विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 31 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 1 सितंबर 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 31 अगस्त

विदिशा शहर में जल भराव से प्रभावित क्षेत्रों में विधायक भार्गव ने दौरा कर पीडितों को हर संभव मदद हेतु आश्वस्त किया  

vidisha news
विदिशाः - विदिशा विधायक शशांक भार्गव ने अतिवर्षा से प्रभावित नगर विदिशा के विभिन्न वार्डाें जिनमें सुभाष नगर, बंटीनगर, आमवाली काॅलोनी, उदयनगर काॅलोनी, करैयाखेडा रोड, मोहनगिरी, जतरापुरा, अरिहंत बिहार, इंद्राकाॅम्पलेक्स एवं वैशाली विहार में जल भराव से प्रभावित नागरिकों से मुलाकात कर उनसे हुई क्षति के संबंध मे जानकारी प्राप्त की एवं उन्होंने नागरिकों को आश्वस्त किया कि आपको अतिवर्षा से जो क्षति हुई है, जिसके संबंध में सर्वे किये जाने के निर्देश जारी कर दिये गये है। तीन-चार दिन में सभी प्रभावित क्षेत्रों का सर्वे कर लिया जायेगा एवं सभी सहायता राशि यथाशीघ्र प्राप्त हो इस बात के लिये हर संभव प्रयास शासन प्रशासन की ओर से किये जा रहे है। श्री भार्गव ने कहा कि बास्तव में इस वर्षा से जनजीवन प्रभावित हुआ है, लोगो को आर्थिक रूप से काफी क्षति हुई है हम इस बात के लिये प्रयास कर रहे है कि शहर में पानी निकासी के उचित प्रबंधन हो सके, जिससे भविष्य में शहर की जनता परेशान न हो। इस अवसर पर प्रमुख रूप से कांग्रेस कार्यकर्ता मोहरसिंह रघुवंशी, अनुज लोधी, दीवान किरार, देवेन्द्र दांगी, दिनेश कुमार रैकवार आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

सड़कों की गुणवत्ता के मुआयने हेतु टीम गठित होगी जिला पंचायत की सामान्य बैठक सम्पन्न

vidisha news
जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी की अध्यक्षता में आज जिपं की सामान्य बैठक जिला पंचायत के सभागार कक्ष में आहूत की गई थी। उक्त बैठक में जिपं उपाध्यक्ष श्रीमती गुड्डीबाई अहिरवार, कुरवाई विधायक श्री हरिसिंह सप्रे, विदिशा विधायक श्री शशांक भार्गव, शमशाबाद विधायक श्रीमती राजश्री सिंह के अलावा समिति के अन्य सदस्यगण तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।  जिले में निर्माणाधीन सड़कों की गुणवत्ता की जांच पड़ताल हेतु समिति गठित करने का सुझाव विदिशा विधायक श्री शशांक भार्गव के द्वारा दिए जाने पर जिपं सीईओ श्री मयंक अग्रवाल ने समिति गठन करने की कार्यवाही शीघ्र क्रियान्वित करने के निर्देश संबंधितों को दिए।  सर्व सम्मति से निर्णय लिया गया कि समिति में जिले के सभी पांचो विधायकों के अलावा संबंधित क्षेत्र के जिला पंचायत सदस्य को तथा पीडब्ल्यूडी, आरईएस, पीएमजीएसवाय, सेतु निगम के कार्यो की गुणवत्ता के लिए निर्माण विभाग की अपेक्षा अन्य विभाग के कार्यपालन यंत्री स्तर के अधिकारी को शामिल किया गया है। भ्रमण कराने की पूर्ण जबावदेंही संबंधित विभाग की होगी अर्थात जिस विभाग के माध्यम से निर्मित कराई गई सड़कों का अवलोकन कमेटी के सदस्यों द्वारा किया जाना है उक्त विभाग के द्वारा तमाम जानकारी एवं परिवहन के प्रबंध सुनिश्चित किए जाएंगे।  जिपं की सामान्य बैठक का एजेण्डा संबंधित सदस्यगणों को आठ दिन पूर्व उपलब्ध कराने पर सहमति व्यक्त की गई है। एजेण्डा में शामिल विभागों के द्वारा अद्यतन जानकारियां बैठक आयोजन की तिथि के दस दिन पूर्व जमा की जाएगी ताकि सम्माननीय सदस्यगणों तक एजेण्डा और उसके संबंध में विभाग के द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी सदस्य तक सुगमता से पहुंच सकें। ताकि सदस्यगण बैठक के पूर्व ऐजेण्डा बिन्दु पर क्रियान्वित कार्यो से भलीभांति अवगत हो सकें।  आज सम्पन्न हुई बैठक में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क, महिला एवं बाल विकास विभाग, वन विभाग, उद्योग एवं व्यापार केन्द्र , महिला एवं बाल विकास विभाग, ऊर्जा विभाग, सहकारिता विभाग तथा खनिज विभाग के कार्यो की समीक्षा की गई। संबंधित विभागों के अधिकारियों द्वारा विभागीय अद्यतन जानकारियों से सदस्यों को अवगत कराया गया।  जिला खनिज अधिकारी ने बताया कि जिले में रेत, बजरी, फर्सी, पत्थर, मुरम  एवं काला पत्थर का खनिज उपलब्ध है जिले को वर्ष 2019-20 के लिए कुल 15 करोड़ का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। माह जुलाई तक तीन करोड़ 67 लाख 94 हजार 516 रूपए की प्राप्ति की जा चुकी है। जिले में कुल 16 रेत की खदाने घोषित है। जिसमें से चार की नीलामी हुई है ओर चार खदाने पंचायतों को हस्तांतरित की गई है शेष आठ खदानों को नवीन खनिज नीति के अनुरूप नीलामी की कार्यवाही एक हजार हेक्टेयर के मान अनुरूप की जाएगी। सौ हेक्टेयर का एकल समूह के मान से किया जाएगा। 

निंदा प्रस्ताव पारित

जिला पंचायत सामान्य सभा की बैठकों में आज तक शामिल नही होने वाले वन संरक्षक के खिलाफ बैठक में निंदा प्रस्ताव पारित कर कार्यवाही हेतु संबंधित को सूचित करने का प्रस्ताव विदिशा विधायक श्री शशांक भार्गव द्वारा रखा गया जिस पर सभी सदस्यों द्वारा एक मत ध्वनि से सहमति व्यक्त की गई। जिपं सीईओ ने बताया कि सदस्यों के निर्णय से शासन को अवगत कराया जाएगा। 

स्कूल, आंगनबाडी, शमशानघाट भी सड़कों से जुडेंगे

जिला पंचायत सामान्य सभा की बैठक में आज सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि ग्रामीण क्षेत्रों में खासकर गांव को जोड़ने वाली सड़कों के निर्माण कार्य को कराने वाले विभाग अब गांव के स्कूल, आंगनबाड़ी, शमशानघाट यदि पहुंच मार्ग नही है तो उपरोक्तों तक सड़क निर्माण कार्य कराए जाने हेतु स्टीमेंट में शामिल करेंगे। 

मुनादी कर देने होगी सूचना

जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक में कुरवाई विधायक श्री हरिसिंह सप्रे के द्वारा दिए गए सुझाव पर सभी सदस्यों ने सहमति व्यक्त की, जिसके अनुसार अब बिजली विभाग के अधिकारी सुझाव अनुरूप कार्यवाही करेंगे।   गांव की लाईट बिजली बिल जमा ना होने पर पूरे गांव की लाइट काटने से आठ दिन पहले गांव में मुनादी कर यह सूचना दी जाएगी कि गांव वालों के द्वारा बिजली बिल जमा नही किया गया है जिसकी इतनी राशि है। यदि आठ दिन के अन्दर राशि जमा करते है तो बिजली की आपूर्ति यथावत बनी रहेगी अन्यथा आठ दिन के बाद गांव की बिजली सप्लाई बंद करने की कार्यवाही की जाएगी। बिजली विभाग के कार्यो की समीक्षा के दौरान अधीक्षण यंत्री श्री शिवप्रसाद शर्मा ने बताया कि विदिशा नगर में शीघ्र ही स्पॉट बिलिंग की प्रक्रिया का क्रियान्वयन महानगरों की तर्ज पर किया जाएगा। इससे औसतन बिल उपभोक्ताओं को प्राप्त नही हो सकेंगे। उन्होंने समिति के सदस्यों से आग्रह किया कि यदि कही लाइनमैन के कारण बिजली आपूर्ति का कार्य प्रभावित होता है तो अविलम्ब जानकारी में लाएं ताकि आउटसोर्सेस पर्सनों पर कार्यवाही कर उन्हें पृथक किया जा सकें।  जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती गुड्डी बाई अहिरवार ने ग्राम देवखजूरी हाई स्कूल भवन के ऊपर से हाईटेंशन लाइन को शिफ्ट करने के प्रस्ताव की ओर ध्यान आकर्षित कराया। विभाग के अधिकारी द्वारा बताया गया कि जिले में जहां भी ऐसी स्थिति परलिक्षित होगी लाइन हटाने का कार्य नियमानुसार शीघ्र सम्पदित किया जाएगा। 

संभागायुक्त द्वारा समीक्षा चार को

भोपाल संभागायुक्त की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक चार सितम्बर को आयोजित की गई है यह बैठक कमिश्नर कार्यालय भोपाल के सभाकक्ष में प्रातः 11 बजे से शुरू होगी।  बैठक में शामिल ऐजेण्डा बिन्दुओं के बारे में बताया गया कि क्रमशः वर्षा की स्थिति, आपदा राहत, खाद्य की उपलब्धता, खरीफ 2019 - फसल स्थिति, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, खाद्य पदार्थो में मिलावट के विरूद्व की गई कार्यवाही,मुख्यमंत्री कार्यालय से प्रेषित किए गए संदर्भो का निराकरण, आदिम जाति कल्याण विभाग अंतर्गत मदद योजना, जाति प्रमाण पत्र, वनाधिकार पट्टो की स्थिति, आंगनबाडी केन्द्रों के संचालन हेतु अमला एवं भवनों की जानकारी, पूरक पोषण आहार के लाभांवित हितग्राही, अवैध उत्खनन, अवैध परिवहन, अवैध भण्डारण, बिजली की उपलब्धता, लोक स्वास्थ्या यांत्रिकी विभाग, नलजल योजना, वर्षा ऋतु में जलजनित बीमारियों के दृष्टिगत जल स्त्रोतों के डिसइन्फेक्शन हेतु की गई कार्यवाही की जिलेवार समीक्षा की जाएगी। 

क्षति आंकलन हेतु हल्कावार टीम गठित करें

विदिशा जिले में हुई अतिवृष्टि - जलभराव के कारण क्षति आंकलन के लिए हल्कावार टीम गठित करने के निर्देश अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह के द्वारा सभी एसडीएमों को दिए गए है।  अपर कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि फसलों में हुई क्षति के सर्वेक्षण एवं आंकलन के लिए राजस्व, कृषि, पंचायत के अधिकारियों, कर्मचारियों की संयुक्त टीम हल्कावार गठित करने की निर्देश दिए गए है। टीम द्वारा हर रोज सर्वे कर सर्वेक्षण की जानकारी अधीक्षक भू-अभिलेख कार्यालय को उपलब्ध कराई जाएगी। 

रासायनिक उर्वरकों की अग्रिम भण्डारण योजना प्रारंभ

रासायनिक उर्वरकों की समय पर किसानों को उपलब्धता सुनिश्चित करने के दृष्टिकोण से शासन द्वारा रासायनिक उर्वरकों की अग्रिम भण्डारण योजना प्रारंभ की गई है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को आवश्यकतानुसार उर्वरक समय पर उपलब्ध कराना है। रबी मौसम के लिए अग्रिम भण्डारण की अवधि 15 सितम्बर निर्धारित की गई है। 
किसान भाईयों से अपील कि है कि वे सहकारी समितियों से अपनी आवश्यकतानसार उर्वरक का उठाव अभी से कर लें, ताकि भविष्य में किसी प्रकार के उर्वरक की कमी का सामना न करना पड़े। 

बीड़ी, चूना पत्थर के श्रमिकों के बच्चों को मिलेगी छात्रवृत्ति आवेदन-पत्र आमंत्रित

