विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 10 जुलाई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 11 जुलाई 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 10 जुलाई

कलेक्टर द्वारा कंटेनमेंट जोन का जायजा

vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन तथा पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा ने संयुक्त रूप से शुक्रवार को सिरोंज निकाय क्षेत्र अंतर्गत वार्ड नम्बर 17 शंकर लाल की गली बडा जैन मंदिर तथा वार्ड 20 टोरी मोहल्ला कंटेनमेंट जोन में पहुंचकर मापदण्डो के अनुरूप किए गए प्रबंधो का जायजा लिया। यहां उन्होंने क्षेत्र एवं वफर जोन में स्वास्थ्य परीक्षण के संबंध में जानकारियां प्राप्त की वही वार्ड में आने जाने के मार्ग का निर्धारण उपरांत अन्य मार्गो को अवरूद्व बनाए रखने के निर्देश दिए है।  कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने मेप टीम से चर्चा की तथा कंटेनमेंट जोन से निकासी एवं प्रवेश द्वार को नियंत्रित करने हेतु किए गए प्रबंधो के अलावा सेनेटाइजर दल, कंटेनमेंट जोन के अंतर्गत आने वाले घरो के सर्वे हेतु गठित दल के संबंध में जानकारियां प्राप्त करते हुए क्षेत्र के अंदर आने जाने के मार्ग पर पंजी संधारित करने वालो से उन्होंने चर्चा की और पंजी का अवलोकन किया।

तीन व्यक्तियों का सेम्पल रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुई, चार व्यक्ति स्वस्थ उपरांत डिस्चार्ज हुए 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि शुक्रवार दस जुलाई को जिले में तीन व्यक्तियों का सेम्पल रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव प्राप्त हुई है।  विदिशा शहर में चौपडा क्षेत्र में निवासरत 67 वर्षीय व्यक्ति तथा सिरोंज के कठाली बाजार निवासी 37 वर्षीय युवक तथा सिरोंज के विकासखण्ड के ही ग्राम आमाढाना का तीस वर्षीय युवक का सेम्पल कोरोना पॉजिटिव प्राप्त हुआ है।  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अहिरवार ने बताया कि शुक्रवार दस जुलाई को विदिशा शहरी क्षेत्र के चार व्यक्ति कोरोना संक्रमण से स्वस्थ होने पर उन्हें शासकीय अटल बिहारी वाजपेयी मेडीकल कॉलेज के कोविड केयर सेन्टर से डिस्चार्ज कर उनके घर पहुंचकर कोविड-19 के प्रोटोकाल अनुसार सात दिवस के लिए होम आइसोलेशन किया गया है। 
विश्व जनसंख्या दिवस आज

प्रदेश के सभी क्रियाशील आरोग्यम उप स्वास्थ्य केन्द्रो (हेल्थ एण्ड वैलनेस सेन्टर्स) पर 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस का आयोजन किया जाएगा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के द्वारा आयोजन के संबंध में दिशा निर्देश जारी किए गए है जिसके अनुसार व्यक्तिगत और दम्पतियों को स्वस्थ और सम्पन्नतापूर्ण जीवन की सुनिश्चितता उपलब्ध कराने हेतु पात्र दम्पतियों को परिवार नियोजन पद्वति और उपलब्ध सेवाओं पर जानकारी और मार्गदर्शन प्रदाय करना है।  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने विश्व जनसंख्या दिवस आयोजन करने हेतु राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा जारी दिशा निर्देशो का हवाला देते हुए बताया है कि आयोजन में कम्यूनिटी हेल्थ आफीसर, एएनएम, एमपीडब्ल्यू एवं उप स्वास्थ्य केन्द्र के अंतर्गत कार्यरत सभी आशा कार्यकर्ता सक्रिय रूप से सहयोग करेंगे। आरोग्यम उप स्वास्थ्य केन्द्रों पर, पंचायत भवन, स्कूल भवन, आंगनबाडी केन्द्रों, बीएचएनडी साईड पर आयोजित किए जाएंगे जहां 20 से 25 महिलाओं के परस्पर सामाजिक दूरी बनाए रखते हुए प्रतिभागियों में 18 से 45 वर्ष की महिलाएं शामिल होगी।  कोविड-19 के कारण सामाजिक दूरी एवं मास्क का पहनना अनिवार्य होगा। आयोजन स्थलों पर छोटा परिवार सुखी परिवार की अवधारणा को रेखांकित करने वाले पोस्टर बनवाकर लगाए जाएंगे। साथ ही स्लोगन सुझाव के रूप में आमंत्रित किए जाएंगे। 

सफलता की कहानी: लॉक डाउन में भी लाखो की आमदनी हुई समूह को

vidisha news
कोविड-19 संक्रमण बचाव हेतु विदिशा जिले में हर स्तर पर प्रयास परलिक्षित हुए है ऐसे समय ग्राम सुनपुरा (माधौपुरा) की गंगा माई स्व सहायता समूह की सदस्य श्रीमती कलाबाई कुशवाह ने अनुकरणीय योगदान देकर लाखो की आमदनी की है। समूह के द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण के बचाव उपायों के तहत मास्क और पीपी किट का निर्माण कर समीपवर्ती 15 ग्राम पंचायतों के रहवासियों को दस-दस रूपए के मान से पंचायतों को उपलब्ध कराए गए है।  समिति की सदस्य श्रीमती कलाबाई कुशवाह ने बताया कि आजीविका मिशन के द्वारा समय पर की गई मदद से समूह की दस दीदीयों के द्वारा दिन रात एक कर मास्क और पीपी किट बनाने का कार्य किया है जिसके परिणाम स्वरूप एक हजार मास्क का निर्माण किया गया जिससे दस हजार रूपए तथा दो सौ पीपी किट का निर्माण कर प्रति किट पचास रूपए के मान से तैयार की गई है जिससे दस हजार रूपए की आय हुई है वही कच्ची सामग्री प्रदाय करने के उपरांत बतलाई गई विधि अनुसार सेनेटाइजर का निर्माण किया गया जिससे पांच हजार रूपए की आमदनी हुई है। इस प्रकार लॉक डाउन अवधि में जहां लोग परेशान हो रहे थे ऐसे समय आजीविका मिशन के सहारे स्वसहायता समूह की दीदीयों द्वारा मानव कल्याण के लिए अनुकरणीय योगदान देते हुए 25 हजार रूपए की आमदनी हुई है। 

मेधावी छात्र-छात्राओें का सम्मान समारोह आज

माध्यमिक शिक्षा मण्डल सत्र 2019-20 की आयोजित हाई स्कूल की परीक्षा में जिले में उत्कृष्ट स्थान हासिल करने वाले मेधावी छात्र-छात्राओं का सम्मान समारोह 11 जुलाई को आयोजित किया गया है। उक्त कार्यक्रम रविन्द्रनाथ टैगोर सांस्कृतिक भवन सिविल लाइन विदिशा में दोपहर दो बजे से शुरू होगा। विदिशा नगरपालिका के तत्वाधान में आयोजित सम्मान समारोह कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विदिशा सांसद श्री रमाकांत भार्गव होंगे।  कार्यक्रम की अध्यक्षता भाजपा के जिलाध्यक्ष श्री राकेश सिंह जादौन करेंगे। विशेष अतिथि कुरवाई विधायक श्री हरिसिंह सप्रे, सिरोंज विधायक श्री उमाकांत शर्मा, शमशाबाद विधायक श्रीमती राजश्री रूद्रप्रताप सिंह, बासौदा विधायक श्रीमती लीना संजय जैन होंगी। कार्यक्रम में नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन के अलावा निकाय के अन्य जनप्रतिनिधि व पार्षदगण मौजूद रहेंगें कि जानकारी मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री सुधीर सिंह ने देते हुए आमजनों से कार्यक्रम में उपस्थित होने का अनुरोध किया है।  

जांच समिति गठित

कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा विदिशा नगरपालिका परिषद क्षेत्र के अंतर्गत बंटीनगर (सागर पुलिया) के संबंध में खुदाई के दौरान अनियमिता संबंधी शिकायतों की जानकारी के लिए जांच समिति गठित करने का आदेश जारी कर दिया है। समिति का अध्यक्ष तहसीलदार विदिशा ग्रामीण को तथा सात सदस्य भी शामिल है। तदानुसार नायब तहसीलदार विदिशा, अनुविभागीय अधिकारी जल संसाधन, अनुविभागीय अधिकारी लोक निर्माण विभाग, निरीक्षक खनिज विभाग, अनुविभागीय अधिकारी विद्युत विभाग, ग्राम एवं नगर निवेश के सहायक संचालक तथा विदिशा नगरपालिका के मुख्य नगरपालिका अधिकारी शामिल है।  समिति जिन बिन्दुओं पर जांच करेंगी उनमें नाला खुदाई कार्य आदेश के संबंध में, नाला खुदाई उपरांत निकली मिट्टी के संबंध में, नाला खुदाई में अनियमितता के संबंध में तथा नाला खुदाई से प्रभावित मकानो की जांच इत्यादि शामिल है। उक्त समिति उपरोक्त बिन्दुओें की जांच कर स्पष्ट अभिमत सहित बिन्दुवार प्रतिवेदन प्रस्तुत करेगी। 

उपचार हेतु 12 हजार सात सौ रूपए की सहायता जारी

कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने भू-स्खलन होने पर मलबे में दबने से गंभीर घायल पीड़ित व्यक्ति के एक प्रकरण में 12 हजार सात सौ रूपए की आर्थिक सहायता स्वीकृति आदेश जारी कर दिया है।  जारी आदेश में उल्लेख है कि त्योंदा तहसील के ग्राम आबूपूर कुचौली के जयराम पुत्र छोटे जाटव खदान में भू-स्खलन होने से मलबे में दब जाने के कारण गंभीर रूप से घायल हो जाने के कारण राजस्व परिपत्र 64 के अनुसार त्योंदा तहसीलदार के प्रतिवेदन पर घायल उदयराम को पूर्व उल्लेखित सहायता राशि स्वीकृत कर जारी की गई है। 
शासकीय पत्राचारों में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का लोगो टैग का उपयोग करें

कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने जिले के समस्त कार्यालय प्रमुखो को आदेशित किया है कि शासकीय, निजी पत्राचारो में बेटी बचाओ, बेटी पढाओ का लोगो एवं टैग लाइन का उपयोग कर राष्ट्रीय टास्क फोर्स की बैठक में लिए गए निर्णय का पालन करना सुनिश्चित करें। समस्त शासकीय कार्यालयों के लेटर पेड पर लगाए जाने हेतु लोगो आकृति महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से उपलब्ध कराई गई है और समग्र जिला कार्यालय प्रमुखो से आग्रह किया गया है कि अपने कार्यालयीन लेटर पेड एवं अपने अधीनस्थ कार्यालयों के लेटर पैडो पर लोगो एवं टैग लाइन (बेटी बचाओ, बेटी पढाओ) अनिवार्य रूप से अंकित कर प्रचार प्रसार करने में सहयोग प्रद करें। 

जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक 13 को

कलेक्टर डॉ पंकज जैन की अध्यक्षता में जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक 13 जुलाई को आयोजित की गई है यह बैठक कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में टीएल बैठक उपरांत शुरू होगी। लोक स्वास्थ्य यात्रिकीय विभाग के कार्यपालन यंत्री एवं समिति के सदस्य सचिव श्री एसके जैन ने बैठक ऐजेण्डा के संबंध में बताया कि पूर्व से स्थापित नल जल प्रदाय योजनाओं के रेट्रोफिटिंग कार्य की योजना का अनुमोदन शेष अन्य विषय अध्यक्ष की अनुमति उपरांत समीक्षा  की जाएगी। समिति के सभी सदस्यों को बैठक में उपस्थित होने की सूचनाएं समिति के सदस्य सचिव द्वारा प्रेषित की गई है। 

मनौवैज्ञानिक तरीको से मानसिक तनाव को कम करने के उपायो से अवगत

जिला दिव्यांग एवं पुर्नवास केन्द्र में पदस्थ क्लीनिकल साइकोलोजिस्ट श्रीमती स्मिता के द्वारा अंतर्राष्ट्रीय बेविनार में गेस्ट स्पीकर के रूप में शामिल होकर कोरोना से जुडे अपने अनुभव को सांझा किया साथ ही कोविड-19 कांटेक्ट ट्रेसिंग टीम में सदस्य के रूप में शामिल होकर विदिशा जिले के कोरोना मरीजो ओर उनके संपर्क में आए लोगो को मानसिक रूप से तनाव कम करने के कार्य मनोवैज्ञानिक तरीको से सम्पन्न कराने का अवसर प्राप्त होने पर जिला प्रशासन के प्रति उनके द्वारा साधुवाद व्यक्त किया गया है। 

मृतक के परिजन को मदद जारी

कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने हिट एण्ड रन के एक प्रकरण में आर्थिक मदद का आदेश जारी कर दिया है। जारी आदेश में उल्लेख है कि नटेरन तहसील के ग्राम बलराम निवासी लखन सिंह कोटवार की म ृत्यु सड़क दुर्घटना में हो जाने के कारण मृतक की पत्नि श्रीमती उर्मिला बाई को 15 हजार रूपए की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई गई है।

ढाई हजार मूल्य की मदिरा जप्त

जिले में अवैध मदिरा के क्रय विक्रय तथा परिवहन पर सतत नजर रखते हुए धरपकड करने के निर्देश कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा दिए गए है। आदेश के परिपालन में आबकारी के विभाग के द्वारा सघन जांच पड़ताल शंकाप्रद क्षेत्रों में की जा रही है वही सूचनाएं प्राप्त होने पर अविलम्ब दबिश देकर धरपकड की कार्यवाही की जा रही है।  जिला आबकारी अधिकारी श्री डीएन त्रिवेदी ने बताया कि विभागीय अधिकारी व कर्मचारियों के द्वारा गत दिवस बाजार मूल्य 2340 रूपए की मदिरा जप्त की है। जिले में कंट्रोल रूम प्रभारी श्री राहुल ढोंके के मार्गदर्शन में विशेष अभियान के तहत उप निरीक्षक श्री राजेश विश्वकर्मा के द्वारा ग्राम डंगरबाडा में दबिश देकर आरोपी महेन्द्र सिंह के रिहायशी मकान से 15 देशी पाव प्लेन मदिरा जप्त की गई है वही ग्राम अहमदपुर बाढेर मार्ग पर स्थित सृष्टि ढावा पर दविश देकर 14 पाव देशी मदिरा जप्त कर आरोपी हरिनारायण निवासी अहमदपुर को रंगे हाथो गिरफ्तार कर संबंधितों के खिलाफ आबकारी अधिनियमों के तहत प्रकरण पंजीबद्व किया गया था। उपरोक्त कार्यवाही में आरक्षक श्री पवन गौर, श्री राहुल राठौर भी मौजूद रहें। 

कोई टिप्पणी नहीं: