ड्रीम 11 बना आईपीएल 2020 का टाइटल प्रायोजक - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 20 अगस्त 2020

ड्रीम 11 बना आईपीएल 2020 का टाइटल प्रायोजक

dream11-ipl-bcci-confirm
नयी दिल्ली, 19 अगस्त, मीडिया में हर तरफ खबरें आ जाने के 24 घंटे बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बुधवार को पुष्टि कर दी कि महाराष्ट्र के मुंबई स्थित भारतीय ऑनलाइन फैंटेसी स्पोर्ट्स कंपनी ड्रीम 11 (स्पोर्टा टेक्नोलॉजीज प्रा. लिमि.) आईपीएल 2020 का टाइटल प्रायोजक होगा। आईपीएल के 13वें सत्र को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में 19 सितम्बर से 10 नवम्बर तक आयोजित किया जाएगा। बीसीसीआई ने हालांकि अपनी विज्ञप्ति में यह नहीं बताया है कि ड्रीम 11 ने आईपीएल प्रायोजन के लिए कितनी बोली लगाई थी और कौन-कौन सी कंपनियां टाइटल प्रायोजन की होड़ में शामिल थीं। हालांकि कल खबरों में आ गया था कि ड्रीम 11 ने टाइटल प्रायोजन अधिकार 222 करोड़ रुपये की बोली लगाकर हासिल कर लिए हैं। ड्रीम 11 को 18 अगस्त से 31 दिसम्बर 2020 तक के लिए आईपीएल के टाइटल प्रायोजन अधिकार मिले हैं। ड्रीम 11 का वर्षों से खेलों के साथ जुड़ाव है और वह आईपीएल की छह फ्रैंचाइजी के साथ साथ 19 खेल लीग से जुड़ी हुई है। आईपीएल संचालन परिषद के अध्यक्ष बृजेश पटेल ने विज्ञप्ति में कहा, “हम ड्रीम 11 का आईपीएल के 2020 संस्करण के लिए टाइटल प्रायोजक के रूप में स्वागत करते हैं। ड्रीम 11 अब आईपीएल के ऑफिसियल पार्टनर से अपग्रेड होकर टाइटल प्रायोजक बन गयी है जो आईपीएल के बड़े ब्रांड होने का सबूत है।” ड्रीम स्पोर्ट्स (ड्रीम 11) के सीईओ और सह संस्थापक हर्ष जैन ने कहा, “आईपीएल 2020 से टाइटल प्रायोजक के रूप में जुड़ना हमारे लिए ख़ुशी और गर्व की बात है। हम बीसीसीआई और आईपीएल के साथ अपनी साझेदारी को और मजबूत करेंगे ताकि भारत में प्रशंसकों के साथ खेल जुड़ाव को और आगे ले जाया जा सके। हमें इंतजार रहेगा कि 10 करोड़ से ज्यादा भारतीय हर ड्रीम 11 आईपीएल मैच के साथ अपनी ड्रीम 11 बनाएंगे।” ड्रीम 11 ने बेशुमार दौलत से भरपूर आईपीएल के 13वें संस्करण के लिए टाइटल प्रायोजक की होड़ में अग्रणी शैक्षिक कोचिंग समूह अनअकैडमी और बायजूस को पीछे छोड़ा। चीनी मोबाइल फोन कंपनी वीवो के आईपीएल के टाइटल प्रायोजन से इस साल हटने के बाद बीसीसीआई को नए टाइटल प्रायोजक की तलाश थी। बीसीसीआई ने गत 10 अगस्त को आईपीएल 2020 के टाइटल प्रायोजन के लिए आवेदन आमंत्रित किये थे।


भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव के कारण बीसीसीआई और चीनी मोबाइल कंपनी वीवो ने 2020 में आईपीएल के 13वें संस्करण के लिए अपना करार निलंबित करने का फैसला किया था। बीसीसीआई के अनुसार आईपीएल टाइटल प्रायोजन के लिए इच्छुक पार्टियों का टर्नओवर पिछले ऑडिट अकाउंट के अनुसार 300 करोड़ रुपये से ऊपर होना चाहिए था और ड्रीम 11 ने 222 करोड़ रुपये की बोली लगाकर ये अधिकार हासिल किये। वीवो से बीसीसीआई को एक सत्र के लिए 440 करोड़ रुपये मिलते थे। टाइटल प्रायोजन के लिए आवेदन देने की आखिरी तारिख 14 अगस्त को शाम पांच बजे तक थी। टाइटल प्रायोजन जीतने वाली कंपनी के पास यह अधिकार चार महीने 13 दिन तक रहेगा। बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने आवेदन आमंत्रित करते समय यह स्पष्ट कर दिया था कि जरूरी नहीं कि सबसे ज्यादा बोली लगाने वाले को टाइटल प्रायोजन के अधिकार दिए जायें। शाह ने कहा था कि टाइटल प्रायोजन का फैसला करते समय कई पहलुओं को देखा जाएगा। समझा जाता है कि पतंजलि और जियो कम्युनिकेशन्स के नाम भी टाइटल प्रायोजन की होड़ में उठे थे। वीवो ने 2017 में पांच साल (2018-2022) के लिए आईपीएल टाइटल प्रायोजन का करार 2199 करोड़ रुपये में जीता था । बीसीसीआई को एक सत्र में वीवो से 440 करोड़ रुपये मिलते हैं। लेकिन ड्रीम 11 की बोली से बीसीसीआई की कमाई में 49.5 फीसदी की गिरावट आयी है। ड्रीम 11 मुंबई स्थित कंपनी है और वह 2008 से क्रिकेट से जुड़ी हुई है जब इसने पहली चैंपियंस लीग टी-20 की टीम ओटागो वोल्टस को प्रायोजित किया था। यह आईसीसी के साथ आधिकारिक फैंटेसी क्रिकेट प्लेटफॉर्म पार्टनर भी है और अब इसके साथ आईपीएल का नाम भी जुड़ जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं: