सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 31 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 31 अगस्त 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 31 अगस्त

वार्ड क्रमांक 24 में नागरिकों ने किया निर्माण कार्य का भूमि पूजन
शहर के विकास के लिए सभी का सहयोग जरूरी-नपाध्यक्ष श्रीमती नमिता विवेक राठौर
sehore news
सीहोर। शहर के वार्ड क्रमांक 24 में नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती नमिता विवेक राठौर द्वारा  नागरिकों से नाली निर्माण कार्य का भूमि पूजन कराया। कार्यक्रम के दौरान उपस्थित क्षेत्रवासियों ने नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती राठौर की इस नई पहल का स्वागत किया। कार्यक्रम के दौरान पार्षद  नीता महेश यादव सुशील ताम्रकार रामप्रकाश चौधरी ओम प्रकाश चौधरी सफीक बाबा इरशाद पहलवान आरिफ  पहलवान मुकेश मेवाडा संतोष  शाक्य राम प्रकाश चौधरी दीपू कटारिया, महेश यादव रिंकू शर्मा दीपू जेठा मितू शर्मा, विकास यादव निक्की मुन्ना भाई रईस नूर मोहम्मद कल्लू राय सहित अनेक नागरिक गण भूमि पूजन में शामिल रहे। 

नपा में किया विदाई समारोह

सीहोर। नगर पालिका में शनिवार को परिषद से सेवा निवृत हुए तीन कर्मचारियों का नपाध्यक्ष श्रीमती नमिता विवेका राठौर, मुख्य नगर पालिका अधिकारी संदीप श्रीवास्तव सहित उपस्थित समस्त स्टाफ ने शाल श्रीफल एवं पुष्प मालाएं अर्पित कर सम्मान किया गया।  इस विदाई समारोह में सेवा निवृत हुए श्रीमती सरला बाई, श्रीमती लीला बाई और श्री रमेश चंडाले  का सम्मान कर विदाई दी गई। इस अवसर पर छुट्टल चवारिया, मनोहर घावरी, देवकुमार बोयत ने भी पुष्प मालाएं अर्पित कर सम्मान किया। 

बच्चों से लेकर बड़ों ने सीखे मिट्टी से भगवान श्री गणेश की प्रतिमा बनाना 
गोविंद नेत्रालय के सहयोग से सांई मंदिर पर आयोजित की गई वर्कशाप कल ब्ल्यू बर्ड स्कूल भोपाल नाका पर होगा वर्कशाप का आयोजन 
sehore news
सीहोर। सांई भक्त परिवार द्वारा गोविंद नेत्रालय के सहयोग से आयोजित  बच्चों से लेकर बड़ों तक ने मिट्टी से भगवान श्री गणेश की प्रतिमा बनाना सीखने के लिए होड़ नजर आई, रविवार को दूसरे दिन की वर्कशाप ब्ल्यू बर्ड स्कूल भोपाल नाका पर आयोजित की गई है। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी सांई भक्त परिवार द्वारा मिट्टी से भगवान श्री गणेश की प्रतिमा बनाने की दो दिवसीय वर्कशाप का शुभारंभ चाणक्यपुरी स्थित संाई मंदिर पर शिर्डी के सांई बाबा की प्रतिमा पर माल्यापर्ण एंव दीप प्रज्जवलित कर सांई भक्त परिवार की महिला विंग और मंदिर समिति द्वारा किया गया। गोविंद नेत्रालय के सहयोग से आयोजित इस वर्कशाप में उपस्थित लोगों को नि: शुल्क मिट्टी प्रदान की जाकर उन्हें प्रारंभ से लेकर अंत तक प्रतिमा स्वरुप का विधिवत प्रशिक्षण प्रदान किया गया छोटे से लेकर बड़ों तक ने पूरे उत्साह के साथ प्रतिमा बनाना सीखी, सांई भक्त परिवार के संयोजक बसंत दासवानी ने मिट्टी से बनाई जाने वाली प्रतिमाओं से होने वाले लाभ की जानकारी देते हुए बताया कि इन प्रतिमाओं का विर्सजन न केवल आसान है बल्कि यह पर्यावरण की सुरक्षा की दृष्टि से भी लाभप्रद है। सांई भक्त परिवार की मीडिया प्रभारी श्रीमती प्रेरणा संजय जोशी ने बताया कि रविवार को दूसरे दिन की यह नि: शुल्क वर्कशाप शाम 5 बजे ब्ल्यू बर्ड स्कूल भोपाल नाका पर आयोजित की गई है इस वर्कशाप में कोई भी व्यक्ति नि: शुल्क भाग ले सकता है।

नवीन बुनकर सहकारी समिति  ने नपाध्यक्ष का किया स्वागत 
सीहेार। नवीन बुनकर सहकारी समिति के जिलाध्यक्ष मजीत अंसारी ने नगर पालिका के पूनवीन बुनकर सहकारी समिति ने नपाध्यक्ष का किया स्वागत 
सीहेार। नवीन बुनकर सहकारी समिति के जिलाध्यक्ष मजीत अंसारी ने नगर पालिका के पूर्व नाकेदार नरेंद्र राठौर की बहु नमिता विवेक राठौर को  नगर पालिका अध्यक्ष बनाए जाने पर मुख्यमंत्री कमलनाथ, नगरीय प्रशासन मंत्री जयवर्धन सिंह, प्रभारी मंत्री आरिफ अकील,पूर्व विधायक रमेश सक्सेना वरिष्ठ पत्रकार केजी बेरागी सहित वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं का आभार व्याक्त किया है। नवीन बुनकर समिति के अध्यक्ष श्री अंसारी मामू ने पूर्व विधायक श्री सक्सेना की जिला कांग्रेस अध्यक्ष नियुक्त करने की मांग भी कांग्रेस प्रदेश हाईकमान से की है। अंसारी ने कहा की सक्सेना के जिलाध्यक्ष बनने से जिले में अंतिम सांसे गिन रहीं कांग्रेस मेंं नई जान आ जाएगी। बुऩकर समिति के शफीक अंसारी, गब्फार अंसारी, सोहिल अंसारी, खालिद अंसारी, हलीम अंसारी, शकील अंसारी शदाब अंसारी, सिददीक अंसारी, रहूफ अंसारी, अरमान, कुददूश, शरीफ, हकीम, खलीन अंसारी आदि ने नपाध्यक्ष नमिता राठौर को बधाई दी है। 

प्रदेश सरकार गौवंश के संवर्धन और संरक्षण के लिए कृत संकल्पित है - श्री पी.सी.शर्मा
बुधनी विधानसभा के ग्राम डोबी पहुंचे जनसंपर्क मंत्री
प्रदेश के जनसंपर्क मंत्री श्री पी.सी.शर्मा शनिवार को बुधनी विधानसभा के ग्राम डोबी पहुंचे जहां स्थानीय कार्यक्रम में शामिल हुए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि नर्मदा नदी में मशीनों द्वारा उत्खनन पूरी तरह प्रतिबंधित किया जाएगा और परमिशन के बाद मजदूरों द्वारा हाथ से उत्खनन किया जाएगा। श्री शर्मा ने अनुविभागीय अधिकारी को निर्देशित किया कि सख्ती से अवैध उत्खनन, सट्टा एवं जुआ खलने वालों पर रोक लगाएं। मंत्री श्री शर्मा ने कहा कि प्रदेश के विकास के लिए प्रदेश शासन बचनबद्ध है। मुख्यमंत्री की सोच रोजगारोन्मुखी कार्यों के क्रियान्वयन की है। शासन द्वारा अनेक उद्योग लगाए जाएंगे जिससे लगभग 7 लाख लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार गौवंश के संवर्धन और संरक्षण के लिए कृत संकल्पित है। इसी दिशा में पूरे प्रदेश में गौशाला खोलने का कार्य किया जा रहा है। श्री शर्मा से बुधनी क्षेत्र के लोगों की विशेष मांग रखी कि इस क्षेत्र को होशंगाबाद न्यायालय से जोड़ने की है। जिला न्यायालय सीहोर पहुंचने में काफी दिक्कतें होती हैं। जिस पर उन्होंने कहा कि बुदनी क्षेत्र को होशंगाबाद न्यायालय से जोड़ने का पूरा प्रयास किया जाएगा। मंत्री श्री शर्मा द्वारा वृक्षारोपण एवं गौशाला का निरीक्षण भी किया गया। 

कलेक्टर, एसपी ने अमले के साथ चिंतामन गणेश मंदिर पहुंचकर मेले की व्यवस्थाएं देखी    

कलेक्टर श्री अजय गुप्ता एवं पुलिस अधीक्षक श्री शशीन्द्र चौहान ने शनिवार को अमले के साथ चिंतामन गणेश मंदिर पहुंचकर गणेश चर्तुथी पर लगने वाले 10 दिवसीय मेले के लिए की जा रही व्यवस्थाओं का जाएजा लिया एवं बिजली, पेयजल और वाहनों की पार्किंग के लिए आवश्यक निर्देश दिए। इस मौके पर उनके साथ अपर कलेक्टर श्री विनोद कुमार चतुर्वेदी, उपपुलिस अधीक्षक श्री समीर यादव, मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री संदीप श्रीवास्तव, अनुविभागीय अधिकारी श्री आदित्य जैन आदि उपस्थित थे।

कलेक्टर ने रेत के अवैध उत्‍खनन एवं परिवहन पर अंकुश लगाने हेतु दल गठित किए
धारा 133 अन्तर्गत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी
कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री अजय गुप्ता द्वारा दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 133 के अन्तर्गत रेत के अवैध परिवहन को नियंत्रित करने एवं शासन के राजस्व हित में प्रतिबंधात्मक आदेश जारी कर दिये हैं। सीहोर जिले के विभिन्न मार्गो पर आने वाले रेत से भरे वाहनों के आवागमन से होने वाली असुविधा को दृष्टिगत रखते हुए इन वाहनों का आवागमन समय (सूर्यास्त से सूर्योदय सायं 6 से प्रात: 6 बजे) तक के लिए प्रतिबंधित रहेगा। कलेक्टर श्री गुप्ता द्वारा रेत अवैध उत्‍खनन रेत से जुड़ी समस्त प्रकार की अवैध गतिविधियों जैसे अवैध उत्‍खनन, परिवहन आदि पर अंकुश लगाने के लिए एवं प्रभावी कार्यवाही के लिए दल गठित किया गया है। गठित राजस्व एवं पुलिस अधिकारी शामिल रहेंगे। दल द्वारा सतत निगरानी/औचक निरीक्षण एवं गोपनीय सूचनाएं मिलने पर तत्काल कार्यवाही की जाएगी। दल एन.जी.टी. द्वारा जारी समस्त आदेश, निर्देशों का पालन कराने के लिए पूर्णत: जवाबदार रहेंगे। गठित दल में बुधनी तहसील के लिए राजस्व अधिकारी तहसीलदार श्री अजय प्रताप पटेल एवं पुलिस अधिकारी थाना प्रभारी बुदनी श्रीमती संध्या मिश्रा, टप्पा शाहगंज के लिए नायब तहसीलदार बुधनी श्री आकाश महन्त एवं पुलिस अधिकारी थाना प्रभारी शाहगंज श्री जितेन्द पटेल, रेहटी तहसील के लिए नायब तहसीलदार रेहटी श्री अमित सिंह एवं थाना प्रभारी रेहटी श्री रविन्द्र यादव, नसरुल्लागंज तहसील के लिए तहसीलदार श्री प्रकाश चन्द्र पाण्डेय एवं थाना प्रभारी श्री पंकज दीवान, टप्पा गोपालपुर के लिए नायब तहसीलदार नसरुल्लागंज श्री संतराम देशमुख एवं थाना प्रभारी गोपालपुर सुश्री उषा मरावी को नियुक्त किया गया है। नियुक्त किया गया दल अपने क्षेत्र के अंदर आने-जाने वाले समस्त प्रकार के रेत परिवहन वाहनों की जांच एवं वैध ट्रांजिट/रायल्टी की जांच भी कर अवैध पाए जाने पर विभिन्न धाराओं में कार्यवाही प्रस्तावति करेंगे। इसके अलावा संबंधित अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व/पुलिस) सप्ताह में दो बार औचक निरीक्षण करेंगे एवं टीम द्वारा की गई कार्यवाही की रिपोर्टिंग कलेक्टर कार्यालय एवं पुलिस अधीक्षक को करेंगे। दल द्वारा कर्तव्य निष्पादन में उदानसीनता/निष्क्रयता के लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व व अनुविभागीय अधिकारी, पुलिस जबावदार रहेंगे।

गणेश चर्तुथी 2 सितंबर को स्थानीय अवकाश घोषित

 सामान्य प्रशासन विभाग के निर्देशानुसार 2 सितंबर 2019 को गणेश चतुर्थी पर स्थानीय अवकाश घोषित किया गया है। यह अवकाश कोषालय तथा उप कोषालय के लिए लागू नहीं होगा। 

शांति समिति की बैठक संपन्न    

sehore news
आगामी त्यौहारों को लेकर बुधवार को कलेक्टर श्री अजय गुप्ता की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक का आयोजन पुलिस अधीक्षक कार्यालय के नवनिर्मित कंट्रोल रूम में स्थित सभाकक्ष में किया गया। 2 सितंबर को गणेश, 3 सितंबर से 13 सितंबर जैन धर्म का पर्युषण महापर्व, चर्तुथी, 9 सितंबर को डोल ग्यारस, 10 सितंबर को  मुहर्रम, 11 सितंबर को ओणम, 12 सितंबर को अनन्त चर्तुदशी, 29 सितंबर को नवरात्रारंभ, 6 अक्टूबर को दुर्गा अष्टमी, 8 अक्टूबर को विजया दश्मी आदि धार्मिक त्यौहारों को शांति पूर्वक मनाए जाने की चर्चा की गई। कलेक्टर ने सभी से अनुरोध किया कि आने वाले सारे त्यौहार शांतिपूर्ण तरीके से मनाए। नगर पालिका के अधिकारी को निर्देशित किया कि आगामी त्यौहार को मद्देनजर रखते हुए अतिक्रमण मुहिम चलाई जाए, आवारा पशुओं से आमजनों को कोई परेशानी न हो इसके लिए कार्ययोजना बनाई जाए।  कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारी को निर्देशित किया कि टीम गठित कर धार्मिक उत्सवों के दौरान विसर्जन स्थलों का भी निरीक्षण कर व्यवस्थाएं दुरुस्त रखी जाए। विद्युत विभाग को निर्देशित किया कि त्यौहार को देखते हुए विद्युत व्यवस्था सुचारु रूप से चलाई जाए साथ ही जहां पर बिजली के तार नीचे लटके हुए हों उन्हें ऊपर किया जाए जिसके कि जुलूस आदि में कोई परेशानी न हो। पुलिस अधीक्षक श्री शशीन्द्र चौहान ने कहा कि सभी त्यौहार हर्षोउल्लास से मनाए जाएं। कानून व्यवस्था का ध्यान पुलिस प्रशासन द्वारा रखा जाएगा। धार्मिक आयोजनों में डीजे के उपयोग पर प्रतिबंध रहेगा। शहर के सभी लोग पुलिस और प्रशासन से किसी भी वक़्त फोन पर संपर्क कर सकते हैं। बैठक में जिले के अन्य अधिकारियों सहित शांति समिति के सदस्य उपस्थित थे।

कलेक्टर ने की नागरिकों से आर्थिक गणना में सही जानकारी देने की अपील

भारत सरकार सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय, सांख्यिकी कार्यालय के निर्देशानुसार मध्यप्रदेश में सातवीं आर्थिक गणना 2019 का कार्य किया जा रहा है। गणना का सर्वेक्षण के संबंधित क्षेत्रीय कार्य 02 सितंबर 2019 से प्रारंभ किया जाएगा, जो नागरिक सुविधा केन्द्र (CSC) द्वारा नियुक्त किये गए प्रगणकों/पर्यवेक्षकों द्वारा अपने आवंटित क्षेत्र में भ्रमण कर निर्धारित प्रारुप में मोबाईल एप्लीकेशन की मदद से घर-घर जाकर किया जाएगा। कलेक्टर श्री अजय गुप्ता द्वारा संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि 7 वीं आर्थिक गणना 2019 के क्षेत्रीय कार्य में लगे CSC के प्रगणकों/सुपरवाईजर प्रतिष्ठानों में जानकारी प्राप्त हेतु जाएं तो अपने-अपने क्षेत्र में सर्वेक्षणकर्ता को सहयोग करें, ताकि गणना कार्य में कोई रुकावट न हो। साथ ही अधीनस्थ अधिकारियों/ कर्मचारियों को भी इस संबंध में अपने स्तर से निर्देश जारी करें। जिले की भौगोलिक सीमा के भीतर आर्थिक गतिविधियों से संबंधित जानकारी निर्धारित प्रारुप में मोबाईल एप्लीकेशन की मदद से घर-घर जाकर सर्वे के माध्यम से नागरिक सुविधा केन्द्र CSC द्वारा नियुक्त किये गए प्रकरणको/पर्यवेक्षकों द्वारा एकिऋत/सत्यापित की जाएगी। इसलिए सभी नागरिक उन्हें सही जानकारी प्रदान करें। आर्थिक गणना के माध्यम से एकत्र की गई जानकारी जिले में उद्यमों की वास्तविक आर्थिक स्थिति प्राप्त करने में मदद करेगी। एकत्र की गई जानकारी आर्थिक गतिविधियों में लगे लोगों के जीवन स्तर को सुधारने के लिए नीति निर्माण में बहुत सहायक होगी और रोजगार के अवसर पैदा करने में भी मदद मिलेगी। नागरिकों द्वारा प्रदान की गई जानकारी पूरी तर‍ह से गापनीय रहेगी। कलेक्टर श्री गुप्ता से सभी नागरिकों से अपील की है कि आप सातवीं आर्थिक गणना 2019 के लिए नियुक्त किये गए प्रकणकों और सुपरवाईजरों को अपना सहयोग और समर्थन दें और सही जानकारी प्रदान करें, ताकि जिले में आर्थिक गणना का कार्य निर्धारित समय सीमा और गुणवत्ता के साथ पूरा किया जा सके। 

छात्रावास में विधिक साक्षरता शिविर संपन्न

शनिवार को आदिवासी कन्या छात्रावास सीहोर में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें जिला एवं सत्र न्यायाधीश व अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री राजवर्धन गुप्ता एंव मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट श्री शिवलाल केवट एंव श्री हरजीत सिंह जिला संयोजक छात्रावास अधीक्षक एवं अन्य स्टॉफ उपस्थित थे। जिला एवं सत्र न्यायाधीश व अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री राजवर्धन गुप्ता ने सभी उपस्थित छात्राओं से पढाई के क्षेत्र में मेहनत कर अव्वल आने एवं शिक्षा से सम्बंधित संचालित योजनाओं का लाभ लेने भारतीय दण्ड संहिता, न्यायालयीन प्रक्रिया की विधिक जानकारी देते हुए यह बताया कि कानून आम व्यक्तियों को संरक्षण, बचाव देने के लिए बनाया गया है। साथ ही शासन की आदिवासियों से सम्बंधित योजनाओं के बारे में तथा विशेष अनुसूचित अत्याचार निवारणख, अधिनियम पुलिस थाने, आरोपी की गिरफतारी व विशेष न्यायालय के बारे में विस्तृत रूप से छात्राओं को समझाया। शिविर में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट श्री शिवलाल केवट ने भारत के संविधान में अनुसूचित जाति एंव जनजाति वर्ग के अधिकार और कर्तव्य बताए। श्री नागौत्रा ने भारत के विख्यात, सुप्रसिद्ध सुनीता विलियम्स, सचिन तेंदुलकर जैसी हस्तियों का उदाहरण दिया। उन्होंने पाक्सो एक्ट, सालसा एंव नालसा तथा शासन की संचालित समस्त योजना के बारे में अपराध को रोकने व भारत को अपराध मुक्त भारत बनाने के सम्बंध में विस्तृत जानकारी दी। शिविर में जिला एंव सत्र न्यायाधीश श्री राजवर्धन गुप्ता, अपर जिला न्यायाधीश व सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री एसके नागौत्रा एंव मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट श्री शिवलाल केवट एंव श्री हरजीत सिंह जिला संयोजक द्वारा छात्रावास में निवासरत् मेधावी छात्राओं को प्रोत्साहित करने और अच्छे अंको से उत्तीण छात्राओं को पुरूस्कार देकर प्रोत्साहित किया गया। साक्षरता शिविर में लगभग 300 की संख्या में छात्राएं एवं छात्रावास का समस्त स्टॉफ उपस्थित रहा।  श्री हरजीत सिंह ने ने शिविर मे उपस्थित सभी का आभार व्यक्त किया।

गणेश मंदिर परिसर में बेचे जा रहे लड्डूओ के सेंपल जांच दल ने परीक्षण के लिए भेजे भोपाल

गणेश चतुर्थी के मद्देनजर तथा ऐतिहासिक प्राचीन चिंतामन गणेश मंदिर में लगने वाले मेले में प्रसाद की खरीददारी को देखते हुए आज मंदिर परिसर में बेचे जा रहे लड्डूओं के सेम्पल लिए गए। खाद्य सुरक्षा अधिकारी भावना ठाकुर, रीता शुक्ला, सारिका गुप्ता, दीपाली कांगे द्वारा बाबा प्रसाद भंडार, प्रथमश्री प्रसाद भंडार, कान्हा प्रसाद भंडार, राधे-राधे प्रसाद भंडार में बेचे जा रहे  बेसन के लड्डूओं के सेम्पल लेकर प्रयोगशाला परीक्षण के लिए भोपाल भिजवाएं गए। 

जिले में अब तक 1073.4 मि.मी. औसत वर्षा     

जिले में आज 31 अगस्त, 2019 की प्रात:8 बजे समाप्त पिछले चौबीस घन्टों में 7.6 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। इसे मिलाकर 1 जून से अभी तक जिले में 1073.4 मि.मी औसत बारिश रिकार्ड की जा चुकी है जबकि गत वर्ष इस अवधि में 816.3  मिलीमीटर औसत वर्षा आंकी गई थी। अधीक्षक, भू-अभिलेख से मिली जानकारी के अनुसार पिछले चौबीस घन्टों में  आष्टा में 13, जावर में 5, नसरुल्लागंज में 4, बुधनी में 27, रेहटभ्‍ में 11.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। जबकि सीहोर, श्यामपुर, इछावर में वर्षा की स्थिति शून्य दर्ज की गई है। आंकड़ों के मुताबिक जिले में अभी तक सीहोर में 1369, श्यामपुर में 1017, आष्टा में 1161, जावर में 720.9, इछावर में 1065, नसरूल्लागंज में 1176, बुधनी में 999 तथा रेहटी में 1079.3 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई है। इस अवधि में गत वर्ष सीहोर में 1174.7, श्यामपुर में 856, आष्टा में 766, जावर में 662.3, इछावर में 820, नसरूल्लागंज में 546.2, बुधनी में 790 तथा रेहटी में 915 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई थी।

नेत्रदान पखवाड़ा पर तकनीकी प्रशिक्षण कार्यशाला संपन्न

राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़ा-2019 (25 अगस्त से 8 सितंबर 2019) के अंतर्गत शनिवार को नेत्रदान पर तकनिकी प्रशिक्षण जिला नेत्र चिकित्सालय यूनिट सीहोर में आयोजित किया गया। प्रशिक्षण का शुभारंभ अध्यक्ष सेवा संस्था प्रमुख श्री कमल झंवर तथा जिला दृष्टिविहीनता नियंत्रण अधिकारी डॉ. यू.के.श्रीवास्तव के नेत्रदान महादान विषय पर संबोधन के साथ किया गया इस अवसर पर श्री झंवर ने कहा जीवन की अंतिम यात्रा पर निकल पडे़ किसी व्यक्ति की आंखों से दो और दृष्टिविहीन व्यक्तियों की आंखें रौशन हो सकें इससे बड़ा पुण्य का कार्य और क्या हो सकता है। सेवा सदन नेत्रालय भोपाल की नेत्रबैंक प्रभारी सुश्री माया ज्ञानचंदानी द्वारा नेत्रदान प्रक्रिया तथा नेत्र प्रत्यारोपण से संबंधित विस्तार से तकनिकी प्रशिक्षण प्रदान किया। इस अवसर पर विशेषज्ञ चिकित्सक डॉ.सुधीर श्रीवास्तव सहित  नेत्र चिकित्सालय के नेत्र सहायकों एवं जिले के सभी नेत्र सहायक, प्राइवेट नेत्र चिकित्सालयों के प्रभारी उपस्थित थे। कार्यशाला में नेत्रदान को एक जनअभियान बनाए जाने सहित जिले के समस्त ब्लाक मुख्यालय पर स्थित दाह संस्कार गृहों में सर्वप्रथम नेत्रदान महादान को मृतक के परिजनों तथा रिस्तेदारों को प्रोत्साहित कर तथा समझाईश देकर मृतक के नेत्रदान के लिए तैयार करने पर बल दिया गया तथा इसके लिए शीघ्र ही जिला कलेक्टर से मिलकर विस्तृत कार्ययोजना प्रस्तुत किए जाने पर सहमति बनाई गई।

एनआईसी द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया    

मध्य प्रदेश शासन के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा  जारी आदेश में निर्देशित किया है कि सभी विभागों में दो लाख रूपये से अधिक की निविदा अथवा खरीदी ई.प्रोक्योरमेंट पोर्टल के माध्यम से की जायें । इस संबंध में जिला कलेक्टर श्री अजय गुप्ता द्वारा सभी विभागों को इस आदेश का पालन कर निविदाए ई प्रोक्योरमेन्ट पोर्टल के माध्यम से जारी करने के लिये आदेशित किया। पोर्टल के उपयोग के लिये आज कलेक्टर के निर्देश पर एनआईसी द्वारा एक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें 36 विभागों के 55 अधिकारी कर्मचारी ने प्रशिक्षण प्राप्त किया। जिला सूचना विज्ञान अधिकारी संजय जोशी ने बताया की ई . प्रोक्योरमेन्ट पोर्टल भारत सरकार के राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र ;छप्ब्द्ध द्वारा तैयार किया गया है तथा इस का उपयोग भारत सरकार के समस्त बडे संस्थानों के साथ.साथ राष्ट्रपति सचिवालयए प्रधानमंत्री कार्यालय एवं देश के 28 राज्यो द्वारा किया जा रहा है । प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षणार्थीयों को पोर्टल पर पंजीयन करनाए नई निविदा बनानाए निविदा खोलना इत्यादि के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई । वर्तमान में जिले में 11 विभागों द्वारा ई.प्रोक्योरमेंट पोर्टल के माध्यम से निविदा संबंधित कार्यवाही की जा रही है ।

आदिम जाति कन्या छात्रावास में दिया गया वाहक जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम पर प्रशिक्षण    

sehore news
आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा संचालित छात्रावास में अधीक्षकों की वाहक जनित नियंत्रण पर एक दिवसीय प्रशिक्षण सह कार्यशाला का आयोजन छात्रावास परिसर में किया गया। इस अवसर पर मलेरिया डेंगू चिकनगुनिया एवं मस्तिष्क ज्वर के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई साथ ही मच्छरों से होने वाली बीमारियों की उत्पत्ति, उपचार और बचाव के साथ बरती जाने वाली पर्याप्त सावधानियों पर विस्तार से प्रशिक्षण जिला मलेरिया अधिकारी श्रीमती क्षमा बर्वे द्वारा दिया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ प्रभाकर तिवारी ने दिशा निर्देशन तथा जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण विभाग श्री हरजीत सिंह के मार्गदर्शन में आयोजित उक्त कार्यशाला के साथ वाहक जनित रोगों से संबंधित जागरूकता प्रदर्शनी के साथ ही फागिंग मशीन, टेमोफास, गम्बूशिया मच्छली, गणेश पंप, नेफसेफ पम्प, लार्वासाइड, इंसेक्टी साइड, प्रायरेथ्रम,रक्त पट्टिका निर्माण, आरडीटी कीट का प्रदर्शन कर सभी पर विस्तार से जानकारी छात्रावास की छात्राओं तथा अधीक्षकों एवं समस्त स्टाफ को जिला मलेरिया अधिकारी द्वारा दी गई। प्रशिक्षण में कीटनाशक उपचारित मच्छरदानी के उपयोग एवं रखरखाव एवं परिणाम की जानकारी प्रदान की गई। मलेरिया उपचार नीति 2019 के साथ दवाओं की भी विस्तार से जानकारी दी गई तथा प्रचार-प्रसार सामग्री से संबंधित पाम्पलेट का वितरण किया गया। प्रशिक्षण सह कार्यशाला में जिला मलेरिया अधिकारी श्रीमती क्षमा बर्वे, जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण विभाग श्री हरजीत सिंह, छात्रावास अधीक्षिका श्रीमती आशा सेन, श्रीमती रीता दुबे, विनीता अग्रवाल, मनीष अग्रवाल, भूपेन्द्र सिंह, मीना प्रसाद, राजेन्द्र कुमार सहित डिप्टी मीडिया अधिकारी सुश्री उषा अवस्थी, जिला मीडिया सलाहकार शैलेश कुमार, मलेरिया इंस्पेक्टर श्री संतोष नायर, फिल्ड वर्कर श्री देवेन्द्र सेन, श्री अनिल यादव सहित छात्रावास की छात्राएं बड़ी संख्या में उपस्थित थी।  

नगरीय निकायों को दिए गए निर्देशानुसार नगरपालिका द्वारा दुकानों से पॉलीथिन जप्त करने का कार्य शुरु     

नगरीय निकायों को शासन द्वारा जारी निर्देशों के तहत शनिवार को मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री संदीप श्रीवास्तव के मार्गदर्शन में अमले द्वारा गणेश मंदिर परिसर स्थित दुकानों की तलाशी लेकर बड़ी मात्रा में पॉलीथीन बेग जप्त किये गए एवं आगे से पॉलीथीन का उपयोग न करने की हिदायत दी गई।     

पर्यावरण संरक्षण हेतु इनरव्हील  क्लब सीहोर  द्वारा  पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया !

sehore news
इनरव्हील  क्लब सीहोर  द्वारा पर्यावरण संरक्षण एवं सुरक्षा हेतु  पौधारोपण का कार्यक्रम ईदगाह स्थित विजयवर्गीय फार्म्स में संपन्न किया गया ! इनरव्हील अध्यक्षा श्रीमती शशि विजयवर्गीय ने बताया की हर वर्ष हम वृक्षारोपण का कार्यक्रम करते हे ताकि पर्यावरण का संरक्षण एवं सुरक्षा में अपना भी कुछ योगदान दे सके !  प्रकृति में ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए , भूमि के  क्षरण को रोकने के लिए के लिए एवं अच्छी बारिश हेतु वृक्षों को लगाना अति आवश्यक हे, हमारे द्वारा इस बात का भी विशेष ध्यान  रखा जाता है कि हमेशा इन पौधों की देखभाल कर उन्हें बड़ा कर पाये ! साथ ही सचिव नीति ठकराल ने उपस्थित बच्चो को स्वच्छ रहने एवं स्वच्छता के प्रति जागरूक किया ! वहां उपस्थित सभी महिलाओ एवं नागरिको ने इनरव्हील के कार्यो की सराहना की ! क्लब की सचिव नीति ठकराल ने बताया की आज हमने यहाँ करीबन 20 पौधे लगाने का लक्ष्य रखा था जिसे पूरा किया गया ! वृक्षारोपण के इस कार्यक्रम में इनरव्हील क्लब  की सदस्य श्रीमती रुक्मणि अग्रवाल , उपाध्यक्ष मालती अग्रवाल , कोषाध्यक्ष रेनू शास्त्री , सह सहसचिव कांटा गट्टानी के अलावा श्रीमती कुसुम सरेआम , श्रीमती नवनीता श्रीवास्तव ( पूर्व  अध्यक्षा ), बीना जे  कुरियन , श्रीमती उर्मिला महाजन , हेमा अग्रवाल ,मीरा कौशल , मंजू मिस्त्री ,तारा अग्रवाल ,अंजुल शर्मा,पम्मी वाधवा , हेमलता राठौर ,लक्ष्मी साहू , ज्योत्सना शर्मा इत्यादि ने पौधरोपण कार्यक्रम में  सक्रियता से  भाग लिया  !

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...