जमशेदपुर : टाटा मेन अस्पताल में कोरोना जांच में आएगी तेजी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 7 जून 2020

जमशेदपुर : टाटा मेन अस्पताल में कोरोना जांच में आएगी तेजी

  • ऑटोमेटिक आरएनए स्ट्रक्चर मशीन का दिया गया ऑर्डर

जमशेदपुर टीएमएच में कोरोना टेस्ट की क्षमता बढ़ जायेगी. टीएमएच ने ऑटोमेटिक आरएनए स्ट्रक्चर मशीन का ऑर्डर कर दिया है जो 21 या 22 जून के पहले आ जायेगा. इस मशीन के आ जाने से हर दिन 500 सैंपल जांच का दावा डॉ राजन चौधरी ने किया है.
covid-19-testing-jamshedpur
जमशेदपुर (आर्यावर्त संवाददाता)  कुछ दिनों में टीएमएच में कोरोना टेस्ट की क्षमता बढ़ जायेगी. टीएमएच ने ऑटोमेटिक आरएनए स्ट्रक्चर मशीन का ऑर्डर कर दिया है जो 21 या 22 जून के पहले आ जायेगा. इस मशीन के आ जाने से हर दिन 500 सैंपल जांच का दावा डॉ राजन चौधरी ने किया है. उन्होंने यह भी बताया कि इससे सैंपल की जांच ऑटोमेटिक होगी. वर्तमान में जांच की कई प्रक्रिया मैन्युअल होती है. दूसरी अच्छी खबर यह फिर से दी गयी है कि अब तक टीएमएच से छुट्टी होकर गये कोरोना पॉजिटिव मरीजों को कोई दवा नहीं दी गयी है. उनकी बेसिक मॉनिटरिंग और साधारण खाना ही दिया गया है. चार से पांच ही ऐसे मरीज हैं जिन्हें ऑक्सीजन और दवा देना पड़ा है. तीसरी बात उन्होंने बतायी कि अब तक टीएमएच में आये कोरोना पॉजिटिव में सबसे अधिक संख्या 15 से 21 आयु वर्ग के मरीज थे. बुजुर्गों की संख्या काफी कम रही है.  इस बात को उन्होंने रिकवरी रेट से जोड़ते हुए कहा कि मरीज के बगैर दवा और जल्द स्वस्थ होने का एक कारण यह भी है कि वृद्ध में पहले से कई तरह की बीमारी होती है और उनके रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम होती है. इसलिए वृद्ध को कोरोना होना पर थोड़ा डर बढ़ जाता है. 24 अप्रैल से कोरोना टेस्ट जांच की टीएमएच को मिली अनुमति के बाद से अब तक 37 सौ सेंपलों की जांच हो चुकी है. शुरूआती दिनों में एक दिन में 7 से 11 सेंपल की जांच करने वाला टीएमएच अब 150 से ज्यादा सैंपल की जांच कर रहा है.

कोई टिप्पणी नहीं: