विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 10 दिसंबर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 11 दिसंबर 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 10 दिसंबर

मौके पर 112 आवेदनों का निराकरण

sehore news
कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा मंगलवार को आहूत की गई जनसुनवाई कार्यक्रम में 180 आवेदकों ने आवेदन प्रस्तुत कर अपनी व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया।  कलेक्टर श्री सिंह के द्वारा मौके पर 112 आवेदनों का निराकरण किया गया है शेष लंबित आवेदनों पर समय सीमा में कार्यवाही कर आवेदकों को अवगत कराने की प्रक्रिया क्रियान्वित करने के निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए गए है।  जिला पंचायत के सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई जनसुनवाई कार्यक्रम में जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल, एसडीएम श्री प्रवीण प्रजापति के अलावा विभिन्न विभागों के जिलाधिकारियों ने पंक्तिबद्व रो में बैठकर आवेदकों की समस्याओं को सुना है और उनके आवेदनों पर निराकरण की कार्यवाही की गई है।

खुशियो की दास्तां आने जाने का सहारा मिला मनोहर को

vidisha news
जनसुनवाई कार्यक्रम में दूसरो के सहारे आए दिव्यांग आवेदक श्री मनोहर विश्वकर्मा अब शासन की योजना से मिली ट्रायसाइकिल से अब स्वंय आना जाना कर सकेंगे। गुलाबगंज तहसील में बर्रीघाट के दिव्यांग 45 वर्षीय आवेदक मनोहर विश्वकर्मा ने ट्रायसाइकिल प्रदाय करने हेतु आवेदन जैसे ही प्रस्तुत किया। कलेक्टर ने आवेदक की परिस्थिति को संज्ञान में लेते हुए तत्काल ट्रायसाइकिल मुहैया कराने के निर्देश दिए। सामाजिक न्याय विभाग के माध्यम से दिव्यांग आवेदक श्री मनोहर विश्वकर्मा को जनसुनवाई समाप्ति के पूर्व ही एसडीएम श्री प्रवीण प्रजापति ने ट्रायसाइकिल प्रदाय की और विकलांगता पेंशन के संबंध में जानकारी प्राप्त की। आवेदक ने बताया कि शासन स्तर से पेंशन मिल रही है अब आने जाने में शासन ने मुझे सक्षम बना दिया है जहां मैं पहले वैशाखी के सहारे इधर-उधर जा रहा था अब तिपाहिया साइकिल मिल जाने से कम समय में अधिक दूरी कर पाऊंगा वही ट्रायसाइकिल चलाने से हाथ की कसरत हुआ करेंगी। 

तैयारियों की पुनः समीक्षा

विदिशा जिला मुख्यालय पर राष्ट्रीय शालेय ताइक्वांडो प्रतियोगिता का आयोजन 17 से 22 दिसम्बर तक किया जाएगा। प्रतियोगिता के मद्देनजर की जाने वाली व्यवस्थाओं की आज पुनः जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल के द्वारा समीक्षा की गई है। समीक्षा के दौरान मुख्यतः खिलाड़ियों, कोच, मैनेजर के लिए आवासीय सुविधा, आयोजन स्थल पर आने जाने की सुविधा, भोजन, नाश्ता समय पर खिलाड़ियों एवं अन्य को मिले के अलावा चिकित्सा व्यवस्था, पेयजल आपूर्ति, मौसम के विपरित वस्त्रों की उपलब्धता तथा आयोजन सुव्यवस्थित रूप से सम्पादित हो इसके लिए नामदर्ज अधिकारियों, कर्मचारियों को दायित्व सौंपने के आदेश जारी करना, प्रतियोगिता हेतु कंट्रोल रूम संचालित करना, खेल मैदान पर सुरक्षा व्यवस्था, खेल सामग्री की उपलब्धता तथा टेन्ट एवं वाहनों का अधिग्रहण इत्यादि पर बिन्दुवार चर्चा कर निर्णय लिए गए है।  जिला पंचायत के सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई उक्त समीक्षा बैठक में एसडीएम श्री प्रवीण प्रजापति, जिला शिक्षा अधिकारी श्री एसपी त्रिपाठी, जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रश्मि साहू, जिला खेल अधिकारी श्रीमती पूजा कुरील के अलावा चिकित्सक एवं स्कूल शिक्षा विभाग के अन्य अधिकारी, कर्मचारी मौजूद थे।

रोजगार मेले में 230 युवक-युवतियां शामिल हुए

vidisha news
कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के मार्गदर्शन में आज एसएटीआई के कैलाश सत्यार्थी सभागृह में एक दिवसीय रोजगार मेले का आयोजन किया गया था।  सीआईआई मॉडल कैरियर सेन्टर एवं प्लेसमेंट ड्राइव मेंं 230 युवक युवतियों ने सहभागिता निभाई है कि जानकारी देते हुए मेला प्रभारी श्री पीके मिश्रा ने बताया कि निजी कंपनियों के द्वारा विभिन्न पदों पर युवक युवतियों का प्रारंभिक तौर पर चयन किया गया है।  जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल ने रेजगार मेला आयोजन स्थल का भ्रमण कर जायजा लिया तथा निजी कंपनियों में विभिन्न पदों पर भर्ती हेतु क्रियान्वित व्यवस्था की पूछताछ की वही रोजगार मेले में शामिल युवक-युवतियों के लिए शासकीय योजनाओं तथा कैरियर मार्गदर्शन के तहत मुहैया कराई जा रही जानकारी का भी उन्होंने जायजा लिया। आज सम्पन्न हुए रोजगार मेले में एस्कलेट टेक इंडिया प्रायवेट लिमिटेड, आरएसएचआर सॉलूशन तथा मैगनम गु्रप के द्वारा विभिन्न पदों पर बारहवीं से लेकर ग्रुजुएट तक शैक्षणिकधारी युवक युवतियों का प्रारंभिक चयन किया है। 

अवैध रेत परिवहन करते दस डम्पर जप्त

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा जिले में अवैध खनिज परिवहन एवं भण्डारण की सघन जांच करने हेतु दिए गए निर्देशो के अनुपालन में मंगलवार की प्रातः विदिशा एसडीएम श्री प्रवीण प्रजापति एवं अन्य राजस्व अधिकारियों की संयुक्त टीम ने विभिन्न स्थलों पर औचक निरीक्षण कर अवैध रेत परिवहन करने वाले दस डम्परों को जप्त करने की कार्यवाही की है।  एसडीएम श्री प्रजापति ने बताया कि जांच दलों के द्वारा रंगई, अहमदपुर एवं ईदगाह चौराहे के समीप भण्डारित रेत स्वामित्वों से दस्तावेंज मांगे गए है ताकि सत्यापन कर भण्डारण की खनिज नियमों अनुसार पुष्टि कार्यवाही की जा सकें। निरीक्षण दल में प्रभारी तहसीलदार ग्यारसपुर श्री यशवर्धन सिंह, गुलाबगंज के श्री हेमंत शर्मा तथा नायब तहसीलदार श्री प्रमोद उईके साथ मौजूद थे।

डिजीटल भुगतान प्रक्रिया से अवगत हुए सचिव

विदिशा जिले को पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में डिजीटल भुगतान प्रक्रिया के क्रियान्वयन हेतु चयनित किया गया है। जिसके तहत सभी शासकीय विभागों के माध्यम से होने वाले लेन-देन का डिजीटल रूप में शत प्रतिशत क्रियान्वयन हो इस हेतु कोर ब्रांच एसबीआई के लीड़ बैंक आफीसर श्री दिलीप सिरवानी के द्वारा आज विदिशा जनपद पंचायत के 92 ग्रामों के सचिवों एवं जीआरएस को उपरोक्त प्रक्रिया की प्रायोगिक जानकारी दी गई।  विदिशा जनपद पंचायत के सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई उक्त सेमीनार में डिजीटल भुगतान प्रक्रिया के लिए क्या-क्या मापदण्ड निर्धारित किए गए है कि बिन्दुवार जानकारी दी गई वही प्रशिक्षणार्थियों की शंकाओं का समाधान भी किया गया है। 

प्रदेश में विदिशा अव्वल, सत्यापन कार्य में

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के पात्र परिवारों का सत्यापन अभियान शासन के निर्देशानुसार विदिशा जिले में भी 21 नवम्बर से शुरू हो गया है। सम्पूर्ण सत्यापन अभियान एम राशन मित्र मोबाइल एप के माध्यम से किया जाएगा।  अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने शासन स्तर पर जारी रैंकिंग सूची के संबंध में बताया कि विदिशा जिला सत्यापन के मामले में प्रथम स्थान पर है। जिले में 1143 सत्यापन दल गठित किए गए है। जिनमें से 1075 के द्वारा एप पर लॉगिग की गई है तथा 1071 मास्टर डाटा डाउनलोड किया गया है। जिले के 1009 दल द्वारा एप पर सर्वे कार्य शुरू किया गया है। अब तक सत्यापन दलों के द्वारा एप के माध्यम से 80680 का सत्यापन कार्य किया गया है जो प्रदेश में प्रथम स्थान पर है। जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रश्मि साहू ने बताया कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत अन्त्योदय अन्य योजना के साथ चौबीस श्रेणी के पात्र कुल दो लाख 20 हजार 995 परिवारों के घरो में जाकर परिवार से विभिन्न प्रकार की जानकारियां संकलित करने का कार्य जारी है। 

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना तहत आवेदन 12 तक आमंत्रित तीर्थ दर्शन पोंटा साहिब जिले के 250 तीर्थ यात्री जाएंगे   

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत जिले के 250 तीर्थ यात्री पोंटा साहिब तीर्थ दर्शन हेतु 15 दिसम्बर को रवाना होंगे और 18 दिसम्बर को वापिस आएंगे। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के नोडल अधिकारी ने बताया कि तीर्थ दर्शन पोंटा साहिब के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 12 दिसम्बर नियत की गई है। निकाय क्षेत्रों एवं जनपद पंचायत मुख्यालय पर आवेदन अंतिम तिथि तक जमा किए जा सकते है। लक्ष्य से अधिक आवेदन प्राप्त होने पर तीर्थ यात्रियों का चयन कम्प्यूटर रेण्डमाइजेशन प्रणाली के माध्यम से किया जाएगा। तीर्थ यात्रियों की सहायता के लिए चार अनुरक्षक भी साथ रवाना होंगे। 

नेशनल लोक अदालत 14 दिसम्बर को

राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली एवं मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार जिला न्यायालय सहित सभी तहसील न्यायालयों में 14 दिसम्बर को नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है। इस नेशनल लोक अदालत में न्यायालय में लंबित राजीनामा योग्य आपराधिक प्रकरण, सिविल प्रकरण, बैंक रिकवरी, एन.आई.एक्ट की धारा 138, क्लेम प्रकरण, लेबर डिस्प्यूट, विद्युत एवं जलकर, पारिवारिक विवाद, भूमि अधिग्रहण, राजस्व प्रकरण (जिला न्यायालय में लंबित) के साथ-साथ विभिन्न विभागों के प्रीलिटिगेशन प्रकरणों में एन.आई.एक्ट की धारा, 138, क्लेम प्रकरण, लेबर डिस्प्यूट, विद्युत एवं जलकर तथा अन्य राजीनामा योग्य पारिवारिक प्रकरण, आपराधिक प्रकरण एवं सिविल प्रकरणों का निराकरण भी किया जाएगा। 

डिजिटल जाति प्रमाण पत्र जारी किए जाने के संबंध में निर्देश

सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं विमुक्त, घुमक्कड़ अर्द्ध घुमक्कड़ जाति के व्यक्तियों को डिजिटल जाति प्रमाण पत्र जारी किए जाने के संबंध में सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं विमुक्त, घुमक्कड़  अर्द्ध घुमक्कड जाति के ऐसे व्यक्ति जिन्हें पूर्व में मेनुअल जाति प्रमाण पत्र जारी किए गए हैं, उन्हें लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत अधिसूचित सेवा में डिजिटल प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए मेनुअल मूल जाति प्रमाण पत्र संलग्न करने की आवश्यकता नहीं है। आवेदक मूल जाति प्रमाण पत्र की जगह, मूल जाति प्रमाण पत्र की स्व-प्रमाणित छायाप्रति संलग्न कर सकते हैं। उक्त आधार पर उन्हें निर्धारित समय अवधि में डिजीटल जाति प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा। 

समर्थन मूल्य पर धान, ज्वार और बाजरा के उपार्जन में  सर्वेयर एप से होगा क्वालिटी परीक्षण

खरीफ विपणन 2019-20 में समर्थन मूल्य पर धान, ज्वार और बाजरा के उपार्जन में क्वालिटी परीक्षण सर्वेयर एप के द्वारा किया जाएगा। इसके लिए सर्वप्रथम उपार्जन समिति द्वारा नियुक्त सर्वेयर का पंजीयन ई-उपार्जन पोर्टल पर खरीदी लॉगिन से किया जाएगा। पंजीयन करने के लिए सर्वेयर की एजेंसी का नाम चयन करने के बाद अन्य जानकारी प्रविष्ट की जाएगी। पंजीयन के पश्चात सर्वेयर के मोबाईल नम्बर पर एसएमएस के माध्यम से पासवर्ड प्रेषित किया जाएगा जो कि पोर्टल पर पहली बार लॉगिन करने पर बदलना होगा। ई उपार्जन सर्वेयर एप को ई-उपार्जन की वेबसाईट से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके लिए ई-उपार्जन की वेबसाईट को मोबाईल पर खोलना होगा तथा मोटा अनाज खरीदी 2019-20 पर क्लिक करना होगा। इसके बाद सर्वेयोर मोटा अनाज पर क्लिक करना होगा। पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए जिला, केन्द्र और सर्वेयर चुनकर पासवर्ड अंकित करना होगा। लॉगिन होने के पश्चात पासवर्ड बदलना होगा तथा सर्वेयर एप की लिंक प्रदर्शित होगी। लिंक पर क्लिक कर ई-उपार्जन सर्वेयर एप को डाउनलोड करना होगा।  किसान के लाए गए स्कंध की क्वालिटी परीक्षण के लिए सबसे पहले मोबाईल में एप को खोलना होगा तथा एप खोलते ही उपार्जन समिति निरीक्षक लॉगिन दिखाई देगा जिसमें जिला, उपार्जन केन्द्र, मोबाईल नम्बर तथा पासवर्ड अंकित कर लॉगिन करना होगा। इसके उपरांत किसान की समग्र आईडी या मोबाईल नम्बर अंकित कर बटन पर क्लिक करना होगा, जिससे किसान का नाम, आईडी, फसल एवं फसल क्वालिटी पैरामीटर प्रदर्शित होगा। सभी पैरामीटर भरकर स्व-सत्यापन पर क्लिक करना होगा। एप स्वयं जांच करेगा कि फसल एफएक्यू है या नॉन एफएक्यू। केवल नॉन एफएक्यू पाए जाने पर अपलोड फोटो 1 तथा अपलोड फोटो 2 बटन प्रदर्शित होगी। जिसमें दो अलग-अलग एंगल से फोटो खींचकर सेव बटन पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद क्वालिटी पैरामीटर सुरक्षित होने का संदेश प्रदर्शित हो जाएगा और पुनः नई एन्ट्री के लिए पेज खुल जाएगा। तौल पर्ची केवल उन्हीं किसानों की बनेगी जिनका सर्वेयर एप से एफएक्यू पाया जाएगा। 

कोई टिप्पणी नहीं: