झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 04 जून - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 4 जून 2020

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 04 जून

झाबुआ रतलाम सांसद गुमान सिह डामोर ने प्रेसवार्ता कर बताईं मोदी सरकार के एक वर्ष की  उपलब्धियां

jhabua news
झाबुआ। देश की जनता ने मोदीजी को भारत का नेता बनाया था, लेकिन इन 6 वर्षों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दूरदृष्टि से काम करते हुए दुनिया के नेता बन गये हैं।वे दुनिया के प्रमुख पांच नेता में से एक है, हमें गर्व है कि आजादी के बाद पहली बार भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व की प्रशंसा पूरी दुनिया कर रही है। भाजपा जिला अध्यक्ष ने आत्म निर्भर को आत्मसाथ करते हुए मोदी जी के विचारों का समर्थन करते हुए राष्ट्र हित में साथ देने की बात कहीं।सांसद डामोर ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में जो भी निर्णय लिये गये,उनमें देशहित सर्वोपरि रहा। देश के लोगों को लगता था कि कश्मीर से धारा 370 और 35 ए हटना बहुत मुश्किल है, लेकिन मोदीजी के नेतृत्व और गृह मंत्री अमित शाह की चाणक्य नीति से यह धारा कश्मीर से हट गई। देशवासियों ने जो सपना देखा था वह मोदी के नेतृत्व में पूरा हुआ। सांसद डामोर ने कहा कि मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के दूसरे कार्यकाल का एक वर्ष कई उपलब्धियों से भरा पड़ा है। इस दौरान कई साहसिक व क्रांतिकारी निर्णय लिये गये, दूसरी बार मोदी सरकार के सत्ता में आते ही जम्मू- कश्मीर से धारा 370 धाराशायी हो गई, मुस्लिम बहनों को ट्रिपल तलाक के अभिशाप से मुक्ति मिली। देश के लोगों का अयोध्या में भव्य राम मंदिर का सपना पूरा हुआ। केंद्र सरकार ने वो समस्त दस्तावेज न्यायालय को उपलब्ध कराए, जिनके सत्यापन के बाद सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने राम मंदिर के पक्ष में फैसला दिया। पत्रकार वार्ता के दौरान भाजयुमो जिला अध्यक्ष भानु भूरिया भी उपस्थित थे,। जानकारी आयोजन समिति के अजय पोरवाल, राजेन्द्र सोनी, जीतू सेन द्वारा दी गई।

भाजपा शासन में स्थानान्तर उद्योग फल फुल रहा है।

झाबुआ ।. प्रदेश सहित झाबुआ जिले में भाजपा सरकार के सान्ध्यि में स्थानान्तर उद्योग तेजी से फल फुल रहा है। जिले के भाजपा वरिष्ठ नेताओं एवं जनप्रतिनिधियों के यहां कर्मचारीयों की भीड़ प्रतिदिन लग रही है। भाजपा के छुटभैया नेता आये दिन कर्मचारीयों से धोस धपट कर स्थानान्तर की धमकी दे रहे हैं। तथा अनेक कर्मचारीयों से राशि लेकर स्वेच्छिक स्थानान्तर भी कराये जा रहे हैं। उक्त आरोप झाबुआ-अलीराजपुर जिले के विधायकगण कांतिलाल भूरिया झाबुआ, वीरसिंह भूरिया थांदला, वालसिंह मेड़ा पेटलावद, कलावती भूरिया जोबट एवं मुकेश पटेल अलीराजपुर ने लगाते हुए कहा कि भोपाल सहित म.प्र के अन्य जिलों में भी कोरोना महामारी के चलते अनेक स्थानानतर किये गये हैं तथा अभी भी स्थानान्तर उद्योग धडल्ले से चल रहा है। जहां एक ओर जनता बेरोजगारी, काम धंधे छुटने से परेशान है, वहीं कर्मचारीयों में भी स्थानान्तर का भय बना हुआ है जिले के अनेक भाजपा नेता अपने-अपने जुगाड़ में लगे हुए है। तथा पूरे झाबुआ अलीराजपुर जिले के नेतागण भोपाल में अपने कर्मचारीयों के स्थानान्तरण करने एवं निरस्त करने की दौड़ लगा रहे हैं। प्रदेश में अनेक राज्यों से श्रमिक आकर घर बैठे हंै किन्तु उनके रोजगार आदि की समस्या की ओर भाजपा नेताओं का ध्यान नहीं दिया जा रहा है । केवल कागजों पर काम चल रहे है। सरकारी काम भी ठेके पर दिये जा रहे है तथा ठेकेदार मशीनों आदि से काम कर रहे है इस ओर किसी का ध्यान नहीं दिया जा रहा है। सभी कार्यों के ठेकेदार भाजपा नेतागण बने हुए है। साथ ही काम स्वीकृति में भी उनके द्वारा दलाली की जा रही है। जिलों में जहां पीने के पानी की समस्या है उस ओर भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है तथा जहां आवश्यकता है वहां पर हेण्डपंप खनन नहीं किये जा रहे है केवल भाजपा नेताओं के कहने पर हेण्डपंप खनन किये जा रहे है साथ ही कई स्थानों पर भाजपा नेताओं की नीजि भूमी पर हेण्डपंप खनन किये जा रहे है। इस सबंध में झाबुआ अलीराजपुर के जिले के विधायकों ने मांग की है कि तत्काल रोजगार एवं पीने के पानी की समस्याओं पर ध्यान दिया जावे अन्यथा दोनों जिलों में एक साथ कांग्रेस विरोध करेगी एवं भाजपा सरकार की विफलताओं को आमजनता कों अवगत कराया जावेगा।

एंबुलेंस के ईएमटी व पॉयलेट है सच्चे कोरोना योद्धा 24 घंटे देते है सेवा

jhabua news
थांदला। वर्तमान समय में सकल विश्व अप्राकृतिक आपदा नोवल कोविड 19 (कोरोना) के संक्रमण से जूझ रहा है। हालात ऐसे है कि आज बीमार व्यक्ति को कोई हाथ तक लगाने से डर रहा है। हालांकि डॉक्टर्स का पेशा ही है कि वे ऐसे रुग्ण बीमार व्यक्तियों की सेवा करें लेकिन फिर भी हर व्यक्ति को अपनी जान प्यारी होती है जिसके चलते आज अनेक क्लिनिक बन्द है डॉक्टर्स नदारद है तो ईश्वर के भेजे दूत भी है जो कोरोना योद्धा बनकर मानवसेवा में अपने प्राणों तक कि आहुति दे रहे है।पूरे भारत की अगर बात की जाए तो कोविड 19 के खिलाफ जंग में जिलें की एंबुलेंस सेवाएं संजीवनी साबित हो रही हैं इनके डॉक्टर, ड्राइवर आदि स्टॉफ सच्चे कोरोना योद्धा बने हुए है। झाबुआ जिले में लॉक डाउन और विभिन्न क्षेत्रों को कंटेंटमेंट एरिया घोषित होने के कारण लोगों को त्वरित स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना चुनौतीपूर्ण कार्य होता है, परंतु जिले की 108 एंबुलेंस सेवा और अन्य एंबुलेंस सेवाओं की बदौलत ही लोगों को समय पर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा सकी है।  जिले में एंबुलेंस का संचालन जिला अधिकारी सुनील गुप्ता करते है, उनके मार्गदर्शन में आज पूरे जिलें में एम्बुलेंस के इन कोरोना योद्धाओं के चर्चे हो रहे है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र थांदला पुलिस थाना 108 एंबुलेंस थांदला में पदस्थ ईएमटी रवि शर्मा, पायलट राजेंद्रसिंह धाकड़ अपना काम बड़ी इमानदारी से करते हुए हर समय ततपर रहते है। पिछले 3 माह से परिवार से दूर रह कर वैश्विक संक्रमण से स्वयं की जान जोखिम में रखकर जरूरतमंद बीमार व्यक्ति को हर मुमकिन मदद पहुँचा रहे है। वही दो एंबुलेंस द्वारा इंदौर के रेड झोन में मैं भी झाबुआ के योद्धा अपनी सेवाएं दे रहे है। आज जिलें में 22 डॉक्टर्स व 20 ड्राइवर इस कार्य में लगे हुए है वही कोविड 19 के लिए स्पेशल टीम के ईएमटी सुरेश मेड़ा, ईएमटी दिनेश भूरिया, पॉयलेट विनोद चैधरी, पॉयलेट रामकुमार धाकड़ इंदौर जैसे संक्रमित क्षेत्र में व ईएमटी शंकर, ईएमटीअनिल सौलंकी, पॉयलेट करमसिंग व पप्पू चैहान झाबुआ में पूरी अपनी सेवाएं दे रहे है।

नियमित समय पर वेतन आदि मांग को लेकर शिक्षकों ने दिया ज्ञापन

jhabua news
थांदला। आजाद अध्यापक शिक्षक संघ थांदला द्वारा विकास खंड कार्यालय थांदला पर उपस्थित होकर बीइओ दयाराम सोलंकी को श्रीमान आयुक्त महोदय जनजातीय कार्य विभाग मध्यप्रदेश शासन भोपाल के नाम ज्ञापन दिया गया जिसमें अध्यापक ने अपनी समस्याओं से अवगत करवाया। ज्ञापन के माध्यम से अध्यापकों ने जनजातीय कार्य विभाग झाबुआ से 12 वर्ष की सेवा अवधि पूर्ण कर चुके अध्यापक जिनकी क्रमोन्नति आदेश दिनांक 28 -01 2020 को जारी हो चुके हैं किंतु आज दिनांक तक क्रमोन्नति वेतन प्राप्त नहीं हुआ ऐसे समस्त अध्यापकों को क्रमोन्नति वेतन इसी महा दिया जाने की मांग रखी। उन्होंने प्रतिनियुक्ति वाले और बिना एम्पलाई कोड वाले अध्यापक को संविदा शिक्षक को गुरुजी  एवं अन्य अध्यापकों के साथ प्रति महा वेतन का भुगतान किये जाने व जिन अध्यापकों के एम्पलाई कोड जारी नहीं हुए हैं उनके डीडीओ से एम्पलाई कोड जारी कर सातवें वेतन का भुगतान किये जाने की मांग रखी। अध्यापकों ने पूर्व में वर्ष 2015 की हड़ताल अवधि का वेतन आदेश हो जाने के बाद भी आज दिनांक तक नहीं दिया गया इस हेतु उसके भुगतान की मांग भी रखी। इसी प्रकार नियमित समय पर वेतन की मांग की। ज्ञापन सौंपते समय संगठन के जिला उपाध्यक्ष सुवाल बारिया, जिला सचिव जवान सिंह बारिया, ब्लॉक अध्यक्ष मिट्ठू सिंह गणावा, प्रवीण  पणदा, मेतान डामोर, करण सिंह खोखर, उदय सिंह, तोलिया कतीजा, विजय मुणिया, दीपू डामोर, अनिल निनामा, हुरसिंह मेडा, राधुसिंह कतीजा, मसुल भूरिया आदि आजाद अध्यापक शिक्षक संघ के सभी कार्यकर्ता उपस्थित थे उक्त जानकारी मीडिया प्रभारी गेंदालाल गणावा द्वारा दी गई।

सांसद गुमान सिंह डामोर की पहल पर सुखी पड़ी सुनार नदी में आया पानी 

jhabua news
कालीदेवी। सांसद गुमानसिंह डामोर की पहल पर गर्मी के दिनों में वर्षों से सुखी पड़ी सुनार नदी में इस वर्ष पानी आया  जिससे सुनार नदी  के आसपास  बसे रामा तहसील के  13 ग्रामों  के ग्रामीणों  की जल समस्या  का निराकरण होगा  वही मवेशियों के साथ ही पेयजल की समस्या से भी कुछ हद तक राहत मिलेगी वही गर्मी में सब्जियों आदि की खेती करने वाले किसानों को भी इससे फायदा पहुंचेगा  । सुनार नदी मैं पानी छोड़े जाने को लेकर छापरी सरपंच दिनेश अमलियार ने 28 अप्रैल को पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष ओम प्रकाश शर्मा व सरपंच किशन भूरिया विवेक पाल के साथ सांसद से मुलाकात की थी व धार जिले के भंवर कुंड डैम से क्षेत्र की जल समस्या मवेशियों की समस्या को देखते हुए सुनार नदी में पानी छोड़े जाने का निवेदन किया था इस पर सांसद गुमान सिंह डामोर ने तत्काल धार जिले के जल संसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्री अजय वर्मा अधीक्षण यंत्री जोशी से चर्चा कर शीघ्र ही डेम से पानी छोड़े जाने का कहा था इस पर अधिकारियों द्वारा डैम से पानी छोड़ा गया जो धीरे-धीरे माछलिया राछवा होते हुए बुधवार को छापरी पहुंचा  गर्मी के दिनों में वर्षों बाद नदी में पानी देख लोग भी खुश हुए ।

रामा तहसील कि 13 ग्रामों को मिलेगा फायदा - सुनार नदी में पानी छोड़े जाने से नदी किनारे बसे तहसील के 13 ग्रामों के ग्रामीणों को फायदा पहुंचेगा सुनार नदी के किनारे बसे  ग्राम माछलिया नवापाड़ा भूराडाबरा झिरनिया राछवा भंवरपिपलिया सेमलखेड़ी रामा खेडली कालीदेवी छापरी हात्यादेली रूपारेल में इससे लोगों की जल समस्या मवेशियों की समस्या के साथ ही कुएं व ट्यूबवेल में भी जलस्तर बढ़ेगा जिससे भीषण गर्मी में जल समस्या से जूझ रहे लोगों को फायदा पहुंचेगा।

पंचायत के कुएं में बड़ा पानी- सुनार नदी में पानी छोड़े जाने से सुनार नदी स्थित कालीदेवी ग्राम पंचायत के कुएं में भी जलस्तर बड़ा है जिससे लोगों को नल जल के द्वारा फायदा पहुंचाया जाएगा।

डटे रहे अमलियार- सुनार नदी में गर्मी में पानी छोड़े जाने को लेकर छापरी सरपंच दिनेश अमलियार ने सांसद से मुलाकात कर निवेदन किया था उसके बाद वह सतत इस कार्य के लिए जुटे रहे धार जिले के भंवरकुंड डैम पर जाकर उन्होंने पानी छोड़े जाने की स्पीड व नदी में कब कहां-कहां पानी पहुंचा इसकी जानकारी सांसद  गुमान सिंह डामोर  को बताते रहे  स्पीड कम होने पर वापस अधिकारियों को स्थिति से अवगत करा कर उचित रफ्तार से पानी छोड़े जाने का आग्रह किया जिस पर अधिकारियों ने डैम से पानी छोड़े जाने की स्पीड बढ़ा कर छापरी तक पानी पहुंचाया।

जिला स्तरीय दल द्वारा घर में अवैध रूप से रखे कपास के बीज जप्त, रामा विकासखंड के ग्राम बड़ी हिड़ी व बावड़ी में की कार्रवाई

jhabua news
कालीदेवी। कृषि विभाग के जिला स्तरीय गुण नियंत्रण दल द्वारा रामा विकासखंड के ग्राम बड़ी हिड़ी व बावड़ी में घरों मे अवैध रूप से रखे गए कपास के बीच के पैकेट जप्त किए प्राप्त जानकारी अनुसार कृषि विभाग को सूचना मिली की ग्राम बड़ी हिड़ी व बावड़ी में घरों में अवैध रूप से कपास के बीच के पैकेट बिक्री के लिए रखें गए हैं जिनमें कंपनी के नाम का कोई उल्लेख नहीं है वही वेराइटी भी नहीं लिखी हुई है इस पर जिला स्तरीय गुण नियंत्रण दल के सहायक संचालक एस एस रावत  एसडीओ विक्रमसिह रावत पीके गोयल बीज निरीक्षक रामा एलएल चैबे एसएडीओ बीएस वसुनिया ने मोके पर जाकर  ग्राम बड़ी हिड़ी के पिंजू पिता गुलिया के यहां  छापामार कार्रवाई कर  उसके घर से कपास बीज लक्ष्मी 333 वैरायटी के 30 पैकेट अवैध रूप से एक थैली में भरकर रखे गए थे जिन्हें टीम ने जप्त कर पंचनामा बनाया वही ग्राम बावड़ी के जैमाल पिता भावसिंह के यहां से अवैध कपास बीज सुपर बलवान वैरायटी के 15 वरदान 659 वैरायटी के 15 पैकेट कुल 30 पैकेट जप्त कर पंचनामा बनाया । गावो में फैला है नेटवर्क  घर घर जाकर  बेचते हैं  अवैध कपास बीज - क्षैत्र के गांवों में बाहर से आकर  अवैध रूप से  कपास बीज बेचे जाने का  नेटवर्क सक्रिय हैं  क्षेत्र के भोले भाले किसानों को लालच देकर व उधार देकर यह लोग अपना व्यापार चलाते हैं जो बीज दिया जाता है उस पर न तो कंपनी के नाम का कोई उल्लेख होता है और ना ही वेराइटी का जानकारी के अभाव में लोग इनके झांसे में आ जाते हैं व  ऊंचे दामों पर  हल्की क्वालिटी के बीज खरीद लेते हैं जिनसे उत्पादन भी प्रभावित होता है यह लोग किसानों की गरीबी अज्ञानता का फायदा उठाकर बड़ा लाभ कमाते हैं  पड़ोसी धार जिले से भी बड़ी संख्या में लोग अपने वाहनों से आकर अवैध बीच लोगों को बेचकर जाते हैं कृषि विभाग को ऐसो लोगों की निगरानी कर कार्रवाई करना चाहिए।

किसानों को आवश्यक सलाह

झाबुआ। भारत मौसम विज्ञान विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार पूर्वी मध्य अरब सागर में एक गहरा कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है जो एक तीव्र चक्रवात में बदल कर आने वाले 12 घंटों में गुजरात एवं महाराष्ट्र से होते हुए दक्षिण पश्चिम मध्य प्रदेश तक बढने की संभावना है। इसे देखते हुवे 4 जून को झाबुआ जिले में तेज हवाओं के साथ भारी वर्षा की संभावना है। जिले के किसानों को सलाह दी गई है कि वे ग्रीष्म कालीन मूंग की फसल को शीघ्रता से गहाई कर सुरक्षित भंडारित करे। खुले में रखे सभी कृषि उत्पादों को बरसात से बचाव के साथ सुरक्षित भंडारित करे। ग्रीष्म कालीन सब्जीयों एवं अदरक हल्दी के खेतों में उचित जल निकास की व्यवस्था करे। मुर्गीघर की खिड़की दरवाजें पर परदे लगाये। कृषि उपज मंडीयों में खुले में रखे अनाज को वर्षा के बचाव के उपाय सहित सुरक्षित करे। ईट के भट्टो में कच्ची ईटों को वर्षा से बचाव कर सुरक्षित रखें। सब्जीयों में लगे फलों की तुड़ाई कर बाजार में बेचने की व्यवस्था करे। सब्जीयों में अभी 2-3 दिनों रूककर उर्वरकों की अनुशंषित मात्रा वर्षा के बाद दे।

जिले में वर्षा की स्थिति

झाबुआ,। जिले में इस वर्ष 1 जून से अब तक 3.2 मि.मी.औसत वर्षा दर्ज की जा चुकी है। अधीक्षक भू-अभिलेख से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस दौरान झाबुआ में 6.0 मि.मी.,रामा में 5.0 मि.मी., पेटलावद में 3.2 मि.मी. तथा राणापुर में 5.0 मि.मी. वर्षा रिकार्ड की गई है।

कोई टिप्पणी नहीं: