झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 10 मई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 10 मई 2020

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 10 मई

जिला पंचायत सीईओ ने लि सेक्टर पारा कि बेठक पंचायत सचिव को दिए निर्माण कार्यो मे ज्यादा से ज्यादा मजदुर लगाने के निर्देश

jhabua news
पारा । कांेविड 19 कोराना के चलते आज ग्राम पचांयत पारा के सभाकक्ष मे जिला पंचायत सीईओ ने पारा सेक्टर के समस्त सचिव कि बेठक लि व सचिवो को निदे्रश दिए कि सभी पंचायतो मे आरंभ किए गए मनरेगा के निर्माण कार्यो मे ज्यादा से ज्यादा मजदुर लगा कर ग्रामीणो को रोजगार उपलब्ध करवाए। आज शनिवार को ग्राम पंचायत पार के सभाकक्ष जिला पंचायत सीईओ संदिप शर्मा ने रामा ब्लाक के पारा सेकटर कि ग्राम पंचायतो के पंचायत सचिव व रोजगार सहायको कि बेठक लि । जिला पंचायत सीईओ श्री शर्मा ने सभी पंचायत सचिवो को निर्देश दिए कि सभी पंचायतो मे मनरेगा के अर्तर्गत निर्माण कार्य आरंभ किए गए हे। उन निर्माण कार्यो मे अधिक से अधिक ग्रामीण लोगो को रोजगार उपलब्ध करवाए। जिन मजदुरो के पास जाबकार्ड नही उनको नया जाब कार्ड बना कर रजिस्टर्ड किया जावे । जिससे कि सभी लोगो को मजदुरी मिल सके। चर्चा के दोरान श्री शर्मा ने बताया कि वर्तमान मे झाबुआ जिला मजदुरो को रोजगार उपलब्ध  करवाने मे प्रदेश मे चैथे स्थान पर  हे। हम चाहते कि कि जिले के प्रत्यके मजदुर को रोजगार उपलब्ध हो इसके लिए सभी पंचायतो मे मनरेगा के तहत अधिक से अधिक निर्माण कार्य खोले हे। जिसमे कपीलधरा कुप का निर्माण, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना मे मकान निमार्ण,,तालाब निर्माण आदी के करिब 30 हजार निमार्ण कार्य आरंभ किए गए हे जिससे कि हितग्राीयो को अधिक से अधिक रोजगार मिल सके। वर्तमान मे जिले भर मे 50 हजार से ज्यादा मजदुर कार्य कर रहे हे। हर हाथ को काम मिले व कोराना के चलते भुखमरी न फेले इसके लिए समय पर भुगतान व रोजगार उपलब्घ करावाए जा रहे हे।  निर्माण कार्यस्थल पर भी सोसल डिस्टेंसिग व सेनिटाईजिग का पुरा ध्यान रखा जा रहा हें। वही सभी मजदुरो को मास्क भी दिये जा रहै। अंचल मे गरमी के कारण जल संकट पर श्री शर्मा ने कहा कि जल संकट से निपटने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे। नविन तालाब निर्माण कपिलघारा के कुप आदी का निर्माण भी किया जा रहा हे। इसके साथ ही पेयजयल के लिए टैंन्कर आदी से भी सभी जगह पिने का पानी पंचायतो द्वारा उपलब्ध करावाया जावेगा।   इस अवसर पर एएओ प्रशांत शर्मा रामा ब्लाक सीईओ एमएल टांक, जिला पंचायत एपीओ पाटीदार जी रामा एपीओ रावत मेडम उपयंत्री सहायक यंत्री  रामा वीसी मनरेगा चोहान सहीत सेक्टर पारा के पंचायत सचिव व ग्रामीण रोजगार सहायक उपस्थित थै। बेठक मे सोसयल डिस्टैंसीग का भी पुरा ध्यान रखा गया है।

टेªन से मजदूरों के मेघनगर स्टेषन पर पहुंचने पर आत्मीय स्वागत

jhabua news
झाबुआ । कोविड-19 कोरोना वायरस संक्रमण के बचाव एवं रोकथाम के लिए गुजरात के जुनागढ़ से टेªन मजदूरों को लेकर षनिवार को प्रातः लगभग 8 बजे झाबुआ जिले के मेघनगर स्थित रेल्वे स्टेषन के प्लेट फार्म नम्बर 1 पर पहुंची। इस अवसर पर सांसद श्री जी. एस. डामोर ने पुष्प वर्षा कर मजदूरों का आत्मीय स्वागत किया। कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा तथा पुलिस अधीक्षक श्री विनीत जैन ने प्लेट फार्म पर  भ्रमण कर आवष्यक व्यवस्थाओं का जायजा लिया और कमी पेसियों को तत्काल दूर करने के लिए संबंधित मैदानी अमले को निर्देषित किया। कलेक्टर श्री सिपाहा के निर्देषानुसार प्लेट फार्म पर मजदूरों के स्वास्थ्य परीक्षण व्यवस्था, भोजन पैकेट, पानी के पाउच, बच्चों के लिए बिस्किट की पुख्ता व्यवस्था की गई थी। इस टेªन में 1250 मजदूर व नागरिक मेघनगर आए। इनमें झाबुआ, अलीराजपुर, बड़वानी, धार, भिण्ड़, रीवा, गुना, व अन्य जिलों के मजदूरों को उनके  गन्तव्य के लिए बसों से रवाना किया। सबसे पहले बड़वानी जिले के मजदूरों की बस को रवाना किया। इसके बाद अन्य जिलों के मजदूरों की बसों को उनके गंतव्य के लिए रवाना किया। श्री सिपाहा ने मजदूरों से अपील की है कि वे  कोरोना से बचने के लिए संयम रखे, सोसल डिस्टेसिंग का पालन करें। पूरी यात्रा के दौरान मास्क या गमछा जरूर लगाए। अपने गाॅंव में पहुचने के बाद घुमें फिरे नहीं और गाॅंव के लोगों, दोस्तों और रिस्तेदारों से नहीं मिले। 14 दिन तक अपने घर में ही रहें और इसके बाद अपने आवष्यक कार्य के लिए जा सकते है। इस अवसर पर सांसद प्रतिनिधि श्री मनोज कुमार अरोरा, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री ओम प्रकाष षर्मा, अपर कलेक्टर श्री एस पी एस सिंह, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर श्री पराग जैन, स्टेषन प्रबंधक श्री रामहरी मीणा, मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री विकास डावर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत श्री विरेन्द्र सिंह रावत सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

अलीराजपुर जिले के 1 हजार 150 श्रमिकों को पोरबंदर से टेªन से मेघनगर लाया गया
इन श्रमिकों को बसों से अलीराजपुर जिले के लिये रवाना किया गया।
jhabua news
झाबुआ । गुजरात प्रदेष के पोरबंदर में अलीरापुर जिले के 1 हजार 150 श्रमिक कोरोना वायरस के संक्रमण के बचाव एवं रोकथाम के लिए लागू लाॅक डाउन में फसे थे। इन श्रमिकों को टेªन से मेघनगर लाया गया। यह टेªन षनिवार को सायं लगभग 5 बजे मेघनगर पहुंची। सांसद श्री गुमानसिंह डामोर ने इन श्रमिकों का स्वागत किया और श्रमिकों से रू-ब-रू चर्चा की। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर श्री पराग जैन ने रेल्वे स्टेषन पर इन श्रमिकों की जाॅंच के लिये की गई व्यवस्था और अन्य व्यवस्थाओं पर सतत् नजर रखी और अधिकारियों,कर्मचारियों को सौपी गई जिम्म्ेादारी का बेहतर ढंग से निर्वहन करने के निर्देष दिए। कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा द्वारा इन श्रमिकों के लिए भोजन पैकेट, पेयजल की व्यवस्था, श्रमिकों के बच्चों के लिए बिस्किट व्यवस्था व सुरक्षा के प्रबंधन किये गए थे। इन श्रमिकों को मेघनगर रेल्वे स्टेषन से अलीराजपुर जिले के लिए वाहनों से रवाना किया गया। इन श्रमिको के लिए कुल 24 बसों की व्यवस्था की गई थी। इस अवसर पर सांसद प्रतिनिधि श्री मनोज अरोरा, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री ओम प्रकाष षर्मा, अलीराजपुर जिले के पूर्व विधायक श्री माधोसिंह डावर, श्री नागरसिंह चैहान, रेल्वे स्टेषन प्रबंधक श्री रामहरी मीना,  मुख्य कार्यपालन अधिकारी पनपद पंचायत श्री विरेन्द्र सिंह रावत, मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री विकास डावर, सहित अन्य अधिकारी , कर्मचारी मौजूद थे।

150485.50 क्विंटल गेंहू का उपार्जन

झाबुआ । कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने अवगत कराया की जिले में समर्थन मूल्य पर ष्षुक्रवार तक खरीदी केन्द्रो पर 3 हजार 589 किसानांे से 150485.05 क्विंटल गेंहू का उपार्जन किया गया है। जिले में किसानो को 4 करोड 84 लाख 25 हजार 343 रूपये की राषि का भुगतान किया जा चुका है। पंजीकृत किसानो को एस एम एस से सूचना प्रति दिन भेजी जा रही हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...