बिहार : सरकार द्वारा सभी लाभार्थियों को 03 महीने का राशन मुफ्त में दिया जाएगा - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 7 अप्रैल 2020

बिहार : सरकार द्वारा सभी लाभार्थियों को 03 महीने का राशन मुफ्त में दिया जाएगा

3months-ration-bihar
अरुण शाण्डिल्य (बेगूसराय) सरकार ने इसके प्रचार की भी व्यवस्था करने का निर्देश सभी डिएम को दिया है. निर्देश में कहा गया है कि गांव में ढोल बजाकर लाभुकों को यह सूचना दी जाए कि 3 महीने का अनाज उन्हें मुफ्त में सरकार दे रही है.  इससे लोग सजग हो जाएगे और मुफ्त में इसका लाभ उठाएंगे. सरकार ने राज्य के सभी 8 करोड़ 66 लाख लाभुकों को 5 किलो अनाज मुफ्त में 3 महीना तक देने का फैसला किया है. इसी के साथ 1 करोड़ 68 लाख राशन कार्ड धारी परिवारों को एक किलो दाल भी मुफ्त में दिया जाएगा.  सूत्रों की माने तो राज्य सरकार के द्वारा राज्य के सभी जिलों के लाभार्थियों के लिए तीन महीने का राशन मुफ्त में वितरण करने का निर्देश जारी कर दिया है।मुफ्त में राशन वितरण के लिए राज्य के सभी जिलों में राशन की आपूर्ति भी कर दी गई है।इसके साथ ही जन वितरण प्रणाली के सभी दुकानों के खुलने और बन्द करने के भी निर्देश पारित किया गया है,जिसके अनुसार सभी जान वितरण प्रणाली की दुकान खुलेंगी और बन्द होगी।यह कार्य निर्देशानुसार तीन पाली में सम्पन्न होगा।

अब जरा पाली के निर्धारित समयों पर भी एक नजर
अब जन वितरण प्रणाली की दुकानें सुबह 7 बजे से 04  बजे तक खुली रहेगी।जिसमें बुजुर्गों के लिए सुबह 7 बजे से 10 बजे तक का समय सभी बुजुर्ग लाभार्थियों के लिए। 10 बजे से 02बजे तक सभी श्रेणियों के लाभार्थियों के लिए।अपराह्न 2 बजे से संध्या 04 बजे तक महिलाओं के लिए समय निर्धारित किया गया है।इस समय में सिर्फ महिलाओं को ही राशन दिया जाएगा।सभी जान वियर्न प्रणाली के विक्रेता इस निर्देशों का सख्ती से पालन करेंगे।

सरकार ने की प्रचार व्यवस्थाओं का निर्देश
सरकार ने इसके प्रचार की भी व्यवस्था करने का निर्देश सभी जिलाधिकारियों को दिया है।जिस निर्देशों में कहा गया है कि गाँव में ढोल बजाकर लाभार्थियों को यह सूचना दी जाए कि 03 महीने का अनाज उन्हें मुफ्त में सरकार मुहैया करा रही है।इससे लोग सजग हो जाएगे और मुफ्त में मिलने वाली राशनों का लाभ उठा सकेंगे।सरकार ने राज्य के सभी 08 करोड़ 66 लाख लाभार्थियों को 05 किलो अनाज मुफ्त में 03 महीना तक देने का फैसला लिया है।इसी के साथ 01 करोड़ 68 लाख राशन कार्ड धारी परिवारों को अनाज के साथ एक किलो दाल भी मुफ्त में दिया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं: