सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 20 फ़रवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 20 फ़रवरी 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 20 फ़रवरी

संयुक्त दल द्वारा 06 बच्चों को बाल श्रम से मुक्त कराया गया।

sehore news
कलेक्टर महोदय के निर्देशानुसार एवं श्रम पदाधिकारी सुश्री प्रियंका बंशीवाल के मार्गदर्शन में जिला टॉस्क् फोर्स समिति द्वारा जिले में बाल श्रम रोकथाम अभियान चलाया जा रहा है,  एवं श्रम विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग,  विशेष किशोर पुलिस इकाई, चाइल्ड लाईन के सदस्यों के द्वारा सुयक्त रूप से कार्यवाही की जा रही है। इसी कढी में दिनांक 17/02/2020 से दिनांक 19/02/2020 तक जिले के सीहोर इछावर बुदनी नगरीय क्षैत्र  में अभियान चलाया गया​ जिसमें कुल 06 बच्चों को बाल श्रम से मुक्त कराया गया हैं, अभियान के दौरान रेस्टोरेंट, होटल, एवं गै​रेज पर काम करने वाले बाल ​श्रमिकों को मुक्त कराने हेतु संयुक्त रूप से कार्यवाही की गई, जिसमें मोके पर 04 बालक रेस्टोरेंट में काम करते हुऐ पाये गये, जिन्हें रेस्टोरेंट से मुक्त कराकर माता पिता को बुलवाकर समझाईस दी गई की बच्चों से काम नहीं कराये, बच्चों को स्कूल भेजे, जबकि 02 बालक गैरिज पर काम करते हुऐ मिले थे, जिन्हें संयुक्त दल द्वारा बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश किया गया, जहॉ पर बालक की काउंसलिंग कर समझाईस देकर माता—पिता की सुपुर्दगी में दिया गया। संयुक्त दल में श्रम विभाग से श्रम निरीक्षक श्री ​रविकांत प्रजापति, श्री अजय साहा, महिला एवं बाल विकास विभाग से बाल संरक्षण ​अधिकारी श्री अनिल पोलाया, विशेष​ किशोर पुलिस इकाई से श्री शेर सिंह खरते, उपनिरीक्षक, एवं संबंधित थाने से 02 आरक्षक, व जन सेवा संकल्प स्ंस्था सीहोर के अध्यक्ष श्री विनोद बडोदिया जी, चाइल्ड लाईन सीहोर से श्री कमलेश कटारिया परामर्शदाता, एवं श्री संजय नामदेव चाइल्ड लाईन टीम मेंबर आदि उपस्थित रहें एवं सहयोग किया गया। नियोक्ताओं पर कार्यवाही श्रम विभाग द्वारा की जावेगी।

मनाई छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती  मातृभूमि की रक्षा के लिए तत्पर है शिवसेना

sehore news
सीहोर। शिवसैनिकों ने कोतवाली चौराहा पर वीर शिवाजी का जयघोष किया।  जिला शिवसेना ने वीर शिवाजी छत्रपति महाराज की जयंती हर्षोल्लास से मनाई। शिवसैनिकों ने भोपाल नाके तिराहा को वीर शिवाजी महाराज तिराहा नामकरण कराए जाने का संकल्प लिया। वीर शिवाजी के चित्र पर शिवसेनिकों ने माल्यार्पण किया। शिव सैनिकों को संबोधित करते हुए युवासेना जिलाध्यक्ष सुनील राय ने कहा की मातृभूमि धर्म और गौ रक्षा के लिए शिवसेना युवासेना हमेशा तत्पर है। देश के गद्धारों को शिवसेना उन्हीे भाषा में जबाव देती रहेगी। कार्यक्रम में जिलाध्यक्ष गब्बर यादव, शिवसेना युवासेना संभाग प्रभारी चंद्रशेखर डागर, मदन प्रजापति, शिवसेना युवासेना जिला उपाध्यक्ष आकाश रावत, मीडिया प्रभारी मयंक जोशी, जिला प्रवक्ता विशाल पाटीदार, रवि शर्मा, भुपेंद्र सिंह राजपूत, लक्की सोनी, दीपेश गौड़, प्रवीण यादव आदि शिवसैनिक मौजूद रहे। 

बघेल आप प्रदेश मीडिया प्रभारी नियुक्त  नगरीय निकाय चुनाव समिति की घोषित 

sehore news
सीहोर। आम आदमी पार्टी मध्य प्रदेश में आयोजित होने वाले नगरीय निकाय चुनाव को सक्रीय हो गई है। विधानसभा चुनावों में सीहोर सीट से प्रत्याशी रहे केपी सिंह बघेल को प्रदेश मीडिया प्रभारी नियुक्त किया गया है। आप पार्टी ने पंकज सिंह को प्रदेशाध्यक्ष का दायिप्त सौपा है। मध्य प्रदेश के प्रभारी और कैबिनेट मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली में उक्त घोषित की है।  मीडिया प्रभारी श्री बघेल ने बताया की मुकेश जायसवाल, रानी अग्रवाल भगवत सिंह राजपूत, मुकेश उपाध्याय को संगठन मंत्री चुना गया है।  बघेल ने कहा कि प्रदेश में विधानसभा चुनावों के बाद पार्टी कार्यकर्ता लोकसभा चुनावों और दिल्ली के विधानसभा चुनावों में व्यस्त रहे और जोर शोर से पार्टी की ओर से मिली जिम्मेदारियों को निभाते रहे हैं। अब मध्य प्रदेश में निकाय चुनाव हैं और जमीनी संगठन निर्माण के लिए इन चुनावों में मजबूती से हिस्सेदारी करना जरूरी है। इसी को ध्यान में रखते हुए युवाओं और अनुभवी कार्यकर्ताओं को प्रदेश चुनाव समिति में भूमिका दी गई है। 

आठ प्रदेश संगठन सचिव
चुनाव समिति में आशीष सिंह, नरेश दांगी ठाकुर, संदीप शाह, आशुतोष मेहर, स्वदीप श्रीवास्तव, विजय जाट, कर्नल उमेश वर्मा और सुमित सिंह चौहान को संगठन सचिव की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके अलावा आशुतोष तिवारी को सचिव, वीपी नेता को सह सचिव, आमोद पहाडिय़ा को कोषाध्यक्ष, हाशिम अली को सह कोषाध्यक्ष,चंदन विश्वकर्मा को सोशल मीडिया इंचार्ज और अरविंद शर्मा को कार्यालय इंचार्ज बनाया गया है। 

प्रदेश में 12 प्रवक्ताओं की नियुक्ति
पार्टी ने फराज खान, रीना सक्सैना, आरके कटियार, हेमंत जोशी, अमित शर्मा, धरनेंद्र जैन, शैली राणावत, रामचरण सोनी, रमाकांत पटेल, श्याम वर्मा, यशवंत सिंह और बीपी मिश्रा को प्रदेश प्रवक्ताओं की भी नियुक्ति की गई है। 

आज खेला जाएगा ग्वालवंशी और पार्वती क्लब के मध्य मैच

सीहोर। शहर के मंडी स्थित एमपीईबी खेल मैदान पर जारी अध्यक्ष ट्राफी टेनिस बाल प्रतियोगिता में गुरुवार को खेले गए एक मैच में लुनियापुरा इलेवन को नानटिया क्लब टीम ने एक तरफा मुकाबले में हराया। इस मैच में लुनियापुरा इलेवन ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित आठ ओवर में आठ विकेट खोकर 65 रन बनाए थे। इसमें रितिक ने 25 रन और आशीष ने 20 रन की पारी खेली। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी नानटिया क्लब टीम ने यह मैच आसानी से जीत लिया। इस संबंध में जानकारी देते हुए प्रतियोगिता के अध्यक्ष अमित सेन और मीडिया प्रभारी रवि पांडे ने बताया कि शुक्रवार को अध्यक्ष ट्राफी टेनिस बाल प्रतियोगिता में सुबह मैच ग्वालवंशी क्रिकेट क्लब और पार्वती नाइट क्लब टीम के मध्य खेला जाएगा। 

शनिवार को किया जाएगा महाप्रसादी का वितरण

सीहोर। प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी लसूडियाखास स्थित काहिरी फिल्टर प्लांट के समीप कर्मचारियों के द्वारा शनिवार को सुबह महा प्रसादी का वितरण किया जाएगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए कर्मचारी एसोसिएशन के भगवत सिंह मेवाड़ा ने बताया कि यहां पर हर साल महाशिव रात्रि के पावन पर्व पर विशेष अनुष्ठान किया जाता है। इस साल भी विशेष आयोजन किया जाएगा। शुक्रवार की सुबह विशेष पूजा अर्चना के पश्चात रात्रि जागरण किया जाएगा। वही शनिवार की सुबह महा प्रसादी का वितरण किया जाएगा। कर्मचारी संगठन के सिंगनाथ, बने सिंह, ज्ञान सिंह, कैलाश, सुभाष मेवाड़ा, दिनेश शर्मा, रमेश ओर हरी प्रसाद आदि ने श्रद्धालुओं से आने की अपील की है।

भजन संध्या का आयोजन आज

सीहोर। शहर के गल्ला मंडी स्थित जनता कालोनी स्थित शिव मंदिर में शुक्रवार की रात्रि सात बजे से भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा और उसके पश्चात रात्रि को महा रात्रि के पश्चात महा प्रसादी का वितरण किया जाएगा। इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार हर साल महाशिव रात्रि को आयोजन किया जाता है। इस साल भी क्षेत्रवासियों के सहयोग से शुक्रवार को भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा। 

महाशिव रात्रि पर आज की जाएगी भजन संध्या और महाप्रसादी का वितरण

सीहोर। हर साल की तरह इस साल भी शहर के पावर हाउस चौराहा के समीपस्थ पुराने अध्यक्ष निवास परिसर में महादेव मंदिर में विशेष पूजा अर्चना के साथ महा आरती का आयोजन किया जाएगा। इस संबंध में समाजसेवी महेश दुबे ने बताया कि यहां पर विले के वृक्ष के नीचे प्राचीन शिव मंदिर है और महा शिवरात्रि के मौके पर महादेव मंदिर में बड़ी संख्या में क्षेत्र के श्रद्धालुओं के द्वारा भगवान शिव की विशेष आराधन की जाती है। इस साल यहां पर सुबह से ही 21 से अधिक ब्राह्मण के द्वारा मंदिर में विशेष अनुष्ठान के अलावा भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा। वहीं रात्रि आठ बजे महा प्रसादी का वितरण किया जाएगा। इस साल भी शुक्रवार को महाशिव रात्रि के पावन अवसर पर सुबह भगवान का जलाभिषेक के बाद विशेष श्रृंगार किया जाएगा। इसके पश्चात महा आरती और महा प्रसादी का वितरण किया जाएगा। श्री दुबे सहित क्षेत्रवासियों ने महा शिवरात्रि के पावन पर्व पर कार्यक्रम में शामिल होने की अपील की है।

ग्राम बरखेड़ाहसन में निकाली जाएगी शिव की बारात

सीहोर। प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी महाशिवरात्रि के पावन पर ग्रामवासियों के द्वारा आस्था और उत्साह के साथ भगवान शिव की बारात निकाली जाएगी। इस मौके पर पूर्व विधायक रमेश सक्सेना सहित अन्य मौजूद रहेंगे। इस संबंध में जानकारी देते हुए श्रद्धालु दीपक समाधिया ने बताया कि करीब पचास सालों से ग्राम बरखेड़ाहसन में महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर प्रसिद्ध राम जानकी मंदिर से आस्था और उत्साह के साथ भगवान शिव की बारात धूमधाम से निकाली जाती है। इससे पूर्व मंदिर में विशेष अनुष्ठान किया जाएगा और शाम को चार बजे भव्य बारात निकाली जाएगा। उन्होंने बताया कि ग्राम में महाशिवरात्रि के अवसर पर विशेष पूजा अर्चना की जाती है। इस क्रम में सुबह मंदिर में अनुष्ष्ठान के बाद शाम को शिव बारात निकाली जाएगी और उसके पश्चात आस्था के साथ भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह का आयोजन भी किया जाएगा। ग्रामवासियों ने सभी क्षेत्रवासियों से भगवान शिव की बारात में शामिल होकर धर्म लाभ लेने की अपील की है। 

इंसाफ स्मॉइल फाइनेंस बीसीपाईंट का विधायक ने किया शुभारंभ 

sehore news
सीहोर। जयंती कॉलोनी सेकड़ाखेड़ी रोड स्थित इंसाफ स्मॉइल फाइनेंस  बीसीपाईंट का शुभारंभ मुख्य अतिथि के रूप में विधायक सुदेश राय के द्वारा फीता काटकर किया गया। कार्यक्रम में मुख्यअतिथि विधायक श्री राय,विशेष अतिथि समाजसेवी सतीष राठौर, भाजपा मंडल अध्यक्ष पिं्रस राठौर मुख्य इंसाफ स्मॉइल फाइनेंस कार्यालय अधिकारी राजेश श्रीधरन, मध्य प्रदेश के संचालक प्रवीण कुमार सरकार एवं साउथ के रिजनल हेड विष्णु लोवंशी का  क्षेत्रीय प्रबंंधक लखन सिंह राजपूत, ब्रांच मेनेजर जितेंद्र परमार ने पुष्प मालाओं से स्वागत किया। विधायक सुदेश राय ने कहा की सहकारी क्षेत्र में किसानों के हित में कार्य करने की जरूरत है किसानों और गरीब तबके की आर्थिक स्थिति सुधारने में बैंक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है जिस का लाभ किसानों सहित अन्य नागरिकों को मिलेगा। मुख्य अतिथि विधायक श्री राय का बैंक के अधिकारियों कर्मचारियों ने गुलदस्ता शॉल श्रीफल भेंटकर स्वागत सम्मान किया। 

जिले में 03 संवेदनशील तथा 11 अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्र घोषित

जिला शिक्षा अधिकारी श्री एस.पी.सिंह बिसेन ने जानकारी देते हुए बताया कि  माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश द्वारा हाई स्कूल/हायर सेकेंड्री/ व्होकेशनल परीक्षा वर्ष 2019-20 के लिए जिले में कुल 100 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं जिनमें से हाईस्कूल परीक्षा 100 तथा हायर सेकेंड्री परीक्षा 96 केन्द्रों पर आयोजित होगी। जिले में हाईस्कूल परीक्षा में परिक्षार्थियों की संख्या 25 हजार 111 तथा हायर सेकेंड्री में परिक्षार्थियों की संख्या 20 हजार 740 है। कलेक्टर श्री अजय गुप्ता द्वारा प्रत्येक परीक्षा केन्द्रों पर 1-4 की पुलिस बल तैनाती तथा स्थायी प्रेक्षक के रूप में जिला स्तरीय अधिकारियों को नियुक्त किया गया है।  जिला शिक्षा अधिकारी ने जानकारी दी कि जिले में 3 संवेदनशील परीक्षा केन्द्र तथा 11 अति संवेदनशील परीक्षा केन्द्र चिन्हित किए गए हैं। संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों में सीहोर विकासखंड अन्तर्गत शासकीय उमावि बरखेड़ाहसन, आष्टा विकासखंड अन्तर्गत अशासकीय सीक्रेट हार्ट उमावि तथा इछावर विकासखंड अन्तर्गत शासकीय उमावि दीवड़िया शामिल हैं। इसी प्रकार अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्रों में सीहोर विकासखंड अन्तर्गत शासकीय उमावि सुभाष एवं शासकीय मॉडल उमावि शेरपुर, बुदनी विकासखंड अन्तर्गत शासकीय उत्कृष्ट उमावि बुदनी एवं शासकीय कन्या उमावि बकतरा, आष्टा विकास खंड अन्तर्गत शासकीय उमावि खामखेड़ा जत्रा, शासकीय मॉडल उमावि आष्टा एवं शासकीय माध्यमिक शाला किला आष्टा, इछावर विकासखंड अन्तर्गत शासकीय कन्या उमावि इछावर एवं शासकीय हाईस्कूल बलोंडिया, नसरुल्लागंज अन्तर्गत शासकीय उत्कृष्ट उमावि एवं शासकीय कन्या उमावि नसरुल्लागंज शामिल हैं। 

अब पुलिस के अलावा फायर ब्रिगेड के लिये भी डायल-100

मध्यप्रदेश पुलिस की डायल-100 सेवा के माध्यम से अब पुलिस सहायता के अलावा फायर ब्रिगेड की सेवाएँ भी उसी तर्ज पर उपलब्ध हो सकेंगी। डायल-100 सेवा में प्राप्त होने वाली सूचनाओं को अग्निशमन विभाग से एकीकृत किया जा रहा है। प्रदेश-भर में तैनात फायर ब्रिगेड्स में लगे एंडरायड मोबाइल डाटा टर्मिनल डिवाइस स्थापित की जा रही हैं, जिससे आग लगने की सूचना तत्काल संबंधित फायर ब्रिगेड वाहन को भेज दी जायेगी। इससे आवश्यकतानुसार एक से अधिक फायर ब्रिगेड वाहन भी घटना स्थल पर भेजे जा सकेंगे। एमडीटी डिवाइस में मौजूद जीपीएस के माध्यम से फायर ब्रिगेड को घटना स्थल तक पहुँचने में आसानी होगी और कंट्रोल-रूम को सतत रूप से उसकी लोकेशन मिलती रहेगी।

प्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील 24 को सीहोर जिले के दौरे पर

गैस त्रासदी, राहत एवं पुर्नवास, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग विभाग मध्यप्रदेश शासन तथा सीहोर जिले के प्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील 24 फरवरी को सीहोर जिले के दौरे पर रहेंगे। जारी दौरा कार्यक्रम अनुसार प्रभारी मंत्री श्री आरिफ अकील 24 फरवरी को प्रात: 11 बजे भोपाल से कार द्वारा प्रस्थान कर दोपहर 12 बजे सीहोर पहुंचेंगे। जहां आयुष भवन का लोकर्पण करेंगे। इसके बाद दोपहर 1 बजे ग्राम मुंगावली में शासकीय हायर सेकेंड्री स्कूल तथा दोपहर 2 बजे ग्राम बनखेड़ा में शासकीय हायर सेकेंड्री स्कूल भवन तथा अपरान्ह 3 बजे ग्राम गड़ी बगराज में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का लोकर्पण करेंगे। सायं 4 बजे प्रभारी मंत्री कार द्वारा भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे। 

महाविद्यालय में हुआ पूर्व छात्र सम्मेलन का आयोजन

गुरुवार को चन्द्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय के नवीन पुस्कालय भवन में विश्व बैंक परियोजना अन्तर्गत पूर्व छात्र सम्मेलन (2018-19 के उत्तीर्ण छात्र) का सफल आयोजन महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. आशा गुप्ता की अध्यक्षता में किया गया जिसमें उन्होंने विद्यार्थियों को स्वरोजगार अपनाने तथा शासन की योजनाओं का बेहतर लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर फेजाबाद विश्वविद्यालय (उ.प्र.) के सेवानिवृत्त प्राध्यापक श्री जे.के.एन. तिवारी एवं महाविद्यालय की प्राध्यापिका डॉ सुमन रोहिला, डॉ. निभा जेकब, डॉ. राजकुमारी शर्मा, डॉ. नौरा रूथ कुमार ने भी पूर्व विद्यार्थियों को कॅरियर मार्गदर्शन हेतु संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ श्रीमती तृप्ता झा ने किया।

बाल श्रम करते पाए गए 2 बच्चों को किया माता-पिता के सुपुर्द

कलेक्टर श्री अजय गुप्ता के निर्देशानुसार जिला टॉस्क फोर्स समिति द्वारा जिले में बाल श्रम रोकथाम अभियान चलाया जा रहा है। श्रम विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, विशेष किशोर पुलिस इकाई, चाइल्ड लाईन के सदस्यों के द्वारा संयुक्त रूप से कार्यवाही की जा रही है। इसी कढी में  बुदनी क्षेत्र में अभियान चलाया गया अभियान के दौरान रेस्टोरेंट,  होटल एवं गैरेज पर काम करने वाले बाल श्रमिकों को मुक्त कराने हेतु संयुक्त रूप से कार्यवाही की गई जिसमें मौके पर 02 बालक रेस्टोरेंट में काम करते हुए पाए गए। संयुक्त दल द्वारा बच्चों को रेस्टोरेंट से मुक्त कराकर माता-पिता को बुलवाकर समझाईश दी गई कि बच्चों से काम नहीं कराएं तथा बच्चों को स्कूल भेंजे। एक बालक के माता-पिता एवं परिजन के द्वारा मौके पर आकर संयुक्त दल की बात मानते हुए भविष्य में बालक का ध्यान रखने एवं स्कूल भेजने के लिए बालक को अपनी सुपुर्दगी में लिया गया। जबकि एक बालक के माता पिता मौके पर नहीं आने से संयुक्त दल द्वारा बालक के घर पहुंच कर परिवार की जानकारी ली गई एवं माता-पिता को सौंपा गया और समझाईश दी गई। संयुक्त दल में श्रम विभाग से श्रम निरीक्षक श्री रविकांत प्रजापति, श्री अजय शाह, महिला एवं बाल विकास विभाग से बाल संरक्षण अधिकारी श्री अनिल पोलाया, विशेष किशोर पुलिस इकाई से श्री शेरसिंह खरते, उपनिरीक्षक एवं थाना बुदनी के 02 आरक्षक व जन सेवा संकल्प संस्था सीहोर के अध्यक्ष श्री विनोद बडोदिया, चाइल्ड लाईन सीहोर से श्री कमलेश कटारिया परामर्शदाता एवं श्री संजय नामदेव चाइल्ड लाईन टीम मेंबर आदि उपस्थित थे। नियोक्ताओं पर कार्यवाही श्रम विभाग द्वारा की जाएगी।

31 मार्च के बाद नहीं होगा वीएस-4 वाहनों का पंजीयन

सर्वोच्च न्यायालय द्वारा पारित निर्णय के परिपालन में जिला परिवहन अधिकारी ने जिले के समस्त डीलरों को उनके शोरूम से विक्रय वीएस-4 वाहनों का पंजीयन 31 मार्च 2020 तक कम्प्यूटर में अनिवार्य रूप से दर्ज कराने के आदेश दिए हैं। ऐसे वाहन जिनका विक्रय होने के पश्चात पंजीयन के लिए वीआईडी भले ही 31 मार्च 2020 के पूर्व की जा चुकी हो लेकिन यदि उसका पंजीयन नहीं किया जा सका है तो ऐसे वाहनों को भी 31 मार्च 2020 के पश्चात पंजीयन नहीं किया जा सकेगा।

बोंदरमल दुगुनी पेंशन पाकर हुए खुश (खुशियों की दास्तां)

sehore news
जिले की आष्टा तहसील अन्तर्गत ग्राम मैना निवासी 62 वर्षीय बोंदर मल को पहले 300 रुपये प्रतिमाह की पेंशन मिलती थी, वह नाकाफी थी। इससे उनका खर्च पूरा नहीं हो पाता था। बोंदर मल की परेशानियां दूर हुई जब मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ द्वारा वचन पत्र के अनुसार पेंशन दुगुनी कर दी गई है। अब बोंदर मल को 600 रुपये प्रतिमाह पेंशन मिलती है। वह अपनी जिंदगी सुखमय व्यतीत कर रहे हैं। बोंदर मल बताते हैं कि यदि मध्यप्रदेश सरकार पेंशन दुगुनी न करती तो उन्हें खर्च की परेशानी बनी रहती। अब वह निश्चिंत हैं, क्योंकि अब उन्हें अपने बुढ़ापे में छोटी-मोटी जरुरतों के लिए कोई परेशानी नहीं होती है। बोंदर मल मध्यप्रदेश सरकार के मुखिया को धन्यवाद देते नहीं थकते हैं।

अनुसूचित-जाति छात्रावासी विद्यार्थियों की शिष्यवृत्ति में वृद्धि

राज्य शासन ने अनुसूचित जाति के छात्रावासों और आश्रमों में रहने वाले विद्यार्थियों की शिष्यवृत्ति में वृद्धि की है। वर्ष 2019-20 में छात्रों के लिए 1230 रुपये और छात्राओं के लिए 1270 रुपये की प्रतिमाह शिष्यवृत्ति देय होगी। वर्ष 2018 में छात्रों को 1140 और छात्राओं को 1180 रुपये शिष्यवृत्ति प्रदान की जा रही थी। शिष्यवृत्ति की नई दर एक जुलाई, 2019 से प्रभावशील होगी।

किसान ई-उपार्जन पोर्टल पर सुधार करवायें

शासन द्वारा ई-गिरदावरी पोर्टल 24 फरवरी 2020 तक पुन: खोल दिया गया है। यदि किसान का खसरा ई-उपार्जन पोर्टल पर दर्शित नहीं हो रहा है या फसल गलत आ रही है, तो ऐसे किसान तत्‍काल पटवारी अथवा तहसील कार्यालय में जाकर, आवश्‍यक सुधार करवाये।

बुदनी में आयोजित मूल्यांकन एवं चिन्हांकन शिविर में 69 दिव्यांगजनों को प्रदान किए दिव्यांग प्रमाण-पत्र

sehore news
गुरुवार को बुदनी में विकास खंड स्तरीय दिव्यांग मूल्यांकन शिविर (सर्व शिक्षा अभियान) शिक्षा केन्द्र द्वारा डॉ भीमराव अंबेडकर भवन में आयोजित किया गया। शिविर में स्कूलों में अध्ययनरत् कक्षा 1 से 8 वीं तक के छात्र-छात्राओं का चिकित्सीय‍ स्वास्थ्य परीक्षण, मूल्यांकन, एलिमको टीम जबलपुर द्वारा कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण के लिए दिव्यांगजनों को चिन्हांकित कर 119 दिव्यांगजनों का पंजीयन किया गया एवं 69 दिव्यांगजनों को दिव्यांग प्रमाण-पत्र जिला मेडिकल बोर्ड द्वारा प्रदान किए गए। शिविर को सफल बनाने में जिला शिक्षा केन्द्र के एपीसी श्री फैजान उद्दीन एवं उनकी टीम एलिमको जबलपुर की टीम, जिला मेडिकल बोर्ड के विशेषज्ञ सदस्य एवं सामाजिक न्याय एवं जिला विकलांग पुनर्वास केन्द्र द्वारा सहयोग प्रदान किया गया।

शाहगंज महाविद्यालय में शिक्षक-अभिभावक सम्मेलन संपन्न

sehore news
शासकीय महाविद्यालय शाहगंज के प्राचार्य डॉ सुनील गौतम ने जानकारी देते हुए बताया कि महाविद्यालय में कक्षाओं में विद्यार्थियों की उपस्थिति में वृद्धि करने के लिए विद्यार्थियों के अभिभावकों से विभिन्न विषयों पर चर्चा करने एवं सुझाव देने के लिए गुरुवार को शिक्षक अभिभावक सम्मेलन का आयोजन किया गया। सम्मेलन में महाविद्यालय के स्टाफ सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थियों के अभिभावक उपस्थित थे। सम्मेलन के दौरान विद्यार्थियों की उपस्थिति को लेकर अभिभावकों से चर्चा की गई एवं उनके फीडबैक प्राप्त किए गए। अभिभावकों ने शिक्षक अभिभावक सम्मेलन प्रत्येक शैक्षणिक सत्र में 4 बार आयोजित किए जाने का सुझाव दिया जिस पर महाविद्यालय प्रबंधन ने सहमति व्यक्त की।

डीईआईसी तथा डीबीएल के सहयोग से आयोजित किया गया निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर, 54 मरीजों ने कराया लकवा का उपचार

sehore news
जिला शीघ्र हस्तक्षेप, फिजियोथैरेपी ईकाई तथा एनजीओ डीबीएल सोशल वेलफेयर फाउंडेशेन के सहयोग से आज निःशुल्क लकवा रोग उपचार शिविर का आयोजन फिजियोथेरेपी ईकाई में आयोजित किया गया जिसमें करीब 54 मरीजों ने अपना पंजीयन कराकर उपचार किया। शिविर का शुभारंभ मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.प्रभाकर तिवारी द्वारा सिविज सर्जन डॉ.आनंद शर्मा, आर.एम.ओ.डॉ.सुधीर श्रीवास्तव, मेडिसीन विशेषज्ञ डॉ.आर.के.वर्मा की प्रमुख उपस्थिति में आयोजित किया गया। रेफर किए गए मरीजों का उपचार शासकीय होम्योपैथी चिकित्सा महाविद्यालय भोपाल में किया जाएगा। स्ट्रोक से संबंधित लकवाग्रस्त मरीज ब्लाड प्रेशर को फिजियोथैरेपी भी शिविर में कराई गई। शिविर में जानकारी दी गई कि 2004 में हुए सर्वे के मुताबिक 6.36 मिलियन लकवा ग्रसित मरीज  है। उचित इलाज एवं परामर्श के बाद ही 60 से 83 प्रतिषत लकवा ग्रसित मरीज एक बेहतर जीवन व्यतीत कर सकते है। शिविर में डीईआईसी से फिजियोथैरेपिस्ट डॉ.सबा बख्श,सोनिया श्रीवास्तव, अस्पताल प्रबंधक श्रीमती संजूलता भार्गव, सुश्री श्रृष्टि दुबे, आयुषी डोंगरे, हुसैन खान, विवेक सिंह,शांति साहू का विशेष सहयोग रहा। शिविर में लकवाग्रस्त मरीजों को फिजियोथैरेपी भी दी गई। मरीजों का एक्सरे कराने के साथ ही दवाओं का वितरण किया गया तथा शारीरिक व्यायाम की भी सलाह दी गई। पंजीकृत मरीजों में से करीब 6 मरीज गठियावात से संबंधित मिले जिन्हें उचित उपचार की सलाह दी गई तथा दवाओं का वितरण किया गया। षिविर में विशेषज्ञों द्वारा बताया गया कि लकवा ग्रस्त मरीजों का लंबे समय तक निष्क्रिय रहने से लकवे की पुर्नवृत्ति को सचेत करता है। एक शोध के अनुसार लकवा ग्रसित मरीज का प्रतिदिन 30 मिनट के लिए माध्यमिक स्तर के व्यायाम करना अति आवश्यक हैं ।  

कोई टिप्पणी नहीं: