जमशेदपुर : साहसिक पर्यटन महोत्सव' का शानदार आगाज - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 2 मार्च 2020

जमशेदपुर : साहसिक पर्यटन महोत्सव' का शानदार आगाज



adventure-tourisam-festival-jamshedpurजमशेदपुर (आर्यावर्त संवाददाता) डिमना लेक परिसर, जमशेदपुर में आज से तीन दिवसीय 'साहसिक पर्यटन महोत्सव' का शुभारंभ हो गया। आज डिमना लेक परिसर में आयोजित उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में माननीय स्वास्थ्य एवं आपदा प्रबंधन मंत्री श्री बन्ना गुप्ता शामिल हुए। अतिथियों ने दीप जलाकर कार्यक्रम की विधिवत शुरूआत की। महोत्सव के प्रथम दिवस के समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में माननीय विधायक (जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा) श्री सरयू राय, जिला परिषद अध्यक्ष श्रीमति बुलू रानी सिंह, पूर्व उप-विकास आयुक्त श्री विश्वनाथ महेश्वरी शामिल हुए।

झारखंड की रत्नगर्भा धरती में पर्यटन की असीम संभावनाएं- श्री बन्ना गुप्ता, कैबिनेट मंत्री 
बन्ना गुप्ता ने अपने संबोधन में कहा कि हमारा सिद्धांत जल, जंगल जमीन आधारित है। उन्होने कहा कि इस महोत्सव के माध्यम से माननीय मुख्यमंत्री के 'विजन' और 'मिशन' को आगे बढ़ाने में महती भूमिका निभाने वाले उपायुक्त तथा सभी पदाधिकारियों का आभार। माननीय मंत्री ने कहा कि झारखंड की इस रत्नगर्भा धरती में पर्यटन की असीम संभावनायें हैं, जरूरत है सिर्फ उसे संवारने की। जिलेवासियों के लिए 'साहसिक पर्यटन महोत्सव' का आयोजन कर जिला प्रशासन ने अच्छी पहल की है। उन्होने कहा कि झारखंड के बच्चे अद्भुत क्षमता के हैं। यहां के लोग विपरित परिस्थितियों में जीने वाले लोग हैं। 'साहसिक पर्यटन महोत्सव' में शामिल गतिविधियां झारखंड के लोगों के दिनचर्या जैसी है, आवश्यक है कि इस तरह के आयोजन के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाए तभी बछेंद्री पाल, प्रेमलता अग्रवाल जैसी और प्रतिभायें निकलेंगे।  बन्ना गुप्ता ने कहा कि आपदा प्रबंधन विभाग के मंत्री के तौर पर कहना चाहता हूं कि पर्यटन विभाग के साथ सामंजस्य स्थापित कर झारखंड को पर्यटन के क्षेत्र में और आगे ले जाने काम सरकार करेगी। आपदा प्रबंधन में साहसिक पर्यटन से जुड़ी गतिविधियों की विशेष भूमिका है। ग्रामीण क्षेत्रों के लोग बिना किसी सुरक्षा उपकरण के पानी में तैरते हैं या पहाड़ चढ़ते हैं, ऐसे में खतरा भी ज्यादा होता है। ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को जागरूक कर आपदा मित्र की भूमिका प्रदान की जाएगी। पहाड़ से घिरे इस भूखंड में साहसिक पर्यटन की भी बहुत संभावनायें हैं।

कुछ नया सीखने का अच्छा मौका- श्री सरयू राय, विधायक
जमशेदपुर पूर्वी विधानभा क्षेत्र श्री सरयू राय ने जिला प्रशासन के 'साहसिक पर्यटन महोत्सव' के आयोजन को एक अच्छा प्रयास बताते हुए कहा कि लोगों को इसमें रूचि लेनी चाहिए। व्यवस्थित तरीके से इसे लें तो लोगों का मनोरंजन भी होगा, व्यायाम भी होगा तथा लोगों के मन में पानी को लेकर जो डर की भावना है, वॉटर स्पोर्टस से वो भी खत्म होगा। युवा हों या बुजुर्ग जिनके मन में उत्साह है वे इस आयोजन में अवश्य हिस्सा लें। माननीय विधायक ने कहा कि एक तय परिवेश से बाहर निकलने का अच्छा अवसर है।  ग्रामीणों क्षेत्र के लोगों के लिए पहाड़ चढ़ना नई बात नहीं है। आरंभिक रूप में जो गतिविधियां यहां आयोजित की जा रही हैं वे राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी होती हैं। इन गतिविधियों को व्यायाम के तौर पर दिनचर्या में भी शामिल कर सकते हैं। कुछ नया सीखने का तथा इसके अनुरूप ढ़लने का अच्छा मौका है।  उपायुक्त श्री रविशंकर शुक्ला ने अपने संबोधन में कहा कि 29 फरवरी से 2 मार्च तक चलने वाले इस महोत्सव का आयोजन झारखंड सरकार के पर्यटन एवं कला संस्कृति विभाग के सहयोग किया जा रहा है। इस तीन दिवसीय आयोजन में जल, थल तथा वायु से जुड़े कई गतिविधियों को शामिल किया गया है। आयोजन का उद्देश्य विद्यार्थियों, छात्रावास में रहने वाले बच्चों, जिलेवासियों को साहसिक स्पोर्टस के प्रति जागरूकता लाना तथा अवसर प्रदान करना है। उन्होने कहा कि गांव की जिंदगी ऐसे ही एडवेंचेरस होती है। ऐसे आयोजन से टीम भावना, टीम के रूप में कार्य करना तथा शारीरिक मजबूती भी प्राप्त होता है।  जिला परिषद अध्यक्ष श्रीमति बुलूरानी सिंह ने कहा कि 'साहसिक पर्यटन महोत्सव' का आयोजन एक अच्छा पहल है। उन्होने प्रतिभाग कर रहे विद्यार्थियों से कहा कि सुरक्षा और जोश के साथ इस एहसास को जिएं। पर्यावरण से जुड़े गतिविधियों में शामिल होकर प्रतिभाग कर रहे बच्चों तथा जिलेवासियों को बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।

'साहसिक पर्यटन महोत्सव'- एक नजर
 1. माननीय स्वास्थ्य एवं आपदा प्रबंधन मंत्री, झारखंड सरकार श्री बन्ना गुप्ता, विधायक श्री सरयू राय, उपायुक्त श्री रविशंकर शुक्ला, जिला परिषद अध्यक्ष श्रीमति बुलू रानी सिंह तथा अन्य पदाधिकारियों ने डिमना लेक में मोटर बोटिंग का आनंद उठाया।
2. कार्यक्रम स्थल पर ग्राउंड स्पोर्टस यथा- Crossing/Zip Line, Climbing, Rappling, Rope Course का माननीय मंत्री, विधायक एवं पदाधिकारियों ने निरीक्षण कर बच्चों तथा प्रतिभाग करने वाले लोगों को सुरक्षित खेल गतिविधियों को संपन्न कराने हेतु संबंधित संवेदक को निदेशित किया।
3. कार्यक्रम में प्रतिभाग कर स्कूली बच्चों ने ट्रेकिंग में भाग लिया।

इस अवसर पर निदेशक एनईपी श्रीमति ज्योत्सना सिंह, विशिष्ट अनुभाजन पदाधिकारी श्री नवीन कुमार, अपर उपायुक्त श्री नवीन कुमार, अपर जिला दंडाधिकारी श्री नंदकिशोर लाल, जिला योजना पदाधिकारी श्री अजय कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी श्री दिनेश रंजन, डीसीएलआर धालभूम श्री रविन्द्र गगरई, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी श्री रोहित कुमार, प्रखंड विकास पदादिकारी बोड़ाम श्री राकेश गोप, अंचलाधिकारी बोड़ाम श्री रंजीत लोहरा, पुलिस उपाधीक्षक पटमदा श्री विजय महतो तथा जिले के अन्य पदाधिकारी एवं गणमान्य उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: