बिहार : सब्जी ,फल विक्रेता एवं ऑटो चालक के टेस्टिंग के विशेष अभियान की हुई शुरुआत - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 11 अगस्त 2020

बिहार : सब्जी ,फल विक्रेता एवं ऑटो चालक के टेस्टिंग के विशेष अभियान की हुई शुरुआत

सभी अनुमंडल पदाधिकारी की निगरानी में कार्य का हुआ शुभारंभ। आयुक्त की पहल पर सब्जी मंडी के सब्जी विक्रेता फल विक्रेता का आज हुआ टेस्टिंग
covid-testing-for-auto-driver
पटना। पटना प्रमंडल के आयुक्त संजय अग्रवाल ने सभी जिलाधिकारी को सब्जी मंडी में विशेष अभियान चलाकर टेस्टिंग कार्य में गति  एवं प्रगति लाने को कहा है।आज प्रमंडलीय आयुक्त पटना  संजय कुमार अग्रवाल की पहल पर सब्जी मंडियों में विशेष अभियान चलाकर सब्जी विक्रेता फल विक्रेता के कोरोना जांच का शुभारंभ किया गया। इसे व्यापक स्वरूप देते हुए सभी सब्जी मंडियों में अभियान के रूप में टेस्टिंग का कार्य चलाया गया ताकि छोटे व्यवसाय से जुड़े हुए गरीब व्यक्तियों को अपनी रोजी-रोटी छोड़ कर जांच केंद्रों पर नहीं जाना पड़े बल्कि उनके रोजगार स्थल पर ही जांच की सुगम  व्यवस्था प्रदान की गई। इसके तहत  पटना सदर में इसे सब्जी मंडियों में अभियान के रूप में चलाया गया तथा उनका सहज एवं सरल तरीके से जांच किया गया।इसी तरीके से सड़क पर / स्टैंड ऑटो चालकों का भी कोरोना जांच का अभियान चलाया गया। इसके लिए ऑटो संघ से समन्वय बनाकर टेस्टिंग का कार्य सुगम  रूप से चलाया गया तथा  रोजगार के दौरान ही उन्हें टेस्ट की सहज सुविधा प्रदान की गई। आयुक्त ने इसी प्रकार से सभी अनुमंडल पदाधिकारी को अपने-अपने क्षेत्रों की सब्जी मंडियों में सब्जी विक्रेता फल विक्रेता का टेस्टिंग करने तथा सड़क/स्टैंड में ऑटो चालकों का कोरोना जांच करने को कहा।इस कार्य को सफल बनाने हेतु प्रमंडलीय आयुक्त पटना ने पूर्व में ही सभी जिलाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं तदनुसार आज विशेष अभियान के रूप में सब्जी मंडियों में टेस्टिंग का कार्य किया गया। प्रशासन का अनूठा एवं अनुपम उदाहरण के रूप में  लघु रोजगार से जुड़े हुए गरीब व्यक्तियों को उनके कार्यस्थल पर ही टेस्टिंग की सुविधा प्रदान की गई है। प्रतिदिन सब्जी मंडी में बड़ी संख्या में लोग जाते हैं तथा यदि वहां कोई संक्रमित व्यक्ति सब्जी बेचता है उसमें संक्रमण फैलाव की गुंजाइश सबसे ज्यादा होती है अतः यह विशेष अभियान चलाया गया है।

ऑटो रिक्शा में भी कई बीमार व्यक्ति अस्पताल तथा दवा लेने आते जाते हैं और कई बार टेस्टिंग सेंटर पर संक्रमित व्यक्ति भी ऑटो से जाते हैं ऐसी परिस्थितियों में ऑटो चालक की सेहत को ध्यान में रखते हुए उनके टेस्टिंग का अभियान ऑटो स्टैंड पर चलाए गया और यह भी लगातार चलाया जाएगा। इससे ऑटो चालक एवं उसमें बैठने वाली सवारिया खतरे से मुक्त रहेंगे और संक्रमण के फैलाव को रोका जा सकेगा।प्रत्येक ऑटो चालक को भी एक प्रमाण पत्र दिया जाएगा जो अपने गाड़ी में रखेंगे इससे लोगों में विश्वास बढ़ेगा तथा ऐसे ऑटो चालक जिनके पास प्रमाण पत्र होगा उन गाड़ी में यात्री बैठना पसंद करेंगे। प्रत्येक सब्जी मंडी एवं फल मार्केट में बारी-बारी से अभियान चलाया जाएगा तथा प्रत्येक फल सब्जी विक्रेताओं को एक प्रमाण पत्र सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा ताकि वह अपनी दुकान पर रख सके।आज पहले चरण 105 सब्जी विक्रेताओं और फल विक्रेताओं की जांच की गई तथा उनमें से एक भी व्यक्ति पॉजिटिव नहीं पाए गए।आयुक्त ने बताया कि यदि कोई सब्जी विक्रेता या ऑटो चालक पॉजिटिव भी पाए जाते हैं तो उन्हें चिंता करने की आवश्यकता नहीं है उनके लिए सरकारी आइसोलेशन की व्यवस्था की जाएगी और उन्हें सरकारी खर्चे पर तीनो टाइम का भोजन और रहने की सुविधा प्रशासन द्वारा उपलब्ध की जाएगी हमें करोना से डरने की जरूरत नहीं है बल्कि सभी की सहभागिता से मिलकर हराना है।आज 40 ऑटो चालक की भी जांच की गई , जिसमें से मात्र एक पॉजिटिव पाए गए।

कोई टिप्पणी नहीं: