विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 07 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 7 अप्रैल 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 07 अप्रैल

मुख्यमंत्री सहायता कोष में इक्कीस हजार रूपए जमा किए

श्री चुन्नीलाल राय ने अपने पौत्र सात्विक के जन्म दिन को स्मरणीय बनाए रखने हेतु इक्कीस हजार रूपए का चेक मुख्यमंत्री सहायता कोष कोरोना फंड में जमा किया है। राजीवनगर में निवासरत श्री चुन्नीलाल राय ने बताया कि उनका पुत्र प्रवीण राय उत्तरी अमेरिका देश के शिकागो राज्य की निजी कंपनी में साफ्टवेयर इंजीनियर है। 

कॉल सेन्टरों की सूची 

मध्यप्रदेश में कोरोना नियंत्रण एवं बचाव कार्य हेतु राज्य स्तर पर संचालित कंट्रोल रूमो की सूची जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रश्मि साहू के द्वारा उपलब्ध कराई गई है। प्रदेश स्तरीय कंट्रोल रूम तदानुसार सीएम हेल्पलाइन (वर्तमान में कोरोना उपयोग हेतु) 181, स्वास्थ्य हेल्पलाइन 104, मध्यप्रदेश के निवासी जो राज्य के बाहर फंसे है और जिन्हे मदद की जरूरत है वे 2411180 पर सम्पर्क कर सकते है। मध्यप्रदेश के निवासी जो राज्य के बाहर फंसे है और जिन्हे मदद की जरूरत है वे वाट्स-एप मैसेजिंग नम्बर 8989011180, फूड हेल्पलाइन (निःशुल्क भोजन हेतु) 18002332797, राज्य स्तरीय स्वास्थय विभाग जो कंट्रोल रूम सतपुडा भवन भोपाल में संचालित हो रहा है के लेडलाइन नम्बर 0755-2527133, 2527419 एवं 2527173 पर सम्पर्क किया जा सकता है जिलो में दवाओं की उपलब्धता के संबंध में लेडलाइन नम्बर 0755-2660662 अथवा मोबाइल नम्बर 8827667718 पर सम्पर्क किया जा सकता है इसी प्रकार अधिक दाम पर सामग्री विक्रय की शिकायते मोबाइल नम्बर 8885248877 पर दर्ज कराई जा सकती है। 

गैस सिलेण्डर होम डिलेवरी वालो को  कोरोना से बचाव संबंधी संसाधन उपलब्ध कराए

जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रश्मि साहू ने कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रभाव को कम करने हेतु जिले में किए गए प्रबंधो के तहत समस्त गैस ऐजेन्सियों के मालिकों को आदेशात्मक पत्र प्रेषित किया है। जिसमें उल्लेख किया गया है कि प्रतिदिन गैस सिलेण्डर की उपलब्धता के कार्य को सम्पन्न करने हेतु संलग्न होम डिलेवरी कार्य करने वालो के लिए मास्क हेण्ड ग्लबस एवं सेनेटाइजर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करे साथ ही नियमित अंतराल पर साबुन से हाथ धोने के लिए अवगत कराए ताकि कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए गैस कंपनी द्वारा दिए गए निर्देशो का पालन सुनिश्चित हो सकें। 

किराना दुकानो से अब होम डिलेवरी के माध्यम से सामग्री प्रदाय 

विदिशा जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए हर स्तर पर प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने मंगलवार को पत्रकारों से अनौपचारिक चर्चा करते हुए बताया कि विदिशा जिला मुख्यालय की किराना दुकानो से अब होम डिलेवरी के माध्यम से ग्राहकों के घर तक राशन पहुंचाने की सेवा कल से शुरू हो जाएगी। कलेक्टर डॉ जैन ने बताया कि राशन दुकानदार ग्राहको से मोबाइल पर आर्डर प्राप्त कर सकेंगे। अपनी दुकान से प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से सामग्री सीधे कांउटर खोलकर विक्रय नही कर सकेंगे। ग्राहकों के आर्डर प्राप्ति के उपरांत दुकानदार प्रातः 10 बजे से दुकान का शटर बंद कर आर्डर के अनुसार सामग्री उपभोक्ता के घर पहुंचाने हेतु पैकेट (पार्सल) तैयार कर दोपहर 12 से तीन बजे तक डोर-टू-डोर वितरण करने का कार्य करेंगे। इसके लिए उपयोग में लाए जाने वाले वाहन का पास विदिशा एसडीएम कार्यालय के द्वारा जारी किए जाएंगे जबकि राशन दुकानदार को उनके डिलेवरी बाय हेतु आवश्यक अधिकतम दस पास प्रदाय किए जाएंगे। 

सब्जी मंडी में फुटकर विक्रय पर प्रतिबंध

कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने पत्रकारवार्ता के दौरान बताया कि विदिशा शहर में सब्जी मंडी बाजार से फुटकर विक्रय को प्रतिबंधित किया गया है। सब्जी मंडी से मात्र आलू प्याज के थोक व्यापारी ही ग्राहकों को विक्रय कर सकेंगे। कलेक्टर डॉ जैन ने बताया कि हर सब्जियां उपभोक्ताओं के घर तक पहुंचाने के प्रबंध किए जा रहे है ठेलो के माध्यम से वार्ड मोहल्लो में उपभोक्ताओं को सब्जी क्रय करने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। मोहल्लो में ठेलो के माध्यम से सब्जी विक्रय की जाएगी। 

मेडीकल स्टोरो हेतु निर्देश

vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने पत्रकारवार्ता के दौरान मेडीकल स्टोरो से दवा विक्रय के संबंध में पूर्व जारी निर्णय में आंशिक संशोधनों को रेखाकित करते हुए बताया कि शीघ्र ही अब दोपहर में 12 से 3 बजे तक दवा विक्रय क समय को प्रतिबंधित किया जाएगा। जिन मेडीकल स्टोरो को एसडीएम द्वारा अल्टरनेटिव तिथियों में मेडीकल स्टोर खोलने की अनुमति दी है ऐसे ग्रुप ए की 15 मेडीकल स्टोर प्रातः दस बजे से रात्रि नौ बजे तक दवाओं का विक्रय उपभोक्ता कर सकेंगे। जो मेडीकल स्टोर सूची में शामिल नही है वे होम डिलेवरी के माध्यम से दवाओं का विक्रय कर सकेंगे। एसडीएम श्री संजय जैन के द्वारा सात से नौ अपै्रल तक मेडीकल ग्रुप ए में जिन 15 मेडीकल स्टोरो को प्रातः सात बजे से रात्रि नौ बजे तक खोलने की अनुमति प्रदाय की गई है उनमें एमकेएसएल मेडीकल स्टोर बडाबाजार, राय मेडीकल स्टोर कागदीपुरा, श्रीजी मेडीकल स्टोर नीमताल, माँ मेडिकल अस्पताल रोड़, अपना मेडीकल स्टोर अस्पताल रोड़, मेरी मेडीकल माधवगंज, सिंघानिया मेडीकल किरी मोहल्ला, पीसी मेडीकोज खरीफाटक रोड़, शान मेडीकल पीतल मील चौराहा, निदान मेडीकल सिविल लाइन, अमृत मेडीकल अस्पताल रोड़, सांईनाथ मेडीकल दुर्गानगर रोड़, अनन्या मेडीकल करैयाखेडा रोड, यशी खुशी मेडीकल आज्ञाराम कालोनी और लक्ष्य मेडीकल मेनरोड डंडापुरा शामिल है। 

झालावाड़ के 35 व्यक्तियों को भोजन के प्रबंध

राजस्थान राज्य के झालावाड़ के 35 व्यक्ति लॉकडाउन होने के विदिशा जिले में रूके हुए है। ऐसी सूचना जिला झालावाड के डीएम और विदिशा कलेक्टर से चर्चा कर उन लोगो को आवश्यक भोजन एवं दैनिक उपयोगी सामग्री प्रदाय कराने का अनुरोध किया गया था। कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने सिरोंज एवं लटेरी के एसडीएम को ततसंबंध में आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए थे तदोपरांत रैबारी परिवारों के मुखिया श्री अर्जुन देवासी सहित अन्य को रूकने, आवश्यक खाद्य सामग्री तथा दैनिक उपयोगी वस्तुओं की समुचित व्यवस्था कराई गई है। 

नेशनल हेल्पलाइन नंबर 15100 पर जरूरतमंदों को मिलेगी निशुल्क सहायता

वर्तमान में कोविड-19 के संक्रमण एवं संपूर्ण देश में लॉक डाउन की स्थिति के कारण असंगठित क्षेत्र के अधिकांश व्यक्तियों को भोजन ,आवास एवं स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो गई हैं । प्रशासन द्वारा अपने स्तर पर इस आपदा से निपटने के लिए प्रयास किये जा रहे हैं इसके साथ ही  गरीब एवं असहाय व्यक्तियों की मदद के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण विदिशा के अंतर्गत संचालित राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण की आपदा पीड़ितों के लिए विधिक सहायता योजना का क्रियान्वयन भी किया जा रहा है जिसके अंतर्गत  नेशनल टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 15100(24×7) के माध्यम से आपदा से पीड़ित व्यक्तियों  लिए निशुल्क सहायता उपलब्ध कराई जा रही है। किसी भी व्यक्ति को भोजन ,आवास, प्रवास, स्वास्थ्य एवं विधिक सहायता या अन्य किसी प्रकार की सहायता की आवश्यकता होने पर वह इस नेशनल टोल फ्री नंबर 15100 पर फोन कर सहायता प्राप्त कर सकते हैं।अंतर्राज्यीय स्तर पर जरूरतमंदों की मदद की जिम्मेदारी मध्य प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के मुख्यालय पर पदस्थ वरिष्ठ अधिकारियों को सौंपी गई है जबकि मध्यप्रदेश राज्य के अंदर जरूरतमंदों की हेल्पलाइन नंबर 15100 के माध्यम से मदद की जिम्मेदारी जिला विधिक सहायता अधिकारी स्तर के सक्षम अधिकारी को सौंपी गई है। इसके अलावा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण विदिशा से संबंधित स्वयंसेवक पैरा लीगल वालंटियर  जिला प्रशासन के समन्वय से गरीब एवं पीड़ित लोगों की निःशुल्क  भोजन,  दवाई,मास्क वितरण मे सहायता भी कर रहे हैं । 

कोई टिप्पणी नहीं: