विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 09 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 9 जनवरी 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 09 जनवरी

प्रदेश के 123 विशिष्ट विद्यालयों में प्रवेश हेतु आवेदन आमंत्रित

आदिवासी विकास के माध्यम से प्रदेश के 123 विशिष्ट विद्यालयों में आदिवासी वर्ग के छात्र-छात्राओं हेतु कक्षा छटवीं एवं नवमीं में प्रवेश के लिए प्रवेश चयन परीक्षा का आयोजन 17 से 23 फरवरी के मध्य आयोजित होगी। जिला संयोजक ने उपरोक्त विशिष्ट विद्यालयों में प्रवेश लेने के इच्छुक अभ्यर्थियों से आग्रह किया है कि ऑन लाइन आवेदन नौ जनवरी से 29 जनवरी के मध्य आवेदन एमपी टीएएस पोर्टल पर दाखिल कर सकते है।  आदिम जाति एवं अनुसूचित जाति विकास के जिला संयोजक ने जिले के सभी छात्रावासों के अधीक्षकों को अधिकाधिक संख्या में पात्र आदिवासी वर्ग के छात्र-छात्राओं के आवेदन दाखिल हो के पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित करते हुए आवेदन दाखिला कराने में सहयोग करें। इसी प्रकार के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी के द्वारा संकुल प्राचार्यो को भी जारी किए गए है। आदिम जाति एवं अनुसूचित जाति विकास विभाग की छात्रावासों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को आवेदन प्रक्रिया दाखिल करने में एवं अन्य जानकारी प्राप्त करनी है तो जिला मुख्यालय पर स्थित उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय विदिशा के परीक्षा केन्द्र प्रभारी श्री एके खरे अधीक्षक सीनियर उत्कृष्ट बालक छात्रावास का मोबाइल नम्बर 9425615003 पर सम्पर्क कर प्राप्त की जा सकती है। 

अनुकम्पा नियुक्ति के निराकरण हेतु शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन 

स्कूल शिक्षा विभाग में अनुकम्पा नियुक्ति के प्रकरणों का निराकरण शीघ्र हो इसके लिए लोक शिक्षण संचालनालय भोपाल द्वारा शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 का आयोजन किया जा रहा है। ततसंबंध में अन्य विस्तृत जानकारी प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड की बेवसाइटूूण्चमइण्उचण्हवअण्पद पर प्राप्त की जा सकती है। अनुकम्पा नियुक्ति से संबंधित अभ्यर्थी 20 जनवरी 2020 तक ऑन लाइन आवेदन कर शिक्षक पात्रता परीक्षा में सम्मिलित होकर अनुकम्पा नियुक्ति हेतु आर्हता प्राप्त कर सकते है। 

युवा संसद एवं कार्यशाला का आयोजन आज

पंडित कुंजीलाल दुबे राष्ट्रीय संस्थान भोपाल के सौजन्य से टीलाखेडी में स्थित शासकीय महाविद्यालय विदिशा में युवा सांसद एवं कार्यशाला का आयोजन दस जनवरी शनिवार को किया गया है। उपरोक्त कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विदिशा विधायक श्री शशांक भार्गव होंगे। महाविद्यालय की प्राचार्यो डॉ वनिता वाजपेई ने बताया कि आयोजन प्रातः 10.30 बजे से शुरू होगा। युवा संसद कार्यक्रम में महाविद्यालय की गर्ल्स एवं बॉयज विद्यार्थी शामिल होंगे।

डीएलसीसी की बैठक आज

जिला स्तरीय सलाहकार समिति (डीएलसीसी) की बैठक दस जनवरी को आयोजित की गई है। कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में आहूत उक्त बैठक जिला पंचायत के सभागार कक्ष में दोपहर तीन बजे से शुरू होगी। लीड़ बैंक आफीसर श्री दिलीप सिरवानी ने बताया कि बैठक में मुख्यतः जय किसान फसल ऋण माफी योजना के अंतर्गत पिंक एक एवं दो निराकरण, एसआरएलएम के तहत एसएसजी के खाते खोलने, क्रेडिट लीकेंज, वार्षिक शाख योजना 2020-21 का अनुमोदन तथा गत तिमाही में जिले की बैंकिंग विकास की समीक्षा के अलावा हितग्राहीमूलक योजनाओं के लक्ष्य प्राप्ति तथा डिजीटल बैंकिंग के प्रोत्साहन हेतु किए गए प्रबंधों की समीक्षा, ग्राम पंचायत विकास योजना कार्यक्रमों की समीक्षा, सीएम हेल्पलाइन, आरआरसी प्रकरणों में वसूली, विभिन्न प्रकार की पेंशनो इत्यादि समीक्षा एजेण्डा में शामिल है। 

किशोरी मेला एवं क्षमतावर्धन का प्रशिक्षण

vidisha news
बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाओं योजना के अंतर्गत विदिशा शहरी परियोजना में आज एक दिवसीय खण्ड स्तरीय किशोरी मेला एवं क्षमतावर्धन प्रशिक्षण का आयोजन महारानी लक्ष्मी बाई हायर सेकेण्डरी स्कूल में आयोजित किया गया था। जिसमें घटते लिंगानुपात को बढ़ाने के लिए बेटियों को बेटो के समान हक देने के लिए सामाजिक जागरूकता बढ़ाने पर जोर दिया गया है।  प्रशिक्षण कार्यशाला को श्रीमती पूनम भार्गव, लीली जैन ने भी सम्बोधित किया। वही परियोजना अधिकारी श्री संजय सिंह ने आयोजन के उद्वेश्यों पर प्रकाश डाला। कार्यशाला में कन्या भू्रण परीक्षण गैर कानूनी है इसका प्रचार-प्रसार करने पर बल दिया गया।  बालिकाएं स्वस्थ रहे इसके लिए बालिका शिक्षा, एनीमिया के कारण एवं रोकथाम के उपाय संतुलित पोषण के महत्व से भी बालिकाओं को अवगत कराया गया है। कार्यशाला के दौरान एनीमिया से बचने के लिए भोजन में हरी पत्तेदार सब्जियां, अंकुरित अनाज, मुनगा, गुड़, खजूर, खट्टे फल का सेवन अवश्य करें की जानकारी दी गई है। कार्यशाला में बालिकाओंं के लिए पोषण थाली, मेंहदी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था उपरोक्त प्रतियोगिता के प्रथम तीन विजेताओं को अतिथियों द्वारा पुरस्कृत किया गया वही बालिकाओं द्वारा किशोर अवस्था में होने वाले परिवर्तनों एवं तिरंगा आहार पर लघु नाटिकाएं प्रस्तुत की गई। कार्यशाला मेंं प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया था जिसका आयोजन अतिथियों के साथ-साथ अन्य ने किया। 

मेला आयोजन की तैयारियों का जायजा , श्री रामलीला की तिथिवार जानकारी दी गई

vidisha news
प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी मकर सक्रांति के पावन पर्व पर श्री रामलीला तथा मेला का भव्य आयोजन कार्यक्रम अनुसार किया जायेगा। मेला आयोजन के परिपेक्ष्य में की जाने वाली तैयारियों की समीक्षा एसडीएम श्री प्रवीण प्रजापति के द्वार आज कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में की गई थी। उक्त बैठक में श्री रामलीला मेला समिति के पदाधिकारीगण तथा सीएसपी श्री भारतभूषण शर्मा समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे। एसडीएम श्री प्रजापति ने आश्वस्त करते हुए कहा कि सम्पूर्ण मेला आयोजन के मद्देनजर की जाने वाली व्यवस्थाओं का संबंधित विभागो के द्वारा समय सीमा में क्रियान्वयन किया जाएगा। अधिकारिगण स्थल का भ्रमण कर समिति के सदस्यों द्वारा दिए गए सुझावों पर अमल करेंगे। जिसमें मुख्य रूप से सुरक्षा, यातायात व्यवस्था, बिजली, पानी, प्रकाश, साफ सफाई, चिकित्सा व्यवस्था इत्यादि विषयों पर विस्तारपूर्वक चर्चा कर आवश्यक जबावदेंही संबंधित विभागों के अधिकारियों को सौंपी गई है।  बैठक में श्री रामलीला मेला समिति के मानसेवी सचिव श्री राजीव शर्मा ने तिथिवार आयोजित होने वाले रामलीला के प्रसंगों के संबंध में बताया है कि 13 जनवरी सोमवार को कलेक्टर एवं मेला समिति के अध्यक्ष श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह प्रातः दस बजे भूमिपूजन करेंगे और दोपहर तीन बजे से शंकरजी की बारात सायं सात बजे, 15 जनवरी को गंगा दर्शन, नारद मोह, स्वायम्भुव मनु का तप व वरदान, 16 जनवरी को प्रतापभानु से स्वायभ्भुव मनु का तप व वरदान, 17 जनवरी रावण जन्म से इन्द्र-मेघनाथ युद्व, 18 जनवरी को श्री राम जन्मोत्वस से बाल लीला, 19 जनवरी को सीता जन्म, ताड़का व सुवाहु वध, 20 जनवरी को सीता स्वंयवर, परशुराम संवाद, 21 जनवरी को श्री रामचन्द्र जी की दिव्य बारात, 22 जनवरी को श्री राम विवाह, 23 जनवरी को विवाह उत्सव, ब्राहम्ण भोज 24 जनवरी को अयोध्या में दशरथ सभा, 25 जनवरी को श्री रामचन्द्र जी को वनवास, गंगा तरण, 26 जनवरी को चित्रकूट पर भरत मिलाप, 27 जनवरी को खरदूषण वध, 28 जनवरी को सीता हरण, 29 जनवरी को बाली वध एवं सुग्रीव राज्याभिषेक, 30 जनवरी कारे लंक दहन, 31 जनवरी को सेतु बंध, श्री रामेश्वर स्थापना व अंगद रावण संवाद, एक फरवरी को सेना युद्व, लक्ष्मण शक्ति, दो फरवरी को आतिकाय एवं कुंभकरण वध का प्रसंग, तीन फरवरी को प्रस्तुत किया जायेगा।  मेघनाथ वध, सुलोचना सती, चार फरवरी अहिरावण वध, पांच फरवरी को नारांतक वध, छह फरवरी को सेना युद्ध, मायादर्शन, श्रीराम रावण भीषण युद्व का प्रदर्शन, रावण वध, सात फरवरी को विभीषण को राजतिलक, भरत मिलाप, आठ फरवरी को श्री राम राज्याभिषेक और नौ फरवरी  को श्री राम जी की शोभा यात्रा कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां प्रस्तुत की जायेगी।

वन परिक्षेत्र ग्यारसपुर अंतर्गत शासकीय विद्यालयों के 240 विद्यार्थियों ने की अनुभूति कार्यक्रम के तहत जंगल की सैर*

vidisha news
विदिशा जिले के वन परिक्षेत्र ग्यारसपुर की ओर से आठ एवं नौ नवम्‍बर को  को मोहम्मदगढ़ के वन क्षेत्र में स्कूली छात्रों को अनुभूति कार्यक्रम के तहत जंगल का सेर  कराई गई यह कार्यक्रम इको टूरिज्म बोर्ड मध्य प्रदेश के माध्यम से कराया गया है जिसमें वन मंडलाधिकारी श्री राजेश कुमार खरे एवं उप वनमंडलाधिकारी श्री राजीव श्रीवास्तव के मार्गदर्शन में, मास्टर ट्रेनर श्री एके खरे सेवानिवृत्त सहायक वन संरक्षक एवं श्री विभाष कुमार विल्लोरे वन परिक्षेत्र अधिकारी ग्यारसपुर द्वारा बच्चों को वन एवं वन्य प्राणियों की विभिन्न जानकारी दी गई एवं वन औषधि वृक्ष की पहचान कराई विभिन्न प्रकार के वन्य प्राणियों को पोस्टरों के माध्यम से उनकी जान पहचान एवं उनके रहवास खाने-पीने के संबंध में जानकारी दी गई बच्चों को इस बात की शपथ दिलाई गई कि वह किसी भी प्रकार का कचरा पॉलिथीन इत्यादि ना फेंके बच्चों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में जन जागरूकता लाने का मध्य प्रदेश इको टूरिज्म बोर्ड का एक सराहनीय प्रयास है जिसमें बच्चों ने अच्छी-अच्छी जानकारियों का ज्ञान उपार्जन किया एवम दी गई शिक्षा पर कुछ प्रश्न प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमें विजय प्रत्याशियों को पुरस्कृत किया गया क्षेत्रीय जन प्रतिनिधियों और थाना और चिकित्सा प्रभारी हैदरगढ़ की विशेष उपस्थिति में कार्यक्रम किया गया जो सराहनीय रहा  इस कार्यक्रम में वन विभाग की ओर से भोजन चाय नाश्ता और आवागमन हेतु वाहन व्यवस्था की गई थी। इस कार्यक्रम में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय ग्यारसपुर, गुन्नौठा, हैदरगढ़, धामनोद एवं माध्यमिक शाला खिरिया के छात्र, छात्राओं, शिक्षकगण एवं वन परिक्षेत्र ग्यारसपुर का समस्त स्टाफ  मौके पर उपस्थित रहा  बच्चों को ज्ञान उपार्जन कराने के उपरांत वन भ्रमण कराया गया जो लगभग 2 किलोमीटर की दूरी तय कराई गई जिसमें विभिन्न प्रकार के वृक्षों और पौधों से मौके पर अवगत कराया। बच्चों ने रोमांचित होकर कार्यक्रम का भरपूर आनंद लिया हैा 

स्‍थानीय अवकाश घोषित

कलेक्‍टर श्री कौशलेन्‍द्र विक्रम सिंह ने वर्ष 2020 के लिए तीन स्‍थानीय अवकाश घोषित करने का आदेश जारी कर दिया है जारी आदेश में उल्‍लेख है कि उक्‍त अवकाश बैंक, कोषालय एवं उप कोषालय पर लागू नही होंगे कलेक्‍टर द्वारा सम्‍पूर्ण जिले के लिए घोषित किए गए तीन स्‍थानीय अवकाश तदानुसार 15 जनवरी को मकर सक्रांति पर्व, 14 मार्च रंगपंचमी, तथा 16 नवम्‍बर 2020 को भाईदूज दीपावली का स्‍थानीय अवकाश घेोषित किया हैा 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...