विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 03 नवंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 3 नवंबर 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 03 नवंबर

पशुपालन, मत्स्य विकास मंत्री आज विदिशा आएंगे

पशुपालन, मछुआ कल्याण तथा मत्स्य विकास मंत्री श्री लाखन सिंह यादव सोमवार चार नवम्बर को विदिशा आएंगे।  मंत्री श्री यादव का प्राप्त दौरा कार्यक्रम अनुसार चार नवम्बर की प्रातः दस बजे भोपाल से प्रस्थान कर प्रातः 10.45 बजे हलाली में गौशाला एवं हलाली डेम अंतर्गत मत्स्य महासंघ की गतिविधियों का निरीक्षण उपरांत प्रातः 11.30 बजे हलाली से विदिशा के लिए रवाना होंगें। मंत्री श्री लाखन सिंह यादव दोपहर 12 बजे विदिशा के सर्किट हाउस में पहुंचकर कार्यकर्ताओं से मुलाकात करेंगे। इसके पश्चात् दोपहर एक बजे रायसेन एवं विदिशा जिले की पशुपालन विभाग के कार्यो की समीक्षा करेंगे। उक्त बैठक नवीन कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में आहूत की गई है। मंत्री श्री यादव दोपहर ढाई बजे विदिशा सर्किट हाउस में जन सामान्य से मुलाकात करेंगे। इसके पश्चात् दोपहर साढे तीन बजे विदिशा के विट्ठल नगर में श्री पुरूषोत्तम निरश्रित गौ सेवा सदन, तुलसी यमुना सेवा ट्रस्ट द्वारा संचालित गौशाला के नवीन परिसर के उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे। उपरोक्त कार्यक्रम उपरांत सायं पांच बजे विदिशा से भोपाल के लिए रवाना होंगे। 

शैक्षणिक संस्थाएं छात्रवृत्ति आवेदन 15 तक अग्रेषित करें

भारत सरकार अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय नई दिल्ली द्वारा संचालित अल्पसंख्यक प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजनांतर्गत नवीन एवं नवीनीकरण प्रकरणों के लिए विद्यार्थियों द्वारा ऑन लाइन आवेदन आमंत्रित किए गए थे। ततसंबंध में शैक्षणिक संस्थाओ के प्रभारियों से विद्यार्थियों से प्राप्त ऑन लाइन आवेदनों को अगले चरण हेतु ऑन लाइन अग्रेषित करने के लिए अंतिम तिथि 15 नवम्बर निर्धारित की गई है।  पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के सहायक संचालक ने संबंधित शैक्षणिक संस्थाओं को पत्र प्रेषित कर उन्हेंं विद्यार्थियों से प्राप्त ऑन लाइन आवेदन नियत तिथि तक अगले चरण हेतु अग्रेषित करने की कार्यवाही समय सीमा में सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है ताकि अल्पसंख्यक प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति के पात्रताधारी विद्यार्थी छात्रवृत्ति से वंचित ना हो सकें।

प्रशिक्षण हेतु पर्यवेक्षकों को भारमुक्त

महिला एवं बाल विकास विभाग में नियुक्त पर्यवेक्षकों के मूलभूत प्रशिक्षण हेतु जिले की सात अप्रशिक्षित पर्यवेक्षको को इन्दौर के मध्य स्तरीय प्रशिक्षण केन्द्र बाल निकेतन संघ द्वारा आहूत प्रशिक्षण में शामिल होने हेतु महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा भारमुक्ति का आदेश जारी कर दिया गया है। जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे ने बताया कि जिले की सात अप्रशिक्षित पर्यवेक्षकों के लिए चार नवम्बर से चार दिसम्बर अर्थात एक माह के प्रशिक्षण में शामिल होंगे। जिन पर्यवेक्षकों को भारमुक्त किया गया उनमें विदिशा ग्रामीण क्षेत्र की पर्यवेक्षक सुश्री रजनी शर्मा इसी प्रकार लटेरी परियोजना की श्रीमती प्रियंका भावसार, बासौदा एक परियोजना की श्रीमती भारती दांगी, विदिशा शहरी परियोजना की श्रीमती प्रज्ञा पटेल, सिरोंज परियोजना की श्रीमती निलोफर अली और श्रीमती अजरा कुरैशी तथा बासौदा परियोजना क्रमांक दो की श्रीमती योगिता रघुवंशी शामिल है। 

1143 दलों द्वारा एम राशन मित्र से परिवारों का सत्यापन

vidisha news
राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत सम्मिलित 24 श्रेणियों के पात्र परिवारों का सत्यापन अभियान जिले में नवम्बर माह के द्वितीय सप्ताह से शुरू होगा जिसके तहत शासकीय उचित मूल्य दुकानों में पात्र परिवारों में औसतन दो सौ परिवारों पर एक सत्यापन दल का गठन किया गया है। जिले में कुल 1143 दलों का गठन किया गया है कि जानकारी देते हुए जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रश्मि साहू ने बताया कि दलों के सदस्यों को एम राशन मित्र पर ऑन लाइन सत्यापन कार्य सम्पादन करने हेतु विभिन्न स्तरों पर प्रशिक्षित किया जा रहा है।  जिला स्तर पर एनआईसी के डीआईओ श्री एमएल अहिरवार के द्वारा चिन्हित मास्टर ट्रेनर्सो को गत दिवस नवीन कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में प्रशिक्षित किया है साथ ही साथ एम राशन एप पर ऑन लाइन जानकारियां कैसे दर्ज की जानी है कि प्रायोगिक जानकारी दी तथा प्रशिक्षणार्थियों की शंकाओ का समाधान किया है। सत्यापन के दौरान परिवार पात्रता पर्ची में दर्शाए गए पते पर निवास करता है, सभी सदस्य जीवित है, शादी अथवा अन्य कारण से अब परिवार में निवास करते है कि नही इसकी पुष्टि कार्यवाही की जाएगी। पात्र परिवार जिस श्रेणी की पात्रता पर्चीधारी है उस श्रेणी के वैध दस्तावेजो की जांच सत्यापन दल द्वारा की जाएगी। सत्यापन अभियान के दौरान दल परिवार के घर का फोटो खींचकर राशन मित्र एप पर अपलोड करेंगे। ऐसे परिवार जिनकी किन्ही कारणों से पात्रता संदिग्ध है उनकी विशेष जांच की जाएगी। इस सम्पूर्ण अभियान में पारदर्शिता के लिए शासन द्वारा एम राशन मित्र एप पर कार्य कराए जाने हेतु संबंधितों को हर स्तर पर प्रशिक्षित किया जा रहा है। 

टीकाकरण माइक्रोप्लान पर कार्यशाला आज

नियमित टीकाकरण माइक्रोप्लान के संबंध में एक दिवसीय कार्यशाला सोमवार चार नवम्बर को आयोजित की गई है। उक्त कार्यशाला होटल सम्बोधी सांची में दोपहर 3.30 बजे से शुरू होगी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने जिला स्तरीय नियमित टीकाकरण माइक्रोप्लान हेतु विकासखण्ड स्तरीय टीकाकरण की टीम के साथ-साथ डाटा इन्ट्री आपरेटरों को उक्त कार्यशाला में सम्मिलित होने के निर्देश पूर्व में प्रसारित किए गए है। कार्यशाला में संबंधितों को टीकाकरण संबंधी जानकारियों सहित समय पर उपस्थित होने के निर्देश दिए गए है। 

मीजल्स रूबेला एलिमिनेशन पर कार्यशाला 

मीजल्स रूबेला एलिमिनेशन पर एक दिवसीय कार्यशाला चार नवम्बर सोमवार को आयोजित की गई है कि जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि कार्यशाला होटल सम्बोधी सांची में प्रातः साढे नौ बजे से शुरू होगी।  विश्व स्वास्थ्य संगठन के सहयोग से आयोजित कार्यशाला में स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों के अलावा अटल बिहारी वाजपेयी मेडीकल कॉलेज के जो विभागाध्यक्ष उक्त कार्यशाला में शामिल होंगे उनमें डरमेटोलॉजी, प्रिवेन्टिव सोशल मेडीसिन, न्यूरोलॉजिस्ट, शिशु रोग, मेडीसिन शामिल है। 

मैस संचालन हेतु निविदा आमंत्रित 

राष्ट्रीय शालेय व्हालीबाल बालक 19 वर्षीय प्रतियोगिता शमशाबाद में 13 नवम्बर से 17 नवम्बर तक आयोजित की जाएगी। उक्त प्रतियोगिता में सहभागिता करने वाले खिलाड़ियों के लिए एसजीएफआई के द्वारा निर्धारित मैन्यु के अनुसार गुणवत्तापूर्ण भोजन प्रदाय करने हेतु पांच नवम्बर की सायं तीन बजे तक निविदा आमंत्रित की गई है।  जिला शिक्षा अधिकारी श्री एसपी त्रिपाठी ने जानकारी देते हुए बताया कि निर्धारित निविदा फार्म जिला शिक्षा अधिकारी विदिशा के नाम से पांच हजार रूपए धरोहर राशि का डीडी चैक प्रस्तुत कर कार्य दिवसों में आमंत्रित की गई है। इच्छुक निविदा का पांच नवम्बर की दोपहर तीन बजे तक निविदा फार्म एवं शर्तो की जानकारी प्राप्त कर सकते है। प्राप्त निविदाएं पांच नवम्बर की सायं पांच बजे क्रय समिति के सदस्यों के समक्ष खोली जाएगी। निविदाकार को निविदा आवेदन पत्र (दरों) का एवं आवश्यक दस्तावेंज/सहपत्र का लिफाफा पृथक-पृथक सील बंद कर प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा। अन्यथा निविदा अमान्य कर दी जाएगी।

तालाबों की जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश 

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने जिले के समस्त अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए है कि आपके ग्रामीण क्षेत्रातंर्गत आने वाले तालाबों की जानकारियां निर्धारित प्रेषित प्रारूप में हार्ड एवं साफ्ट कॉपी में तीन दिवस के भीतर जिला पंचायत को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

खुशियों की दास्तां  : अनुकरणीय पहल राष्ट्रीय टीकाकरण मार्गदर्शिका में सम्मिलित

vidisha news
हर बच्चा स्वस्थ रहें समय पर उनका टीकाकरण हो, किसी भी टीके से वंचित ना हो के उद्वेश्यों की प्राप्ति के लिए विदिशा जिले में चिकित्सक डॉ प्रमोद मिश्रा द्वारा किए गए नवाचार अनुकरणीय पहल पर विचारोमंथन उपरांत राष्ट्रीय टीकाकरण मार्गदर्शिका में सम्मिलित किया गया है। सम्मिलित होने के उपरांत बकायदा डाक्टर प्रमोद मिश्रा को स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रशंसा पत्र प्रदाय किया गया है जिससे विदिशा जिले का स्वास्थ्य विभाग गौरवान्वित हुआ है। कलेक्टर श्री केव्ही सिंह ने डाक्टर प्रमोद मिश्रा को प्रशंसा पत्र समारोह के दौरान प्रदाय किया। नवाचार के माध्यम से शत प्रतिशत टीकाकरण कार्य को अंजाम देने में मददगार साबित हुए जिला चिकित्सालय में पदस्थ पूर्व जिला टीकाकरण अधिकारी डा प्रमोद मिश्रा ने बताया कि नवजात गहन शिशु चिकित्सा इकाई में भर्ती होने वाले कमजोर वजन के बच्चे भर्ती अवधि के दौरान अनेक टीको से वंचित हो जाते थे वही सामान्य से हटकर दिखने के कारण अगले चरण के टीकाकरण से भी प्रभावित होते थे। वर्ष 2014 में ही लगातार डॉ मिश्रा द्वारा नवजात गहन शिशु चिकित्सा इकाई में भर्ती होने वाले शिशुओं को आयु वर्ग अनुसार टीकाकरण कार्य को भी अंजाम दिया और एक ही वर्ष में एक हजार दो सौ अधिक शिशुओं को हेपेटाइड बी, पोलियो, बीसीजी एवं ओपीवी टीकाकरण का कार्य एसएनसीयू यूनिट से डिस्चार्ज होने से पहले किया जाने लगा इस कारण से नवजात गहन शिशु चिकित्सीय इकाई में भर्ती होने वाले शिशु अब पहले लगने वाले टीकाकरण से वंचित नही हो रहे है साथ ही साथ डिस्चार्ज उपरांत एएनएम द्वारा फालोअप कर टीकाकरण नियमित किया जाने लगा इस कारण से शिशुओं में कुपोषण और मृत्यु से निजात मिली है। इस प्रकार के नवाचार का लगातार पाचं वर्षो तक परीक्षण उपरांत अब राष्ट्रीय टीकाकरण मार्गदर्शिका में शामिल किया गया है।  

बीमारियों की रोकथाम हेतु जनजागृति

मलेरिया, डेंगू एवं जापानी एन्सेफलाइटिस तथा अन्य बैक्टरजनित बीमारियों की रोकथाम एवं दवाई, छिड़काव, फोगिंग और नालियों, कन्टेनरो एवं रूके हुए पानी की साफ सफाई व इन बीमारियों से बचाव हेतु आपसी समन्वय स्थापित कर विदिशा को स्वच्छ एवं बीमारीमुक्त शहर बनाने के संकल्प को मूर्तरूप देने के लिए हर स्तर पर प्रयास किए जा रहे है। रविवार को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बीमारियों से बचाव के लिए किए जा रहे प्रबंधों के कार्यो की समीक्षा की। जिसमें जिला मलेरिया अधिकारी श्री वीएम वरूण के द्वारा मच्छरों से होने वाली बीमारियों की रोकथाम के लिए अब तक किए गए प्रचार प्रसार कार्यो के साथ-साथ बचाव उपायों को दिए गए मूर्तरूपों से अवगत कराया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार के अलावा अन्य चिकित्सक एवं नगरपालिका के स्वास्थ्य निरीक्षक तथा अन्य ने संयुक्त रूप से विदिशा नगर के वार्डो का भ्रमण कर साफ सफाई कार्यो की ओर विशेष ध्यान देने की अपील आमजनों से की वही पाउडर और दवाओं का छिड़काव किया गया है। 

दस मिनिट दें
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने भ्रमण के दौरान गणमान्य नागरिकों से अपील की कि घर में साफ जमा पानी करने के स्थान जैसे टंकी, कूलर, टायर, कंटेनर, ड्रम, पक्षियों व मवेशियों को पानी पिलाने की टंकियों, घरो में लगे फब्बारो वा ऐसे स्थान पानी भरके रखा हो उसका निरीक्षण कर लार्वा पाए जाने पर तत्काल खाली कर सूखे कपडे से पोछा लगाकर ढककर रखें ताकि डेंगू फैलाने वाले मच्छर पानी मेंं अंडे ना दें पाएं तथा संक्रमित मच्छरों से उत्पन्न अंडो के संक्रमण को रोका जा सकें।

राजस्व समीक्षा बैठक आज

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में राजस्व कार्यो की समीक्षा बैठक चार नवम्बर को आयोजित की गई है। अपर कलेक्टर श्री वृंदावन सिंह ने बताया कि उक्त बैठक शमशाबाद के जवाहर नवोदय विद्यालय के मीटिंग हाल मेंं प्रातः 11 बजे से शुरू होगी। 

दैनिक एवं अंशकालिक वेतनभोगी की महंगाई भत्ते की दरें निर्धारित

दैनिक एवं अंशकालिक वेतन श्रेणी कर्मचारियों के लिए परिवर्तन शील महंगाई भत्तों की दरों 1 अक्टूबर, 2019 से 31 मार्च, 2020 तक की अवधि के लिए निर्धारित की है। उक्त अवधि के लिए आकस्मिक व्यय से वेतन प्राप्त करने वाले शासकीय विभागों में कार्य करने वाले दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए परिवर्तनशील महंगाई भत्ते सहित दैनिक एवं मासिक दरें निर्धारित की है। उक्त दैनिक वेतन की दरें 30 दिन के विभाजित कर निर्धारित की गई है। सभी कर्मचारियों एवं श्रमिकों को वेतन सहित साप्ताहिक अवकाश देय होगा अर्थात मासिक वेतन में से साप्ताहिक अवकाश के लिए कोई राशि कटोती नहीं की जा सकेगी। 

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा सम्पन्न, 4192 छात्र परीक्षा में शामिल हुए

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा एवं राष्ट्रीय मीन्स कम मैरिट स्कालरशिप स्कीम परीक्षा आज तीन नवम्बर को आयोजित की गई थी। उक्त परीक्षा में जिले के 5288 दर्ज छात्रों में से 4192 छात्र उपस्थित हुए है।  जिला शिक्षा अधिकारी श्री एसपी त्रिपाठी ने बताया कि राष्ट्रीय प्रतिभा खोज प्रथम चयन परीक्षा में कुल 2247 दर्ज छात्रों में से 1654 छात्रों के द्वारा परीक्षा दी गई है। उक्त परीक्षा पांच केन्द्रो पर आयोजित की गई थी इन केन्द्रों पर उपस्थित छात्रों की संख्या इस प्रकार है। उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में 440, महारानी लक्ष्मी बाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में 367, एसएसएल जैन उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में 343, उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में 224, उच्चतर माध्यमिक विद्यालय माधवगंज क्रमांक दो में 236 तथा अशासकीय न्यू शांति निकेतन में 44 छात्र परीक्षा में शामिल हुए है। राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति परीक्षा 2019-20 हेतु नौ परीक्षा केन्द्रों पर सम्पन्न हुई है उक्त परीक्षा में 3004 दर्ज छात्रों में से 2438 छात्र परीक्षा में शामिल हुए है। केन्द्रवार उपस्थित छात्रों की जानकारी इस प्रकार से है। उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बासौदा में 356, उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय ग्यारसपुर में 273, उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कुरवाई में 255, उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय लटेरी में 292, उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नटेरन में 301, उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिरोंज में 258, मॉडल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नटेरन में 76, सनराइजर्स उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में 308, मान सरोवर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में 319 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...