मध्यप्रदेश के बीड़ी, चूना पत्थर, डोलोमाईट, लौह-मैग्नीज-कोम अयस्क खदानों में कार्यरत श्रमिकों के पुत्र-पुत्रियों को मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थाओं में अध्ययन हेतु कक्षा-1 से उच्च शिक्षा ग्रहण करने पर छात्रवृत्ति, गणवेश की राशि 250 से अधिकतम 15 हजार रूपए प्रदाय की जाती है। योजना अंतर्गत पात्र छात्र-छात्राओं हेतु नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टली https://scholarships.gov.in/helpdesk-nsp@gov.in ऑनलाइन आवेदन 15 अक्टूबर तक आमंत्रित किए गए हैं।  नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने व पात्रता की जानकारी प्रदर्शित की गई है। ऑनलाइन आवेदन के साथ संलग्न किए जाने वाले दस्तावेजों को स्वच्छ प्रति में संलग्न किया जाना आवश्यक है। आवेदन करने के पश्चात आवेदक अपने अध्ययनरत शिक्षण संस्थान से संपर्क स्थापित कर अपने आवेदन पत्र का सत्यापन कराना सुनिश्चित करें। सत्यापन कराने की जवाबदारी छात्र-छात्राओं की है। बिना सत्यापन के प्राप्त आवेदन पत्रों पर विचार नहीं किया जायेगा। 

‘‘वाइल्ड विजडम क्विज’’ के लिये पंजीयन 15 सितम्बर तक

विश्व प्रकृति निधि भारत (डब्लूडब्लूएफ) द्वारा युवाओं में पर्यावरण चेतना जागृत करने के उद्देश्य से एशिया का सबसे बड़ा ‘‘वाइल्ड विजडम क्विज 2019’’ किया जा रहा है। स्कूली विद्यार्थियों के लिये प्रतियोगिता तीन वर्गों में आयोजित की जा रही है। प्रतियोगिता की थीम “अपने ग्रह की खोज” है। क्विज में पंजीयन की अंतिम तिथि 15 सितम्बर है। विद्यालयी http://quiz.wwfindia.org/wwq/senior.aspx लिंक पर जाकर पंजीयन कर सकते हैं। राज्य स्तर की प्रतियोगिता अक्टूबर, में भोपाल में होगी। राज्य स्तर की विजेता टीम राष्ट्रीय स्तर पर नवम्बर में दिल्ली में क्विज में भाग लेंगी। यह क्विज गत 12 वर्षों से निरंतर की जा रही है। क्विज में इस वर्ष सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरे एशिया पैसिफिक रीजन, युनाइटेड किंगडम, साउथ अमेरिका, नेपाल और भूटान सहित 7 देशों के लगभग 70 हजार विद्यार्थी और 11 हजार स्कूल के भाग लेने की संभावना है।

बीएलओ डोर टू डोर मतदाता वेरिफिकेशन कार्य करेंगे

फोटो निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षित पुनरीक्षण 2020 के अंतर्गत चलाए जाने वाले इलेक्टोरल वेरिफिकेशन प्रोग्राम के संबंध में 1 सितंबर 2019 से 30 सितंबर 2019 तक बीएलओ द्वारा डोर टू डोर मतदाताओं का वेरिफिकेशन किया जाएगा। जिसमें बीएलओ द्वारा ब्लैक एंड व्हाईट फोटो, एमपी सीरीज के वोटर आईडी संशोधन व अन्य जानकारियां प्राप्त करने की कार्रवाई की जाएगी। 

जिले की सामान्य वर्षा से अधिक दर्ज हुई 

विदिशा जिले में एक जून से लेकर अब तक 1091.1 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है जबकि गतवर्ष उक्त अवधि में 709.7 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई थी।  शनिवार 31 अगस्त को तहसीलवार दर्ज की गई वर्षा की जानकारी तदानुसार विदिशा में दो मिमी, बासौदा में 9.6 मिमी, कुरवाई में 75.1 मिमी, सिरोंज और ग्यारसपुर में क्रमशः नौ-नौ मिमी, लटेरी में 13 मिमी, नटेरन में 15 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। इसके अलावा गुलाबगंज तहसील में वर्षा नगण्य रही। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...