विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 01 अक्टूबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 1 अक्तूबर 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 01 अक्टूबर

गांधी जयंती पर निकलेगा अहिंसा मार्च

विदिशाः- राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वी जयंती एवं पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री की जयंती समारोह पूर्वक मनाने के क्रम में जिला कांग्रेस सेवादल के तत्वाधान में आज 2 अक्टूबर 2019 को प्रातः 9 बजे से स्थानीय डाॅ. अम्बेडकर प्रतिमा अहमदपुर चैराहा से ”अहिंसा मार्च“ निकाला जायेगा, जो पीतलमील चैराहा, खरी फाटक ब्रिज, खरी फाटक रोड, माधवगंज, निकासा, तिलक चैक कागदीपुरा होते हुए गांधी प्रतिमा नीमताल तक पहॅुचेगा। जहा सभी कांग्रेसजन राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर श्रृद्धासुमन अर्पित करेगे। विदिशा विधायक शशांक भार्गव, जिला कांग्रेस सेवादल अध्यक्ष सुरेन्द्र भदौरिया, गोविन्द भार्गव ब्लाॅक कांग्रेस विदिशा शहर अध्यक्ष वीरेन्द्र पीतलिया ने समस्त कांग्रेस पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं एवं समस्त गांधी अनुयाईयों से कार्यक्रम में सम्मिलित होने की अपील की है। 

मुख,गला कैंसर थायरॉइड एवं हड्डी जोड़ रोग शिविर  6 अक्टूबर को

विदिशा।सेवा भारती भवन श्रीकृष्ण कालोनी दुर्गानगर  में दिनांक 6 अक्टूबर रविवार को सुबह 11 बजे से मुख,गला कैंसर एवं थायरायड रोग से पीड़ित मरीजों की जांच  एप्पल हॉस्पिटल इंदौर के डॉ नितिन तोमर एमएस ईएनटी द्वारा  एवं हड्डी एवं जोड़ रोग से पीड़ित मरीजों का उपचार डॉ विशाल बंसल भोपाल द्वारा किया जाएगा।  सेवा भारती के सचिव राजीव भार्गव ने बताया ऐसे मरीज जो मुख,गले कैंसर , थायराइड रोग एवं हड्डी जोड़ रोग से पीड़ित मरीज  लाभ उठा सकते हैं।मरीज अपना पंजीयन सेवा भारती में 6 अक्टूबर को सुबह 10 बजे से 12 बजे तक करा सकते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर श्रीहरि वृद्धाश्रम के बुजुर्गों के छोटे बच्चों के साथ बिताए गए पल बन गए खास यादगार 

vidisha news
विदिषा 1 अक्टूबर 2019/आज अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर स्थानीय ‘बचपन प्ले‘ स्कूल के नन्हे-मुन्ने बच्चों ने स्कूल की संचालिका श्रीमती अंजलि श्रीवास्तव एवं षिक्षकों के साथ श्रीहरि वृद्ध आश्रम पहुंचकर बुजुर्गों को ऐसा अभिभूत किया कि वे पल बच्चों और बुजुर्गों के लिए खास यादगार बन गए। इन बच्चों ने बुजुर्गों को ऐसी खुषी दी कि साथ चाहे कुछ पलों का ही रहा हो, पर बुजुर्गों के साथ बच्चों के लिए भी जिन्दगी भर के लिए वे क्षण मीठी याद बन गए। जब बच्चांे वृद्धाश्रम से प्रस्थान किया तो बुुजुर्ग भावुक हो उठे।  इस अवसर पर बचपन प्ले स्कूल के नन्हे-मुन्ने बच्चों ने अपनी प्यारी-प्यारी बातों और शरारती गतिविधियों से वृद्ध आश्रम के दादा-दादी को स्नेह के वो पल दिए, जिनसे बुजुर्ग पूरी तरह वंचित हैं। इसी का परिणाम है कि बच्चों को अपने बीच पाकर सारे वृद्धजन खुश तो बहुत हुए, लेकिन उनकी आंॅखों से नमी छलक रही थी। जब उनसे पूछा कि आपकी आंखें नम क्यों हैं? तो उन्होंने कहा कि जरूरी नहीं जब दुखी हों तभी आंॅखें नम हो, जब कुछ अप्रत्याशित हो जाता है जिसकी जिंदगी में कमी हो या बहुत जरूरत हो और वह मिल जाए तो भी परमात्मा को धन्यवाद करते हुए आॅंखें खुशी से अपने आप नम हो जाती हैं। उस पर किसी का बस नहीं होता।  जहांॅ बच्चे हांे वहां मौज मस्ती ना हो, ऐसा तो हो ही नहीं, सकता इसलिए सभी बच्चों ने सभी दादा-दादी के साथ में गाने भी गाए और जी-भरकर नाचे भी। बच्चे इस दौरान मीठी शरारतें करने से भी नहीं चूके। बच्चों को दादा दादी ने टॉफी दी, तो बच्चों ने दादा दादी को फल भेंट किए और इस वचन के साथ विदा लेकर लौटे कि बहुत जल्द दोबारा मिलने आएंगे। बचपन प्ले स्कूल के डायरेक्टर अभिनय वर्मा का कहना था कि श्रीहरि वृद्धाश्रम के संचालक वेद प्रकाश शर्मा,  श्रीमती इंदिरा शर्मा, केसर जहाँ और उनके साथ आश्रम में अपनी सेवाएं दे रहे तमाम सदस्यों का हम हृदय से सम्मान करते हैं, क्योंकि आज के दौर में बहुत कम ही ऐसे लोग हैं जो खुद के अलावा भी किसी और के बारे में सोचते हैं, फिक्र करते हैं और ख्याल करते हैं। स्कूल की ओर से आश्रम को कुछ जरूरी सामग्री भेंट की गई।

गांधी जयंती पर शैक्षणिक संस्थाओं में विविध कार्यक्रमों का आयोजन

महात्मा गांधी जी की 150 वीं जयंती के उपलक्ष्य में दो अक्टूबर को स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत संचालित शासकीय प्राथमिक, हाई स्कूल उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।  जिला शिक्षा अधिकारी श्री एसपी त्रिपाठी ने बताया कि शैक्षणिक संस्थाओं में चित्रकला प्रतियोगिता, प्रभातफेरी, निबंध प्रतियोगिता, हिन्द स्वराज पुस्तक का वाचन कराया जाएगा। कार्यक्रम रूपरेखा के संबंध में प्रदाय की गई जानकारी के अनुसार प्रातः दस बजे प्रार्थना सभा, प्रातः सवा दस बजे गांधी जी के प्रिय भजनों का गायन, सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त अभियान का शुभांरभ कार्यक्रम साढे दस बजें से तथा 11 बजे से छात्र-छात्राओं को गांधी फिल्म दिखाए जाने की व्यवस्था का क्रियान्वयन किया जाएगा।  जिला शिक्षा अधिकारी श्री त्रिपाठी ने जिले के समस्त पूर्व उल्लेखित शैक्षणिक संस्थाओं के शाला प्रभारियों को कार्यक्रमों में अधिक से अधिक जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित कर सुव्यवस्थित रूप से आयोजन को सम्पादित कराए के निर्देश प्रसारित किए है। 

गाँधी जी के मूल-सिद्धान्तों पर केन्द्रित होंगी ग्राम सभाएँ

राज्य शासन के निर्देशानुसार राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की 150वीं जयंती पर 2 अक्टूबर को प्रदेश की समस्त ग्राम पंचायतों में ग्राम सभाएँ आयोजित की जाएंगी। ग्राम सभाएँ गाँधी जी के ग्राम स्वरोजगार, महिला स्वावलम्बन, ग्राम-स्वराज से ग्राम्य विकास तथा “सादा जीवन-उच्च विचार” के मूल सिद्धांतों पर आधारित होंगी। ग्राम सभाओं के लिए 24 बिन्दुओं का एजेण्डा तैयार किया गया है।  इस वर्ष 2 अक्टूबर से अगले वर्ष 2 अक्टूबर तक विभिन्न स्तरों पर महात्मा गाँधी के विचारों पर केन्द्रित कार्यक्रम होंगे। ग्राम सभा में गाँधी जी की ग्राम स्वराज की अवधारणा पर परिचर्चा होगी। साथ ही, पंचायती राज संस्थाओं को सशक्त बनाने के लिये “लोगों की सरकार” सिद्धांत को लागू करने के बारे में विचार-विमर्श होगा। महिला सशक्तिकरण के लिये महिला स्व-सहायता समूहों के निर्माण तथा आर्थिक स्वावलंबन के लिये योजना बनाने, स्वच्छ भारत अभियान, कचरे के समुचित निपटान में समुदाय की भागीदारी, मनरेगा में जरूरतमंद परिवारों को नवीन जॉब कार्ड का वितरण और रोजगार उपलब्ध कराने की रणनीति पर चर्चा होगी। 

वन्दे मातरम् का गायन हुआ

प्रत्येक माह की एक तारीख को शासकीय कार्यालयों में वन्दे मातरम्् गायन के उपरांत शासकीय कार्यो का सम्पादन किया जाता है। आज एक अक्टूबर को नवीन कलेक्ट्रेट परिसर में एसडीएम श्री प्रवीण प्रजापति की उपस्थिति में अधिकारी-कर्मचारियों ने वन्दे मातरम् गान का गायन किया। इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर श्री बृजेन्द्र सिंह यादव भी मौजूद थे। 

प्रभात फेरी एवं संगोष्ठी का आयोजन आज

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के 150वीं जयंती के अवसर पर दो अक्टूबर को प्रभातफेरी एवं संगोष्ठी का आयोजन किया गया है। उपरोक्त कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक श्री शशांक भार्गव, विशिष्ट अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी, नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन होंगे। संगोष्ठी के मुख्यवक्ता संस्कृति विभाग के निर्देशक श्री धु्रव शुक्ला, समाजसेवी श्री शैलेन्द्र कटारिया होंगे। प्रातः आठ बजे  नीमताल पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण उपरांत प्रभात फेरी का आयोजन किया गया है। कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक एवं शैक्षणिक संस्थाओं के छात्र-छात्राएं एवं अधिकारी, कर्मचारी सहभागिता निभाएंगे।  जिला शिक्षा अधिकारी श्री एसपी त्रिपाठी ने बताया कि महात्मा गांधी जी के जीवन दर्शन विषय पर संगोष्ठी एसएटीआई महाविद्यालय के स्मार्ट क्लास रूम में दोपहर तीन बजे से आयोजित की गई है। इस प्रकार के आयोजन जिले के समस्त विद्यालयों में स्वच्छता संबंधी कार्यक्रम व गांधीजी के जीवन दर्शन पर आधारित आयोजन किया गया है। 

सेवानिवृत्त टीकाराम को स्टॉप के द्वारा विदाई

vidisha news
जिला जनसम्पर्क कार्यालय विदिशा में पदस्थ रहे श्री टीकाराम कुशवाह, भृत्य की शासकीय सेवा अधिवार्षिकी आयु पूर्ण होने पर 30 सितम्बर को सेवानिवृत्त हुए है।  जिला जनसम्पर्क कार्यालय के समस्त स्टाफ द्वारा सेवानिवृत्त श्री टीकाराम को शाल, श्रीफल एवं स्मृति चिन्ह भेंटकर स्वास्थ्यवर्धक बने रहें की शुभकामनाएं दी।  सेवानिवृत्त श्री टीकाराम कुशवाह जी मधुर मिलन स्वभाव से जाने जाते है। कार्यालय में आने वाले मीडियाकर्मियों के अलावा स्टाफ से सदैव उनके मधुर संबंध रहे। लगभग 35 वर्ष की शासकीय सेवा के दरम्यिन उनके द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्यो पर उन्हें जिला प्रशासन के साथ-साथ अनेक सामाजिक संस्थाओं के द्वारा सम्मानित किया जा चुका है। 

पर्यावरण ग्रुप का गठन

पर्यावरण पर प्लास्टिक उपयोग के दुष्प्रभावों को दृष्टिगत रखते हुए जन सामान्य को सचेत करने के लिए जिले में जागरूकता अभियान संचालन हेतु पर्यावरण गु्रप का गठन किया गया है।  जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के माध्यम से जागरूकता अभियान संचालित होने के लिए गठित पर्यावरण गु्रप की जानकारी देते हुए अपर जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री डीपीएस गौर ने बताया कि पर्यावरण ग्रुप का नेतृत्व जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री अनीस अब्बासी को सौंपा गया है। गु्रप में पैरालीगल वालेन्टियर को सदस्य बनाया गया है। जिसमें श्री शोभित आचार्य, श्री अभिषेक शर्मा, श्री यशवंत छतारीवाल, श्री अक्षय साहू, श्री तरूण चावरिया के अलावा वाटरमैन श्री अरविन्द चौबे को भी सदस्य नियुक्त किया गया है।  अपर जिला न्यायाधीश श्री गौर ने बताया कि गठित गु्रप जागरूकता अभियान के तहत शहर के बाजारो में विशेषकर सब्जी, फल, परचून की दुकानो, रेल्वे स्टेशन, बस स्टेण्ड के आस-पास दुकानदारों एवं ग्राहकों को सिंगलयूज प्लास्टिक जिसें आम भाषा में पन्नी कहते है के उपयोग को रोकने की समझाईंश देगा। इस संबंध में बने कानून की भी जानकारी ग्रुप सदस्यों द्वारा दी जाएगी।  पर्यावरण गु्रप अक्टूबर माह के प्रथम सप्ताह में जनजागरण की शुरूआत करने के उपरांत प्रत्येक 15 दिवस में एक बार अभियान का संचालन करेगा। पर्यावरण गु्रप के लीडर द्वारा उक्त कार्ययोजना का पालन सुनिश्चित कर मासिक प्रतिवेदन प्रत्येक माह की पांच तारीख तक जिला विधिक सेवा प्राधिकरण को अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए है। 

एक ही छत के नीचे ग्राहको को खुदरा ऋण मिलेगा चार एवं पांच को आयोजित 

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंको द्वारा आगामी त्यौहारो के मद्देनजर ग्राहकों की प्रसन्नता हेतु राष्ट्रयापी ग्राहक उन्मुखी कदम की घोषणा की गई है जिसका मुख्य उद्वेश्य विभिन्न प्रकार के ऋण, गृह, आटो, कृषि, शिक्षा, व्यक्तिगत, एमएसएमई ऋण सहित कई अन्य उत्पादकों पर ग्राहकों को ऋण सुविधा प्रदान करने का कार्य एक ही छत के नीचे मिल सकें कि व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। कार्यक्रम में भोपाल के क्षेत्रीय प्रबंधक श्री कमलेश वर्मा भी मौजूद रहेंगे।   जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक श्री दिलीप सिरवानी ने बताया कि विदिशा जिले में आमजनों के लिए कन्ज्यूमर लोन एक ही छत के नीचे मिले की व्यवस्था हेतु चार एवं पांच अक्टूबर को लेण्डमार्क गार्डन विदिशा में ऋण मेला का आयोजन किया गया है।  भारतीय स्टेट बैंक के द्वारा आयोजित संवाददाता सम्मेलन में मीडियाकर्मियों को भी आमंत्रित किया गया है। दो दिवसीय ऋण मेला नियत तिथि की प्रातः दस बजे से पूर्व उल्लेखित स्थल पर शुरू होगा। ग्राहक उन्मुखी कदम अपने मूल्यवान ग्राहकों के साथ जुड़ने के लिए एक सक्रिय पहल है से अवगत कराते हुए लीड़ बैंक आफीसर श्री सिरवानी ने बताया कि एक मंच पर सभी ग्राहकों को मुनाफा हो और उनके लक्ष्यों की प्राप्ति में सहायता हो इसी पहल पर बैंक ग्राहकों को वित्तीय समावेशन योजना और डिजीटल भुगतान के बारे में भी जानकारी प्रदाय की जाएगी ताकि डिजीटल लेन-देन को बढावा दिया जा सकें। 

विधायक द्वय द्वारा वृद्वजनों का सम्मान 

vidisha news
अंतर्राष्ट्रीय वृद्वजन दिवस एक अक्टूबर को विदिशा जनपद पंचायत के सभागार कक्ष में सम्मान समारोह का आयोजन सम्पन्न हुआ। विदिशा विधायक श्री शशांक भार्गव, शमशाबाद विधायक श्रीमती राजश्री सिंह ने  कार्यक्रम में शतायु पूर्ण करने वाले पांच वृद्वजनों को क्रमशः एक-एक हजार रूपए एवं शाल श्रीफल अतिथियों द्वारा भेंट किए।  विधायक श्री भार्गव ने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने वृद्वजनों की पेंशन के संबंध में जो वचन दिया है व पूर्णतः की ओर है। पात्रताधारी वृद्वजनों को एक हजार रूपए की पेंशन शीघ्र ही मिलने लगेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के द्वारा दीनदुखियों की सेवा के लिए जो नवाचार किए जा रहे है का संदेश उन तक पहुंचाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे है। विधायक श्री भार्गव ने कहा कि बुर्जुगो के द्वारा दिए गए संस्कार से समाज देश प्रगति के सोपान की ओर अग्रसर होते है। उन्होंने हिन्दू संस्कृति में घर के बुर्जुगों के सम्मान हेतु चली आ रही परम्परा पर बल देते हुए कहा कि बुर्जुगो को स्नेह और अशीर्वाद सदैव प्रगति की ओर ले जाता है।  शमशाबाद विधायक श्रीमती राजश्री सिंह ने कहा कि वृद्वजन हमारे लिए भगवानतुल्य है। हमे इनकी सेवा करना चाहिए। घरो-समाजों में सेवाभाव की भावना आने पर कही भी वृद्वाश्रम खोलने की जरूरत नही पडे़गी। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को अपने मां बाप की सेवा जरूर करना चाहिए। वृद्वजन अनुभव की खदान होते है। भारतीय संस्कृति वृद्वजनों का सम्मान करने की सीख देती है। उन्होंने युवाजनों से कहा कि वे घर के बुजुर्गो का ध्यान रखें उनको किसी भी चीज के लिए परेशान ना होने दें।  कार्यक्रम को विदिशा जनपद पंचायत के पूर्व अध्यक्ष श्री रंधीर सिंह ठाकुर के अलावा श्री मनोज कपूर, श्री दीवान किरार ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम का संचालन सामाजिक न्याय विभाग के उप संचालक श्री पीके मिश्रा ने किया। 

गले लगकर दी शुभकामनाएं
विदिशा विधायक श्री शशांक भार्गव ने वायोवृद्वजनों से गले लगकर एवं पैर छूकर स्वास्थ्यवर्धक बने रहने की शुभकामनाएं दी। वही शमशाबाद विधायक श्रीमती राजश्री ने भी वृद्व महिलाओं का सम्मान किया। कार्यक्रम में शतायु पूर्ण करने वाले पांच वृद्वजनों को सम्मानित किया गया है जिसमें सर्वाधिक आयु के ग्राम हिनोतिया निवासी 116 वर्षीय श्री चंद्रकलाशरण तथा 104 आयु पूर्ण करने वाली विदिशा नगरपालिका क्षेत्र में निवासरत श्रीमती दुर्गाबाई और 102 आयु पूर्ण करने वाले तीन वृद्वजनों में ग्राम खामखेडा लश्करपुर के श्री सोमत सिंह, ग्राम मूडरासौरई की श्रीमती सडीबाई,  विदिशा निकाय क्षेत्र की झपिया बाई सहित पूर्व उल्लेखितों के साथ-साथ श्री हरिवृद्वाश्रम में निवासरत वृद्वजनों का भी अतिथियों द्वारा शाल श्रीफल भेंटकर सम्मान किया गया है। कार्यक्रम स्थल पर विदिशा जनपद पंचायत के उपाध्यक्ष श्री मनोज मीणा एवं अन्य जनप्रतिनिधियों के अलावा जनपद सीईओ श्रीमती वंदना शर्मा, प्रभारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी मौजूद थे। 

स्वास्थ्य परीक्षण
अंतर्राष्ट्रीय वृद्वजन दिवस पर जिला चिकित्सालय एवं अटल बिहारी वाजपेयी शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय के संयुक्त तत्वाधान में वृद्वजनों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए शिविर का आयोजन किया गया था। जिसमें 101 वृद्वजनों का चिकित्सकों द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है। असंचारी रोग तथा ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर एवं अन्य परीक्षण विषय, विशेषज्ञों के द्वारा किया गया और उन्हें रोगोपचार दवाईयां निःशुल्क प्रदाय की गई। उक्त शिविर में वृद्वजनों को आवश्यक उपकरण भी प्रदाय किए गए। 

155 में से 102 आवेदनों का निराकरण

जनसुनवाई कार्यक्रम में आज 155 आवेदकों ने अपने आवेदन प्रस्तुत कर व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया। प्रभारी कलेक्टर श्री मयंक अग्रवाल के द्वारा मौके पर 102 आवेदनों का निराकरण कराया गया है। शेष लंबित आवेदनों पर समय सीमा में कार्यवाही करने के निर्देश उनके द्वारा संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए गए है।  जिला पंचायत के सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई जनसुनवाई कार्यक्रम में विदिशा एसडीएम श्री प्रवीण प्रजापति के अलावा अन्य विभागोंं के जिलाधिकारियों द्वारा पंक्तिबद्व-रो में बैठकर आवेदकों के आवेदन प्राप्ति उपरांत मौके पर निराकरण करने की कार्यवाही की गई।

ई-कार्यालय प्रणाली का प्रशिक्षण जारी

जिले के समस्त शासकीय विभागों के कार्यालयो में पदस्थ समस्त अधिकारी, कर्मचारियों को ई कार्यालय प्रणाली साफ्टवेयर का व्यवहारिक प्रशिक्षण से प्रशिक्षित किया जा रहा है। नवीन कलेक्ट्रेट के ई दक्ष केन्द्र में जारी कार्यक्रम के अनुसार विभागों के अधिकारी कर्मचारी नियत तिथि व समय पर उपस्थित होकर प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे है।  एनआईसी के डीआईओ श्री एमएल अहिरवार ने बताया कि कर्मचारियों को सुव्यवस्थित रूप से प्रशिक्षित करने हेतु श्री अमित अग्रवाल, श्री नवीन शर्मा, श्रीमती सुमन तिवारी, श्री जीशान अली व श्री चन्द्रजीत रघुवंशी के द्वारा प्रशिक्षित किया जा रहा है। प्रशिक्षण में किसी भी प्रकार की तकनीकी दिक्कते आती है तो एनआईसी से सम्पर्क किया जा सकता है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...