झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 12 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 12 मार्च 2020

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 12 मार्च

पेरेंट्ेस डिस एबिलिटिज वेलफेयर एसोसिएषन ने मदर टेरेसा आश्रम में मनाया होली मिलन समारोह
निराश्रित एवं दिव्यांगजनों को गुलाल लगाकर लजीज व्यंजन ग्रहण करवाएं
jhabua news
झाबुआ। स्थानीय एलआईसी काॅलोनी स्थित मदर टेरेसा आश्रम में 10 मार्च, मंगलवार को धुलेंडी (होली) पर्व पर पेरेंट्स डिस एबिलिटिज वेलफेयर एसोसिएषन के जिलाध्यक्ष एवं वरिष्ठ समाजसेवी यषवंत भंडारी के नेतृत्व में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें आश्रम में निवासरत सभी दिव्यांग एवं निराश्रितजनों को सूखे रंग लगाकर उन्हें धुलेंडी पर्व की शुभकामनाएं प्रेषित की गई। बाद सभी को लजीज व्यंजन ग्रहण करवाए गए। पेरेंट्स डिस एबिलिटिज वेलफेयर एसोसिएषन के जिलाध्यक्ष श्री भंडारी के साथ अंर्तराष्ट्रीय मानव अधिकार काउंसिल के जिलाध्यक्ष रामप्रसाद वर्मा, रोटरेक्ट क्लब सचिव दौलत गोलानी, युवा शार्दुल भंडारी आदि द्वारा मंगलवार को दोपहर 11.30 बजे मदर टेरेसा आश्रम पहुंचकर यहां वर्तमान में रह रहे करीब 30 से अधिक दिव्यांगजनों एंव निराश्रितों को सूखे रंगों में गुलाल लगाकर उनके साथ अपनत्व का भाव प्रकट किया गया एवं धुलेंडी की खुषियां मनाई गई।

आपकी सभी जरूरतों के लिए तत्पर
इस अवसर पर एसोसिएषन के जिलाध्यक्ष श्री भंडारी ने कहा कि धुलेंडी पर्व पूरे देष में आज धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन सभी अपने परिवार और दोस्तों के साथ तो खुषियां मनाते हुए उन्हें रंग लगाते हे, लेकिन आप दिव्यांग एवं निराश्रितजन, जिनका इस दुनिया में ईष्वर ही सर्वोपरि है एंव वहीं रक्षा करने वाला है, ऐसे में आपके साथ हमे धुलेंडी पर्व मनाकर अत्यंत आत्मीयता एवं अपनत्व की अनुभूति हो रहीं है। ईष्वर ने मनुष्य योनि देकर किसी में भी भेदभाव का व्यवहार नहीं रखा है। हम सभी आपके साथ है और आपके हर सुख-दुख और जरूरतों को पूरा करने के लिए पूरी तरह से तत्पर है।

दिव्यांगजनों के साथ किया नृत्य
बाद सभी ने थाली की खनक पर जमकर नृत्य भी किया एवं एक-दूसरे को गले मिलकर धुलेंडी पर्व की शुभकामनाएं दी। बाद वरिष्ठ समाजेसवी श्री भंडारी की ओर से सभी को स्वल्पाहार के रूप में फींगर, कुल्लई, चिप्स आदि व्यंजनों का वितरण किया गया। इस अवसर पर विषेष रूप से आश्रम की सिस्टर्स एवं संचालक कलेरिटा मेरी, मारिया प्रताप, सिस्टर नोरलीन, इडलीना, अजीसा, फलेक्सिया आदि भी उपस्थित थी। अंत में पधारे सभीजनों के प्रति आभार आश्रम के व्यवस्थापक ओंकारभाई ने माना।

गोकुल धाम सोसायटी (उदयपुरिया क्षेत्र) के रहवासियांे ने मनाया होली मिलन समारोह, प्रतिवर्ष काॅलोनी के रहवासी मिलकर मनाने है धुलेंडी पर्व 

jhabua news
झाबुआ। शहर के उदयपुरिया क्षेत्र में गोकुल धाम सोसायटी के रहवासियों ने 10 मार्च, मंगलवार को धुलेंडी पर्व हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी होली मिलन समारोह के रूप में मनाया। जिसमें सोसायटी के रहवासियों ने एकसाथ होली खेलते हुए एक-दूसरे को जमकर रंग लगाया। बाद गले मिलकर धुलेंडी पर्व की शुभकामनाएं भी प्रेषित की। सोसायटी के रहवासियों में वरिष्ठ केसरसिंह हाड़ा, गोपाल राठौड़, श्री जोषी, तरूण बैरागी, हेमेन्द्र कटारा, दिलीप पालिवाल, भरत व्यास, ओमप्रकाष भट्ट, राजेन्द्र शर्मा, राकेष नायक, विजय हाड़ा, हेमंत राठौड़, महिलाओं में श्रीमती अंतिमबाला राठौड़, माया बैरागी, क्रांति व्यास, नेहा जोषी, भगवती हाड़ा, मोनिका जोषी, हिमांष राठौड़, हर्षल राठौर, मोलिक हाड़ा आदि सहित समस्त रहवासियों ने मिलकर होली मिलन समारोह मनाते हुए सुबह से लेकर शाम तक जमकर होली खेली। होली के गीत गाकर महिलाओं एवं बालिकाओं ने उन पर नृत्य भी किया। होली खेलने को लेकर बड़े, बुजुर्गों के साथ युवाओं और विषेषकर बच्चों में भी उत्साह देखने को मिला। अंत में सभी ने सामूहिक रूप से भोजन कर एक-दूसरे के प्रति प्रेम एवं अपनत्व का भाव प्रकट किया।

गाईड लाईन वर्ष 2019-2020 के प्रस्ताव पर सुझाव आमंत्रित

झाबुआ । जिला मूल्यांकन समिति झाबुआ की गत दिवस कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में जिले की उप जिला मूल्यांकन समितियों द्वारा प्रेषित प्रस्तावों को अध्ययन एवं विचार विमर्ष उपरान्त उचित मानते हुए स्वीकार किये गये। इन प्रस्तावों पर यदि आमजन अपना कोई भी सुझाव देना चाहते है तो उक्त प्रस्तावों का अवलोकन जिले के समस्त उप पंजीयक कार्यालयों, जिला पंजीयक कार्यालय एवं कलेक्टर कार्यालय के सूचना पटल पर करने के पष्चात 13 मार्च 2020 तक दे सकते है।

कोरोना वायरस से बचाव और जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर 104

झाबुआ  । कोरोना वायरस से संबं‍धित जानकारी उसके लक्ष्ण और बचाव से संबं‍धित जानकारी आमजन तक पहुचाने के लिए लोक स्वास्थ्‍य एवं परिवार कल्याण विभाग के निर्देशानुसार नोवल कोरोना वायरस कंट्रोल रूम की स्थापना शासकीय कमला नेहरू अस्पताल हमीदिया अस्पताल के पास की है। नोवल कोरोना वायरस कंट्रोल रूम का फोन नंबर 104 है। इस टोल फ्री नम्बर पर प्रतिदिन सुबह 8 बजे से रात 8 बजे के बीच काल करके नोवल कोरोना वायरस संबंधी किसी प्रकार की शंका के समाधान या जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए शिक्षण संस्थाओं में अवकाश घोषित

झाबुआ । प्रदेश की समस्त शिक्षण संस्थाओं में 01 अप्रैल 2020 से प्रारंभ होने वाले शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा अवकाश घोषित किए गए हैं। जारी आदेश के तहत विद्यार्थियों के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश 01 मई से 16 जून 2020 तक एवं शिक्षकों के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश 01 मई से 09 जून 2020 तक घोषित किए गए हैं। इसी प्रकार विद्यार्थियों तथा शिक्षकों के लिए दशहरा अवकाश 24 अक्टूबर से 27 अक्टूबर 2020 तक, दीपावली अवकाश 12 नवम्बर से 17 नवम्बर 2020 तक एवं शीतकालीन अवकाश 25 दिसम्बर से 31 दिसम्बर 2020 तक घोषित किए गए हैं। दिनांक 10 जून से 15 जून 2020 के दौरान शिक्षक स्कूलों की स्वच्छता योजना, प्रयोगशालाओं की तैयारियां, माहवार शिक्षण, शैक्षणेत्तर गतिविधियों के आयोजन की समय सारणी, लेसन प्लान, पालक शिक्षक संघ से अधिकाधिक नामांकन तथा ठहराव दर के लिए भेंट/बैठके, फीडिंग, मिडिल स्कूल से कक्षा 9 में प्रवेश के लिए सम्पर्क, ब्रिज कोर्स तथा रिमेडियल टीचिंग आदि गतिविधियां संचालित करेंगे।

वर्ष 2017-18 की प्रथम तिमाही के वाणिज्यक कर निर्धारण प्रकरणों के निराकरण की समय-सीमा 30 जून
      
झाबुआ । वाणिज्यिक कर विभाग ने व्यवसाइयों के वर्ष 2017-18 की प्रथम तिमाही के विभिन्न अधिनियमों के कर निर्धारण प्रकरणों के निराकरण के लिये समय-सीमा 29 फरवरी निर्धारित थी, जिसे बढ़ाकर 30 जून, 2020 कर दी गई है। राज्य शासन द्वारा यह कार्यवाही व्यवसाइयों के व्यापक हित में की गई है। व्यवसाइयों को जीएसटी के अंतर्गत प्रतिमाह रिटर्न प्रस्तुत करना होता है। इसके साथ ही उन्हें जीएसटी की वार्षिक विवरणी प्रस्तुत की जानी थी। इस प्रकार की परिस्थितियों से उन्हें कर निर्धारण कराने में असुविधा हो रही थी। कर-दाताओं एवं कर सलाहकारों द्वारा यह तथ्य राज्य शासन के ध्यान में लाया गया, जिस पर पूर्ण विचार करते हुए राज्य शासन द्वारा कर-दाताओं को उक्त अवधि के प्रकरणों के निराकरण के लिये अधिक समय मिल सके, इसके लिये वर्ष 2017-18 की प्रथम तिमाही के (जीएसटी लागू होने की पूर्व की अवधि) प्रकरणों के निराकरण के लिये समय-सीमा 29 फरवरी, 2020 से बढ़ाकर 30 जून, 2020 की जाकर व्यवसाय जगत को एक बड़ी राहत दी है। मध्यप्रदेश राज्य जीएसटी के अंतर्गत जनवरी-2020 के लिये देय मासिक विवरणी जमा कराने में भारत के अनेक राज्यों को पीछे छोड़ते हुए दूसरे स्थान पर मध्यप्रदेश राज्य पूरे भारत देश में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए कर-दाताओं से माह जनवरी, 2020 का रिटर्न प्रस्तुत कराने में दूसरे स्थान पर रहा है। प्रदेश में जीएसटी के अंतर्गत 3 लाख 47 हजार पंजीयत करदाता मासिक चुकाने मासिक विवरणी प्रस्तुत करने के दायी हैं, इनमें से लगभग 3 लाख 6 हजार कर-दाताओं द्वारा मासिक विवरण-पत्र जीएसटीआर-3बी प्रस्तुत कर दिये गये हैं। इस प्रकार प्रदेश के लगभी 88 प्रतिशत कर-दाताओं द्वारा रिटर्न प्रस्तुत कर दिये गये हैं। अनेक राज्यों को पीछे छोड़ते हुए मध्यप्रदेश राज्य के कर-दाताओं और कर सलाहकारों द्वारा पूर्ण उत्साह से अधिक से अधिक विवरणी प्रस्तुत करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है। यह निश्चित रूप से प्रदेश के कर-दाताओं के लिये अत्यंत गौरव का विषय है। विभागीय अधिकारियों द्वारा इस दिशा में निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं। इस कार्य में सभी कर-दाताओं का, कर सलाहकारों का एवं चार्टर्ड एकाउंटेट्स का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

अतिथि शिक्षकों की सेवाएं 30 अप्रैल तक लेने के निर्देश

झाबुआ  । अतिथि शिक्षकों की सेवाएं 30 अप्रैल तक लेने के निर्देश लोक शिक्षण की आयुक्त जयश्री कियावत ने समस्त जिला शिक्षा अधिकारी, समस्त विकासखंड शिक्षा अधिकारी एवं समस्त संकुल प्राचार्यों को दिए है। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में शिक्षकों की रिक्ति, अवकाश पर जाने से शाला में सत्र 2019-20 में अतिथि शिक्षकों को रखा गया था। मार्च माह में स्थानीय परीक्षा, मूल्यांकन तथा परीक्षाफल तैयार कर परीक्षा परिणाम की घोषणा इत्यादि महत्वपूर्ण कार्य संपादित होने तक आगामी नवीन सत्र 2020-21 में 1 से 30 अप्रैल तक कक्षाओं के अध्यापन कार्य की दृष्टि से कार्य कर रहे अतिथि शिक्षकों की सेवाएं को 30 अप्रैल तक ली जाए।

नरवाई न जलाने के संबंध में कृषको से अपील

झाबुआ। उप संचालक किसान कल्याण ने अवगत कराया कि गेहूँ काटने के बाद बचे हुये अवशेष जलाना खेती के लिये आत्मघाती कदम सिद्व हो सकता है। इससे अन्य खेतो में अग्नि दुर्घटना की संभावना रहती है किन्तु मिट्टी की उर्वरकता पर भी विपरीत असर पड़ता है। इसके साथ ही धुएँ से कार्बन डाय-आक्साइड से तापक्रम बढता है ओर प्रदूषण वृद्धि भी होती है। उन्होंने किसानों से अपील की है कि वे किसी भी स्थिति में नरवाई न जलायें। उर्वरक परत लगभग 6 इंच की उपरी सतह पर ही होती है, इसमें तरह-तरह जीवाणु उपस्थित रहते है। जो खेती को कई तरीके से लाभ पहुचाते है,नरवाई जलाने से उत्पन्न उच्च तापमान में उपजाऊ मिट्टी की दशा ईट बनाने की प्रकिया की तरह कड़ी और जीवाणु रहित होती जाती है। जो धीरे-धीरे बंजरता की ओर बढने लगती है। नरवाई जलाने की अप्रेक्षा यदि फसल अवशेषों और ड़ठलो को एकत्र कर जैविक खाद जैसे भू-नाडेप,वर्मी कम्पोस्ट आदि बनाने में उपयोग किया जाये तो यह बहुत जल्दी सड़कर पोषक तत्वों से भरपूर खाद बना सकते है। इसके अतिरिक्त खेत में कल्टीवेटर,रोटावेटर या डिस्क हेरो की सहायता से फसल अवशेषो को भूमि में मिलाने से आने वाली फसलों में जीवांश के रूप में बचत की जा सकती है। इस हेतु किसान हलधर योजना का लाभ लेकर गहरी जुताई भी कर सकते है। किसान सामान्य हार्वेस्टर से गेहूँ कटवाने के स्थान पर स्ट्रारीपर एवं हार्वेस्टर का उपयोग करे तो पशुओं के लिये भूसा व खेत के लिये बहुमूल्य पौषक तत्वों की उपलब्धता बढने के साथ मिट्टी की संरचना को बिगडने से भी बचाया जा सकता है। दूसरी और नरवाई जलाने से अपनी या अन्य किसानों की फसल, घर, मवेशी आदि को भी नुकसान पहुँच सकता है। इस संबंध में राजस्व अधिकारों के अंतर्गत स्थानीय स्तर पर कानूनी कार्यवाही भी की जा सकती है।

श्री रावल को प्रेषक नियुक्त

झाबुआ  निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकाय तथा पंचायत निर्वाचन के लिये फोटोयुक्त मतदाता सूची के वार्षिक पुनरीक्षण वर्ष 2020 की कार्यवाही पर्यवेक्षण के लिये झाबुआ जिले हेतु श्री अरूण कुमार रावल को प्रेषक नियुक्त किया गया है। प्रेषक श्री रावल 16 मार्च से 20 मार्च तक जिले के भ्रमण पर रहेगे। आम नागरिक अपनी समस्याओं के संबंध में प्रेषक को उनके मोबाईल नम्बर 9425134261 पर अवगत करा सकते हेै  साथ ही प्रेषक से स्थानीय सर्किट हाऊस में सपर्क कर सकते है।

सहायक विहित प्राधिकारी नियुक्त

झाबुआ । क्लेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (नपा) श्री प्रबल सिपाहा ने मध्यप्रदेष नगरपालिका अधिनियम 1961 धारा 29 - क के अन्तर्गत मध्यप्रदेष नगरपालिका (अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछडा वर्ग, एवं महिलाओ के लिये ) वार्डो का आक्षरण नियम 1994 के नियम 3, 5, 6, व 7 के उपबन्धो के अधिन झाबुआ जिले की नगरपरिषद मेघनगर में अवधारित वार्डो के आरक्षण के लिये अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर को सहायक विहित प्राधिकारी नियुक्त किया है। आरक्षण की कार्यवाही 12 मार्च को सुबह 11.30 बजे कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में होगी

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...