झारखंड में सर्दी का सितम जारी,1 और 2 जनवरी को ओलावृष्टि और वज्रपात की आशंका - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 30 दिसंबर 2019

झारखंड में सर्दी का सितम जारी,1 और 2 जनवरी को ओलावृष्टि और वज्रपात की आशंका

cold-in-jharkhand
रांची (आर्यावर्त संवाददाता) पूरे उत्तर भारत में खून जमा देने वाली सर्दी पड़ रही है।झारखंड में भी मौसम का मिजाज लोगों को सता रहा है।प्रदेश में रविवार को सबसे कम तापमान एक डिग्री सेल्सियस मैक्लुस्कीगंज का रिकाॅर्ड किया गया।वहीं कांके का न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री सेल्सियस रहा। इसके पहले शनिवार को कांके का न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था। रविवार को रांची में न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इधर, कड़ाके की ठंड से राज्य में शनिवार व रविवार को सात लोगों की मौत हो गई है।

ठंड से सात लोगों की मौत
जिन लोगों की ठंड लगने से मौत हुई है, उनमें गढ़वा के रंका थाना क्षेत्र के सिरोईकला गांव के 42 वर्षीय अशोक कोरवा, गढ़वा के ही कांडी थाना क्षेत्र के शिवरी गांव के 45 वर्षीय नंदू मेहता, चतरा के हंटरगंज प्रखंड की औरु पंचायत के काशीकेवल गांव निवासी मो. रुस्तम की चौदह वर्षीया पुत्री मुस्कान, हंटरगंज बाजार निवासी अशोक ङ्क्षसह की पत्नी 55 वर्षीया नगीना देवी शामिल हैं। गोड्डा के पथरगामा के कोमलडीहा गांव के निवासी लाल बाबू पंडित (10 वर्ष) और धनबाद के कलियासोल की आंखद्वारा पंचायत के बड़मुड़ी आदिवासी टोला के 32 वर्षीय महादेव हेंब्रम की मौत भी ठंड लगने से हो गई है। गोला प्रखंड क्षेत्र के हुपू पंचायत अंतर्गत तोयर गांव की 60 वर्षीया महिला बासो देवी की मौत रविवार को ठंड लगने से हुई है।

1 और 2 जनवरी को हो सकती है ओलावृष्टि और वज्रपात
 मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक सोमवार को राज्य के उत्तरी भाग में कुछ स्थानों पर कोल्ड डे की स्थिति बनने की संभावना है। मौसम विभाग के निदेशक डॉ. एसडी कोटाल ने बताया कि एक जनवरी को बादल छाए रहेंगे और राज्य के उत्तर-पश्चिमी व मध्य भाग में कुछ स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है। दो जनवरी को राज्य के एक-दो स्थानों पर ओलावृष्टि और वज्रपात होने की आशंका है। उन्होंने बताया कि 30 और 31 दिसंबर को राज्य के अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क रहेगा।

जारी रहेगा सर्दी का सितम
उन्होंने बताया कि रांची में सोमवार की सुबह में कोहरा छाया रहेगा। मंगलवार को सुबह में कोहरे की धुंध के बाद आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। एक जनवरी को गरज के साथ हल्की बारिश व दो जनवरी को हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार से तापमान में वृद्धि होने की संभावना है। मौसम विभाग के निदेशक डॉ. कोटाल ने बताया कि रविवार को राज्य के उत्तरी भाग में कुछ स्थानों पर कोल्ड डे व सीवियर कोल्ड डे की स्थिति बनी रही।

लोग घरों में दुबके रहने को मजबूर
उत्तरी व दक्षिणी-पश्चिमी झारखंड में कुछ स्थानों पर भीषण शीतलहर की स्थिति भी बनी। इसके अलावा कुछ स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे का कोहरा भी छाया रहा। इधर, रविवार को दूसरे दिन भी बोकारो व चाईबासा में शीतलहर की स्थिति बनी रही। जमशेदपुर और मेदिनीनगर में हाड़ कंपाती ठंड पड़ी। पलामू, गढ़वा, चतरा आदि जिलों में कड़ाके ठंड से लोग घरों में रहने को विवश हो गए।

विमान और ट्रेन सेवाएं प्रभावित
रविवार को मौसम खराब होने के कारण दिल्ली, बेंगलुरु व मुंबई से आने वाले तीन विमान विलंब से रांची पहुंचे। विमानों के विलंब से पहुंचने के कारण इन विमानों ने बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से विलंब से उड़ान भरा। खराब मौसम के कारण रविवार को दो ट्रेनें विलंब से रांची पहुंचीं। रेलवे अधिकारी ने बताया कि ट्रेन संख्या-12826 आनंद विहार-रांची संपर्क क्रांति एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय से छह घंटे विलंब से रांची पहुंची। ट्रेन संख्या-18623 इस्लामपुर-हटिया एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय से छह घंटे विलंब से रांची पहुंची

कोई टिप्पणी नहीं: