बिहार : आज ईसाई समुदाय खजूर रविवार का समारोह मनाएंगे - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 5 अप्रैल 2020

बिहार : आज ईसाई समुदाय खजूर रविवार का समारोह मनाएंगे

सात बजे से । पूजन समारोह के दौरान ‘लाइव चैट‘ का प्रयोग कर किसी भी प्रकार की टिप्पणी न करने का किया गया है आग्रह
khajoor-ravivar-patna
पटना,04 मार्च (आर्यावर्त संवाददाता) । एक बार फिर ईसाई समुदाय यू ट्यूब पर आसरा रखेंगे। ऐसा इस लिए कहना पड़ता है कि भारत में संपूर्ण लाॅकडाउन है। वैश्विक कोरोना महामारी का कहर व्याप्त है। भारत में 2902 पाॅजिटिव मरीज हैं। 68 लोगों की मौत हो गयी है। उसमें 184 मरीज ठीक हो गए हैं। हालांकि बिहार में 30 मरीज पाॅजिटिव हैं और 1 मरीज की मौत हो गयी है। यह खुशी की बात है कि 4 पाॅजिटिव मरीज निगेटिव हो गये हैं। उसमें अनिता विनोद नामक क्रिश्चियन महिला भी हैं जो पोलसन दीघा में स्थित अपार्टमेंट में रहती हैं। एम्स पटना में भर्ती समय पवित्र बाइबिल का अध्ययन करती थीं।वह कहती हैं कि जीर्वित प्रभु येसु ख्रीस्त की महिमा से दवा-दारू-दुआ के बल पर ठीक हो गयी हैं। खैर, पटना महाधर्मप्रांत के विकर जेनरल फादर प्रेम प्रकाश ने एक विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि कोविड 19 से उत्पन्न विकट परिस्थिति और पूरे देश में लागू पूर्ण लाॅकडाउन के कारण पटना महाधर्मप्रांत में आधुनिक संचार माध्यम का उपयोग कर विश्वासियों तक पूजन समारोहों को पहुंचाने की कोशिश की जा रही है। इसका लक्ष्य हमारे समाज के सामुदायिक भावना को मजबूत करना है। मौजूदा हालात में घरेलू कलीसिया की भूमिका काफी महत्वपूर्ण है। जैसा कि प्रारंभिक कलीसिया में विश्वास के रहस्यों के समारोह को विश्वासिगण छोटे स्तर पर परिवारों में मनाते थे,उसी तरह आज हमारी स्थानीय कलीसिया यू ट्यूब पर प्रसारित समारोह द्वारा आपस में जुड़ेगी। आपसे आग्रह है कि कृपा की इस विशेष अवसर के लिए अपने आप को तैयार करें। उन्होंने कहा कि 1. सबों से आग्रह है कि आप इन पूजन विधियों में सक्रिय रूप से भाग लें। 2. आप अपने घर में वेदी पर मोमबती जलाकर एक साथ जमा हों। यदि आप के घर में कोई वेदी नहीं है तो एक छोटी मेज पर पवित्र क्रूस रखें और मोमबती जलाकर उसके पास जमा होकर बैठ जाएं। 3. चटाई,दरी या जरूरत के अनुसार कुर्सी लगाकर सब एकजूट होकर बैठ जाएं। 4. घरेलू कामों जैसे सफाई करने,भोजन बनाने,कपड़ा धोने आदि कामों में उस समय न उलझें। यह प्रभु के प्रति समर्पित समय है और इसे प्रभु के साथ बिताएं। 5. वेदी पर अपना ध्यान केंद्रित रखें। यह काफी महत्वपूर्ण समय हे जब हम सब कलवारी के बलिदान में भागीदार बनते हैं। 6. मुख्य अनुष्ठाता के साथ मिलकर प्रार्थनाओं के उत्तर दें। पूजन समारोह के लिए सामान्य गीत चुने गए हैं कृपया मिल कर गाएं। 7. समय से पूर्व ही आप अपने मोबाइल फोन एवं अन्य उपकरणों को व्यवस्थित कर लें। 8. विशेष ध्यान दें कि पूजन समारोह के दौरान ‘लाइव चैट‘ का प्रयोग कर किसी भी प्रकार की टिप्पणी न करें।  https://youtu.be/wPd-6dVEQbY    पर सुबह सात बजे से सीधा प्रसारण होगा।

बेतिया धर्मप्रांत से भी लाइव प्रसारण होगा
कोरोना वायरस(कोविड 19) से लॉकडाउन के कारण सरकार के निर्देशों का सम्मान करते हुए और कलीसिया में लोगों की आध्यात्मिक जरूरतों को ध्यान में रखते हुए बेतिया धर्मप्रांत आने वाले खजूर रविवार (05  अप्रैल) और पवित्र सप्ताह के दौरान युख्रीस्तीय समारोहों और धर्मविधियों का लाइव प्रसारण कर रहा है। इसके अन्तर्गत विभिन्न समारोहों का प्रसारण का समय है 05 अप्रैल (खजूर रविवार) सुबह 7रू00 बजे से। इस बात की जानकारी धर्माध्यक्ष पीटर सेवास्टियन गोबियस ने दी हैं। You Tube Channel-“BETTIAH DARPAN” पर सुबह सात बजे से सीधा प्रसारण होगा।

कोई टिप्पणी नहीं: