धोनी बीसीसीआई की केंद्रीय अनुबंध सूची से बाहर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 16 जनवरी 2020

धोनी बीसीसीआई की केंद्रीय अनुबंध सूची से बाहर

bcci-ends-dhoni-contract
नयी दिल्ली, 16 जनवरी, महेंद्र सिंह धोनी को गुरूवार को बीसीसीआई के केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़ियों की सूची से बाहर कर दिया गया जिससे भारत के पूर्व कप्तान के भविष्य को लेकर एक बार फिर अटकलें तेज हो गई है ।  धोनी ने पिछले साल विश्व कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से मिली हार के बाद क्रिकेट नहीं खेला है । बीसीसीआई ने अक्टूबर 2019 से सितंबर 2020 तक के लिये केंद्रीय अनुबंधों का ऐलान किया । धोनी पिछले साल तक ए ग्रेड में थे जिन्हें सालाना पांच करोड़ रूपये मिलते थे ।  कप्तान विराट कोहली, उपकप्तान रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ए प्लस ग्रेड में बने हुए हैं जिन्हें सात करोड़ रूपये प्रतिवर्ष मिलते हैं । बल्लेबाज केएल राहुल बी से अब ए ग्रेड में आ गए हैं ।  धोनी के अनुबंध का नवीनीकरण नहीं होना वैसे हैरानी की बात नहीं है क्योंकि उन्होंने नौ जुलाई को विश्व कप सेमीफाइनल के बाद से कोई प्रतिस्पर्धी मैच नहीं खेला है । वह क्रिकेट से दूर है और अपने भविष्य के बारे में कुछ खुलासा भी नहीं कर रहे । मुख्य कोच रवि शास्त्री ने हाल ही में कहा था कि धोनी जल्दी ही वनडे क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं ताकि आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करके टी20 विश्व कप के लिये दावा पुख्ता कर सकें ।  आस्ट्रेलिया के 2018 . 19 के दौरे पर शानदार पदार्पण करने वाले टेस्ट सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को ग्रेड बी में हार्दिक पंड्या और युजवेंद्र चहल के साथ रखा गया है । तेज गेंदबाज नवदीप सैनी और टी20 विशेषज्ञ वाशिंगटन सुंदर को पहली बार ग्रेड सी में रखा गया है जिसमें श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर और शार्दुल ठाकुर भी हैं । क्रिकेट को अलविदा कह चुके अंबाती रायुडू और दिनेश कार्तिक को भी करार नहीं मिला है । निवृतमान मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद पहले ही कह चुके हैं कि धोनी को प्रदर्शन के आधार पर ही टीम में फिर चुना जायेगा । धोनी ने अभी भविष्य के बारे में कुछ नहीं कहा है लेकिन उनके आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिये खेलने की पूरी संभावना है । विश्व कप के बाद से वह वेस्टइंडीज दौरे और दक्षिण अफ्रीका , बांग्लादेश, वेस्टइंडीज और आस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू श्रृंखला से बाहर रहे । भारतीय क्रिकेट के सबसे बड़े नामों में से एक धोनी ने दक्षिण अफ्रीका में 2007 में टी20 विश्व कप और भारत में 2011 वनडे विश्व कप जीता है । उन्होंने 90 टेस्ट, 350 वनडे और 98 टी20 मैच खेलकर करीब 17000 रन बनाये और विकेट के पीछे 829 शिकार किये ।  बीसीसीआई के 2019 . 2020 के केंद्रीय अनुबंध : 

ग्रेड ए प्लस : विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह 
ग्रेड ए : आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, केएल राहुल, शिखर धवन, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, कुलदीप यादव, ऋषभ पंत 
ग्रेड बी : रिधिमान साहा, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल, हार्दिक पंड्या, मयंक अग्रवाल 
ग्रेड सी : केदार जाधव, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, मनीष पांडे, हनुमा विहारी, शार्दुल ठाकुर, श्रेयस अय्यर, वाशिंगटन सुंदर । 

कोई टिप्पणी नहीं: