विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 07 नवंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 7 नवंबर 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 07 नवंबर

तैयारियों संबंधी बैठक आज

मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी के विदिशा संभावित भ्रमण कार्यक्रम की तैयारियों के संबंध में बैठक आठ नवम्बर को आयोजित की गई है कि जानकारी देते हुए अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने समस्त अधिकारियों को नवीन कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में प्रातः 11 बजे उपस्थित होने के निर्देश प्रसारित किए है।

आपकी सरकार आपके द्वार के तहत  ग्राम मुरवास में शिविर का आयोजन हुआ
अनेक हितग्राही लाभांवित, मौके पर सौ से अधिक आवेदनों का निराकरण
vidisha news
‘‘आपकी सरकार आपके द्वार’’ कार्यक्रम के तहत लटेरी विकासखण्ड के ग्राम मुरवास मेंं आज समस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया था। शिविर में विभिन्न विभागों के जिलाधिकारियों द्वारा विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई है और विभाग से संबंधित प्राप्त आवेदनों का मौके पर निराकरण किया गया। इसी प्रकार योजनाओं से लाभांवित होने वाले हितग्राहियों को अतिथियों के द्वारा स्वीकृति पत्र प्रदाय किए गए है।  मुरवास के हायर सेकेण्डरी स्कूल प्रागंण में आयोजित उक्त शिविर को सम्बोधित करते हुए जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल ने कहा कि ग्रामवासियों की समस्याएं गांव में ही हल हो का नवाचार आपकी सरकार आपके द्वार के तहत किया गया है। उक्त कार्यक्रम के अंतर्गत जिला स्तर पर किए गए नवाचार को रेखांकित करते हुए जिपं सीईओ श्री अग्रवाल ने बताया कि जब भी जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित होगा ठीक उसी तिथि को उनको प्रातः 11 बजे से जिले की समस्म ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर समस्या निवारण शिविर का आयोजन किया जाएगा ताकि शासन की मंशा के अनुरूप आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का लाभ प्रत्येक ग्राम को आयोजन तिथि दिवस को स्थानीय स्तर पर मिल सकें।  जिपं सीईओ श्री अग्रवाल ने बताया क उक्त कार्यक्रम के तहत प्राप्त होने वाले आवेदनों को ऑन लाइन दर्ज करने की कार्यवाही की जाती है सभी आवेदनों के निराकरण की वस्तुस्थिति भी ऑन लाइन दर्ज की जाती है। आवेदनों की मॉनिटरिंग स्वंय मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा की जा रही है। यहां प्राप्त होने वाले तमाम आवेदनों का निराकरण आगामी तिथि को आयोजित होने वाले इस प्रकार कार्यक्रम के पूर्व करना अनिवार्य है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि ऐसे आवेदन जो मांग से संबंधित है उन पर स्पष्ट अभिमत अंकित करें कि मांग की पूर्ति जिला स्तर पर संभव है अथवा नहीं। उन्होंने हितग्राहीमूलक योजनाओं के सुपात्रों को समय पर लाभ मिले, आमजनों की मूलभूत समस्याओ का निदान गांव में हो इसी उद्वेश्य से आयोजित होने वाले उक्त कार्यक्रम की सार्थकता को शत प्रतिशत प्रतिपादित करने के निर्देश उन्होंने अधिकारियों को दिए है।  कार्यक्रम को डॉ मर्सरत शाहिद ने अपने उद्बोधन में कहा कि  ग्रामीणों की मंशा के अनुरूप मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी के द्वारा संचालित उक्त कार्यक्रम का मुख्य उद्वेश्य कोई तो आएगा जो हमारे दुःख दर्दो को दूर करेगा। अंतिम पंक्ति के व्यक्ति के विचारो को भी विकास की कढ़ी में कैसे पिरोया जाए ताकि उनकी मंशा के अनुरूप गांव का विकास हो सकें। उन्होंने सरपंच सचिवों को बिना स्वार्थ भावना के अपने दायित्वों का निर्वहन करने की सीख देते हुए कहा कि जिम्मेदारियों का प्राथमिकता के साथ निर्वहन कर स्वंय मूल्यांकन पर खरे उतरे। 

हितग्राही लाभांवित
आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के अंतर्गत मुरवास में सम्पन्न हुए शिविर में अतिथियों द्वारा 25 हितग्राहियों को मौके पर लाभांवित किया है। हितग्राहियों को विभिन्न विभागों के माध्यम से क्रियान्वित योजनाओं से लाभांवित करते हुए उन्हें स्वीकृति पत्र प्रदाय किए गए है।  

स्टॉलो का निरीक्षण
जिला पंचायत सीईओ एवं अन्य के द्वारा शिविर स्थल परिसर में 16 विभागो के द्वारा लगाए गए स्टॉलो का अवलोकन किया एवं हितग्राहियों को लाभांवित करने हेतु किए गए प्रबंधों की जानकारियां प्राप्त की गई। जिपं सीईओ श्री अग्रवाल के द्वारा विभिन्न विभागों के स्टॉलों का जायजा लेने के दौरान विभागों की योजनाओं के तहत हितग्राहियों के द्वारा तैयार की जाने वाली सामग्री को बारिकी से देखते हुए गुणवत्ताओं की प्रशंसा की। 

उपचार केम्प 
शिविर स्थल पर स्वास्थ्य विभाग के द्वारा आयोजित उपचार केम्प में 282 के स्वास्थ्य का परीक्षण कर उन्हें रोगोपचार दवाईयां निःशुल्क प्रदाय की गई इस दौरान 31 दिव्यांगजनों को निःशक्तता प्रदाय करने की कार्यवाही मेडीकल बोर्ड के द्वारा ऑन लाइन दर्ज की गई है। इसी प्रकार पशु चिकित्सा सेवा विभाग के द्वारा 135 पशुपालकों को दवाईयां वितरित की गई है। 

आवेदनों का निराकरण
ग्राम मुरवास में सम्पन्न हुए शिविर मेंं विभिन्न विभागों से संबंधित कुल 498 आवेदन प्राप्त हुए है जिनमें से मौके पर सौ आवेदनों का निराकरण किया गया है शेष आवेदनों पर समय सीमा में कार्यवाही करने के निर्देश जिपं सीईओ के द्वारा विभागों के अधिकारियों को दिए गए है। सर्वाधिक आवेदक ग्रामीण विकास से संबंधित 219, राजस्व के 114, वन के 86, स्वास्थ्य के 36, विद्युत के 18, खाद्य विभाग के दस प्राप्त हुए है शेष अन्य विभागों के आवेदन इकाई अंक में प्राप्त हुए है। निराकृत आवेदनों में से सर्वाधिक 87 ग्रामीण विकास विभाग के है इसके पश्चात विद्युत क सात, खाद्य विभाग के चार तथा पीडब्ल्यू एवं कृषि विभाग का एक-एक आवेदन शामिल है।

केन्द्र सरकार की जनविरोधी नीतियों के खिलाफ कांग्रेस का धरना

विदिशाः- केन्द्र की भाजपा सरकार की जनविरोधी एवं असफल आर्थिक नीतियों के कारण देश में आथर््िक संकट उपस्थित हो गया हैं। आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि, बैंकिग प्रणाली का पतन, सर्वव्यापी कृषि संकट, शासकीय एवं प्राईवेट नौकरियों का नुकसान, बढ़ती बेरोजगारी आदि के कारण आम जनता में निराशा का वातावरण वन गया है। केन्द्र सरकार द्वारा म.प्र. के साथ लगातार सौतेले व्यवहार, अतिवर्षा से प्रभावित म.प्र. के नागरिकों को बाढ़ राहत एवं किसानों की नष्ट हुई फसलों के लिये कोई सहायता अभी तक नहीं दिये जाने के विरोध स्वरूप अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के निर्देशानुसार दिनंाक 08.11.2019 को प्रातः 11.00 बजे कांग्रेस पार्टी द्वारा स्थानीय माधवगंज चैराहा पर धरना प्रदर्शन किया जायेगा। कार्यक्रम में मुख्य रूप से पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी द्वारा नियुक्त कार्यक्रम के प्रदेश प्रभारी श्री भरतसिंह सोलंकी, विधायक शशांक भार्गव, जिला कांग्रेस अध्यक्ष शैलेन्द्र रघुवंशी, जिले के ब्लाॅक कांग्रेस अध्यक्षगण, जनपद अध्यक्षगण, नगरपालिका/पंचायत अध्यक्षगण, जनपद सदस्यगण, पार्षदगण, मोर्चा संगठन अध्यक्षगण एवं समस्त कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम के उपरांत 2.30 बजे से 4.00 बजे तक स्थानीय सर्किट हाउस में प्रदेश प्रभारी श्री भरतसिंह सोलंकी कांगे्रस कार्यकर्ताओं से भेंट करेंगे।

विदिषा में 100 वर्ष पूर्व केवल 4 व्यक्तियों ने की थी आर्य समाज शाखा की स्थापना 
शताब्दी वर्ष समारोह में चारों दिवस देषभर से पधारे प्रतिष्ठित विद्वान करेंगे आध्यात्मिक प्रवचन
विदिषा 7 नवम्बर 2019/ महर्षि दयानन्द सरस्वती ने राष्ट्रीय स्तर पर आर्य समाज की प्रतिष्ठापना 144 वर्ष पूर्व 7 अपै्रल 1875 को की थी। तत्पष्चात विदिषा में आर्य समाज शाखा की स्थापना 100 वर्ष पूर्व सन 1918 में हुई थी और इसे केवल 4 व्यक्तियों ने स्थापित किया था। ये थे, मुंषी भगवान स्वरूप सक्सेना, रामस्वरूप जौहरी, पूर्व सांसद बाबू रामसहाय सक्सेना और द्वारिका प्रसाद वर्मा। विदिषा में आर्य समाज की स्थापना के 100 वर्ष पूर्ण होने पर 9 से 12 नवम्बर तक आयोजित भव्य वृहद शताब्दी समारोह के प्रथम दिवस 9 नवम्बर शनिवार को प्रातः 10.30 बजे कार्यक्रमों का विधिवत शुभारंभ होगा। इस अवसर पर इसके पूर्व प्रातः 8 से 10 तक यज्ञ-भजन-प्रवचन, प्रातः 10.15 बजे ध्वजारोहण पश्चात 10.30 बजे विधिवत उद्घाटन होगा। इसी अवसर पर दीप प्रज्जवलन, मंगलाचरण, वेद मंत्रोच्चार, परिचय व स्वागत, शताब्दी स्मारिका विमोचन एवं आषीर्वाद-उदबोधन होंगे। तत्पष्चात दोपहर 2 बजे नगर में भव्य शोभा यात्रा निकाली जाएगी।  स्थानीय शाखा के संरक्षक सीताराम आर्य, प्रधान जयप्रकाष आर्य, मंत्री विष्वेन्द्र आर्य तथा प्रांतीय सभा के उप प्रधान दिनेष वाजपेयी ने बताया है कि समारोह में चारो दिवस नित्य-प्रतिदिन प्रातः 5.30 से 7 बजे तक रोहतक के स्वामी अमृतानन्द सरस्वती के पावन सानिध्य में क्रियात्मक योग साधना षिविर जारी रहेगा। इसके प्रषिक्षणदाता सेवानिवृत्त पुलिस महानिरीक्षक तथा विदिषा जिले के पूर्व पुलिस अधीक्षक वेदप्रकाष शर्मा हैं। वहीं, चतुर्वेद शतकम् यज्ञ अंतर्गत चारों दिवस प्रतिदिन 8 से 10 बजे तक अनुष्ठान जारी रहेगा। इसमें होषंगाबाद के आचार्य आनन्द पुरूषार्थी यज्ञ ब्रह्मा, ब्रह्मचारी पूजा आर्य, मीनाक्षी आर्य, धुरंधर शास्त्री तथा दीपक शास्त्री वेद पाठ करेंगे। इसी अवसर पर स्वामी अमृतानंद सरस्वती तथा नई दिल्ली के डाॅ. धर्मेन्द्र कुमार शास्त्री प्रवचन करेंगे और बरेली-उत्तरप्रदेष के पं.भानुप्रकाष शास्त्री तथा देवभूमि हरिद्वार-उत्तराखण्ड की सुश्री निकिता आर्य भजनोपदेष करेंगे। समारोह में प्रतिदिन 3 सत्रों में आयोजित कार्यक्रमों में संस्कृत-संस्कृति सम्मेलन राष्ट्र सुरक्षा सम्मेलन नारी शक्ति तथा युवा सम्मेलन सहित यज्ञ से पर्यावरण शोधन विषय पर संगोष्ठी भी होगी।  

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...