ऑर्गेनिक खेती को दें बढ़ावा : आकाश चौरसिया - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 13 फ़रवरी 2020

ऑर्गेनिक खेती को दें बढ़ावा : आकाश चौरसिया

आद्या ऑर्गेनिक का तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर 14 फरवरी से शुरू, किसानों के लिए प्रशिक्षण पाने का है बेहतर मौका , प्रधानमंत्री मोदी के सपने को साकार करने में जुटी है आद्या ऑर्गेनिक 
promote-organic-farming
नोएडा, 13 फरवरी (आर्यावर्त संवाददाता) । देश के प्रधानमंत्री का सपना है कि किसानों की आय बढ़े. उनके सपने को आगे बढ़ाते हुए आद्या ऑर्गेनिक एंड मिल्क प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड ने 14 से 16 फरवरी तक किसानों और इसके उत्पादन में रुचि रखने वाले लोगों के लिए प्रशिक्षण का आयोजन कर रही है। इसमें कई राज्यों के उत्पादक और आर्गेनिक खेती में रुचि रखने वाले किसान और विद्यार्थी भाग लेंगे। शुक्रवार से शुरू होने वाला यह तीन दिवसीय मल्टी लेयर फार्मिंग प्रशिक्षण शिविर का निर्देशन कृषि वैज्ञानिक आकाश चौरसिया करेंगे। यह प्रशिक्षण शिविर अन्नपूर्णा फार्म, सेक्टर-167, नोएडा में होगा।  संस्था की ओर से बताया गया कि इस मल्टी लेयर फार्मिंग प्रशिक्षण शिविर में कृषि वैज्ञानिक आकाश और अन्य विशेषज्ञ किसानों और आर्गेनिक खेती में रुचि रखने वालों के सवालों और आशंकाओं का निदान करेंगे। साथ ही वे बताएंगे इस विधि से कैसे खेती की जाए और इससे क्या लाभ होते हैं। अब आर्गेनिक खेती और उत्पाद लोगों में ही नहीं बाजार में भी अपनी खास पहचान बना चुके हैं। कुछ खास वर्ग के लोग तो कीटनाशक और यूरिया आदि खादों के प्रयोग से उत्पादित फसलों से किनारा कर चुके हैं। वे आर्गेनिक खाद और गोबर खाद से उत्पादित उत्पादों और खाद्यान्नों का ही प्रयोग कर रहे हैं। यही नहीं अब बहुत से किसान भी इस खेती को अपना रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: