झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 19 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 19 अप्रैल 2020

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 19 अप्रैल

अलीराजपुर जिले का असर अब झाबुआ जिले के रानापुर में भी दिखता नजर आ रहा है।

jhabua news
झाबुआ । आलिराजपुर जिले के उदयगढ़ क्षेत्र से कोरोना पॉजिटिव आने के पश्चात हिस्ट्री खंगालते हुए आज झाबुआ जिले के रानापुर में स्टेट बैंक मैनेजर के कर्मचारियों के परिवार सहित कुछ लोगो होम कोरनटाईन किया गया। बताया जाता हे कि 2 लोगो को स्टेट बैंक मैनेजर के साथ कस्तूरबा होस्टल में कोरेन्टीन किया गया हे वही एक अंधारवड के परिवार को भी होम कोरेन्टीन किया गया। साथ ही स्टेट बैंक रानापुर की शाखा को भी सील कर दिया गया । इस प्रकार कस्तूरबा छात्रावास में 3 लोगो को कोरेन्टाईन  किया गया हे वही अन्य 49 लोगो को भी होम कोरेन्टाईन किया गया है। कुल मिलाकर 52 लोग कोरेन्टाईन में है । उक्त जानकारी रानापुर के ब्लॉक मेडिकल अधिकारी जी एस चैहान ने दी । सुत्रो के अनुसार स्टेट बैंक राणापुर के मैनेजर का निवास भाभरा आजाद नगर है । जहा से वे रोज आना जाना करते थे । 

कोरोना से डरे नहीं लड़े, कैसे लड़े और कैसे बचे, इसका शारदा विद्या मंदिर (हिन्दी माध्यम) के परिवार ने तख्तीयों पर स्लोगन के माध्यम से दिया सुंदर संदेष  

jhabua news
झाबुआ। वैष्विक महामारी नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) से झाबुआ जिलेवासी किस तरह लड़े और किस तरह बचे, इसका सुंदर संदेष शारदा विद्या मंदिर (हिन्दी माध्यम) ग्राम बिलिडोज (झाबुआ) के शाला परिवार ने दिया है। शाला परिवार ने अपने-अपने घरों पर ही अलग-अलग स्लोगन से लिखी तख्तीयां तैयार कर उसका एक वीडियो बनाकर सोषल मीडिया पर वायरल किया। जिसमें बताया कि कोरोना जैसी जानलेवा और भयावह महामारी से लोग किस तरह लड़े और किस तरह बचे।  शारदा विद्या मंदिर (हिन्दी माध्यम) के संचालक ओम शर्मा ने ‘‘कोरोना अर्थात कोई रोड पर ना निकले’’, श्रीमती किरण शर्मा ने ‘‘सेफटी आॅलवेज बी केयर फूल’’, राकेष शाह ने ‘‘आई विल फाईट आई विल विन’’, रितेष शर्मा ने ‘-केच इट, बीन इट एडं कील इट’’, प्राचार्य डाॅ. कंचन चैहान ने ‘‘मुंह पर मास्क पहनकर हाथ जोड़कर लोगों से अपने घरों पर रहने’’, देवेन्द्र व्यास ने ‘‘नो थैंक्स अर्थात हाथ नहीं मिलाने’’, राजेष चैहान ने ‘‘सोषल डिस्टेनिसंग का पूर्णतः पालन करने’’, योगिता पाठक ने ‘‘ट्रेवल रेसट्रीकेषनस अर्थात लाॅकडाउन में बेवजह की यात्राएं नहीं करने’’, संगीता बामनिया ने ‘‘बाहर निकलने पर मास्क का आवष्यक रूप से उपयोग करने’’, ममता भूरिया ने ‘‘‘कोरोना संक्रमण की चेन को ब्रेक करने’’, सतीष लाखेरी ने ‘‘हाथों में दस्ताने पहनने के साथ अन्य षिक्षक-षिक्षिकाओं एवं छात्र-छात्राओं ने भी घर पर ही रहकर अलग-अलग संदेष लिखकर जिले के लोगों को जागरूक करने का कार्य किया। झाबुआ जिला चारो ओर से घिरा कोरोना वायरस से इस अवसर पर संस्था संचालक ओम शर्मा एवं श्रीमती किरण शर्मा ने जिलेवासियों को संदेष देते हुए बताया कि झाबुआ जिला चारो ओर से कोरोना वायरस के संक्रमण से घिर चुका है, हालाॅकि यह अब तक सुखद खबर है कि जिले में एक भी कोरोना संक्रमित मरीज की पुष्टि नहीं हुई है। पिटोल से लगे दाहोद (गुजरात) में कोरोना के 3 संक्रमित मरीज, थांदला से लगे कुषलगढ़ (राजस्थान) में कोरोना के 59 मरीज, रानापुर से लगे कुक्षी में 1 और बड़वानी में 12 मरीज, कालादेवी-माछलिया से लगे धार में कोरोना के 20 मरीज तो पडौसी जिले आलीराजपुर में भी कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या अब 3 हो चुकी है। शर्मा दंपति ने अपील करते हुए कहा कि ऐसे में झाबुआ जिलेवासियों को विषेष सावधानियां बरतना होगी। संपूर्ण लाॅकडाउन का पूर्णतः पालन करते हुए अपने घरों से बिल्कुल भी बाहर ना निकले, सोषल डिस्टेनसिंग का पूर्णतः पालन करे। अपने परिवार के कोई भी सदस्य यदि कोरोना संक्रमित शहरों में रह रहे है, तो वहां जिला प्रषासन एवं पुलिस प्रषासन की बिना अनुमति के उन्हें लेने के लिए बिल्कुल ना जाए, यह आपके एवं आपके परिवार तथा सभी के लिए घातक हो सकता है। शासन-प्रषासन के निर्देषों का पूर्णतः पालन कर सहयोग प्रदान करे।  

घरों में भी बरते यह आवष्यक सावधानियां
संस्था प्राचार्य डाॅ. कंचन चैहान ने संपूर्ण लाॅकडाउन के दौरान लोगों से अपने घरों पर रहकर कोरोना वायरस से बचाव हेतु आवष्यक सावधानियांे में अपने घर के बच्चों और बुजुर्गों का विषेष ध्यान रखने, हाथों को लगातार सेनेटाईज करने एवं साबुन से रगड़-रगड़कर हाथ धोने, खंासते या छींकते समय पर मुंह पर रूमाल, टीषू पेपर या कोहनी से कपड़े का उपयोग करते हुए खांसने-छींकने, परिवार में किसी भी सदस्य को सर्दी-जुखाम, बुखार, सिर दर्द या सांस लेने में तकलीफ हो, तो तुरंत समीपस्थ स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर उपचार कर आवष्यक परामर्ष लेने की सलाह दी।

पंडित महेन्द्र तिवारी ने 11 हजार का चेक पीएम केयर फंड मे दिया

jhabua news
झाबुआ। कोरोना वायरस नियंत्रण को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देशवासियो से पीएम केयर्स फंड में अधिक से अधिक धनराशि दान स्वरूप जमा किये जाने के आव्हान को लेकर भारतीय जनता पार्टी जिला झाबुआ के कार्यालय मंत्री इंजिनियर पंडित महेन्द्र तिवारी ने 11 हजार रूपये की सहायता राशि का चेक जिला भाजपा अध्यक्ष ओमप्रकाश शर्मा को प्रदाय किया। श्री तिवारी द्वारा दिये गये सहयोग को लेकर ओमप्रकाश शर्मा ने इसे एक मानव सेवा के प्रति सराहनीय कदम बताते हुये भारतीय जनता पार्टी के पदाधिकारियो एव कार्यकर्ताओ से भी आग्रह किया है कि वे भी अधिक से अधिक राशि या यथा योग्य राशि पीएम केयर फंड में जमा करने हेतु अपनी भूमिका का निर्वाह करे। इस अवसर पर नगर मडल झाबुआ के उपाध्यक्ष अंकुर पाठक भी उपस्थित रहे। श्री महेन्द्र तिवारी द्वारा दिये गये सहयोग की सर्वत्र सराहना की जा रही है।

अवैध रूप से पेट्रोल - डीजल गाड़ी भरने व बेचने पर पेट्रोल पम्प सील

थांदला ।  ग्राम खवासा के थांदला रोड पर स्थित इंडियन ऑयल के पेट्रोल पम्प को अवैध तरीके से पेट्रोल डीजल बेचने पर प्रभारी तसीलदार ललिता गड़रिया द्वारा सील किया गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार खवासा के मैसर्स श्रीराम पेट्रोल पम्प के संचालक द्वारा अवैध रूप से पेट्रोल डीजल केन व गाड़ियों में भर कर दिया जा रहा था तभी उधर से प्रभारी तहसीलदार ललिता गड़रिया को सूचना मिलने पर वहाँ पहुँची व स्वयं ने भी देखा कुछ ग्रामीण लोगो को पेट्रोल डीजल केन में भरकर दिया जा रहा था तब उन्होंने त्वरित कार्यवाही करते हुए पेट्रोल पम्प को सील कर दिया। प्रभारी तहसीलदार गड़रिया ने बताया कि उनके पेट्रोल पंप पर जाते ही वहां पर मौजूद लोग भाग खड़े हुए किंतु एक बाइक सवार केन में डीजल भरवाते पाया गया व एक अन्य व्यक्ति जिसे केन में पेट्रोल दिया गया था वह मौके का फायदा उठाते हुए भाग खड़ा हुआ। फिलहाल पेट्रोल पम्प को सील कर दिया गया है तथा बाईक व डीजल की केन खवासा पुलिस चैकी पर रख वाली गई है। गाँव वालों का कहना है कि हमने पेट्रोल पम्प के मालिक को कई बार कहा कि जब शासन के आदेश है गाड़ियों में पेट्रोल नही भरना है व केन में तो पेट्रोल देना देना मना ही है  परन्तु पेट्रोल मालिक अपने रुतबे व पहुँच से सबको दबाने की बात करते हुए अपनी आदत से बाज नही आया।

भाजपा के नगर मंडल महामंत्री हेमेन्द्र नाना राठौर एवं अभा साहित्य परिषद् के जिलाध्यक्ष भेरूसिंह चैहान ने नगरपालिका के कोरोना यौद्धाओं का साफा एवं माला पहनाकर किया स्वागत
तालियां बजाकर रहवासियों ने किया उत्साहवर्धन
jhabua news
झाबुआ। शहर के रोहीदास मार्ग गली-02 में सड़कों और नाले-नालियों की सफाई करने तथा सेनेटाईजेषन कार्य हेतु पहुंचे कोरोना से लड़ने वाले यौद्धाओं का भाजपा के नगर मंडल महामंत्री हेमेन्द्र नाना राठौर एवं अखिल भारतीय साहित्य परिषद् के जिलाध्यक्ष भेरूसिंह चैहान ‘तरंग’ ने इन कर्मवीरों का साफा पहनाकर एवं माला पहनाकर स्वागत किया। साथ ही गली के रहवासियों ने अपने घरों के दरवाजे, बालकनी से इनके लिए तालियां भी बजाई।  ज्ञातव्य रहे कि कोरोना वायरस जैसी जानलेवा एवं भयावह महामारी के बीच भी नगरपालिका परिषद् झाबुआ के सफाई कागमार दिन-रात संपूर्ण शहर को सेनेटाईज करने एवं नियमित सड़कों और नाले-नालियों की सफाई आदि का कार्य कर रहे है। इस आपातकाल और संकट की घड़ी में भी इन सफाई कामगारों द्वारा अपनी ड्यूटी और कर्तव्यों से दुुगुना बढ़कर कार्य करने से संपूर्ण शहर में इनके निस्वार्थ कार्य को सराहा जा रहा है। जिसके चलते कोई इनके सम्मान में तालियां बजा रहा है तो कोई इन पर अपने घरों की छतों और बालकनी से फूल बरसा रहा है।

तीन सफाईकर्मियों का किया स्वागत
इसी क्रम में 18 अप्रेल, शनिवार को रोहीदास मार्ग में गली-नंबर 02 में भी जब नपा के तीन सफाईकर्मी दिनेष, रवि और अजीत सफाई कार्य हेतु पहुंचे, तो भाजपा के नगर मंडल महामंत्री हेमेन्द्र नाना राठौर एवं अखिल भारतीय साहित्य परिषद् के जिलाध्यक्ष भेरूसिंह चैहान ‘‘तरंग’’ ने इन्हें साफा पहनाने के साथ माला पहनाकर स्वागत किया। गली के सभी रहवासियों ने इनके सम्मान में तालियां भी बजाई।

मप्र में तेजी से बढ़ रहंीं कोरोना महामारी से रोकथाम हेतु मप्र शासन ने सलाहकार समिति का किया गठन
शांति नोबेल पुरस्कार प्राप्त कैलाष सत्यार्थी एवं सीआरओ भोपाल की प्रमुख निर्मला बुच को बनाया गया सदस्य
jhabua news
झाबुआ। मप्र में तेजी से बढ़ रही कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या को लेकर मप्र के मुख्यमंत्री षिवराजसिंह चैहान एवं शासन अत्यधिक चिंतित है। विषेषकर मप्र के इंदौर, भोपाल, उज्जैन, देवास, मुरैना के बाद धार और रतलाम में भी लगातार कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रहंी है। अब तक मप्र के आधे से अधिक जिले कोरोना की चपेट में आ चुके है। इसको लेकर मप्र शासन सामान्य प्रषासन विभाग द्वारा सलाहकार समिति का गठन किया गया है। जिसमें बचपन बचाओ आंदोलन के प्रणेता एवं संस्थापक तथा शांति नोबेल परुस्कार प्राप्त कैलाष सत्यार्थी और बाल अधिकारों के लिए पैरवी करने वाली चाईल्ड राईट्स आब्जरवेर्टी संस्था (सीआरओ) भोपाल की प्रमुख तथा पूर्व आईएएस अधिकारी श्रीमती निर्मला बुच को शामिल कर सदस्य बनाया गया है। इसके अतिरिक्त अलग-अलग क्षेत्रों और संस्थानों के 11 अन्य लोगों को भी सदस्य बनाया गया है।

समय-समय पर जनहितकारी एवं नीतिगत मामलों पर सलाह देंगे
सामान्य प्रषासन विभाग मप्र भोपाल के उप सचिव विकास मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि उक्त सदस्य राज्य में व्याप्त कोरोना महामारी एवं उससे उत्पन्न परिस्थितियों से निपटने के लिए मप्र शासन की समय-समय पर जनहितकारी एवं नीतिगत मामलों पर सलाह देने का कार्य करेंगे। इस समिति के संयोजक अपर मुख्य सचिव, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग रहेंगे।

मप्र शासन को अनुभवों का भरपूर लाभ मिलेगा
बचपन बचाओ आंदोलन के जिलाध्यक्ष एवं बाल अधिकार मंच के जिला संयोजक रामप्रसाद वर्मा ने बताया कि कैलाष सत्यार्थीजी शांति नोबेल पुरस्कार प्राप्त होने से एवं पूर्व में वे पूरे विष्व का दौरा कर कार्य करने से तथा श्रीमती निर्मला बुच सीआरओ भोपाल के माध्यम से मप्र शासन से सत्त जुड़ी होने एवं पूर्व आईएएस अधिकारी होने से निष्चित ही उनके अनुभवों का लाभ मप्र शासन को प्राप्त होगा एवं मप्र में कोरोना वारयरस जैसी वैष्विक महामारी से रोकथाम में काफी हद तक शासन को मद्द मिल सकेगी। 

कोरोना वायरस महामारी से बचाव हेतु लगे संपूर्ण लाॅकडाउन में जन साहस संस्था द्वारा गांवों में राषन सामग्री उपलब्ध करवाई जा रहीं
सोषल डिस्टेनसिंग का पालन करने की अपील कर रहे
jhabua news
झाबुआ। जन साहस संस्था द्वारा पिछले दो वर्षों से बच्चों में कुपोषण को रोकने हेतु सामुदायिक स्तर पर जिले के झाबुआ एवं रानापुर विकासखंड के 12-12 गावों में परियोजना चलाई जा रहीं है। वर्तमान में कोरोना वायरस महामारी से बचाव हेतु संपूर्ण जिले में लगे लाॅकडाउन के बीच संस्था द्वारा बेसहारा लोगों (विधवा महिलाएं, दिव्यागं एवं वृद्ध) 71 परिवारों को एक माह की राषन सामग्री की कीट, जिसमें आटा, चावल 10-10 किलो, तीन प्रकार की दाले 1-1 किलो, सोयाबीन तेल 1 लीटर, आलू, प्याज 5-5 किलो, धनिया, मिर्च, हल्दी पाउडर, नमक एवं हाथ धुलाई हेतु साबुन का वितरण किया गया, ताकि विपरित परीस्थितियों में भी समाज के अंतिम व्यक्ति में खाद्य सुरक्षा की स्थिति बनी रहे। यह जानकारी ब्लाॅक समन्वयक माखनलाल दंगोलिया द्वारा दी गई। इस दौरान कार्यक्रम समन्वयक मो. सादिक ने ग्रामीणों से सोषल डिस्टेनसिंग बनाए रखने हेतु भी अपील की।

युवा पार्षद नरेन्द्र राठौरिया ने अपने हाथों में पाईप लेकर पूरे वार्ड को किया सेनेटाईज, मकानों, दुकानों, वाहनों के साथ महादेव मंदिर एवं शनि मंदिर परिसर में भी किया सेनेटाईजेषन कार्य
वार्ड के रहवासियों को घरों में सुरक्षित रहने एवं सोशल डिस्टेनसिंग का पालन करने दी समझाईष
jhabua news
झाबुआ। शहर के वार्ड क्र. 18 के युवा एवं जागरूक पार्षद नरेन्द्र राठौरिया ने 18 अप्रेल, शनिवार को नगरपालिका से ट्रेक्टर बुलवाकर मषीन से अपने हाथों में पाईप लेकर पूरे वार्ड को सेनेटाईज करने का कार्य बखूबी किया। इस कार्य में उन्हें वार्ड के समर्पित कार्यकर्ताओं और नगरपालिका की सफाई टीम का भी भरपूर सहयोग प्राप्त हुआ। वार्ड के जागरूक पार्षद होने के नेता श्री राठौरिया ने संपूर्ण लाॅकडाउन में कोरोना वायरस जैसी महामारी से बचाव हेतु रहवासियों से अपने घरों में ही सुरक्षित रहने एवं सोषल डिस्टेनसिंग का भी पूर्णतः पालन करने हेतु अनुरोध किया। ज्ञातव्य रहे है कि देष के प्रधानमंत्री द्वारा देष में गत 21 मार्च से जनता कफूर्य के बाद संपूर्ण लाॅकडाउन किया गया है। तभी से झाबुआ शहर में वार्ड क्र. 18 के भाजपा के सक्रिय युवा पार्षद श्री राठौरिया अपने वार्ड के रहवासियों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु वार्ड में लगातार सेनेटाईजेषन कार्य के साथ नपा सफाईकर्मियों की मद्द से सड़कों और नाले-नालियों की नियमित सफाई तथा कूड़ा-कचरे के ढ़ेर की सफाई कर वार्ड को स्वच्छ और सुंदर रखने का भरपूर प्रयास कर रहे है। वार्ड में गरीबों और जरूरतमंदों को राषन सामग्री एवं भोजन के पैकेट भी उपलब्ध करवाएं जा रहे है। इस कार्य में उन्हें समर्पित कार्यकर्ताओं में राजेष सतोगिया, अर्जुन सोहन, चंदन सतोगिया, कमलेष सोनी, आदि का पूर्ण सहयोग प्राप्त हो रहा है।

ये दे रहे मार्गदर्षन
वार्ड पार्षद श्री राठौरिया ने बताया कि वार्ड को स्वच्छ और साफ रखने तथा सेनेटाईजेषन के कार्य में नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती मन्नूबेन डोडियार, उपाध्यक्ष रोषनी डोडियार, सीएमओ एलएस डोडिया के साथ सेनेट्री प्रभारी कमलेष जायसवाल एवं सहायक स्वच्छता निरीक्षक टोनी मलिया के नेतृत्व में पूरी सफाई टीम, गरीबों और जरूरतमंदों को राषन सामगं्रीयां उपलब्ध करवाने में क्षेत्रीय सांसद गुमानसिंह डामोर, भाजपा जिलाध्यक्ष ओमप्रकाष शर्मा, जिला उपाध्यक्ष ओमप्रकाष राय एवं अजय पोरवाल, भोजन के पैकेट वितरण करने में पिछले दिनों सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर एवं उनकी पूरी टीम तथा वर्तमान में नगरपालिका परिषद् के विषेष सहयोग से यह कार्य चल रहा है।

मकानों, दुकानों, वाहनों के साथ मंदिर परिसर में भी सेनेटाईजेषन
18 अप्रेल, शनिवार को पार्षद श्री राठौरिया ने नगरपालिका से ट्रेक्टर बुलवाकर उस पर टंकी लगाकर पाईप से स्वयं पार्षद एवं उनके सहयोगी राजेष सतोगिया ने पूरे वार्ड में सिद्धेष्वर काॅलोनी, न्यू टीचर्स काॅलोनी, अयोध्या बस्ती मंे घूमते हुए मकानों, दुकानों, वाहनों के साथ श्री सिद्धेष्वर महादेव मंदिर एवं श्री विष्व शांति नवग्रह शनि मंदिर परिसर को सेनेटाईजन किया, ताकि मंदिर में आने वाले भक्तजनों को भी परेषानी ना हो, इस दौरान पार्षद के इस कार्य की वार्ड के समस्त रहवासियों ने भूरी-भूरी प्रसंषा की एवं उनकी वार्ड के प्रति लगातार समर्पण भावना को सराहा गया।

झाबुआ में षुरू हुआ राषन आपके द्वार ऐप, घर बैठे मिलेगी सुविधा-श्री सिपाहा

झाबुआ । कोरोना संक्रमण को महामारी को देखत हुए घरघर राषन पहुंचाने के लिए पालीवाल वाणी व ैठछैवजिूंतमे इंदौर के साॅफटवेयर इंजिनियर श्री सुमित ष्षर्मा, श्री आयुष पालीवाल, खुष जोषी के द्वारा झाबुआ जिला प्रषासन के साथ मिलकर राषन आपके द्वार ऐप तैयार किया है। राषन आपके द्वार ऐप की षुरूआत झाबुआ कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने की। इस मौके पर जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी श्री कपिल कुमावत, एसडीएम सहित अन्य प्रषासनिक अमला और व्यापारीगण मौजूद थे। जिससे झाबुआ सहित आसपास के ग्रामीण तथाष्षहरवासी इस एप के माध्यम से खाद्यडेयरी साम्रगी को आॅनलाईन अपनी मनचाही दुकान से घर बैठे ही समान मंगवा सकते है। साथ ही इस ऐप पर कोरोना वायरस से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी भी उपलब्ध कराई गई है। कलेक्टर श्री सिपाहा ने जिले में अधिक से अधिक इस एप के जरिये अपने घर पर खाद्य राषन साम्रगी व डेयरी पदार्थ मगवाएं तथा कम से कम अपने घरों से बाहर निकलें। इस ऐप कोूूूण्तंजपवदंचामकूंतण्वदसपदम एवं क्यू आर कोड से भी डाउनलोड कर सकते है।

बिना पात्रता पर्ची वाले 25 श्रेणियों में पंजीकृत गरीबों को भी निःषुल्क राषन मिलेगा

झाबुआ, । राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के अन्तर्गत बिना पात्रता  पर्ची वाले एसेे गरीब व्यक्ति जिनके नाम समग्र मे ं25 श्रेणीयो ंमे ंदर्ज है, जिसमें ंअन्त्योदय अन्न परिवार, समस्त बी. पी. एल. परिवार, समस्त ऐसे व्यक्ति जो मध्यप्रदेष भवन तथा अन्य संिनर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल के अन्तर्गत पंजीकृत श्रमिक है एवं ंउन पर आश्रित परिवार के सदस्य, सायकल रिक्षा चालक कल्याण योजना एव ंहाथ ठैला चालक कल्याण योजना में पजंीकृत व्यक्ति एवं उन पर आश्रित परिवार के सदस्य, सामाजिक सुरक्षा पेंषन के पंजीकृत हितग्राही एव ंउन पर आश्रित परिवार के सदस्य, अनाथ आश्रम, निराश्रित विकलांग, छात्रावासो ं मे ंनिवासरत बच्चे तथा निःषुल्क सचंालित वृद्धाश्रमो ंमें निवासरत पंजीकृत वृद्धजन, ग्रामीण क्षेत्र के समस्त ऐसे व्यक्ति जो मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना अन्तर्गत भूमिहीन, खेतीहर मजदूर के रूप में पजंीकृत है एवं उन पर आश्रित परिवार के सदस्य, पंजीकृत घरेलू कामकाजी महिलाएं, पंजीकृत फेरीवाले (स्ट्रीट वेंडर), पंजीकृत वनाधिकार पट्टेधारी, रेलवे में पंजीकृत कुली, मण्डियों में पजंीकृत अनुज्ञप्तिधारी हम्माल एवं तुलावटी, बंद पड़ी मिलो में पजंीकृत पूर्व नियोजित श्रमिक, बीड़ी श्रमिक कल्याण निधि अधिनियम 1972 के अन्तर्गत पजंीकृत परिचय पत्र धारी बीड़ी श्रमिक, समस्त पजंीकृत भूमिहीन कोटावर, कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग के अन्तर्गत पंजीकृत बुनकर एव ंषिल्पी, पजंीकृत केष षिल्पी, पजंीकृत बहुविकलांग एव ंमंदबुद्धि,व्यक्ति, पजंीकृत एचआईव्ही (एड्स) संक्रमित व्यक्ति (जो स्वेच्छा से इस योजना का लाभ लेना चाहते हो)ं, मध्यप्रदेष मे ंनिवासरत समस्त पजंीकृत अनुसूचित जाति के परिवार, बषर्ते कि वे प्रथम, द्वितीय अथवा तृतीय श्रेणी के अधिकारी/कर्मचारी एवं आयकर दाता न हों, प्रदेष में मत्स्य पालन करने वाले, मछुआ सहकारी समितियो ंके अन्तर्गत पंजीकृत सदस्य एवं उनके परिवार, प्राकृतिक आपदा से प्रभावित पंजीकृत एसेे परिवार, जिनकी फसलों की प्राकृतिक आपदा से क्षति 50 प्रतिषत या उससे अधिक हुई हो, प्रदेष के पजंीकृत व्यवसायिक वाहन चालक/परिचालक, तथा पंजीकृत विमुक्त घुमक्कड़ एव ंअर्द्ध घुमक्कड़ जाति के परिवार षामिल है उनकी भी राज्य सरकार द्वारा कोरोना कोटे से एक माह का 5 किलो राषन निःषुल्क प्रदान किया जाएगा। कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने अवगत कराया कि प्रत्येक व्यक्ति को 4 किलो गेहूं एवं एक किलो चावल दिया जावेगा। हितग्राही अपने आस-पास सार्वजनिक वितरण प्रणाली की किसी भी राषन दुकान से राषन प्राप्त कर सकते हैं। कोरोना से बचने के लिए राषन की दुकान पर पर्याप्त दूरी बना कर खड़े हो तथा भीड़ से बचें।

जिले में अब तक 293 लोगों के सेम्पल जांच के लिए भेजे गये जिसमें से 159 सेम्पल की जांच रिपोर्ट प्राप्त एक भी सेम्पल पाॅजिटिव्ह नही पाया गया

झाबुआ। कोरोना वायरस संक्रमण के बचाव के लिए जिले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला स्तर से अभी तक 293 लोगों के सेम्पल लेकर एम्स भोपाल जांच के लिए भेजे गये। जिसमें से 159 सेम्पल की जांच रिपोर्ट आ गई है जिसमे से एक भी सेम्पल पाजिटिव नहीं पाई गए। षेष 134 सेम्पलांें की जांच रिपोर्ट आन ष्षेष है ।जिले में 425 लोगों को कोरेन्टाइन सेन्टर में रखा गया है। कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने अवगत कराया कि खाद्य विभाग द्वारा जिले में माह मार्च, अप्रैल और मई माह का खाद्यान्न अग्रिम तौर पर उचित मूल्य दुकानों के माध्यम से पात्रता पर्ची के द्वारा वितरित किया गया है। जिनका नाम नया सवेरा योजना के अन्तर्गत नहीं था अथवा जिनके पास किसी तरह की कोई पात्रता पर्ची नहीं थी उन्हें एन.जी.ओ. के माध्यम से 15-15 दिन का खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है। जिले में षनिवार को 1341 भोजन के पैकेट वितरित किये गये है। जिले में मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के तहत स्कूलों के षिक्षकों के माध्यम से बच्चों को राषन उपलब्ध कराया गया है। पुलिस विभाग द्वारा अब तक थ्1त् 13 की गई तथा धारा 151 के तहत 2 केष एवं 15 व्यक्तियों को अस्थाई जेल में निरूद्ध किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: