कोरोना वायरस ने ली 5,000 से अधिक लोगों की जान, 1,34,300 से ज्यादा लोग संक्रमित - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 14 मार्च 2020

कोरोना वायरस ने ली 5,000 से अधिक लोगों की जान, 1,34,300 से ज्यादा लोग संक्रमित

5000-died-corona-virus
बीजिंग, 13 मार्च, चीन में करीब तीन महीने पहले दस्तक देने के बाद अब वैश्विक महामारी का रूप धारण कर चुका कोरोना वायरस संक्रमण 5,000 से अधिक लोगों की जान ले चुका है और दुनियाभर में 1,34,300 से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं।  कोरोना वायरस के दिन-ब-दिन बढ़ते प्रकोप के कारण विश्वभर में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है, अस्पतालों में मरीजों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है, स्कूल, कॉलेज, कार्यालय, स्टेडियम बंद हो रहे हैं और वित्तीय एवं आर्थिक गतिविधियों पर इसका बहुत बुरा असर पड़ रहा है।  कोविड-19 का संक्रमण दुनियाभर में इतना तेजी से फैल रहा है कि यात्रा प्रतिबंधों एवं समारोह स्थगित किए जाने समेत कई कदम उठाए जाने के बावजूद इसके जल्द काबू होने की उम्मीदें कम हैं। कई नेताओं समेत अनेक जानी-मानी हस्तियां इस संक्रमण की चपेट में आ गई हैं। आधिकारिक सूत्रों से शुक्रवार शाम साढ़े चार बजे तक प्राप्त जानकारी के अनुसार दुनिया भर में कोरोना वायरस महामारी से अभी तक 5,040 से अधिक लोगों की मौत हुई है। इस बीमारी के कारण चीन में अभी तक 3,176 लोगों की मौत हुई है। वहीं इटली में 1,016 और ईरान में 514 लोगों की मौत हुई है। दिसंबर में कोविड-19 संक्रमण का पहला मामला आने के बाद से 121 देशों में 1,34,300 से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हुए हैं। वहीं ईरान में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस संक्रमण को नियंत्रित करने के लक्ष्य से देश के सुरक्षा बलों को आदेश दिया गया है कि वे अगले 24 घंटे के भीतर देशभर की सड़कें खाली करा दें। चीन, इटली और ईरान के बाद स्पेन (120 मौत, 4,209 मामले) और दक्षिण कोरिया (67 मौत, 7,979 मामले) इससे सर्वाधिक प्रभावित हुए हैं। जापान में 675 लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं।  रोम से मिली खबर के अनुसार, कोरोना वायरस से निपटने में मदद करने के लिए नौ चीनी विशेषज्ञों और कई टन चिकित्सकीय सहायता को विशेष विमान के जरिए इटली भेजा गया। भारत, सूडान, यूक्रेन और नॉर्वे में इस वायरस के कारण पहली मौत हुई है। घाना, केन्या, इथियोपिया, सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस ने अपने क्षेत्रों में इसके पहले मामलों की पुष्टि की है। भारत में कोरोना वायरस से बृहस्पतिवार को पहली मौत हुई और इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 74 पर पहुंच गई है। अमेरिका में भारतीय दूतावास ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए भारत द्वारा हाल ही में लागू की गई यात्रा पाबंदियों पर सवालों का जवाब देने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं जिन पर चौबीसों घंटे संपर्क किया जा सकता है। भारत में सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया ने इटली, फ्रांस, जर्मनी, स्पेन, इस्राइल, दक्षिण कोरिया और श्रीलंका के लिये संचालित की जाने वाली उड़ानों को 30 अप्रैल तक बंद रखने का फैसला किया है।  ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ ने अमेरिका में ट्रम्प प्रशासन से देश के परमाणु कार्यक्रम पर लगे प्रतिबंध तत्काल हटाने की अपील की है और कहा है कि प्रतिबंधों के कारण उसके लिए दवाइयां और चिकित्सकीय उपकरण आयात करना मुश्किल हो गया है।

महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस के प्रकोप से दुनियाभर में आम लोगों के साथ-साथ खास लोग भी बच नहीं पा रहे हैं। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की पत्नी भी इस जानलेवा विषाणु से संक्रमित पाई गई हैं। इसके अलावा ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के सलाहकार अली अकबर विलायती में कोरोना वायरस के लक्षण पाए जाने के बाद उन्हें अलग रखा गया है।  वहीं, ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो के एक शीर्ष सहायक के कोरोना वायरस की चपेट में आने के बाद उनकी भी जांच की गई है। बोलसोनारो के संचार प्रमुख फैबियो वाजगार्टन गत सप्ताहांत अमेरिकी की यात्रा के बाद कोविड-19 से संक्रमित पाए गए। अमेरिका की यात्रा के दौरान दोनों ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से मुलाकात की थी। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बृहस्पतिवार को अपनी रैलियों को अस्थायी तौर पर स्थगित करने का निर्णय लिया है।  इस बीच, न्यूयॉर्क में फिलीपीन की एक राजनयिक को भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है जो शहर में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में इस विषाणु का पहला मामला है। आस्ट्रेलिया के गृह मामलों के मंत्री पीटर डटन भी संक्रमित पाए गए है। उन्होंने कुछ दिन पहले डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी इवांका ट्रम्प और अमेरिका के अटॉर्नी जनरल विलियर बर्र से मुलाकात की थी। रोमानिया में एक सीनेटर के कोरोना वायरस से पीड़ित पाए जाने के बाद देश के प्रधानमंत्री लुदोविक ओरबान ने स्वयं को पृथक रखने का फैसला किया है। कोरोना वायरस के प्रसार की रोकथाम को लेकर ऑस्ट्रेलिया सरकार ने ऐसे तमाम गैर जरूरी आयोजनों पर सोमवार से प्रतिबंध लगाने की घोषणा की जिनमें 500 या उससे अधिक लोग इकट्ठा होंगे। यह प्रतिबंध स्कूल, विश्वविद्यालय, सार्वजनिक परिवहन और हवाई अड्डे पर लागू नहीं होगा।

जापान की संसद ने शुक्रवार को एक कानून लागू किया जो देश के प्रधानमंत्री शिंजो आबे को देश में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति बिगड़ने पर आपातकाल घोषित करने की अनुमति देता है। कराची से मिली खबर के अनुसार पाकिस्तान के सिंध प्रांत की सरकार ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के मद्देनजर सभी शैक्षणिक संस्थान 31 मई तक बंद रखने की घोषणा की है। इसके साथ ही नौवीं और दसवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए ऐसे गैर जरूरी कार्यक्रमों को रद्द करने की अपील की है जिसमें सैकड़ों लोगों के शामिल होने की संभावना हो। जर्मनी के अधिकतर स्कूल सोमवार से 19 अप्रैल तक बंद रहेंगे। वहीं, फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए अगले सप्ताह से स्कूलों को अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया जाएगा। देश में 100 से अधिक लोगों के एकत्र होने पर रोक लगा दी गई है।  रूस ने शुक्रवार को पत्रकारों से अपील की कि यदि उन्हें अपनी तबियत खराब लगती है तो वे क्रेमलिन में देश के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन के कार्यों को कवर करने से बचें। रूस में इस संक्रमण के अब तक 34 मामले सामने आए हैं। इस बीच, नेपाल ने कोरोना वायरस महामारी के कारण एवरेस्ट पर पर्वतारोहण के लिए मंजूरी शुक्रवार को स्थगित कर दी। चीन के अपनी तरफ से एवरेस्ट पर चढ़ाई को बंद किए जाने के एक दिन बाद नेपाल ने दुनिया के सबसे बड़े पर्वत पर चढ़ाई को बंद कर दिया है। श्रीलंका ने ईरान, इटली और दक्षिण कोरिया से यात्रियों के आगमन पर शुक्रवार को एहतियाती तौर पर अस्थायी रोक लगा दी। चेक गणराज्य ने सोमवार तक सभी विदेशियों के देश में प्रवेश करने और देश के लोगों के बाहर जाने पर रोक लगाने की घोषणा की। इसके बाद ईयू आयोग प्रमुख उर्सुला वोन देर लेयेन ने एकतरफा सामान्य यात्रा प्रतिबंधों को अनुचित बताते हुए कहा कि कुछ नियंत्रण लगाना न्यायोचित है लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन सामान्य यात्रा पर प्रतिबंध लगाने को सबसे प्रभावशाली तरीके के रूप में नहीं देखता। कोरोना वायरस के चलते अनिश्चितता से जूझ रहे शेयर बाजारों के लिए शुक्रवार का दिन भी उतार-चढ़ाव से भरपूर रहा। एशियाई शेयर बाजारों में भारी गिरावट दर्ज की गयी, लेकिन बाद में ये थोड़ा संभल गए। वॉल स्ट्रीट पर 1987 के ‘काले सोमवार’ के बाद की सबसे बड़ी गिरावट के बाद जापान, थाइलैंड और भारत के शेयर बाजारों में 10 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गयी।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...