सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 22 फ़रवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 22 फ़रवरी 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 22 फ़रवरी

विस्फोटक बल्लेबाज अरबाज उद्दीन की 61 रनों की पारी की बदौलत नजदीकी मुकाबले में रायल बास को हराकर ड्रीम इलेवन अगले दौर में

सीहोर। शहर के बीएसआई पर जिला क्रिकेट एसोसिएशन के तत्वाधान में खेली जा रही स्व. प्रमोद पटेल स्मृति एसपीएल सीजन-4 क्रिकेट प्रतियोगिता में शनिवार को खेले गए एक रोमांचक मैच में विस्फोटक बल्लेबाज अरबाज उद्दीन की 40 गेंद पर 61 रन की धमाकेदार अद्र्धशतकीय पारी की बदौलत डायमंड ड्रीम इलेवन ने रायल बास को हराकर प्रतियोगिता के अगले दौर में प्रवेश किया।  टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी डायमंड ड्रीम इलेवन ने निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट पर 160 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था। इसमें विस्फोटक बल्लेबाज अरबाज उद्दीन ने 40 गेंद पर 61 रन की पारी खेली, वहीं गौरव पिचोनिया ने 39 रन और क्रिस मल्हौत्रा ने 20 रन बनाए। वहीं रायल बॉस की ओर से गेंदबाजी करते हुए शिवम जाट ने तीन विकेट और अमित कटारिया-शाहिद ने 2-2 विकेट हासिल किए। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी रायल बास की टीम निर्धारित बीस ओर में 153 रन ही बना सकी। इसमें अमन भटेले ने 27 रन, अक्षय दुबाने ने 24 रन और आदर्श राय ने 23 रन की पारी खेली। इधर डायमंड की ओर से गेंदबाजी करते हुए अतुल त्रिवेदी ने चार विकेट, गौरव पिचोनिया ने दो विकेट और अरबाज उद्दीन ने एक विकेट प्राप्त किया। काका लायंस ने 40 रन से जीत हासिल की डीसीए के मीडिया प्रभारी प्रियांशी दीक्षित ने बताया कि एक अन्य  मुकाबले में काका लायंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओर में 178 रन बनाए थे, जिसमें हेमंत केसरिया ने 51 रन, मयंक जैन 36 रन, मोहनिश त्रिवेदी 22 रन और विकास ने 24 ररन की पारी खेली। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी क्रिसेंट वारियर्स 40 रन से हार गई। उसने निर्धारित बीस ओवर में 138 रन ही बनाए। रविवार को पहला मैच डायमंड ड्रीम इलेवन और क्रिसेंट वारियर्स एवं दूसरा मैच काका लायंस-रायल बॉस टीम के मध्य खेला जाएगा। 

विजय शर्मा का आकस्मिक निधन 

सीहोर l देवनगर कालोनी निवासी मोहनलाल शर्मा के सुपुत्र व अजय शर्मा के छोटे भाई युवा समाजसेवी विजय शर्मा का शनिवार को आकस्मिक निधन हो गया l युवा समाजसेवी विजय शर्मा हंसमुख, मृदुभाषी, व धार्मिक प्रवृत्ति का व्यक्ति था I छावनी विश्राम घाट पर क्षेत्र के सामाजिक धार्मिक व सांस्कृतिक संगठनो के  सदस्यों ने शोक व्यक्त करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की I    

आधा दर्जन से अधिक खिलाड़ी खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के लिए चयनित आज रवाना होगी उड़ीसा के लिए टीम रवाना

sehore news
सीहोर। मंगलवार से उडीसा के भुवनेश्वर में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का आयोजन होने वाला है, इसके लिए जिले चार वेट लिफ्टिरों का चयन किया गया है। जिसमें 55 किलोग्राम वर्ग में तनीशा शर्मा, 61 किलोग्राम वर्ग में यशमित शर्मा, 89 किलोग्राम वर्ग में विश्वजीत सिंह राजपूत और 96 किलोग्राम वर्ग में कान्हा त्यागी शामिल है। उक्त चारों वेट लिफ्टिर बरकत उल्लाह विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व करेंगे। मध्यप्रदेश से करीब आठ खिलाडिय़ों का चयन किया गया है। पिछले चार दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया था। इसके बाद उक्त रविवार को रवाना होंगे।  इस संबंध में मध्यप्रदेश खेलो इंडिया के कोच और स्वामी विवेकानंद आदर्श विद्यालय के संचालक मोहन पाराशर ने बताया कि उक्त खिलाडिय़ों का आल इंडिया यूनिवर्सिटी में बेस्ट में आने के कारण मंगलवार से होने वाली खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स प्रतियोगिता के लिए किया गया है। उन्होंने बताया कि आल इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में विश्वजीत को पहला, कान्हा त्यागी और यशमित शर्मा को चौथ और तनीशा शर्मा को पांचवा स्थान हासिल हुआ था, इसी आधार पर अब इनका चयन खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी के लिए उडीसा भुवनेश्वर के लिए हुआ है। टीम के चारों सदस्य आगामी 23 फरवरी को बरकतउल्ला विश्वविद्यालय की टीम के साथ रवाना होंगे। खिलाडिय़ों के चयन पर वेट लिफ्टिरों के चयन पर  कलेक्टर अजय गुप्ता, पुलिस अधीक्षक एसएस चौहान, जिला शिक्षा अधिकारी एसपीएस बिसेन, सत्यनारायण वारिया, मनोज दीक्षित मामा, रवि वराह, शैलेन्द्र चौहान, नजीब खान, भरत सोनी आदि ने बधाई दी है।

भंडारे में उमड़ा आस्था का सैलाब, वातावरण की शुद्धि के लिए हवन-यज्ञ जरूरी-दिनेश शर्मा

sehore news
सीहोर। हवन यज्ञ करवाने व उसमें शिरकत करने से तन के कष्टों से तो छुटकारा मिलता हैं, इसके साथ ही प्राकृतिक आपदाओं से भी हवन-यज्ञ हमारी रक्षा करते हैं। इसलिए हमें समय-समय पर अपने घर व प्रतिष्ठान पर हवन अवश्य करवाना चाहिए। उक्त विचार ग्राम लसूडिया खास में महाशिवरात्रि के दूसरे दिन शनिवार को यज्ञ की पूर्णाहुति के दौरान पंडित दिनेश शर्मा ने व्यक्त किए। जिला मुख्यालय से करीब आठ किलोमीटर दूर स्थित ग्राम लासूडिया खास फिल्टर प्लांट पर शनिवार को काहिरी फिल्टर प्लांट कर्मचारियों के तत्वाधान में सभी क्षेत्रवासियों के सहयोग से भंडारे का आयोजन किया गया था। दो दिवसीय इस कार्यक्रम के दौरान महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर रात्रि जागरण का आयोजन किया गया था, जिसमें अनेक भजन मंडलों के द्वारा भजनों की प्रस्तुति दी। वहीं शनिवार को हवन और यज्ञ की पूर्णाति के पश्चात भंडारे का आयोजन किया गया। करीब 15 सालों से यहां पर फिल्टर प्लांट स्थित मंदिर परिसर में भंडारे का आयोजन किया जाता है। शनिवार को आयोजित भंडारे में ग्राम काहिरी, लसूडिया, रामखेड़ी, खारपा, सग्रामपुर, सेमरी कचनारिया सहित अन्य ग्रामों के श्रद्धालुओं ने प्रसादी ग्रहण की।

विमलेश्वर महादेव का अदभुत श्रृंगार  श्रद्धालुओं ने किया भव्य रूद्धाभिषेक 

sehore news
सीहोर। शिवरात्री के शुभावसर पर नेहरू कॉलोनी स्थित विमलेश्वर महादेव मंदिर में विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया। मंदिर में स्थापित शिवलिंग का श्रद्धालुओं के द्वारा अद्भुत श्रृंगार किया। मंदिरश्री की आकर्षक साजसज्जा भी श्रद्धालुओं के द्वारा की गई। भगवान भोलेनाथ का श्रद्धालुओं के द्वारा दूध दही बिल्पत्र और भांग धतूरे पुष्प आदि सामग्री से विधिवत रूद्धाभिषेक किया गया। श्रद्धालुओं को खीर खिचड़ी के प्रसाद का वितरण किया गया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से राजेंद्र नागर, पंडित महेश दुबे, राजेश यादव, पवन शर्मा, प्रकाश वंशकार, चेतन कुशवाहा, विनोद नागर, धमेंद्र रैकवार, नवेद खान, पवन नागर, आनंद नागर, हेमंत नागर लक्की कुशवाहा, धीरज कुशवाहा, राजेंद्र मेवाड़ा, ब्रिजेश नागर, गोलू नागर, अर्जुन  नागर, अमित आदि सम्मिलित रहे।  

रेलवे स्टेशन सीहोर पर रुकेगी काशी महाकाल एक्सप्रेस ट्रेन, विधायक सुदेश राय ने लिखा केंद्रीय रेल मंत्री गोयल को लेटर

sehore news
सीहोर। सर्वसुविधा युक्त काशी महाकाल एक्सप्रेस ट्रेन जल्दी ही सीहोर रेलवे स्टेशन पर भी रुकेगी। विधायक सुदेश राय ने केंद्रीय रेलमंत्री पीयूष गोयल को इस संबंध में शनिवार को लेटर लिखा है। रेलवे जंक्शन इंदौर से वाराणसी के मध्य शुरू की गई सर्व सुविधा युक्त निजी काशी महाकाल एक्सप्रेस ट्रेन को सिद्धपुर सीहोर रेलवे स्टेशन पर रुकवाने से संबंधित विधायक सुदेश राय के प्रस्ताव को केंद्रीय रेल मंत्री श्री गोयल ने गंभीरता से लिया है। कें्रदीय रेलमंत्री श्री गोयल ने विधायक सुदेश राय को जल्दी ही सीहोर रेलवे स्टेशन पर काशी महाकाल एक्सप्रेस ट्रेन के स्टापेज देने का आश्वासन दिया है। 

रेलवे को भी बड़ी मात्रा में राजस्व 
विधायक सुदेश राय ने केंद्रीय रेलमंत्री श्री गोयल को लिखे पत्र में बताया कि आष्टा विधानसभा और इच्छावर विधानसभा क्षेत्र में रेलवे स्टेशन नहीं है सीहोर विधानसभा क्षेत्र में भी प्रमुख  रेलवे स्टेशन केवल सीहोर जिला मुख्यालय पर है। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का गृह जिला भी सीहोर है तीनों विधानसभा क्षेत्र के लाखों लोग धार्मिक यात्राएं करते हैं अगर सीहोर रेलवे स्टेशन पर काशी महाकाल एक्सप्रेस ट्रेन का स्टॉपेज होता है तो वाराणसी जाने के लिए सीधी ट्रेन की सुविधा लाखों धार्मिकजनों को उपलब्ध होगी जिससे रेलवे को भी बड़ी मात्रा में राजस्व प्राप्त होगा और निजी ट्रेन ऑपरेटर सहित आम जनता को भी भरपूर लाभ मिलेगा। 

सुपरफास्ट ट्रेनों को जनता को मिले लाभ 
विधायक सुदेश राय ने कहा कि धार्मिक यात्राओं के लिए तीनों विधानसभाओं के हजारों यात्रियों को भोपाल रेलवे स्टेशन जाना होता है जिसमें हजारों रुपए और समय बर्बाद होता है। जनहित में काशी महाकाल एक्सप्रेस ट्रेन का सीहोर रेलवे स्टेशन पर स्टॉपेज बहुत जरूरी है उन्होंने कहा कि कई वर्षों से सीहोर रेलवे स्टेशन पर विभिन्न  ट्रेनों के स्टॉपेज देने की मांग की जाती रही है जिसमें से कुछ ट्रेनों का  स्टापेज सीहोर स्टेशन पर किया भी जा चुका है लेकिन यह पर्याप्त नहीं है  शेष सुपरफास्ट ट्रेनों का स्टापेज भी सीहोर स्टेशन पर होना आवश्यक है जिस से की उक्त ट्रेनों का लाभ भी नागरिकों को मिल सकें। विधायक श्री राय ने कहा की केंद्रीय रेल मंत्रालय ने जिन ट्रेनों का स्टापेज सीहोर स्टेशन पर विगत वर्षो में किया है वह सभी ट्रेनें सीहोर स्टेशन से काफी लाभ प्राप्त कर रही हैं उन्हें पर्याप्त यात्री मिल रहे हैं। 

धार्मिक भावनाओं से कराया अवगत 
विधानसभा क्षेत्र के हजारों नागरिकों की मांग पर विधायक सुदेश राय ने केंद्रीय रेलमंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखकर जनता की धार्मिक भावनाओं  से अवगत कराया है। विधायक सुदेश राय सीहोर विधानसभा क्षेत्र के विकास और  नागरिकों को पर्याप्त सुविधाएं  उपलब्ध कराने में सक्रिय बने हुए हैं जिसका सुखद परिणाम भी कई बार सामने आता रहा है। 

कलेक्टर ने की स्वास्थ्य विभाग के राष्ट्रीय कार्यक्रमों की समीक्षा

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक शनिवार को कलेक्टर एवं अध्यक्ष जिला स्वास्थ्य समिति की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर द्वारा राष्ट्रीय मिशन इंद्रधनुष टीकाकरण 2.0 अभियान, राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम, राष्ट्रीय परिवार कल्याण कार्यक्रम, एनसीडी कार्यक्रम,एनआरसी, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, आयुष्मान भारत निरामयम् मध्यप्रदेश कार्यक्रम, कायाकल्प अभियान,सामान्य  केंसर की रोकथाम एवं निदान कार्यक्रम सहित अन्य कार्यक्रमों की विस्तार से समीक्षा की गई तथा जरूरी दिशा निर्देश दिए गए। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.प्रभाकर तिवारी,सिविल सर्जन डॉ.आनंद शर्मा सहित राष्ट्रीय कार्यक्रमों के समस्त नोडल अधिकारी, बीएमओ, सेक्टर मेडिकल आफिसर एवं विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे। आयुष्मान भारत योजना की समीक्षा करते हुए कलेक्टर द्वारा निर्देशित किया गया कि आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आईपीडी-ओपीडी को लेकर विस्तृत कार्ययोजना तैयार की जाएं। कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा कि योजना में लाभार्थियों में अब तक करीब कुल पंजीयन के करीब 15 प्रतिशत लाभार्थी कव्हर होना चाहिए था जो कम है। उन्होंने योजना का जमीनी स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। जिन प्रसव केन्द्रों में प्रसव लक्ष्य के अनुरूप नहीं हो पा रहे है या प्रभारी अधिकारियों द्वारा नहीं कराए जा रहे है उनके विरूद्ध कार्यवाही के निर्देश दिए गए। परिवार कल्याण कार्यक्रम का लक्ष्य के अनुरूप उपलब्धि के लिए सूक्ष्म कार्ययोजना बनाकर लक्ष्य पूरा करने के निर्देश दिए गए। जहां टीकाकरण लक्ष्य से कम अथवा 95 प्रतिशत से कम किया जा रहा है वहां मिशन इंद्रधनुष अभियान के अंतर्गत टीकाकरण से छूटे हुए बच्चों को कव्हर करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा जिले में टीकाकरण का लक्ष्य राष्ट्रीय औसत से कम होने के कारण ही मिषन इंद्रधनुष टीकाकरण अभियान प्रारंभ किया गया है इसमें भी लक्ष्य पूरा नहीं किया जा रहा है तो क्रियान्वयन एवं समन्वय में कमी है जिसे तत्काल दूर करने के निर्देष दिए गए। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत जो बच्चे स्थायी अपंगता की श्रेणी के चिन्हित किए गए है ऐसे हितग्राहियों के विकलांगता प्रमाण पत्र जिला मेडिकल बोर्ड से जारी करने के निर्देश दिए गए जिससें उन्हें विकलांगता पेंशन योजना का समुचित लाभ दिया जा सकें। एन.सी.डी.कार्यक्रम की विस्तार से समीक्षा करते हुए चिन्हित हितग्राहियों को आवश्यक दवाएं उपलब्ध कराने तथा उनका रिकार्ड रखने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गए।  

हाईस्कूल/हायर सेकेण्ड्री परीक्षा को लेकर कलेक्टर ने ली बैठक

sehore news
माध्यमिक शिक्षा मंडल म0प्र भोपाल द्वारा आयोजित की जाने वाली हाईस्कूल/हायर सेकेण्ड्री परीक्षा 02 मार्च 2020 से प्रारंभ होंगी। परीक्षा के सफल आयोजन के लिए कलेक्टर श्री अजय गुप्ता की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभाकक्ष में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अरूण कुमार विश्वकर्मा ने जिले के निर्धारित 100 परीक्षा केन्द्रों पर नियुक्त किये जाने वाले प्रस्तावित केन्द्राध्यक्ष एवं सहायक केन्द्राध्य़क्ष, संकलन केन्द्र अधिकारी को मंडल द्वारा निर्धारित दिशा निर्देश प्रदान किये। जानकारी देते हुए जिला शिक्षा अधिकारी श्री एस पी एस बिसेन ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा मंडल म0प्र द्वारा आयोजित की जाने वाली हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्ड्री परीक्षा हेतु प्रस्तावित केन्द्राध्यक्ष एवं सहायक केन्द्राध्यक्ष को मडल के निर्देशो के अनुक्रम में परीक्षा आयोजन के समस्त कार्य किये जावे। बैठक में सीहोर जिले के निर्धारित थानों पर कलेक्टर की ओर से नियुक्त कलेक्टर प्रतिनिधि, केन्द्राध्यक्ष/सहायक केन्द्राध्यक्ष के लिए प्रस्तावित केन्द्राध्यक्ष-प्राचार्य, उमाशि, व्याख्याता उपस्थित थे। आयोजित हाईस्कूल एवं हायर सेकेंड्री परीक्षा के लिए सीहोर विकासखंड में 31, आष्टा विकासखंड में 24, इछावर विकासखंड में 12, नसरूल्लागंज विकासखंड में 18 एवं बुधनी विकासखंड में 15  परीक्षा केन्द्र निर्धारित किए गए हैं।

"बेटी बचाओ-बेटी पढाओ" योजना अंतर्गत शाला प्रबंधन समितियों का उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन

sehore news
भारत सरकार की "बेटी बचाओ-बेटी पढाओ" योजनांतर्गत बालिकाओं की शिक्षा तथा लिंगानुपात को बढाने हेतु विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही है। इसी क्रम में शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नसरूल्लागंज में शाला प्रबंधन समितियों के उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। "बेटी बचाओ-बेटी पढाओ" एक सरकारी सामाजिक योजना है। इसके द्वारा लडकियों के महत्व के बारे में लोगो को जागरूक करना है। साथ ही योजना का उद्देश्य लड़की के लिए कल्याण सेवा की दक्षता में सुधार करना, कन्या भ्रूण हत्या को समाप्त करना, लड़कियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना ओर उनको अच्छी शिक्षा के साथ साथ विद्यालय में अनुकुल वातावरण प्रदान करना है। सीहोर कलेक्टर अजय गुप्ता के निर्देशानुसार एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती रचना बुधोलिया के मागदर्शन में जिले के समस्त विद्यालयों को बालिका हितेषी बनाने के उद्देश्य से विकासखण्ड स्तर पर शाला प्रबंधन समितियों का प्रषिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। कार्यक्रम में बीआरसी श्री रामगोपाल धावरे, बीएसी संतोष धनवारे, संतोष धुर्वे, बाल संरक्षण अधिकारी अमित दुबे परामर्शदाता सुरेश पांचाल, अमृत सिंह परोलिया सहायक ग्रेड-3 आदि के साथ पर्यवेक्षक एवं नसरूल्लागंज विकासखण्ड के समस्त विद्यालयों की शाला प्रबंधन समितियों के अध्यक्ष एवं सचिव सम्मिलित हुये। शासकीय कन्या शाला के वरिष्ठ शिक्षक विपिन जैन द्वारा बालिका लिंगानुपात बढाने, बालिकाओं की शिक्षा बढाने तथा शाला त्याग की पृवृत्ति को समाप्त करने व लिंग भेदता के प्रति जागरूक करने संबंधी जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम में प्राथमिक माध्यमिक एवं हाईस्कूल की प्रवेषित बालिकाओं के आगामी कक्षा में शत प्रतिशत प्रवेश लेने पर शाला प्रबंधन समितियों को पुरस्कृत करने की जानकारी भी दी गई। बीआरसी श्री रामगोपाल धावरे ने बालिका शिक्षा को बढावा देने संबंधी जानकारी प्रदान की साथ ही बताया कि शिक्षा विभाग के समन्वय से समस्त विद्यालयों में बेटी की पेटी लगाई जा रही है। जिसमें बालिकाऐं अपनी किसी भी समस्या की शिकायम कर सकती है। कार्यक्रम में दिनेश नागरे, राजकुमारी मीणा मो.शफीक खां ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में प्रतिभागियों द्वारा कई प्रश्न किये गये जिनका वक्ताओं द्वारा उत्तर दिया गया। संचालन परामर्शदाता सुरेश पांचाल द्वारा किया गया।

किसान चना एवं मसूर का पंजीयन 28 फरवरी तक करा सकते हैं

भारत सरकार की प्राईस सपोर्ट स्कीम अन्तर्गत रबी 2019-20 (रबी विपणन वर्ष 2020-21) में गेहूँ की तरह चना एवं मसूर को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उपार्जन के लिए 10 फरवरी 2020 से 28 फरवरी 2020 तक पंजीयन का कार्य जारी है।  किसान अपनी उपज समर्थन मूल्य पर विक्रय हेतु अपने क्षेत्र के नजदीकी उपार्जन केन्द्र पर जाकर अपना नाम, समग्र आई.डी.नं., आधार नं., बैक खाता नं., बैंक का आई.एफ.एस.सी. कोड, मोबाईल नं., विक्रय तिथि के तीन विकल्प देते हुए अपना पंजीयन अवश्य करावें। रबी हेतु सभी कृषकों (नवीन एवं पुराने) को पंजीयन कराना आवश्यक है, जिससे किसान पंजीयन पर्ची के आधार पर उपार्जन किया जा सकेगा।

समस्त विकासखंडों में संपन्न हुए दिव्यांग मूल्यांकन एवं चिन्हांकन शिविर

जिला शिक्षा केन्द्र द्वारा आयोजित CWSN दिव्यांग मूल्यांकन परीक्षण एवं चिन्हांकन शिविर का आयोजन 17 से 22 फरवरी तक जिले के समस्त अलग-अलग विकासखंडों में किया गया। आयोजित शिविरों के दौरान स्कूलों में कक्षा 1 से 8 वीं तक के अध्ययनत 6 से 14 वर्ष तक के 321 छात्र-छात्राओं को दिव्यांग प्रमाण पत्र एवं स्वास्थ्य परीक्षण जिला मेडिकल बोर्ड सीहोर द्वारा किए गए एवं 300 छात्र-छात्राओं को भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम उज्जैन द्वारा छात्र-छात्राओं को कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण के लिए चिन्हांकन किया गया। चिन्हित दिव्यांग छात्र-छात्राओं को आगामी 15 दिवस में वितरण शिविर के दौरान सहायक उपकरण एवं कृत्रिम अंग भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम उज्जैन द्वारा प्रदान किए जाएंगे। शिविर को सफल बनाने में जिला शिक्षा केन्द्र के एपीसी श्री फैजान उद्दीन, समस्त विकासखंड के एमआरसी, सामाजिक न्याय, जिला दिव्यांग एवं पुर्नवास केन्द्र के विषय विशेषज्ञ एवं जिला मेडिकल बोर्ड सीहोर के विशेषज्ञों का विशेष योगदान रहा।

केन्द्रीय विद्यालय में विधिक साक्षरता शिविर संपन्न

sehore news
न्यायालय जबलपुर के अंतर्गत राज्य विधिक  प्राधिकरण जबलपुर द्वारा दिये गये निर्देशानुसार न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री राजवर्धन गुप्ता की उपस्थिति में केन्द्रीय विद्यालय में संविधान निर्माण मौलिक अधिकारों एवं कर्तव्यों के सम्बंध में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया जिसमें एस.के. नागौत्रा अपर जिला न्यायाधीश सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सीहोर, प्रशिक्षित न्यायाधीश श्री अविनाश छारी एवं श्री अनिल कुमार,  केन्द्रीय विद्यालय सीहोर के प्राचार्य श्री जीवन वर्मा एवं विद्यालय का अन्य स्टॉक व छात्राएं लगभग 90 व्यक्ति उपस्थित थे। साक्षरता शिविर में जिला एवं सत्र न्यायाधीश द्वारा उपस्थित 90 छात्राओं को संविधान के मौलिक अधिकार एक कर्तव्यों के बारे में बताते हुए यह कहा कि संविधान की प्रस्तावना पर विशेष ध्यान दिया जाए और उसके अनुसार चला जाए तो हम एक अच्छे नागरिक बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि कि संविधान की प्रस्तावना संविधान की आत्मा है जिसका हमें पालन करना चाहिए।  श्री शैलेन्द्र कुमार नागोत्रा ने कहा कि अधिकार के बारे में सभी लोग बाते करते है लेकिन कर्तव्यों को भूल जाते हैं।  साथ ही महिलाओं का सम्मान कर कर्तव्यों को गल जाते हैं। इसलिए हमें अधिकार के साथ-साथ कर्तव्य को ध्यान रखना और उसके अनुसार कार्य करना हमारा परम दायित्व है। श्री अविनाश छारी एंव श्री अनिरूना कुमार दोनों प्रशिक्षित न्यायाधीश ने संविधान के सभी अनुकंदो को विस्तृत रूप से समझाकार संविधान के अधिकार एंव कर्तव्यों की जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका बताते हुए छात्र-छात्राओं को विस्तृत जानकारी प्रदान कर कानून के बारे में बताया। 

‘‘अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस पर कार्यक्रम आयोजित’’

sehore news
चंद्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय में मातृभाषा दिवस के उपलक्ष्य में कार्यक्रम आयोजित हुआ। इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ.आशा गुप्ता ने कहा कि भारत के विभाजन उपरांत ढाका में छात्र आंदोलन हुआ आंदोलित छात्र बांग्ला भाषा को मातृभाषा रखना चाहते थे। इस आंदोलन में कई छात्रों की मृत्यु हुई। सन् 1971 में बांग्लादेश का निर्माण हुआ, तत्पश्चात यूनेस्को ने 21 फरवरी 1999 को मातृभाषा दिवस के रूप में मान्यता प्रदान की। मातृभाषा दिवस का अपना एक विषेष महत्व है क्योंकि मातृभाषा के शब्दों में आत्मीयता, संस्कार, और संस्कृति निहित होती है। अतः भाषा केवल संप्रेशनण ही नहीं हमारे व्यक्तित्व की पहचान भी होती है। मातृभाषा हमें अपनी जड़ों से जोड़ती है। यही कारण है कि हमारी हजारों साल पुरानी संस्कृति और भाषा को विदेषी भी अपना रहे हैं। डॉ.पुष्पा दुबे प्राध्यापक हिन्दी ने कहा कि मातृभाषा के शब्दों में मिठास होती है। यही मिठास हमारे परिवार, समाज और राष्ट्र का निर्माण करती है। मातृभाषा हमें अपनी जन्मभूमि से जोड़ती है। जन्मभूमि के प्रति प्रतिबद्धता ही मातृभाषा का सम्मान है। डॉ.सुशीला पटेल प्राध्यापक हिन्दी ने कहा कि हम अपने विचारों का संप्रेशन जितनी अच्छी तरह से मातृभाषा में कर सकते है उतना किसी अन्य भाषा में नही, इसलिए हमें अधिक से अधिक दैनिक जीवन में मातृभाषा का उपयोग करना चाहिए। कार्यक्रम का संचालन डॉ.राजकुमारी शर्मा प्राध्यापक हिन्दी ने किया, आभार प्रदर्शन डॉ.कमलेश सिंह नेगी सहायक प्राध्यापक हिन्दी ने किया। इस अवसर पर डॉ निभा जेकब, डॉ.नोरा रूथ कुमार, श्रीमती पूर्णिमा सिंह परिहार, डॉ.आशा वाधवानी, श्री सीताराम सिमोलिया, श्रीमती मीनू पाल, सहित साहित्य के विद्यार्थी बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: