सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 24 दिसंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 24 दिसंबर 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 24 दिसंबर

जाति प्रमाण पत्र के लिए तरस रहा है पारदी समाज  बच्चों को नहीं मिल रहा है सरकारी योजनाओं को लाभ 

sehore news
सीहोर। अनुसूचित जाति, अनुसुचित जनजाति या पिछड़ा घुमक्कड वर्ग आखिर पारदी घुमक्कड़ जाति किस वर्ग में आती है यह पारदी समाज को नहीं बताया जा रहा है। जावर तहसील कार्यालय में ग्राम पंचायत झिलेला के ग्राम मन्दीखेडा सहित दस गोवों में वर्षो से निवासरत पारदी घुमक्कड़ जाति के सैकड़ों परिवारों के बच्चोंं को जाति प्रमाण पत्र नहीं बनाए जा रहे है।  जाति प्रमाण पत्र के आभाव में विद्यार्थी हितैशी किसी भी शासकीय योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। साप्टवियर में खराब बताकर पारधी जाति के वर्ग के जाति प्रमाण पत्र जानबूझकर नहीं बनाए जा रहे है।  मंगलवार को जनसुनवाई में पहुंचे पारधी जाति के लोगों ने कलेक्टर अजय गुप्ता सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों को जाति प्रमाण पत्र नहीं होने से उत्पन्न हो   रही समस्याओं से अवगत कराया है। उन्होने बताया कि बच्चों को स्कूल में पढ़ाने में परेशानी आ रहीं है। पारदी जाति का होने और प्रमाण पत्र नहीं होने से आवास योजना, राशन योजना सहित अन्य योजनाओं के लाभ से वंचित हो गए है जबकी अन्य जिलो में पारधी जाति के प्रमाण पत्र सहजता से बनाए जा रहे है आखिर पारदी समाज को कौन सी श्रेणी में रखा गया है यह जानकारी भी नहीं दी जा रहीं है। जबकी मध्यप्रदेश की अनुसूचित जनजातियों की सूची में पारधी जाति सीहोर व भोपाल जिला में कमाक 40 पर दर्जं है। दिनेश चौहान पारदी ने बताया की पहले  पूर्वज गांव  गाँव बैल पर घुमकर पशु पक्षियों का शिकार का व्यवसाय करते थे जिस कारण क्षेत्रीय लोग बैल पारधी कहकर संबोधित करते है । राजस्व अभिलेखों में भी बैलपारधी लिख देते है जबकि बैलपारधी जाति सूचेि गजट में है ही नहीं । पारदी समाज के लोगों ने जाति पारधी निर्धारित करने बच्चों के जाति प्रमाण पत्र बनाने के आदेश देने की मांग प्रशासन से की है।

एसपी से मिले सेवादल कांग्रेस जिलाध्यक्ष  हत्यारों को गिरफ्तार किए जाने की सराहना   

sehore news
सीहोर। सेवादल कांगे्रेस जिलाध्यक्ष नरेंद्र खंगराले के नेतृत्व में प्रतिनिधि मंडल ने जिला पुलिस अधीक्षक शशिंद्र सिंह चौहान से मुलाकात कर जिले की भिविन्न अपराधिक समस्याओं को लेकर चर्चा की। सेवादल जिलाध्यक्ष श्री खंगराले ने आष्टा पुलिस के द्वारा पवन जायसवाल के हत्यारों को गिरफ्तार किए जाने की सराहना की। उल्लेखनीय है की सेवादल कांग्रेस के प्रदेश सचिव राकेश राय जिलाध्यक्ष श्री खंगराले ने घटना होने के बाद हत्यारों को शीघ्र पकडऩे की मांग गृहमंत्री से की थी। प्रतिनिधि मंडल में पार्षद रमेश राठौर,पार्षद आरती खंगराले, सेवादल महिला कांग्रेस जिलाध्यक्ष आशा गुप्ता, डॉ जितेंद्र चंद्रवंशी, मांगीलाल टिमरई, जसबंत सिंह, जितेंद्र सिंह मना वर्मा, राहुल जाटव आदि कार्यकर्ता शामिल थे। 

रामजाखेड़ी के शमशाम में नहीं है टीनशेड पीएम सम्मान निधि से भी किसान है वंचित 

sehore news
सीहोर। ग्राम रामजाखेड़ी के ग्रामीण दो सूत्रीय मांगों को लेकर कलेक्ट्रेट पहुंचे। कलेक्टर अजय गुप्ता को ग्रामीणों ने गांव मेंं अव्यवस्थित शमशान घाट होने से उत्पन्न दिक्कतों सहित किसानों को पीएम सम्मान निधि की राशि नहीं मिलने से अवगत कराया। ग्रामीणों ने कहा कि गांव के बाहर शमशान है लेकिन टीनशेड़ पहुंचने का रास्ता और पानी की व्यवस्था नहीं है। जिस कारण अंतिम संस्कार में दिक्कतों का सामने वर्षो से करना पड़ रहा है। शमशान भूमि पर कुछ लोगों ने अतिर्कमण भी किया है। ग्रामीणों ने बताया की आसपास के सभी गांवों के किसानों को प्रधानमंत्री सम्मान निधि की राशि बैंक खातों में आ चुकी है लेकिन श्यासमपुर तहसील जनपद पंचायत सीहेार की ग्राम पंचायत रामजाखेड़ी के सैकड़ों किसानों को अबतक सम्मान निधि नहीं मिली है। ग्राम के महेंद्र सिंह, रवि, वीरेंद्र, सोनू, राजवीर, गोविंद सिंह, सुरेश सिंह, शेंलेंद्र सिंह, सोनू कैलाश सिंह आदि ने ग्राम पंचायत को निर्देशित कर गांव में सुव्यवस्थित शमशान का निर्माण कराने और प्रधानमंत्री सम्मान निधि की राशि किसानों के बैंक खातों में शीघ्र डलवाने की मांग प्रशासन से की है। 

प्रशासन ने आशियाने तोड़कर कर दिया बेघर , भू माफिया ने बनाया था धोकाधड़ी का शिकार 
पीडि़तों ने कलेक्टर से कहा सरकारी जमीन बेचने  वाले माफिया पर सख्त कार्रवाहीं करे अब सरकार  प्रशासन ने कर दिया सैकड़ों हरेभरे वृक्षें को बर्बाद 
sehore news
सीहोर।  भू माफिया प्रहलाद सिंह पुत्र नाथूराम ने सैकड़ों लोगों के साथ लाखों रूपए की धोकाधड़ी कर सरकारी जमीन को बेच दिया। भू माफिया पर सीधी कार्रवाहीं नहीं कर विना पूर्व सूचना के वार्ड क्रमांक दो की नहरपार कॉलोनी इछावर पर प्रशासन ने भारी पुलिस बल के साथ जेसीबी मशीन चलाकर गरीबों के आशियाने को तहस नहस कर दिया। प्रशासन ने कई लोगों को जहंा बेघर कर दिया वहीं सैकड़ों की तदात में इस जमीन पर लगे हरेभरे पेड़ों को खत्म कर दिया। भू माफिया के शिकार हुए पीडि़त न्याय के लिए भटक रहे है और जालसाज माफिया खुलेआम घूम रहा है। 

 गुमराह कर सरकारी जमीन बेचने वाले भू माफिया से पीडि़त नागरिकों ने 
मंगलवार को  कलेक्टोरेट पहुंचकर डिप्टी कलेक्टर को ज्ञापन दिया है। कलेक्ट्रेट पहुंची महिलाओं ने बताया की प्रशासन ने अचानक कार्रवाहीं कर हमारें घरों को तोड़ दिया है जबकी हमने सभी तरह के सरकारी टेक्स चुकाए है। कार्रवाहीं के समय हीं हमें मालूम हुआ की यह जमीन सरकारी है और हमें जालसाज ने धोकाधड़ी कर बेच दी है। इस में हमारा कोई दौष नहीं है इस के बाद भी हम पर सीधी कार्रवाहीं एसडीएम के द्वारा की गई जबकी कार्रवाहीं भु माफिया प्रहलाद सिंह पर करनी थी। प्रशासन ने अमानवियता के साथ कड़ाके की सर्दी में हमें बेघर कर दिया है छोटे बच्चों को लेकर अब कहा जाए। प्रशासन ने भूमि पर लगे केले, नींबू अमरूद, नीम, पीपल सहित अन्य पेड़ों को भी जेसीबी से नष्ट कर दिया। बेघर हुए नागरिकों ने प्रशासन से रहने के लिए जमीन उपलब्ध कराने और भू माफिया से रूपये वापस दिलाने माफिया पर सख्त कार्रवाहीं करने प्रशासन के द्वारा तोड़े गए मकानों का मुआवजा दिलाने की मांग कलेक्टर से की है।  ज्ञापन देने वालों में अनवर राठौर,आशीष वर्मा,रामदयाल, शायराना,श्रीराम  अमित वैध, हिना बाई, तेजी बाई, बीनाबाई, यानसिंह, बिलिंदर सिंह,  जितेन्द,कुन्ताबाई कमलसिंह,रामकलीबाई, शीलाबाई, रामनाथ सिंह, सेतपाल सिंह, बोलपाल ्र . बन्टी,सुनील धनगर, रवि नायक,प्रेमधाइ,ललताबाई, मुकेश, सुनीताबाई, साना बाई, शैतानबाई, सावित्रीबाई, आरंती बाई, कमलाबाई,बबलीबाई  भारतसिंह भंवरजी,राजू, बाबू आदि शामिल है। 

फर्जी नामों से चल रहीं है मछुआ सहकारी समितियां जिले के मत्स्य विभाग में जारी है बढा फर्जीबाड़ा 
ग्रामीणों ने की कलेक्टर से शिकायत जांच की मांग 
sehore news
सीहोर। उप पंजीयक सहकारी संस्था और मत्स्य विभाग पर ग्राम धनाना तहसील आष्टा के ग्रामीणों ने फर्जीनामों से कई मछुआ सहकारी समितियों का नियम कायदों को तांक पर रखकर चलाने और गरीब मछुआरों के लाखों रूपए ठेकेदारों के द्वारा डकार ने का आरोप लगाया है। ग्रामीणों ने नवीन मछुआ सहकारी समिति मर्यांदित आष्टा की जांच कराने की मांग भी की है। इस मामले में ग्रामीणों ने कलेक्टे्रट पहुंचकर ज्ञापन दिया है।  जनसुनवाई में पहुंचे शिकायतकर्ता ग्रामीणों ने प्रशासनिक अधिकारियों को बताया कि दशहरा मैदान आष्टा निवासी अतिक बारी मतस्य विभाग के अधिकारियों की सांठगांठ से नियम विरूध कई तालाबों का अकेला ठेकेदार बन गया है। उक्त जालसाज ने तालाब समिति बनाने विभाग से लाभ दिलाने के नाम पर कुछ साल पहले फोटो और पहचान पत्र लिए थे। जिस के बाद इस संबंध में कभी कोई चर्चा नहीं की। कोई मत्स्य विभाग का अधिकारी कर्मचारी भी हमारे पास नहीं आया। सूचना के अधिकार कानून के तहत मांगी गई जानकारी में नवीन मछुआ सहकारी समिति के सदस्यों की सूची जारी हुई तो मालूम हुआ की उक्त समिति के हम सदस्य है और हमारे नाम पर हीं तालाब में मछली पालन की ठेकेदारी चल रहीं है जबकी हम गरीब मजदूर है। लाखों रूपए हमारे पास नहीं है। अशिक्षित है मजदूरी कर बच्चों का पालन पौषण करते है। उक्त व्यक्ति के द्वारा हमारे नाम से बैक से ऋण भी लिया जा सकता है। ग्रामीण प्रहलादसिंह,चंदरसिंह, बनसिंह, मांगीलाल दिलीपसिंह मदनसिंह ने शिकायती पत्र में कहा कि नवीन मछुआ सहकारी समिति का बागैर जलाशय है जो हमें पहली बार जानकारी मिली है। ग्रामीणों ने जालसाज पर सख्त कार्रवाहीं करने और समिति को स्थाई रखकर ठेकेदार का हम देने की मांग प्रशासन से की है। ग्रामीणों ने जिला पंचायत सीईओ,जनपद पंचायत आष्टा सीओ, मत्स्याद्योग संचालक,मत्स्योद्योग भोपाल सहित अन्य अधिकारियों को भी मामले से अवगत कराते हुए निष्पक्ष जांच की की है। 

जनसुनवाई  में प्राप्त हुए 80 आवेदन

sehore news
राज्य शासन के आदेशानुसार नागरिकों की समस्याओं, शिकायतों, मांगों के निराकरण को लेकर मंगलवार के दिन साप्ताहिक जनसुनवाई कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। इसी क्रम में मंगलवार को कलेक्ट्रेट में कलेक्टर श्री अजय गुप्ता की उपस्थिति में जनसुनवाई की गई। जनसुनवाई के दौरान नाली की सफाई, राशन, आवास योजना, गरीबी रेखा की सूची में नाम जोड़ना, बंद रास्ते को खुलवाने, अतिवर्षा नुकसान का मुआवजा न मिलने, पेंशन नहीं मिलने, बिजली के बिल ज्यादा आने, साफ-सफाई व कचरा हटाने, आदि से संबंधित लगभग 80 आवेदन प्राप्त हुए। कलेक्टर द्वारा संबंधित विभाग के अधिकारियों को समस्याओं के निराकरण के लिए निर्देशित किया गया। जनसुनवाई के दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अरुण कुमार विश्वकर्मा सहित समस्त विभाग प्रमुख उपस्थित थे।

मानव सेवा, प्रेम और शांति का संदेश देता है ईसाई समाज: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने कहा कि ईसाई समाज मानव-सेवा के साथ भाई-चारे, प्रेम और शांति का संदेश देता है जिसकी आज पूरी दुनिया को सबसे अधिक आवश्यकता है।  मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने कहा कि क्रिसमस एक ऐसा त्यौहार है जो विश्व के लगभग सभी देशों में मनाया जाता है क्योंकि यह लोगों को आपस में प्यार से मिल-जुल कर शांति के साथ मानव सेवा का संदेश देता है। हम सभी लोग इस मार्ग पर चलें तो दुनिया को अशांति से हमेशा के लिए मुक्त किया जा सकता है। क्रिसमस के पूर्व ईसाई समाज द्वारा प्रभु यीशु के जन्म का शुभ समाचार घर-घर जाकर शुभ-संदेश के रूप में दिया जाता है। इसी उद्देश्य से कैरोल सिंगिंग कार्यक्रम किए जाते हैं। सभी लोगों को प्रभु यीशु के मार्ग पर चलते हुए भाई-चारे, प्रेम और शांति के रास्ते पर चलने की प्रेरणा दी जाती है।

सभी चिकित्सा महाविद्यालयों में आयुष विंग की स्थापना के निर्देश

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने प्रदेश के सभी चिकित्सा माहविद्यालयों में आयुष विंग की स्थापना करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने आयुष विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि आयुष चिकित्सा पद्धति के प्रति आम जनता में रूझान बढ़ा है लेकिन अपेक्षित विकास न होने के कारण लोग इसका लाभ नहीं उठा पा रहे है। श्री कमल नाथ ने कहा कि आगामी एक माह में लक्ष्य आधारित कार्य-योजना बनाकर उसके क्रियान्वयन के लिए समयबद्ध कार्यक्रम तैयार करें। बैठक में चिकित्सा शिक्षा एवं आयुष मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ उपस्थित थीं। मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने कहा कि प्रदेश में आयुष चिकित्सा पद्धति के क्षेत्र में व्यापक संभावनाएँ है। इनका समुचित दोहन न होने के कारण प्रदेश को और यहाँ के नागरिकों को इसका लाभ नहीं मिल पाया है। उन्होंने प्रदेश में वेलनेस टूरिज्म को भी प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। श्री कमल नाथ ने कहा कि आज पारंपरिक चिकित्सा पद्धति में पंचक्रम योग जैसी कई विधाएँ हैं, जो मनुष्य को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ्य बनाने के साथ ही गंभीर बीमारियों का भी निदान करती हैं। उन्होंने कहा कि इस संबंध में कार्य-योजना तैयार करें और निजी क्षेत्रों को अवसर प्रदान करें। मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने प्रदेश में आयुष पद्धति में शोध एवं विकास की गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए विश्व के अग्रणी देशों जैसे होम्योपैथी में जर्मनी और हर्बल मेडीसिन में चीन में अध्ययन के लिए आयुष विभाग का दल भेजने को कहा। उन्होंने कहा कि यह दल इस चिकित्सा पद्धति में एमओयू की संभावनाओं का भी पता लगाए। उन्होंने प्रदेश में आयुष की विभिन्न पद्धतियों तथा विकसित औषधियों के संबंध में पेटेंट प्राप्त करने और शोध एवं विकास को अभिलिखित करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने आयुष विभाग द्वारा भारतीय चिकित्सा पद्धति से जुड़ी विभिन्न प्रकार की  स्वास्थ्य वर्धक जानकारियों, आयुर्वेदिक उपायों तथा औषधीय पौधों की पुस्तकें प्रकाशित करने को कहा। उन्होंने इन पुस्तकों का अंग्रेजी में भी अनुवाद करवाकर सभी पर्यटन सूचना केन्द्र, होटल और निजी होटल के साथ सभी ऐसे स्थानों में, जहाँ प्रचार-प्रसार हो सके, उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। 

डिजिटल जाति प्रमाण पत्र जारी किए जाने के संबंध में निर्देश

सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं विमुक्त, घुमक्कड़ अर्द्ध घुमक्कड़ जाति के व्यक्तियों को डिजिटल जाति प्रमाण पत्र जारी किए जाने के संबंध में सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं विमुक्त, घुमक्कड़ अर्द्ध घुमक्कड़ जाति के ऐसे व्यक्ति जिनको पूर्व में मेनुअल जाति प्रमाण पत्र जारी किए गए हैं, उन्हें लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत अधिसूचित सेवा में डिजिटल प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए मेनुअल मूल जाति प्रमाण पत्र संलग्न करने की आवश्यकता नहीं है। आवेदक मूल जाति प्रमाण पत्र की जगह, मूल जाति प्रमाण पत्र की स्व-प्रमाणित छायाप्रति संलग्न कर सकते हैं।

स्वसहायता समूह से जुड़कर उषा कर रही अपने सपनों को पूरा (खुशियों की दास्तां)

sehore news
जिले के ग्राम शाहपुर कोड़िया में निवास कर रही महिला जिसका उषा सूर्यवंशी है। उषा ने गांव के स्वसहायता समूह को देखकर अपने आस-पास की बहनों से सम्पर्क किया और गांव कि महिलाओं को समूह बनाने को तैयार किया। गांव की महिलाये भी समूह बनाने के लिए तैयार हुई सभी महिलाओं ने एक साथ  जुड़कर लक्ष्मी स्व सहायता समूह का गठन किया। उषा बताती हैं कि दो वर्ष पूर्व समूह द्वारा 10 हजार रुपये लोन लिया गया था। मैंने भोपाल जाकर चूड़ी, हार, मालाएं सहित अने प्रकार के सौंदर्य सामाग्री बनाने की ट्रेनिंग ली थी। समूह से जुड़ने के बाद अब मैं अपनी कला का उपयोग आजीविका के लिए कर रही हूं वहीं मैं विभाग की और से अन्य स्थानों पर समूहों में प्रशिक्षण देने जाती हूं जिससे मुझे 700 रुपये प्रति दिन प्राप्त होता है। इस तरह मुझे महीने में 6 से 10 हजार रुपये अनुमानित प्राप्त हो जाते हैं। उषा का कहना है कि शासन द्वारा चलाई जा रही इस योजना से ही आज उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार आ रहा है और उनके बच्चे भी अच्छे स्कूल में शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। उषा का कहना है कि हम प्रदेश सरकार के आभारी हैं जो हमें आत्म निर्भर बनाने के लिए कदम उठा रही है।

भापुसे अधिकारियों को ऑनलाइन अचल सम्पत्ति विवरण देने के निर्देश

अखिल भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारियों को वर्षांत 31 दिसम्बर, 2019 की स्थिति में अचल सम्पत्ति विवरण-पत्रक 31 जनवरी, 2020 तक प्रस्तुत करने को कहा गया है। ये अधिकारी SPARROW वेबसाइट के माध्यम से विवरण-पत्रक ऑनलाइन देंगे। गृह विभाग ने भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारियों को ऑनलाइन अचल सम्पत्ति विवरण-पत्रक भरने के लिये निर्देश दिये हैं।

राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस पर लगाई गई स्वास्थ्य विभाग की प्रदर्शनी

राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस पर आज कृषि उपज मंडी सीहोर में प्रदर्शनी लगाई गई। जिसमें स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न योजनाओं की जानकारी उपस्थित जनसमुदाय को प्रदान की गई। इस दौरान खाद्य एवं औषधी प्रशासन अधिकारी श्रीमती भावना ठाकुर द्वारा उपभोक्ताओं को खाद्य अधिनियम की विस्तार से जानकारी दी गई वहीं स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं के बारे में डिप्टी मीडिया अधिकारी सुश्री उषा अवस्थी तथा जनशिक्षा प्रभारी श्री रमेश कुमार तुली द्वारा विस्तार से बताया गया।

जिला स्तरीय सतर्कता एवं मानीटरिंग समिति की बैठक 26 दिसंबर को

कलेक्टर श्री अजय गुप्ता के निर्देशानुसार अत्याचार निवारण अधिनियम 1989 के तहत जिला स्तरीय सतर्कता एवं मानीटरिंग समिति की बैठक का आयोजन 26 को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में प्रात:11:30 बजे किया जाएगा।   

निरोगी काया अभियान में बी.पी. शुगर के 9426 मरीज मिले चिकित्सकों द्वारा उपचार जारी

राज्य शासन द्वारा दिए गए निर्देशों के पालन में सीहोर जिले में 40 उप स्वास्थ्य केन्द्रों के 342 ग्रामों में उच्च रक्तचाप , डायबिटिज,मुख, छाती व गर्भाषय ग्रीवा के केंसर की जांच व उपचार हेतु निरोगी काया अभियान के नाम से विशेष अभियान चलाया गया था। अभियान की महत्ता को देखते हुए स्वयं कलेक्टर व जिला दंडाधिकारी श्री अजय गुप्ता द्वारा कार्यकम की विस्तृत समीक्षा की जा रही थी। निरोगी काया अभियान के अंतर्गत संपूर्ण जिले में 1 लाख 31 हजार 365 लोगों का पंजीयन किया गया। करीब ढाई माह तक चले इस अभियान में ब्लड प्रेशर तथा शुगर सहित कई बीमारियों की जांच की गई। इसके लिए 30 सितंबर से विशेष अभियान चलाया गया था। अभियान के दौरान करीब 9 हजार 426 मरीज ब्लड प्रेशर और शुगर से पीडित मिले। इसमें 3995 मरीज डायबिटिज के तथा 6276 उच्च रक्तचाप के जांच के दौरान मिले। जिनका उपचार स्वास्थ्य संस्थाओं में किया जा रहा है। अभियान के लिए जिले की कुल जनसंख्या में से 4 लाख 27 हजार 046 जनसंख्या में 30 से अधिक आयु के 1 लाख 3 हजार 298 लोगों का जांच के जिए चिन्हित किया था। निरोगी काया अभियान के अंतर्गत 28 हजार 448 लोगों की स्क्रीनिंग की गई। उच्च संस्थानों में 1486 मरीजों को रेफर किया गया। अभियान के दौरान मुख केंसर के 3 तथा सर्वाईकल केंसर के 3 मरीज चिन्हित किए गए। अभियान के दौरान वैलनेस गतिविधियों के तहत विभिन्न कार्यक्रम भी आयोजित किए गए जिसमें योगा, वाद-विवाद, निबंध प्रतियोगिताओं के साथ कई खेलकूद गतिविधियों के अंतर्गत स्कूलों में दौड़ प्रतियोगिताएं, क्रिकेट, कबड्डी, खो-खो प्रतियोगिताओं के साथ ही जागरूकता सत्रों का भी आयोजन किया गया। उल्लेखनीय है कि जैसे-जैसे जनसामान्य में संक्रामक रोगों पर काबू किया जा रहा है। असंचारी रोग से पीडितों की बड़ी संख्या सामने आ रही है इस तरह के अभियान इन बीमारियों पर नियंत्रण हेतु उपयोगी है।

निबंध में उमेश और पेंटिंग में अंजलि ने मारी बाज़ी

sehore news
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश के निर्देशानुसार शासकीय चंद्रशेखर आज़ाद पीजी महाविद्यालय में मतदाता जागरूकता विषयक विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन अध्यापिका डॉ. ज्योति निताम, डॉ. वर्षा जायसवाल एवं डॉ. प्रमिला जैन के नेतृत्व में किया गया। प्रतियोगिता के दौरान निबंध लेखन में उमेश पंसारी एवं चित्रकला प्रतियोगिता में अंजली सिसोदिया प्रथम रहे। वहीँ वाद-विवाद पक्ष में देवेन्द्र सिंह ठाकुर, विपक्ष में उमेश पंसारी, नारा लेखन में निहारिका गुप्ता प्रथम रहे। विद्यार्थियों ने बड़ी संख्या में प्रतियोगिताओं में सहभागिता की। विजेता प्रतिभागी जिला स्तर पर संस्था का प्रतिनिधित्व करेंगे। सभी विजेता प्रतिभागियों को प्राचार्य डॉ. आशा गुप्ता ने बधाई एवं शुभकामनाएँ दी।  

अब रविवार को भी खुले रहेंगे शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत संचालित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र अब रविवार को भी खुला रहेगा। इस आशय के आदेश मिशन संचालक एन.एच.एम.के निर्देश पर प्रभारी अधिकारी शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सीहोर तथा आष्टा को जारी किए गए। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ प्रभाकर तिवारी द्वारा जारी निर्देर्शों में कहा गया है कि शहरी क्षेत्र में बढती आबादी के अनुपात को देखते हुए मध्यप्रदेश सरकार द्वारा 07 संभागीय जिलों में संजीवनी क्लीनिक का शुभारंभ 07 दिसंबर से किया जा चुका है। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भी मलिन बस्तियों में निवासरत लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने हेतु संचालित किए जा रहे है। जिले के आष्टा एवं सीहोर शहरी क्षेत्र में एक-एक अर्बन पीएचसी संचालित है। अब शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों का संचालन मंगलवार से रविवार तक किया जाएगा।  अतएव अर्बन पीएचसी शासकीय अवकाश रविवार के दिन भी खुले रहेगे तथा सोमवार को इन केन्द्रों पर अवकाश रहेगा। अर्बन पीएचसी में गैर संचारी रोगों की स्क्रीनिंग एवं उपचार सहित गर्भवती महिलाओं की जांच, टीकाकरण सेवाएं,निःशुल्क पैथोलाजी जांचे एवं सुविधाएं, निःशुल्क औषधि वितरण एवं रेफरल सेवाएं उपलब्ध कराई जाती है।  

संयुक्त रूप से चलाया भिक्षावृत्ति निवारण अभियान

मध्यप्रदेश शासन द्वारा बच्चों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने एवं उन्हें शिक्षा स्वास्थ्य व उचित पुनर्वास एवं विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु अनेक प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में कमिश्नर भोपाल संभाग द्वारा खुशहाल नौनिहाल सशक्त बचपन सुरक्षित बचपन बाल भिक्षावृत्ति निवारण अभियान चलाया गया है।  अभियान के अंतर्गत धार्मिक स्थानों बस स्टैंड रेलवे स्टेशन विभिन्न चौराहों आदि स्थानों पर भिक्षावृत्ति करने वाले बच्चों को चिन्हित कर उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़ने हेतु प्रयास किए जा रहे हैं। महिला एवं बाल विकास विभाग श्रम विभाग एवं गृह विभाग द्वारा मंगलवार को सलकनपुर माता मंदिर परिसर, तहसील रेहटी जिला सीहोर में भिक्षावृत्ति निवारण अभियान का आयोजन किया गया जिसमें बाल कल्याण समिति की विशेष बैठक भी आयोजित की गई। संयुक्त दल द्वारा पूर्व में चलाए अभियान में सर्वे में प्राप्त बच्चों का फॉलोअप किया गया। आधार कार्ड, समग्र कार्ड, श्रमिक कार्ड एवं पात्रता पर्ची, संबंधी सभी दस्तावेज का मिलान किया गया एवं नवीन बच्चों का सर्वे किया गया जिसमें महिला बाल विकास विभाग से बाल संरक्षण अधिकारी श्री अनिल पोलाया श्री अमित दुबे परामर्शदाता सुरेश पांचाल, और पर्यवेक्षक श्रीमती रेखा धुर्वे एवं सेक्टर की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताए उपस्थित थे। श्रम विभाग से श्री अजय शाह एवं विशेष किशोर पुलिस इकाई जिला सीहोर उपस्थित थे।

किसान 31 दिसंबर तक करा सकते हैं फसल बीमा

उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना रबी वर्ष 2019-20 के तहत अधिसूचित फसलों के लिए जिले के सभी किसानों का 31 दिसंबर 2019 तक फसल बीमा हर हाल में किए जाने के निर्देश कलेक्टर द्वारा कृषि विभाग के अधिकारियों तथा बैंकर्स को दिए गए हैं। बैंक अधिकारियों को ऋणी किसानों की बीमा प्रीमियम उनके ऋण खाते से तथा अऋणी किसानों से भू-अधिकार पुस्तिका एवं बुआई प्रमाण पत्र के आधार पर बीमा की प्रीमियम राशि प्राप्त करने के निर्देश दिए गए हैं। ऋणी एवं अऋणी किसानों को समय सीमा के भीतर प्रीमियम जमा करने के लिए प्रेरित करने तथा अधिक से अधिक किसानों का फसल बीमा किए जाने के निर्देश भी कृषि विभाग तथा बैंकर्स के अधिकारियों को दिए गए हैं।

राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस पर उपभोक्तओं को दी अपने हितों की जानकारी

कलेक्टर श्री अजय गुप्ता के निर्देशानुसार जिला आपूर्ति अधिकारी श्री शैलेष शर्मा की उपस्थिति में मंगलवार को कृषि उपज मंडी प्रांगण में राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती नमिता विवेक राठौर ने की। कार्यक्रम के दौरान उपस्थित अतिथियों द्वारा उपभोक्ताओं के हितों की जानकारी उपस्थित किसानों, व्यापारियों, तुलावटियों एवं आमजनों को महत्वपूर्ण एवं विस्तृत जानकारी दी गई। कृषि उपज मंडी प्रभारी सचिव श्री वीरेन्द्र आर्य, उप संचालक कृषि श्री एसएस राजपूत, मप्र वे.हा.कार्पों के शाखा प्रबंधक श्री सदावर्ते, नापतौल निरीक्षक श्रीमती मीना मंन एवं श्री राजेश पिल्लई, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि अधिकारी श्रीमती भावना ठाकुर रीता शुक्ला, नागरिक आपूर्ति अधिकारी निगम के श्री पंकज गुप्ता एवं रवि वर्मा द्वारा अपने-अपने विभाग से संबंधित उपभोक्ताओं को जागरुकता संबंधी जानकारी दी गई। जिला आपूर्ति अधिकारी श्री शर्मा द्वारा उपभोक्ता फोरम एवं राज्य उपभोक्ता फोरम में दायर किए जाने संबंधी दावा, क्षतिपूर्ति प्राप्त करने संबंधी विस्तृत जानकारी दी गई। समस्त विभाग के अधिकारियों द्वारा अपने-अपने विभाग की उपभोक्ता हितों की विस्तृत जानकारी उपस्थित किसानों एवं उपभोक्ताओं को दी गई। खाद्य एवं औषधि प्रशासन के अधिकारी द्वारा मौके पर पूछे गए सवालों के उत्तर एवं उपभोक्ता हितों के संबंध में समाधान पूर्वक जानकारी प्रस्तुत की गई। अपने अधिकारों के तहत जिला फोरम में शिकायतें दर्ज कराने के लिए शासन द्वारा मिलने वाली नि:शुल्क विधिक सलाह एवं आवेदन करने की जानकारी उपभोक्ताओं को बताई गई। कार्यक्रम के समापन पर जिला आपूर्ति अधिकारी द्वारा उपस्थित अतिथियों एवं उपभोक्ताओं, संबंधित विभागों के अधिकारियों का आभार व्यक्त किया गया।

एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम का आयोजन

राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान म.प्र. शासन की योजना के तहत चंद्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर नोडल महाविद्यालय सीहोर में ई.बी.एस.बी. सेलिब्रेशन डे का आयोजन किया गया। महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. आशा गुप्ता ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। मुख्य अतिथि के रूप में डॉ. आशा गुप्ता ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत की श्रेष्ठता के लिए सांस्कृतिक संरक्षण बेहद जरूरी है। भारतीय संस्कृति मूल्यों की संस्कृति है। उसका वैविध्य की उसका आकर्षण है। एक भारत श्रेष्ठ भारत अभियान भारत को पूरी तरह से जानने की दृष्टि से उपयोगी है। हमें भारत में व्याप्त विभिन्न क्षेत्रों की संस्कृतियों की अच्छाईयों को ग्रहण कर अपनी कमियों को दूर करना चाहिए। उन्होंने पंचतन्त्र की कहानियों का उल्लेख करते हुए बड़े ही रोचक ढंग से अपनी बात रखी। एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम की नोडल अधिकारी डॉ. राजकुमारी शर्मा ने कहा कि हमारा साहित्य, भाषा, लोक एवं शास्त्रीय कलाएँ, वेषभूषा खानपान अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग है। क्षेत्रीय वैश्टिय ही हमें श्रेष्ठता एवं भारतीय होने का बोध कराता है। उन्होंने इस अभियान की कार्ययोजना से विद्यार्थियों को अवगत कराया तथा इसमें सक्रिय सहभागिता हेतु प्रेरित किया। विषिष्ट अतिथि डॉ. पुष्पा दुबे, विभागाध्यक्ष ने कहा कि भारतीय संस्कृति के वैविध्य को जानने के लिए हमें उसे गहराई से समझना जरूरी है। भारत पर गर्व करने के लिए केवल पुस्तकीय ज्ञान ही नहीं अपितु उसे व्यावहारिक तौर पर जाना जाना जरूरी है। कार्यक्रम में रूसा के नोडल अधिकारी डॉ. अनिल राजपूत ने भी विद्यार्थियों का मार्गदर्शन किया। इस अवसर पर मणिपुर की संस्कृति एवं परिवेष से परिचित कराने के उद्देश्य को लेकर ‘मणिपुर के मिजाज’ फिल्म का प्रदर्शन किया गया। जिसे विद्यार्थियों ने काफी सराहा। कार्यक्रम का संचालन एवं अभार प्रदर्शन डॉ. राजकुमारी शर्मा ने किया। कार्यक्रम में तकनीकी सहयोग हेमन्त मेवाड़ा ने किया। इस आयोजन में बड़ी संख्या में महाविद्यालय के विद्यार्थियों एवं स्टॉफ के सदस्यों ने सहभागिता की।

आज चौक पर मनाई जाएगी अटल जयंती 

सीहोर। भाजपा नेता गौरव सन्नी महाजन के नेतृत्व में भाजपा कार्यकर्ताओं के द्वारा बुधवार सुबह अटल प्रतिमा के समक्ष चौक पर भारतरत्न पूर्वं प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जंयती मनाई जाएगी। भाजपा नेता महाजन और कार्यकर्ता अटल जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर पुष्प अर्पित करेंगे। महाजन मित्र मंडली ने कार्यक्रम में पहुंचने की अपील की है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...