सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 20 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 20 मार्च 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 20 मार्च

विधायक राय से भोपाल में मिले  भाजपा कार्यकर्ता और समर्थक 

sehore news
सीहोर। विधानसभा सीहेार के भाजपा कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने भोपाल पहुंचकर विधायक सुदेश राय से मुलाकात की। सियासी घटनाक्रम के बीस दिनों तक भाजपा कार्यकर्ता और समर्थक विधायक श्री राय से नहीं मिल सके थे। विधायक श्री राय ने भाजपा कार्यकर्ताओं और समर्थकों का आत्मीयता  से अभिवादन किया। कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने विधायक श्री राय का पुष्प मालाओं से स्वागत किया। कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने प्रदेश में भाजपा सरकार बनने को लेकर विधायक श्री राय को बधाईयां दी। इस मौके पर  भूपेंद्र राय, राजेश मांझी, अरूण राय, विपिन सासता, रोहित वर्मा, मोहन चौरसिया,आशीष पचौरी,राजू सिकरवार, सनी राय, नैतिक राय, कन्हैयालाल मालवीय, नरेंद्र राजपूत, मोहन राय,राजेश परिहार, निर्मल पवार, ओमप्रकाश सहित अन्य कार्यकर्तागण मौजूद रहे। 

जमकर मनाई गई विधायक कार्यालय में खुशियां  कार्यकर्ताओं ने की आतिश्वाजी बांटी मिठाईयां 

sehore news
सीहोर। भाजपा कार्यकर्ताओं ने अटल बिहारी पाजपेयी चौराहा स्थित विधायक सुदेश राय के कार्यालय के सामने शुक्रवार दोपहर पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को भाजपा विधायक दल का नेता चुने जाने और श्री चौहान के नेतृत्व में वापस भाजपा की सरकार प्रदेश में बनने को लेकर खुशियां मनाई। कार्यकर्ताओं के द्वारा भाजपा के केप पहनकर और कमल झंडे लहरा कर ढोल ढमाकों की आवाज पर जमकर भंगड़ा भी किया। कार्यकर्ताओं के द्वारा बम पटाके फोड़े गए जमकर आतिश्वाजी की गई। मिठाईयों का वितरण नागरिकों में किया गया। कार्यकर्ताओं के द्वारा भारत माता की जय और भारत मो की आरती भारतीय जनता पार्टी के जयघोष किए। कार्यालय में इस मौके पर कार्यालय प्रभारी सतीश बनवैया,भाजपा नेता , भूपेंद्र राय, राजेश मोहन चौरसिया,आशीष पचौरी,राजू सिकरवार, सनी राय, कन्हैयालाल मालवीय, नरेंद्र राजपूत, मोहन राय मांझी, अरूण राय, विपिन सासता, रोहित वर्मा, राजेश परिहार, निर्मल पवार, ओमप्रकाश आदि भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित रहे। 

जनपद शिक्षा केन्द्र में बीआरसी ने ली कर्मचारियों की बैठक
कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए सावधानी बरतने के संबंध में दी जानकारी
sehore news
विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा (who) नोवल कोरोना वायरस को महामारी घोषित किया गया है। कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए सावधानी वरतने के संबंध मे शासन द्वारा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा दिए गए सुझावों का ऐहतियाज के तौर पर अमल करने को दृष्टिगत रखते हुए जनपद शिक्षा केन्द्र के बी.आर.सी.सी. श्री ओ.पी.शर्मा द्वारा अपने कार्यालय में नवाचारी पहल प्रारम्भ की गई है। जनपद शिक्षा केन्द्र में बी.आर.सी.सी. श्री ओ.पी.शर्मा द्वारा कार्यालयीन कर्मचारियों की बैठक ली गई जिसमें बी.जी.सी., बी.ए.सी, एवं अन्य कर्मचारियों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए सावधानी बरतने का आग्रह किया गया तथा निर्णय लिया गया कि कार्यालय मे जो भी आगन्तुक आते हैं उनके हाथ हेण्ड सेनेटाईजर से धुलवाए जाएं। नोवल कोरोना वायरस से बचाव हेतु कार्यालय में अच्छी तरह से हाथ धोने हेतु हेण्डवाश एवं हेण्ड सेनेटाईजर रखे गए हैं। सभी कर्मचारियों की टेबिलों पर हेण्ड सेनेटाईजर रखे गए हैं तथा दिन में 05 बार अपने हाथ साफ करने हेतु निर्देशित किया गया है। कर्मचारियों को शिष्टाचार के तहत हाथ मिलाने के स्थान पर नमस्कार करने हेतु निर्देशित किया गया है। तथा कर्मचारियों को मास्क उपलब्ध करवाए जाकर मास्क पहनने एवं कम से कम 01 मीटर की दूरी के अन्तर से बातचीत करने हेतु निर्देशित किया गया है। कार्यालयीन कर्मचारियों के साथ-साथ नवाचारी पहल के तहत कार्यालय मे दूर-दराज से आने वाले आगन्तुकों के हाथ धोने के लिए हेण्ड सेनेटाईजर रखे गए हैं तथा आगन्तुकों के आगमन पर उनके हाथ भी साफ करवाए जा रहे हैं।

नोवल कोरोना वायरस के कारण सभी कॉलेजों की परीक्षाएँ स्थगित

नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के मद्देनजर प्रदेश के सभी शासकीय एवं निजी विश्वविद्यालयों तथा स्वशासीय महाविद्यालयों की समस्त निर्धारित परीक्षाएँ तत्काल प्रभाव से स्थगित कर दी गई हैं। इस सिलसिले में सचिव उच्च शिक्षा विभाग श्री अजीत कुमार ने उक्ताशय के निर्देश जारी किये हैं।

कोरोना वायरस पर अंतरविभागीय अधिकारियों का विकासखण्ड स्तरीय प्रशिक्षण संपन्न

sehore news
कोरोना वायरस को लेकर विकासखण्ड स्तरीय अधिकारियों को एक दिवसीय प्रषिक्षण वीडियो कांफे्रस के माध्यम से प्रदान किया गया। प्रशिक्षण मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ प्रभाकर तिवारी द्वारा प्रदान किया गया। प्रशिक्षण में जिला स्तर से जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ एम.चंदेल, विश्व स्वास्थ्य संगठन भोपाल से डॉ.जोशी, एनआईसी अधिकारी श्री  परमार, श्री विनोद सावला, श्री तरुण बाथम सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। प्रशिक्षण में सीएमएचओ द्वारा आयुक्त स्वास्थ्य सेवाएं द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों की विस्तार से जानकारी दी गई तथा प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले अधिकारियों के सवालों के संतुष्टीपूर्ण जवाब दिए गए। नोवेल कोराना के लक्षणो में नाक बहना, खांसी गले में खराश, कभी-कभी सिरदर्द, सांस लेने में तकलीफ, बुखार जो कुछ दिनों में तक सकता है, कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों यानी जिनकी रोगों से लडने की ताकत कम हैं ऐसे लोगों की ताकत कम है ऐसे लडने की ताकत कम है ऐसे लोगों के लिए यह घातक है। कोरोना वायरस से बचाव हेतु खांसते समय मुंह पर रूमाल रखें अथवा कोहनी से मुंह को जरूर ढंके। दिन में कई बार साबुन से अच्छी तरह हाथों को धोएं सेनिटाइजर का उपयोग करें। एक दूसरे से मिलते समय हाथ मिलाने की जगह नमस्ते एवं आदाब करने की आदत डाले। जुकाम होने पर बार-बार नाक को हाथ ना लगाएं टिशु पेपर या रूमाल का प्रयोग करें। फ्लू से ग्रसित व्यक्ति भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें एव मुंह पर मास्क या रूमाल लगाकर जाएं। प्रभावित देशों से यात्रा कर लौटने वाले यात्रियों के सीधे संपर्क में ना आवें। अनावश्यक यात्रा से बचें बहुत जरूरी होने पर ही यात्रा करें। ब्लाक स्तर पर वीडियो कांफे्रस के माध्यम से आयोजित प्रशिक्षण में समस्त एस.डी.एम., समस्त बी.एम.ओ., डीपीओ,, सीडीपीओ, डीपीसी, डीएओ कृषि विभाग, जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, समस्त बीआरसी, पंचायत सचिव, बीसीएम, बीपीएम ने प्रशिक्षण प्राप्त किया।

मास्क और हैंड सेनिटाइजर की उपलब्धता, कीमत और गुणवत्ता पर नियंत्रण रखने के निर्देश

सामान्य प्रशासन विभाग ने निर्देश जारी किये हैं कि नोवल कोरोना वायरस से बचाव में उपयोग किए जाने वाले मास्क एवं हैंड सेनिटाइजर की गुणवत्ता, उपलब्धता और कीमतों की नियमित समीक्षा करें।  प्रमुख सचिव, खाद्य-नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण श्री शिव शेखर शुक्ला ने कलेक्टरों को पत्र भेजकर बताया है कि भारत सरकार ने आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 के प्रावधानों में तहत मास्क (2 प्लाई एवं 3 प्लाई सर्जिकल मास्क, एन 95 मास्क) और हैंड सेनिटाइजर को नवीन अनुसूची में सम्मिलित किया है। जारी निर्देशों में कहा गया है कि जिले में कार्यरत मास्क और हैंड सेनिटाइजर निर्माताओं तथा व्यापारियों के प्रतिनिधियों की बैठक आयोजित कर उन्हें आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 के संशोधित प्रावधान तथा चोर बाजारी निवारण और आवश्यक वस्तु प्रदाय अधिनियम, 1980 के प्रावधान से अवगत कराएं। साथ ही, उन्हें इन वस्तुओं की सामान्य उपलब्धता बनाये रखने के लिए आवश्यक निर्देश दिए जाएं। जिले में मास्क और हैंड सेनिटाइजर की उपलब्धता एवं कीमतों की नियमित समीक्षा एवं निगरानी की जाए। प्रमुख सचिव  ने कहा है कि सूचना तंत्र विकसित करते हुए जमाखोरों के विरूद्ध छापे की कार्यवाही की जाए। स्टॉक की नियमित जांच की जाए। अनियमितता पाई जाने पर कठोर कार्यवाही भी की जाए, इस बारे में की गई कार्यवाई से संचालक खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण को नियमित रूप से अवगत कराया जाए।

कोरोना के दृष्टिगत माध्यमिक परीक्षा मंडल की परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित

राज्य शासन ने विद्यार्थियों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए 20 से 31 मार्च तक प्रस्तावित माध्यमिक शिक्षा मंडल की परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित करने के आदेश दिए हैं। स्थगित परीक्षाओं के पुन: आयोजन की तिथियां पृथक से बाद में घोषित की जाएंगी। सचिव, माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जारी आदेश में कलेक्टर को निर्देशित किया गया है कि 21 मार्च से प्रारंभ होने वाली उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य भी 31 मार्च तक के लिए तत्काल प्रभाव से स्थगित किया गया है। स्थगित परीक्षाओं की कार्यक्रम की तिथियां एवं मूल्यांकन कार्य प्रारंभ करने की तिथियां पृथक से घोषित की जाएगी। साथ ही समस्त के केन्द्राध्यक्ष/सहायक केन्द्राध्यक्ष को यह भी निर्देशित किया गया है कि संबंधित केन्द्र हेतु पूर्व में आवंटित 20 मार्च 2020 से 31 मार्च 2020 तक की आयोजित परीक्षाओं के प्रश्न-पत्र संबंधित थानों में ही आगामी आदेश तक सुरक्षित रखा जाए तथा इस दौरान प्रश्न-पत्र के सील्ड बंद बॉक्स को किसी भी दशा में मण्डल/जिला कलेक्टर की अनुमति के बिना नहीं खोला जाए। उक्त आदेश तत्काल प्रभाव से लागू किया जाए।

कोरोना के दृष्टिगत शासकीय और निजी कालेजों की वार्षिक एवं सेमेस्टर परीक्षाएं स्थगित

राज्य शासन उच्च शिक्षा विभाग द्वारा समस्त शासकीय, निजी विश्वविद्यालय के कुलपतियों और स्वशासी महाविद्यालयों के प्राचार्यों को निर्देशित किया गया है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए निर्धारित समय सारणी अनुसार निर्धारित एवं संचालित समस्त परीक्षाएं तत्काल प्रभाव से आगामी आदेश तक स्थगित की गई हैं।उल्लेखनीय है शासकीय, निजी विश्वविद्यालय के कुलपतियों और स्वशासी महाविद्यालयों के प्राचार्यों द्वारा वार्षिक एवं सेमेस्टर परीक्षाओं की समय सारणी के संबंध में मार्गदर्शन चाहा गया था, सचिव उच्च शिक्षा विभाग द्वारा तत्संबंध में सभी परीक्षाएं आगामी आदेश तक स्थगित करने के निर्देश संबंधितों को दिए गए हैं।

नरवाई जलाना पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा

जिले में गेहूँ की फसल काटने के उपरांत पौध अवशेषों को जलाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। यदि कोई व्यक्ति या संस्था द्वारा फसल कटाई के उपरांत फसल अवशेषों को जलाने पर ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देशानुसार पर्यावरण मुआवजा वसूलने के साथ भारतीय दण्ड विधान की धारा-188 के तहत दण्डनीय कार्रवाई की जायेगी। किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग द्वारा शासन के आदेशानुसार अब गेहूँ की फसल काटने के उपरांत पौध अवशेषों को जलाना पूर्णत: प्रतिबंधित किया गया है। अब हार्वेस्टर मशीन संचालकों को यह आवश्यक होगा कि वे हार्वेस्टर मशीन के साथ-साथ भूसा बनाने की मशीन (स्ट्रीरीपर) लगाकर फसल की कटाई के बाद अवशेष स्थल पर ही भूसा बनाकर अवशेष का निपटान करें। प्रत्येक कम्बाईन हार्वेस्टर संचालक फसल कटाई प्रारंभ करने के पूर्व अपना पंजीयन करना होगा। बिना पंजीयन के स्ट्रीरीपर का उपयोग करते पाए जाने पर इसकी सूचना संबंधित पुलिस थाने, ग्राम पंचायत निगरानी अधिकारी एवं पंचायत सचिव को दें। हार्वेस्टर मशीन एवं स्ट्रीरीपर (भूसा बनाने का संयंत्र) से भूसा बनाने के दौरान निकलने वाली चिंगारी से आगजनी की घटना को रोकने हेतु मशीन संचालक अग्नि सुरक्षा संयंत्र के साथ-साथ आग बुझाने के लिये रेत एवं पानी की व्यवस्था सुनिश्चित करेगा। उन्होंने किसान भाईयों से आग्रह किया है कि गेहूँ के अवशेषों को खेतों में न जलायें। बल्कि अवशेषों से मशीन से भूसा बनाकर जानवरों हेतु उपयोग करें।

डब्ल्यू.एच.ओ. एस.एम.ओ.ने किया आईसोलेशन वार्ड का निरीक्षण
कोरोना वायरस को लेकर जनजागरूकता अभियान भी संचालित
विश्व स्वास्थ्य संगठन भोपाल संभाग के एस.एम.ओ.डॉ.जोशी द्वारा आज कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा की जा रही तैयारियों का जायजा लिया गया। इस अवसर पर उन्होंने कोरोना के संभावित संक्रमित मरीजों के लिए जिला चिकित्सालय में बनाए गए आइसोलेशन वार्ड का सघन निरीक्षण किया तथा की गई तैयारियों पर उन्होंने संतोष व्यक्त किया। इस अवसर पर उनके साथ मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.प्रभाकर तिवारी,सिविल सर्जन डॉ आनंद शर्मा, मेडिकल स्पेशलिस्ट डॉ आर.के.वर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। मध्यप्रदेश में अब तक कोरोना वायरस का कोई भी संदिग्ध मरीज नहीं पाया गया है। स्वास्थ्य विभाग एवं जिला प्रशासन द्वारा कोरोना वायरस को लेकर जनजागरूकता के लिए व्यापक तैयारियां की गई है। मैदानी अधिकारी-कर्मचारियों को भी प्रशिक्षित किया जा रहा है तथा सोशल मीडिया के माध्यम से भी जागरूकता संदेशों को प्रसारित किया जा रहा है। ग्राम स्तर पर ग्राम स्वास्थ्य तदर्थ समितियों के सदस्यों को भी कोरोना से बचने और बरती जाने वाली सावधानियों के संबंध में जानकारी आशा,ए.एन.एम.सुपरवाईजर एवं एमपीडब्ल्यू द्वारा दी जा रही है।  

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...