सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 29 अक्टूबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 29 अक्तूबर 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 29 अक्टूबर

एक नवम्बर को समारोहपूर्वक मनाया जायेगा मध्यप्रदेश स्थापना दिवस

sehore news
एक नवम्बर को मध्यप्रदेश स्थापना दिवस समारोहपूर्वक मनाया जाएगा। मुख्य कार्यक्रम जिला मुख्यालय पर पुलिस परेड ग्राउंड में आयोजित किया जाएगा। मुख्य अतिथि के रूप में जिले के प्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील कार्यक्रम में शामिल होंगे।   स्थापना दिवस पर सुबह 11 बजे जिला मुख्यालय में समारोहपूर्वक राष्ट्रगीत एवं राष्ट्रगान गायन होगा। जिला स्तरीय कार्यक्रम में समाज के विभिन्न वर्गों के प्रतिनिधि, समाजसेवी, धर्मगुरू, स्वंतत्रता संग्राम सेनानी एवं शहीद सैनिकों के परिवारों को आमंत्रित किया जायेगा। कार्यक्रम में संकल्प पत्र का वाचन किया जायेगा। जिला स्तर पर समस्त प्रमुख शासकीय भवनों पर इस दिन रोशनी की जायेगी। जिला एवं विकासखंड स्तर पर स्थानीय लोक कलाओं, लोक गायन तथा हस्त निर्मित वस्तुओं के स्टाल्स, व्यजंन मेले एवं स्वास्थ्य संबंधी कार्यशालाओं का आयोजन होगा। विभिन्न स्तर के कार्यक्रमों में अध्यात्म विभाग की सहभागिता रहेगी। युवाओं की भागीदारी के कार्यक्रम भी होंगे। विभिन्न राज्य स्तरीय खेलकूद एवं उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों को पुरस्कृत किया जायेगा। राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के 150वें जयंती वर्ष के आयोजन पर उनके विचारों और सिद्धांतों पर निबंध, वाद-विवाद, चित्रकला प्रतियोगिताएँ आयोजित की जाएंगी।  

पशुहानि होने पर आर्थिक सहायता के लिए पोस्ट मार्टम जरूरी नहीं

मध्यप्रदेश शासन के राजस्व विभाग द्वारा प्राकृतिक आपदा में मृत पशुओं के पोस्ट मार्टम नहीं होने तथा पंचनामे के आधार पर आर्थिक सहायता देने के संबंध में आदेश जारी किए गए हैं। जारी आदेश के अनुसार पशु हानि के लिए दी जाने वाली सहायता राशि वास्तविक क्षति की आंकलन तक सीमित होगी। वास्तविक क्षति का आकलन पशुधन विभाग के क्षेत्रीय अधिकारी द्वारा प्रमाणित किया जाएगा। पशु हानि के मामले में आवेदन मात्र एफआईआर या पोस्ट मार्टम के अभाव में अस्वीकृत नहीं किया जाएगा। पशु हानि के प्रकरणों में राजस्व अधिकारी द्वारा स्थल जांच, मौके के पंचनामा, परिस्थितिजन्य साक्ष्य एवं पशुपालन विभाग के प्रमाणीकरण अधिकारी के प्रमाण पत्र के आधार पर प्राकृतिक आपदा से पशु के मृत होने की पुष्टि होने पर प्रकरण स्वीकृत किया जा   सकेगा।

पंचायतों की प्रारुप मतदाता सूची का प्रकाशन 13 नवम्बर को होगा

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम अनुसार पंचायतों की फोटोयुक्त मतदाता सूची का वार्षिक पुनरीक्षण 2019 के फोटो प्रारुप मतदाता सूची का प्रकाशन ग्राम पंचायत एवं विहित स्थानों पर 13 नवम्बर को किया जायेगा। अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी रजिस्ट्रीकरण, सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी (पंचायत) एवं सीईओ जनपद पंचायत को निर्धारित कार्यक्रम अनुसार कार्यवाहियां सम्पादित करने के निर्देश दिये हैं। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायतों के निर्वाचन के लिये एक जनवरी 2019 की संदर्भ तारीख के आधार पर पंचायतों की फोटोयुक्त मतदाता सूची के वार्षिक पुरीक्षण का संशोधित कार्यक्रम जारी किया गया है। इसके अनुसार प्रथम चरण में कन्ट्रोल टेबल का वेरीफिकेशन, अपडेशन, मतदान केन्द्रों का युक्तियुक्तकरण और द्वितीय चरण में प्रारुप मतदाता सूची तैयार करने की कार्यवाही की जायेगी। रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों द्वारा फोटोयुक्त प्रारुप मतदाता सूची का सार्वजनिक प्रकाशन 13 नवम्बर को ग्राम पंचायत एवं विहित स्थानों पर कराया जायेगा। इसी के साथ दावा आपत्तियों को लिये जाने का सिलसिला प्रारंभ होगा, जो 21 नवम्बर तक चलेगा। दावा आपत्तियों का निराकरण 27 नवम्बर तक किया जायेगा। इसी दौरान 13 से 18 नवम्बर के बीच स्टैण्डिंग कमेटी की बैठकों का आयोजन होगा। फोटोयुक्त अंतिम मतदाता सूची का ग्राम पंचायत तथा अन्य विहित स्थानों पर सार्वजनिक प्रकाशन 16 दिसम्बर 2019 को किया जायेगा।

जवाहर नवोदय विद्यालय श्यामपुर में चयन परीक्षा के लिए आवेदन आमंत्रित

जवाहर नवोदय विद्यालय श्यामपुर के प्राचार्य ने जानकारी देते हुए बताया कि जवाहर नवोदय विद्यालय श्यामपुर में कक्षा 9 वीं सत्र 2020-21 हेतु रिक्त पद पर आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। आवेदन पत्र नवोदय की बेवसाईट www.nvsadmissionclassnine.in OR www.navodaya.gov.in पर भर सकते हैं। आदेन करने की अंतिम तिथि 10 दिसंबर तथा प्रवेश परीक्षा की तिथि 8 फरवरी 2020 निर्धारित की गई है। सत्र 2019-20 में कक्षा 8 वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले वही छात्र पात्र होंगे जिन्हों मान्यता प्राप्त या सरकारी विद्यालय में अध्ययन किया हो। अभ्यर्थी की जन्मतिथि 1 मई 2004 से 30 अप्रैल 2008 के मध्य होना आवश्यक है। यह नियम अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति सहित सभी वर्ग के अभ्यार्थियों पर लागू है।

राष्ट्रीय एकता और संकल्प दिवस का आयोजन 31 को

सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा दिशा निर्देश जारी किए गए हैं कि गुरुवार 31 अक्टूबर को स्वर्गीय सरदार वल्लभ भाई पटेल की जन्मतिथि को "राष्ट्रीय एकता" दिवस के रूप में तथा स्वर्गीय श्रीमती इन्दिरा गांधी की पुण्य तिथि को "राष्ट्रीय संकल्प दिवस" के रूप में मनाया जाएगा। 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता एवं संकल्प दिवस पर शपथ ग्रहण की जाएगी। "राष्ट्रीय संकल्प दिवस"  पर रैली निकाली जाएगी जिसमें राष्ट्रीय भावना और देश भक्ति के गीत गाए जाएंगे। "राष्ट्रीय एकता" दिवस पर जिला मुख्यालय पर समाज के विभिन्न वर्गों को शामिल करते हुए "रन फॉर युनिटी" दौड़ का आयोजन किया जाएगा साथ ही राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...