बिहार : हम कागज नहीं दिखाएंगे,सीसीटीवी के घेरे में धरना स्थल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 21 फ़रवरी 2020

बिहार : हम कागज नहीं दिखाएंगे,सीसीटीवी के घेरे में धरना स्थल

nrc-caa-protest-bihar
पटना,21 फरवरी। संविधान बचाओ,देश बचाओ के सिलसिले में सीएए,एनआरसी और एनपीआर के विरूद्ध में 19 जनवरी,2020 से दीघा न्यू कॉलोनी के सामने बेमियादी धरना और प्रदर्शन जारी है। पेड़ पर बैनर टांगकर बताया जा रहा है कि हम कागज नहीं दिखाएंगे।सीसीटीवी के घेरे में धरना स्थल को रखा गया है। इन 33 दिनों में वक्ताओं ने देश में नागरिकता कानून 2019 (Citizenship Act 2019 - CAA) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC - National Register for Citizens) पर राजनीतिक गहमागहमी विचार जाहिर किये। संसद में नागरिकता विधेयक पारित होने के बाद कई जगहों में विरोध प्रदर्शन और सियासत जारी है। इसमें शाहीन बाग का 15 दिसम्बर, 2019 से जारी  धरना व्यापक रूप धारण कर लिया है।  एनआरसी और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR - National Population Register) पर भी अलग-अलग दल सवाल उठा रहे हैं। लेकिन इन सब के बीच एक चीज और है जिसने सियासी गलियारे में हलचल मचा रखी है। वह है 'डिटेंशन सेंटर' (Detention Centre) का मुद्दा। वक्ताओं का मानना है कि  नए बदले हुए नागरिकता संशोधन एक्ट की वजह से। उनकी नागरिकता छीनी जा सकती है या फिर वह विदेशी करार घोषित किए जा सकते हैं, और अपने ही देश में वह दोयम दर्जे के नागरिक बनकर रह जाएंगे।इसी के चलते देशभर के कई शहरों में। इसको लेकर व्यापक प्रदर्शन हो रहे हैं। और यह प्रदर्शन पिछले 2 महीनों से अधिक से ही लगातार जारी हैं। इतना ही नहीं देश में कई जगह प्रदर्शन 24 घंटे हो रहे हैं, जिसमें भाग लेने वाली अधिकतर महिलाएं हैं। वह रात रात भर जाग कर इन विरोध प्रदर्शनों के ज़रिये, सरकार का ध्यान आकर्षित करने की कोशिश में लगी हुई हैं। कि सरकार नागरिकता संशोधन कानून में या तो बदलाव करें या फिर उसको वापस ले। सोशल मीडिया पर जब भी लोग डिटेंशन सेंटर के बारे में। सुनते हैं तो लोगों की रूह कांप जाती है। इसी के चलते लोगों ने इस नए बदले कानून का विरोध करके सरकार से इसको वापिस लेने की मांग राखी है।

27 फरवरी को गांधी मैदान जाएंगे
राजधानी में ‘संविधान बचाओ नागरिकता बचाओ महारैली’ की तैयारी जोरों पर है। पटना के गांधी मैदान में 27 फरवरी को होने वाले लिफ्ट की रैली में फिल्म जगत की कई सितारे भी जुड़ेंगे।आयोजकों का दावा है कि इस महारैली में 10 लाख लोग आएंगे। रैली में उमड़ने वाली भीड़ के मददेनजर जिला प्रशासन ने भी तैयारी शुरू कर दी है।कन्हैया ने 30 जनवरी से बिहार के पश्चिम चंपारण से यात्रा शुरू की थी। कन्हैया द्वारा निकाली गई यात्रा का समापन 27 फरवरी को पटना में होना है।

कोई टिप्पणी नहीं: