विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 22 फ़रवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 22 फ़रवरी 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 22 फ़रवरी

डिजीटल जाति प्रमाण पत्र प्रदाय हेतु शिविरों का आयोजन 

सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा दिए गए निर्देशो के अनुपालन में जिले के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछडा वर्ग एवं विमुक्त घुमक्कड़, अर्द्वघुमक्कड़ जाति के व्यक्तियों को डिजीटल जाति प्रमाण पत्र जारी किए जाने है। कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने जिले के समस्त राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए है कि विशेष शिविर आयोजन कर डिजीटल जाति प्रमाण पत्र जारी करने का कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता से यथाशीघ्र पूरा किया जाए। डिजीटल जाति प्रमाण पत्र ऐसे व्यक्ति जिनको पूर्व में हस्तलिखित (मैनूअल) जाति प्रमाण पत्र जारी किया गया हो तो उन्हें लोक सेवा गारंटी अधिनियम की निहित धारा अधिसूचना के तहत डिजीटल जाति प्रमाण पत्र जारी किए जाने है। 

राष्ट्रीय मीन्स कम मैरिट छात्रवृत्ति चयन परीक्षा में 124 विद्यार्थी चयनित 

राष्ट्रीय मीन्स कम मैरिट छात्रवृत्ति चयन परीक्षा वर्ष 2019 मेंं विदिशा जिले के 124 छात्र-छात्राएं चयनित हुए है कि जानकारी देते हुए जिला शिक्षा अधिकारी श्री एसपी त्रिपाठी ने बताया कि विगत वर्ष जिले में कुल 93 छात्र चयनित हुए थे। चयनित छात्रों द्वारा शासकीय विद्यालय में कक्षा नवमीं में प्रवेश लेने के उपरांत नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर अपना ऑन लाइन आवेदन करने पर प्रत्येक छात्र को पात्रता नियमानुसार प्रत्येक वर्ष 12 हजार रूपए मानव संसाधन मंत्रालय नई दिल्ली द्वारा कक्षा नौ से बारहवीं तक निरंतर शासकीय विद्यालय में अध्ययनरत रहकर परीक्षा परिणाम 60 प्रतिशत आने पर छात्रवृत्ति छात्रों के बैंक खातो में ई भुगतान कर वितरित की जाती है। जिला शिक्षा अधिकारी श्री त्रिपाठी ने बताया कि जिले के शिक्षकों द्वारा किए गए अथक प्रयासों तथा छात्रों के मार्गदर्शन से माध्यमिक विद्यालयों में मीन्स कम मैरिट परीक्षा हेतु अतिरिक्त कक्षाएं संचालित करने से इस वर्ष 124 छात्र छात्रवृत्ति हेतु चयनित हुए है जो गतवर्ष की तुलना में 31 अधिक है। आगामी सत्र की परीक्षा हेतु शासकीय विद्यालयो में अध्ययनरत एवं नवप्रवेशीय कक्षा आठवी के छात्रों के लिए विशेष कक्षाएं संचालित की जा रही है ताकि जिले के अधिक से अधिक छात्रों का चयन राष्ट्रीय मीन्स कम मैरिट छात्रवृत्ति चयन परीक्षा में चयनित हो सकें। 

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत पांच हजार रूपए की राशि मिलेगी

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत अब पहली बार गर्भधारण करने वाली महिलाओं को तीन किश्तों में कुल पांच हजार रूपए की राशि आंगनबाडी केन्द्र के माध्यम से प्रदाय की जाएगी। इसके लिए गर्भवती महिला को शीघ्र ही अपना पंजीयन नजदीक की आंगनबाडी केन्द्र में दर्ज कराना होगा। इसके लिए अपना आधार कार्ड, अपने पति का आधार कार्ड के साथ बैंक एकाउंट प्रस्तुंत करना होगा। टीकाकरण कार्ड प्रस्तुत करने पर एक हजार रूपए की राशि उनके आधार लिंक खाते में प्रदाय की जाएगी। छह माह के पश्चात आवश्यक टीकाकरण कार्य महिला के द्वारा कराए जाने पर उनके बैंक खाते में दो हजार रूपए की राशि जमा की जाएगी। महिला के प्रसव पश्चात् बच्चे के टीकाकरण का प्रथम चक्र पूरा होने पर अंतिम किश्त के रूप में दो हजार रूपए की राशि, जन्म प्रमाण पत्र तथा टीकाकरण कार्ड प्रस्तुत करने पर बैंक खाते में जमा की जाएगी। इस प्रकार महिला को कुल पांच हजार रूपए की राशि,  महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से प्रदाय की जाएगी। सरकारी अस्पताल में प्रसव होने पर नियमानुसार अस्पताल से राशि महिला के बैंक खाते में जमा की जाएगी। 

गरीबो को उनके हक से कोई वंचित नही कर पाएगा-खाद्य मंत्री श्री तोमर
वेयर हाउस, उचित मूल्य दुकानो का औचक निरीक्षण , हेण्ड पंप प्लेटफार्म के कचरे को साफ कर स्वच्छता का संदेश दिया
vidisha news
खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने आज विदिशा में वेयर हाउस, उचित मूल्य दुकानो का औचक निरीक्षण किया। वही वेयर हाउस में स्थापित हेण्ड पंप के प्लेटफार्म पर गंदगी देखकर अपने आप को सफाई करने से नही रोक पाए। मंत्री श्री तोमर ने फावडे से हेण्ड पंप प्लेटफार्म के कचरे की सफाई कर नही रूके बल्कि नाली की भी सफाई उनके द्वारा की गई है। उन्होंने मध्यप्रदेश वेयर हाउस लॉजिस्टिक्स कार्पोरेशन जो पुरानी गल्ला मंडी के समीप स्थित है में पहुंचकर स्टॉक पंजी, कार्यालयीन साफ सफाई के अलावा अग्निशामक यंत्रों, वेयर हाउस में रखे अनाज की गुणवत्ता का परीक्षण किया है।  खाद्य मंत्री श्री तोमर ने वेयर हाउस में राशनकार्डधारियों को वितरित किए जाने वाले चावल का भी सेम्पल लिया और चावल में अत्यधिक टुकड़ी होने एवं एफएक्यू स्तर का परलिक्षित नही होने पर खाद्य मंत्री ने वितरण नही करने के निर्देश दिए है। वही मौके पर मौजूद एसडीएम को जांच पड़ताल कर संबंधितों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिए है। खाद्य मंत्री श्री तोमर ने श्रीराम नगर में स्थित बेतवा आयल कंपनी के स्टॉक का भी निरीक्षण करने के निर्देश एसडीएम को दिए है। ज्ञातव्य हो कि उक्त थोक डीलर एजेन्सी के माध्यम से उचित मूल्य दुकानों के लिए केरोसिन का वितरण कार्य किया जाता है। खाद्य मंत्री श्री तोमर ने वार्ड क्रमांक 17 एवं 18 में संचालित शासकीय उचित मूल्य दुकान का औचक निरीक्षण किया। उक्त दोनो दुकाने बंद पाए जाने पर सेल्समैन के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए है वही खाद्य मंत्री के निर्देश पर वार्ड 17 की उचित मूल्य दुकान का खुलवाया गया और स्टॉक पंजी, इलेक्ट्रॉनिक कांटा का परीक्षण उनके द्वारा कराया गया है। इलेक्ट्रॉनिक कांटे का सत्यापन नही पाए जाने पर नाप तौल निरीक्षक के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश उन्होंने दिए है।  खाद्य मंत्री श्री तोमर ने मीडिया से संवाद स्थापित किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में गरीबों का हक कोई नही छीन पाएगा। अनाज के अभाव में कोई भूखा ना रहें ऐसे प्रबंध मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी के द्वारा दिए गए निर्देशों में क्रियान्वित किए जा रहे है। ऐसे बुजुर्ग व्यक्ति जिनके अंगूठे का मिलान नही हो पा रहा है वे भी अनाज प्राप्ति से वंचित ना हो इसके लिए ऐेस बुजुर्गो का रिकार्ड पंजी में संधारित कर अनाज उपलब्ध कराने के निर्देश पूर्व में ही जारी किए जा चुके है। खाद्य मंत्री श्री तोमर ने स्वच्छता का संदेश देते हुए कहा कि हमारा प्रदेश, शहर, घर सफाई के मामले में स्वच्छ रहें। यही सरकार की मंशा है और इस कार्य में आमजनों की सहभागिता अतिमहत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि गंदगी को देखा तो में अपने आप को साफ करने से नही रोक पाया। इसके पीछे मेरा मकसद है कि हर कार्यालय पूर्ण स्वच्छ हो और अच्छा वातावरण परलिक्षित हो ताकि आमजनों को आने के बाद स्वच्छता का संदेश देने का प्रयास किया है। 

भण्डारे में शामिल हुए
खाद्य मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर टीलाखेडी में स्थित बलभद्र स्कूल के समीप श्री मोनू दुबे के द्वारा आयोजित भण्डारे में शामिल हुए। यहां विदिशा विधायक श्री शशांक भार्गव से भी मुलाकात की और अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ भोजन प्रसादी ग्रहण की। ज्ञातव्य हो कि श्री दुबे के द्वारा भागवत कथा के समापन अवसर पर आयोजित भण्डारे कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिको ने भी शामिल होकर भोजन प्रसादी ग्रहण की। 

मुनि श्री 108 प्रमाण सागर जी से आशीर्वाद
मुनि श्री 108 प्रमाण सागर जी से आशीर्वाद प्राप्त करने खाद्य मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर विदिशा नगर मुख्यालय पर स्थित शीतलधाम पहुंचे। यहां उन्होंने मुनि श्री 108 प्रमाण सागर जी को श्रीफल अर्पित किया। शीतलधाम समिति के पदाधिकारियों द्वारा मंत्री को प्रतीक चिन्ह भेंट किया गया।  

शहर के नागरिकों की मूलभूत सुविधाये एवं विकास और जन समस्याओं के संबंध में विधायक भार्गव ने दिये प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देंश

vidisha news
विदिशाः  विधायक शशांक भार्गव ने आज सर्किट हाॅउस विदिशा मे ंप्रशासनिक अधिकारियों की बैठक आयोजित की बैठक में एस.डी.एम संजय जैंन, मुख्य नगर पालिका अधिकारी सुधीर सिंह, तहसील विदिशा एवं तहसील ग्रामीण विदिशा के तहसीलदार, नगर पुलिस अधीक्षक विवेक पाण्डे, विद्युत मण्डल के अधिकारियों, के साथ शहर विदिशा के नागरिकों के हित में महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये। जिसमें 20 से अधिक बिन्दुओ पर चर्चा की गई। शहर के प्रत्येक वाॅर्ड में साफ- सफाई पेयजल विद्युत व्यवस्था एवं सीवर लाईन, जैसे महत्वपूर्ण कार्यों को त्वरित गति से किये जाने के संबंध में विस्तृत चर्चा हुई। जिसमें 60 सफाई कार्मियों के दल बनाकर एक दिन में दो वाॅर्डो की सफाई कार्य किया जाये इस अवसर पर वाॅर्ड में जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन भी हो स्वास्थ्य शिविर भी लगाये जाये, साथ ही शहर में खनिज, रेत आदि ट्रालियों की पाॅर्किंग की व्यवस्था, शहर के मुख्य चैराहो पर डिजिटल कैलेडर, घडी, संस्कृत पंचांग सहित स्थापित किये जाये। नाली सड़क डामरीकरण निर्माण कार्यों की गुणवत्ता के संबंध में भी चर्चा की गई, विद्युत हाईटेंशन लाईन के शिफ्ट किये जाने और नालों पर किये गये अतिक्रमण - चोर घाट का नाला, रंगियापुरा का नाला, मोहनगिरी का नाला, हाॅमगार्ड आॅफिस के सामने वाला नाला एवं करैयाखेड़ा के नाले के संबंध में चर्चा के साथ ही रंगई नाले पर वाॅउड्रीबाल बनाने पर चर्चा और दुर्गानगर के हाट बाजार एवं रामलीला क्षेत्र के हाट बाजार के शिफ्ंिटग के संबंध मे, पेढी चैराहे वाले फ्लाई ओवर पर लाईट व्हीकलो के लिये एक लेंग की व्यवस्था, माधव उद्यान के सौदर्यीकरण बास्केट बाॅल कोर्ट का निर्माण एवं रानी दुर्गावती उद्यान से जोड़ने के लिए झुला पुल की व्यवस्था। विदिशा स्टेडियम में स्विमिंग पुल के संबंध में चर्चा के साथ ही अनेक मूलभूत सुविधाओ के संबंध में कारगर कदम उठाने हेतु निर्णय लिये गये जिसमें यातायात व्यवस्था के साथ ही बाल विहार के पीछे वेयर हाउस का जगह का उपयोग की भी चर्चा की गई एवं उन्होने शहर में पिछले दिनों बर्बरता पूर्वक अतिक्रमण हटाये जाने के तरीके की बजाये किसी भी स्थान से अतिक्रमण हटाये जाने पूर्व छोटे एवं बडे व्यापारियों के साथ ही आम नागरिकों दो यो तीन दिन पूर्व सूचित किया जाये एवं अतिक्रमण इस तरीके से हटाये जाये की छोटे बडे व्यवसायिओं एवं निर्धन वर्ग के लोगों को किसी भी प्रकार की आर्थिक क्षति न पहुचे। 

कोई टिप्पणी नहीं: