झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 09 अप्रैल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 9 अप्रैल 2020

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 09 अप्रैल

एक सेल्यूट इनको भी ..... झाबुआ के रोबोटिक इंजिनियर पवनेन्द्र सिसौदिया ने सेनेटाईजर मषीन घर पर तैयार कर पुलिस थाना पर की भेंट
मशीन से 24 घंटे देष सेवा में लगे पुलिस अधिकारी-कर्मचारी कर सकेंगे अपने पूरी शरीर का सेनेटाईजेषन, एसपी एवं थाना प्रभारी ने इंजिनियर श्री सिसौदिया के इस कार्य की प्रसंषा की
jhabua news
झाबुआ। इन दिनों पूरा विष्व नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) जैसी जानलेवा और भयावह महामारी से जूझ रहा है। इस बिमारी से रोकथाम हेतु देष के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आव्हान पर संपूर्ण देष में लाॅक डाउन किया गया है। इसी बीच देषवासियों की सुरक्षा के लिए 24 घंटे पुलिसकर्मी तैनात होकर अपने कर्तव्य और निष्ठा का बखूबी निर्वहन कर रहे है। इनके जज्बे को सलाम करते हुए उनकी सुरक्षा के लिए देष के जिम्मेदार नागरिक भी अपनी ओर से विषेष इतंजाम एवं प्रयास कर रहे है। इसी के दृष्टिगत झाबुआ शहर में भी गोपाल कॅलोनी में रहने वाले रोबोटिक इंजिनियर पवनेन्द्रसिंह सिसौदिया उम्र 41 वर्ष के जज्बे को भी हम सलाम करते है। जो देष सेवा में लगे पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रखते हुए अपने घर पर ही रहकर सेनेटाईजेषन मषीन तैयार कर रहे है और इन्हें पुलिसकर्मियों की सुरक्षा के लिए भंेट कर रहे है, ताकि झाबुआ जिले की सूनसान और विरान सड़कों-बाजारों, तिराहो-चोराहों के साथ ड्यूटी के दौरान हर तरह के लोगांे के संपर्क में आने से उनमें यह संक्रमण फैलने से जान का खतरा ना बने, इस हेतु सेनेटाईजेषन मषीन तैयार कर निःषुल्क प्रदान की जा रहीं है।

पिटोल बैरियर पर लगाई सोलर चलित सेनेटाईज मषीन
पिछले दिनों इंजिनियर श्री सिसौदिया ने गुजरात की सीमा से हजारों की संख्या में लौट रहे ग्रामीणजनों की सुरक्षा के लिए पिटोल बोर्डर पर तैनात पुलिस कर्मियों के सेनेटाईजेषन करने के लिए पिटोल बोर्डर पर सोलर चलित सेनेटाईज मषीन प्रदान की थी। जिसका यहां गुजरात एवं मप्र के बार्डर पर तैनात सैकड़ों पुलिस कर्मियों ने उपयोग करते हुए अपने आपको को सेनटाईज किया।

दूसरी मषीन पुलिस थाना झाबुआ पर की भेंट
इसी क्रम में झाबुआ के उक्त होनहार इंजिनयर पवनेन्द्रसिंह ने एक ओर मषीन घर पर तैयार कर इस मषीन का अवलोकन स्वयं पुलिस अधीक्षक विनीत जैन को करवाया और उनके मार्गदर्षन एवं निर्देषन में ही यह मषीन पुलिस थाना झाबुआ पर लगाई गई। जिसका डेमोस्ट्रेषन स्वयं पहले पवनेन्द्रसिंह सिसौदिया ने इस मषीन से सेनेटाईज होकर किया। बाद उनके साथ यह मषीन लगाने आए उनके ईष्ट मित्र मप्र पुलिस कर्मचारी सहयोग संघ के युवा सदस्य कु. दषरथंिसह पंवार ने भी अपना सेनेटाईजेषन किया। बाद एक-एक बर पुलिस थाने पर मौजूद सभी पुलिस अधिकारी-कर्मचारी भी इस मषीन के नीचे खड़े पूरी तरह से सेनेटाईज हुए। पुलिस थाना पर यह मषीन लगाने पर श्री सिसौदिया के इस कार्य की थाना प्रभारी सुरेन्द्रसिंह गाडरिया, डीआरपी लाईन में अष्वरोही दल के टीआई राकेषकुमार गौर ने भी उनके इस कार्य की सराहना करते हुए उत्साहवर्धन किया।

वेंटिलेटर भी तैयार करेंगे
झाबुआ के उक्त जाबांज इंजिनियर पवनेन्द्रसिंह ने बताया कि उन्हों7ने यह सेनेटाईज मषीन महज एक दिन मंे 3 हजार रू. के खर्च में तैयार की। यह सोलर एवं बिजली से चलने वाली सेनेटाईज मषीन है। आगामी दिनों में वे अपने घर पर ही वेंटिलेटर तैयार कर भी अस्पताल प्रबंधन या समाज को भेंट करेंगे। यह वेंटिलेटर भी 5 हजार रू. के खर्च पर तैयार हो जाएगा। ज्ञातव्य रहे है कि उक्त इंजिनियर द्वारा सोलर चलित कूलर का भी निर्माण किया जाता है। जिसकी देष एवं विदेषों तक भी काफी मांग है। इस वर्ष से उन्होंने झाबुआ भी में निर्माण इकाई चालू कर दी है।

शहर के वार्ड क्र. 18 के पार्षद सत्त अपने वार्ड में करवा रहे सेनेटाईजेषन
वार्ड के गरीबों वर्ग के लोगों को भाजपा संगठन एवं सकल व्यापारी संघ के माध्यम से भोजन के पैकेट एवं राषन सामग्रीयां प्रदान की जा रहीं
jhabua news
झाबुआ। नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) से रोकथाम हेतु शहर में लगे लाॅकडाउन के बीच वार्ड क्र. 18 के युवा एवं सक्रिय पार्षद नरेन्द्र राठौरिया वार्ड के सभी रहवासियों की हर संभव मद्द कर रहे है एवं इस महामारी से रोकथाम हेतु वे सत्त वार्ड मंे नगरपालिका के माध्यम से सेनेटाईजेषन करवा रहे है। आपातकाल की इस घड़ी में जिला भाजपा संगठन एवं सकल व्यापारी संघ के सहयोग वार्ड के गरीब वर्ग के लोगो एवं जरूरतमंदों को भोजन के पैकेट वितरण करने के साथ आवष्यक राषन सामग्रीयां भी प्रदान की जा रहीं है। कोरोना जैसी वैष्विक महामारी के बीच शहर के वार्ड क्र. 18 के पार्षद श्री राठौरिया अपने वार्ड के समस्त रहवासियों की सुरक्षा और सुविधाओं के लिए पूरी तरह से कृत-संकल्पित है। गत 22 मार्च से झाबुआ शहर में लाॅक डाउन लगा हुआ है। तब से लेकर अभी तक उनके द्वारा लगातर वार्ड में सेनेटाईजेषन का कार्य करवाया जा रहा है। जिसमें वार्ड में समस्त मकानों, दुकानों, वाहनों पर सेनेटाईजेषन करने का कार्य नगरपालिका की सफाई टीम प्रतिदिन आकर कर रहीं है। लाॅकडाउन के बीच संपूर्ण वार्ड मंे भ्रमण कर गरीबों और जरूरतमंदो की मद्द कर रहे आपातकाल की इस घड़ी में युवा पार्षद श्री राठौरिया संपूर्ण वार्ड में भ्रमण कर जिला भाजपा संगठन एवं सकल व्यापारी संघ के सहयोग में, वार्ड में रहने वाले गरीब परिवार के लोगों से संपर्क कर उन्हें इमरजेंसी में जिन रोजर्मरा सामग्रीयों की आवष्यकता है, उनकी अपने कार्यकर्ताओं के साथ उनके घरों पर पहुंचकर उसकी सूची तैयार कर यह सामग्रीयां उपलब्ध करवाई जा रहीं है। 

वार्ड में वितरित किए जा रहे 100 भोजन के पैकेट
पार्षद श्री राठौरिया ने बताया कि उनके द्वारा वार्ड के करीब 50 गरीब परिवार के घरों को चिन्हीत कर यह सूची सकल व्यापारी संघ को प्रदान की गई है। व्यापारी संघ के सहयोग से इन 50 परिवारों को 100 भोजन के पैकेट प्रतिदिन इनके घर पर ही जाकर प्रदान किए जा रहे है। जिसको राषन सामग्री की जरूरत हो, उन्हें राषन सामग्री जिला भाजपा संगठन के माध्यम से दे रहे है।

3 परिवारों को तत्काल किराना सामग्रीयां की प्रदान
7 अप्रेल, मंगलवार रात्रि पार्षद श्री राठौरिया को वार्ड के 3 गरीब परिवार के लोगांे ने बहुत ही इमरजेंसी में किराना सामग्रीयों की मांग की। जिस पर पार्षद श्री राठौरिया ने भाजपा जिलाध्यक्ष ओमप्रकाष शर्मा से संपर्क किया। बाद भाजपा जिलाध्यक्ष श्री शर्मा, वरिष्ठ भाजपा नेता ओमप्रकाष राय, पार्षद नरेन्द्र राठौरिया ने सिद्धेष्वर काॅलोनी में पहुंचकर इन परिवारों को किराना सामग्री में आटा, तेल, दाल और चावल आदि प्रदान किए। पार्षद श्री राठौरिया ने कहा कि संपूर्ण वार्ड में यह सेवा जब तक लाॅकडाउन रहेगा, तब जारी रखी जाएगी। वार्ड के रहवासियों की हर संभव मद्द के लिए वे एवं उनके युवा कार्यकर्ताओं की टीम पूरी तरह से कृत-संकल्पित रहेगी। 

लाॅकडाउन में घर बैठे बिजली बिल भरे और 20 रूपए तक की छूट पाए, मप्र पष्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी की नई पहल

jhabua news
झाबुआ। घरेलु उपभोक्ताओं को 24 घंटे बिजली प्रदाय करने वाली मप्र पष्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने कोरोना वायरस के कारण लगे लाॅकडाउन के बीच अपने ग्राहकों से आॅनलाईन केषलेस तरीके से बिजली बिल भुगतान की अपील की है। ऐसे उपभोक्ताओं को घर से बिजली बिल अदा करने पर 5 से लेकर 20 रू. तक की छुट प्रदान होगी। जानकारी देते हुए मप्र पष्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी इंदौर के एमडी विकास नरवाल ने बताया कि उपभोक्ताओं को मोबाईल पर बिल भुगतान हेतु लिंक भी भेजी जा रहीं है। साथ ही कंपनी के ऊर्जस एप के होम पेज पर दाई ओर ‘‘पे यूअर बिल’’ के आप्षन पर जाकर बिल भरा जा सकता है। साथ ही कंपनी के पोर्टल के भी दाई ओर ‘‘बिल पैमेंट’’ आॅप्षन की मद्द से कैषलेस बिल भरा जा सकता है। विद्युत कंपनी सभी उपभोक्ताओं को एसएमएस एवं ई-मेल से भी बिल भेज रहीं है। कंपनी क्षेत्र के इंदौर शहर के 450 एवं अन्य स्थानों के 750 व्हाट्स-एप ग्रुप के माध्यम से कैषलेस तरीके से बिल भरने की अपील कर रहीं है।

ऐसे भी भर सकते है बिल
एमडी श्री नरवाल ने आगे बताया कि इसके अतिरिक्त पेटीएम, फोन-पे, गुगल-पे, एयरटेल मनी, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, एनआईसीटी, एमपी आॅनलाईन के माध्यम से भी बिल भरे जा सकते है। कैषलेस तरीके से घर बैठे बिल भरने पर 5 से 20 रू. तक की छूट भी प्रदान की जा रहीं है। विद्युत मंडल झाबुआ के सहायक यंत्री उमाषंकर पाटीदार ने बताया कि झाबुआ जिले के भी विद्युत उपभोक्ताओं इन माध्यमों से अपने घर बैठे ही बिजली बिल कर सकते है।

बालाजी धाम कृषि विभाग में हनुमान जयंती पर दो दिवसीय कार्यक्रम किए गए, 108 बार हनुमान चालीसा का पाठ कर प्रातः 6 बजे की गई जन्मोत्सव आरती
लोगों ने अपरो घरों पर हनुमान जयंती मनाते हुए श्री राम-नाम जाप, हनुमान चालीसा का किया पाठ, सोष्यल मीडिया पर चला शुभकामनाएं देने का क्रम
jhabua news
झाबुआ। विष्व मंगल संकट मोचन हनुमानजी का जन्मोत्सव 8 अप्रेल को शहर में मनाया गया। शहर में लाॅकडाउन के दौरान हनुमान मंदिरों में मंदिर समिति एवं पूजारियों द्वारा प्रातःकाल भगवान की जन्मोत्सव आरती की गई। इस दिन लोगों द्वारा अपने घरों पर ही रहकर श्री राम-नाम जाप एवं हनुमान चालीसा का पाठ किया गया। साथ ही विष्व मंगलकारी हनुमानजी से संकट की इस घड़ी से विष्व को निजात दिलाने हेतु प्रार्थना की। शहर के श्री संकट मोचन हनुमान मंदिर हनुमान टेकरी पर मंदिर समिति द्वारा लाॅकडाउन के कारण दो दिवसीय महोत्सव को निरस्त किया गया। यहां 8 अप्रेल, बुधवार को सुबह 6 बजे मंदिर के पूजारी महेषचन्द्र बैरागी ने जन्मोत्सव आरती की। इस दौरान समिति से जुड़े कुछ सदस्य भी उपस्थित रहे। इसी प्रकार कृषि विभाग के पीछे स्थित बालाजी धाम पर दो दिवसीय आयोजन में 7 अप्रेल, मंगलवार रात्रि 8 बजे बालाजी धाम मंदिर समिति के सदस्य राकेष त्रिवेदी, अमरीष त्रिवेदी एवं धर्मेन्द्र करण ने मंदिर परिसर में सुंदरकांड का पाठ किया। रात्रि 12 बजे 108-108 बार हनुमान चालीसाजी का पाठ कर बालाजी महाराज का चमेली के तेल से अभिषेक किया। लाॅकडाउन के चलते विगत 20 वर्षों से चोला चढ़ाने के लिए आने वाले श्री सोनी के नहीं आ पाने से बुधवार अलसुबह 5 बजे बालाजी का श्रृंगार कर चोला मंदिर समिति के सदस्यों ने चढ़ाया। पश्चात् 6 बजे जन्मोत्सव आरती की गई।

गरीबों और जरूरतमंदांे को मिठाई के पैकेट वितरित किए
बालाजी धाम मंदिर समिति के वरिष्ठ सदस्य राकेष त्रिवेदी ने बताया कि 8 अप्रेल, बुधवार को हनुमान जयंती होने से लाॅक डाउन के कारण दोपहर में की जाने वाली महाआरती नहीं की गई, वहीं महाप्रसादी के रूप में 3 हजार मिठाई के पैकेट का वितरण गरीबों और जरूरतमंदों को सकल व्यापारी संघ झाबुआ के माध्यम से करवाया गया। साथ ही बालाजी धाम मंदिर समिति एवं मातंगी पारमार्थिक ट्रस्ट के सभी पदाधिकारी-सदस्यों तथा ट्रस्टीयों ने संकट की घड़ी में सकल व्यापारी संघ द्वारा मानव, पशु-पक्षियों के लिए निःस्वार्थ भाव से सेवा कार्य करने पर उनका तहेदिल से आभार माना।

श्री सिद्धपीठ हनुमान मंदिर पर पूजा-अर्चना कर आरती की
इसी प्रकार शहर के श्री सिद्ध पीठ हनुमान मंदिर पर पं. बबलू गिरी एवं मुख्य यजमान दिलीप जोषी ने सपत्निक पूजा-अर्चना कर आरती की। कोरोना वायरस के कारण लाॅकडाउन के दृष्टिगत भक्तों को बाहर से ही दर्षन कर सिद्ध पीठ हनुमानजी से पूरे विष्व से कोरोना वायरस को नष्ट करने हेतु मंगल कामना की गई। शहर के छोटे तालाब स्थित बाल हनुमान मंदिर पर भी प्रातःकाल जन्मोत्सव आरती हुई। जिसमें उपस्थित हुए भक्तों ने सोषल डिस्टेनसिंग का पालन करते हुए खड़े होकर एवं मास्क पहनकर भगवान की आरती की। शहर के बड़ा तालाब स्थित अति प्राचीन बड़ा हनुमान मंदिर पर भी मंदिर के सेवक द्वारा मंदिर में स्थापित हनुमानजी की चमत्कारिक आदमकद प्रतिमा की पूजा-अर्चना कर आरती की एवं बड़े हनुमानजी से विष्व को संकट की इस घड़ी से उबारने के लिए प्रार्थना की।

घरों पर श्री राम-नाम जाप एवं हनुमान चालीसा पाठ
हनुमान जयंती पर भक्तजनों द्वारा अपने घरों पर ही रहते हुए श्री राम-नाम के जाप किए गए। हनुमान चालीसा का पाठ किया गया। इसके साथ ही दिनभर सोष्यल मीडिया पर भी हनुमान जयंती की राम भक्तों ने एक-दूसरे को शुभकामनाएं प्रेषित की।

कोरोना वायरस के अन्तर्गत झाबुआ जिले में अधिकारियो-कर्मचारियो द्वारा 67 लाख 47 हजार 844 रूपये मुख्यमंत्री राहत कोष में जमा

झाबुआ। कोरोना वायरस से निपटने के लिये जिले के विभिन्न विभागो के अधिकारियो-कर्मचारियो द्वारा अब तक मुख्यमंत्री राहत कोष में 67 लाख 47 हजार 844 रूपये जमा किये है। कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने अवगत कराया कि कोरोना वायरस सक्रमण से निपटने के लिये जिले के विभिन्न विभागो के अधिकारियो-कर्मचारियो द्वारा एक-एक दिन का वेतन की राषि मुख्यमंत्री राहत कोष में जमा कराई है। जिसमें जिला आयुष  विभाग के 103 अधिकारियो-कर्मचारियों द्वारा एक लाख 24 हजार रूपयें, जनजातिय कार्य विभाग के अधिकारियो-कर्मचारियो व षिक्षको द्वारा 55 लाख 75 हजार रूपये, जिला जेल झाबुआ द्वारा 45 हजार 227 रूपये, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के अधिकारियो-कर्मचारियो द्वारा 19 हजार 649 रूपये, हैडलुम आफिस द्वारा 6 हजार 268 रूपये, महाप्रबंधक मध्यप्रदेष ग्रामीण विकास झाबुआ द्वारा 31 हजार 600 रूपये कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियो-कर्मचारियो द्वारा एक लाख 34 हजार 877 रूपये, जिला योजना के अधिकारियो-कर्मचारियो द्वारा 15 हजार 690 रूपये, प्राचार्य संकूल केन्द्र कल्याणपुरा के समस्त कर्मचारियों द्वारा एक लाख 75 हजार 500 रूपये, षासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पारा के 79 कर्मचारियो द्वारा एक लाख 13 हजार 500 रूपये, षासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पारा के 50 कर्मचारियो, द्वारा 74 हजार 933 रूपये, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग द्वारा 50 हजार रूपये,जिला अत्यावसाय निगम द्वारा 11 हजार रूपये, कृषि विभाग द्वारा एक लाख 80 हजार 500 रूपये, जल संसाधन विभाग द्वारा एक लाख 69 हजार 100 रूपये की राषि मुख्यमंत्री राहत कोष में जमा कराई गई है। इसी प्रकार एनसीसी पेटलावद दुग्ध समिति जामली द्वारा 21 हजार रूपये, जमा करने की सहमती दी है। सहायता राषि जमा करने का यह कर्म निरंतर जारी है। सासंद श्री गुमानसिंह डामोर ने सांसद निधि से 1 करोड रूप्ये तथा एक माह का वेतन प्रधानमंत्री राहत कोष में जमा करने की घोषणा की है।

कोई टिप्पणी नहीं: