झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 30 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 30 अगस्त 2020

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 30 अगस्त

गर्भवती महिला ने 2 वर्ष के मासूम को पीठ पर बांध कुँए में लगा दी छलांग 

jhabua news
थांदला। रिश्तों में टकराहट किस तरह भयावह हो जाती है यह विगत दिनों में नगर में देखने को मिल रहा है। एक के बाद एक अनेक युवाओं ने जरा सी अनबन व जीवन से मायूस हो कर मौत को गले लगा लिया है। यह हवा शहरों से निकल कर गाँव में भी जा पहुँची है। प्राप्त जानकारी के अनुसार थांदला नगर से महज 7 किमी दूर ग्राम नवापाड़ा काली रुंडी में गुरुवार दोपहर को मामूली विवाद में एक मां ने अपने दो वर्षीय मासूम बच्चे के साथ कुँए में छलांग लगा दी। थाना प्रभारी विवेक शर्मा ने बताया कि ललिता पति मूनसिंग कटारा (24 वर्ष) ने अपने 2 वर्ष के अबोध शिशु आयुष को कपड़े से पेट पर बंद कर खेत पर निर्मित कुएं में छलांग लगाकर दोनों की जीवन लीला समाप्त कर ली। घटना का पता परिजनों को 2 घंटे बाद लगा जब परिजन बहू व बेटे को तलाशते रहे इसी दौरान कुँए की मुंडेर पर मृतका के चप्पल व शरीर ढकने वाले फलके का टुकड़ा मिला। कुएं में देखने पर दोनों के शव फुल कर ऊपर आ चुके थे। कुँए में पानी अधिक होने से परिजनों को शव  निकालने में काफी मशक्कत करनी पडी। सूत्रों के अनुसार सास का आधार कार्ड गुम हो जाने से दोनों बहुओं को आधार ढूंढने का कहा था यही वजह मां बेटे की मौत का कारण बनी। देर शाम कुए का पानी खाली कर  दोनों के शव को थांदला लाया गया व शुक्रवार दोपहर पश्चात मां बेटे के शव का चिकित्सीय परीक्षण कर शव परिजनों को सौंपा। उक्त हादसे में जिला मुख्यालय के फॉरेंसिक विशेषज्ञ डॉक्टर आर एस मुजाल्दे ने घटनास्थल का मौका मुआयना कर व मृतकों के शव की सूक्ष्मता से जांच कर आत्महत्या की आशंका जाहिर की।


बैंक से पैसा लेने गया फिर नही लौटा - संदिग्ध हालत में मिली लाश हत्या या आत्महत्या - पुलिस जाँच में जुटी

jhabua news
थांदला। थांदला दिगम्बर जैन परिवार के युवा वैभव मेहता (गोपी) की लाश संदिग्ध हालत में मेघनगर औद्योगिक क्षेत्र में मिलने से पुरे नगर में सनसनी फैल गई है। उसके शव के पास ही कीटनाशक की बोतल भी मिली है। पुलिस मौके पर पहुँची है व युवक की संदिग्ध हालत में हुई मौत का पता लगाने की कोशिश कर रही है। लगाया जा रहा था। हमेशा खुश मिजाज रहने वाला युवा वैभव मेहता (गोपी) अपने घर से दो लाख रुपये का चैक लेकर संस्कार पब्लिक स्कूल के निकट स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया के लिए निकला था लेकिन वहाँ न जाकर वह मेघनगर औद्योगिक क्षेत्र कैसे पहुँचा यह जाँच का विषय हो सकता है।

पुलिस ने पकड़ा गांजा - आरोपी को भेजा जेल

jhabua news
थांदला। एक दिन पूर्व मुखबिर के आधार पर कार्यवाही करते हुए थांदला पुलिस दल ने गांजे के साथ एक व्यक्ति को पकड़ा। प्राप्त जानकारी के अनुसार एक व्यक्ति ग्राम चैनपुरी में मंदिर के पास आम रोड पर अवैध रूप से बेचने के लिए गांजा लेकर जाने की सूचना पर त्वरित कार्यवाही करते हुए थांदला थाना प्रभारी विवेक शर्मा द्वारा गठित टीम सुरेशचंद्र सेन वाह हम राही फोर्स के नेतृत्व में आर. अमित बघेल, आर. रवि वर्मा, आर. महेश परमार, आर. भुर्जी, आर. राहुल आदि टीम बनाकर रवाना हुए व मौके पर टीम द्वारा आरोपी कमलेश पिता झीत्रा उम्र 36 साल निवासी चेनपुरी को करीब 1किलो 230 ग्राम गांजे के साथ पकड़ा। पुलिस प्रकरण दर्ज कर विवेचना की जा रही है वही आरोपी को जेल भेज दिया गया है।

थांदला में बीतीरात चोरों ने मचाया उत्पात   मन्दिर सहित घरों पर भी किया हाथ साफ

jhabua news
थांदला। बीतीरात चोरों ने उत्पात मचाया प्राप्त जानकारी के अनुसार बीती रात नगर के प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर सहित मोतीनगर कॉलोनी में 4 सुने मकानों को अपना निशाना बनाया। चोरों ने मंदिर का दान पात्र तोड़कर दानपात्र में पूरे सालभर की दान राशि लगभग 25000 रूपायो पर हाथ साफ किया तो स्थानीय मोतीनगर में भी 4 सुने पड़े जगदीश वर्मा, मयूर चैहानं के सुने गोडाउन, देवेंद्र अरोरा सहित 4 मकानों के ताले चटका कर चोरी की इसके अलावा भी उन्होंने कही और हाथ साफ किये हो तो पता नही लग पाया है। आपको बता दे शांति समिति की बैठक वाली रात को यह दूसरी बार ऐसी घटना घटित हुई है।

प्रदेष के किसानों की वर्तमान परेशानियों को देखते हुए क्षेत्रीय विधायक कांतिलाल भूरिया ने  किसानों को फसल मुआवजा हेतु मुख्यमंत्री षिवराजसिंह चैहान से की मांग ।

झाबुआ । पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं क्षेत्रीय विधायक कांतिलाल भूरिया ने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान को किसानों की समस्याओं को उठाते हुए पत्र लिखकर रतलाम,झाबुआ,अलीराजपुर जिले जहां किसान खेती पर ही निर्भर हैं। जहां किसान पहले से ही कोरोना महामारी से परेशान है तथा नुकशान की मार निरंतर झेल रहे हैं, ऊपर से प्रदेश में यूरिया के कमी, काला बाजारी और मिलावटखोरी से भी परेशान हंै। भूरिया ने अपने पत्र में लिखा है कि  किसानों की वर्तमान हालतों से काफी परेशान है एक ओर जहां बारिश देरी से हुई जिससे किसानों को दो अथवा तीन बार बोवनी करना पडी है। साथ ही वर्तमान में कई जगह  फसलें बर्रबाद चुकी है, एक ओर जहां सोयाबीन की फसलों में येलो मौजक नामक बिमारी लगी है तथा फसल पीली पड गई है साथ ही सोयाबीन की फसलों में फल नही आ रहा है। मक्का,तुवर, उडद की फसल में कीडे लग जाने से फसल खराब हो गई है।  वर्तमान में पानी लगातार गिरने से भी फसलों को नुकसान हुआ है,फसलें खराब हो गई है। जिससे किसनों को इस बार दोहरी मार पड रही है। फसल बीमा का भी ज्यादा प्रचार प्रसार न होने से किसानों द्वारा फसल बीमा भी नहीं कराया गया है। रतलाम संसदीय क्षेत्र में रतलाम, झाबुआ, अलीराजपुर आदि जिले है जो कि अजजा बहुल जिले है तथा किसानी कार्य यहां का प्रमुख साधन है यहां से किसान टमाटर, शिमला मिर्च, एवं अन्य सब्जीयों का उत्पदान अत्यधिक मात्रा में होता है, सब्जीयों में जहां दवाई एवं खाद आदि का अत्यधिक खर्च होता है किन्तु वर्तमान में इतना उत्पादन प्राप्त नहीं हो रहा है। विधायक भूरिया ने मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान से मांग की है कि रतलाम,झाबुआ,अलीरापजपुर जिले के किसानों को राहत की अत्यन्त आवश्यकता है उन्हे राहत प्रदान की जाना है। इस हेतु कि एक प्रदेश स्तरीय  सर्वे के साथ टीम तत्काल रतलाम,झाबुआ, अलीराजपुर जिले में भेजी जावे जिससे वे मौका मुवायना कर बर्रबाद हुई फसलों का उचित मुआवजा किसानों को प्राप्त हो। उक्त जानकारी जिला कांग्रेस प्रवक्ता हर्ष भटट् ने दी।


सिविल डिफेन्स वालेन्टोयर द्वारा नवागत कलेक्टर श्री सिंह का स्वागत

jhabua news
झाबुआ। सिविल डिफेन्स वालेन्टोयर झाबुआ के कमान्डर श्री अजय रामावत के नेत्रत्व में नवागत कलेक्टर श्री रोहित सिंह का कलेक्टर कक्ष में पुष्प के गुलदस्ते भेंट कर आत्मीय स्वागत किया। कलेक्टर श्री सिंह ने महिला वालेन्टियर के संबंध में जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर अवगत कराया गया कि महिला वालेन्टियर का गठन माह जनवरी 2020 में किया गया। लगभग 137 वालेन्टियर तैयार किये गये हैं जिसमें से 21 वालेन्टियर का पंजीयन किया जा चुका है। कलेक्टर श्री सिंह ने खुशी जाहिर करते हुए पूरे जिले में वालेन्टियर की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिये।  साथ ही इनका 3 या 5 दिवसिय प्रशिक्षण रखने के निर्देश जिला होमगार्ड कमान्डेंट को दिये। इस अवसर पर श्री सिंह को अवगत कराया की कोविड-19 के दौरान सिविल डिफेन्स द्वारा ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में मास्क वितरण, दवाई वितरण, आपदा से बचाव, बीमारी से बचाव एवं रोकथाम के उपाय बताए तथा समय-समय पर उनकी हर संभव सहायता की गई। इस पर कलेक्टर श्री सिंह ने प्रशन्ता व्यक्त की। इस अवसर पर अजय रामावत, विजेन्द्र व्यास, हिम्मतसिंह, अनिल वास्केल, राजू डामोर, ईश्वर भूरा, आरती राठौर, भरत राठौर, अनिल पाल, भलिया राठौर, दलसिंह परमार, गंगा पाल, खुमान राठौर, कालूसिंह सिंगाड, अनिल पाल, सुमित्रा राठौर, राजेश परमार, उपस्थित थे। सभी ने कलेक्टर श्री सिंह को आश्वस्त किया की जिले में सिविल डिफेन्स द्वारा आपके एवं जिला होमगार्ड कमान्डेंट के मार्गदर्शन में अच्छा से अच्छा कार्य कर इस जिले को गौरवानवीत करने का प्रयास किया जावेगा।

कलेक्टर श्री सिंह ने ग्राम माछलिया में नेशनल हाईवे-47 का लिया जायजा

jhabua news
झाबुआ, । कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने शुक्रवार को इंदौर अहमदाबाद (नेशनल हाइवे-47) मार्ग का जायजा लिया। आपके साथ पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता भी थे। श्री सिंह ने माछलिया में नेशनल हाईवे-47 की स्थिति का अवलोकन किया और परियोजना संचालक से परियोजना के संबंध में आवश्यक जानकारी प्राप्त की और सड़क पर पेच वर्क का कार्य 7 दिवस में कराने के निर्देश दिये। साथ ही वर्षा ऋतु के बाद रोड़ की डामर की पूरी परत हटाकर सड़क का मरमत कार्य कराने के निर्देश दिये। मौके पर उपस्थित ठेकेदार को निर्देश दिये हैं कि सड़क का पेच वर्क का कार्य हर हालत में 7 दिवस में पूर्ण कराने और वर्षा ऋतु के बाद सड़क पूरी तरह से ठीक कराने के निर्देश दिये हैं। श्री सिंह ने कहा की वर्तमान में सड़क की स्थिति बहुत खराब है। जिससे आम जनता को असुविधा का सामना करना पड रहा है। इसलिये इस कार्य को गम्भीरता से लेकर पूर्ण कराए। ज्ञात हो कि इस रोड के संबंध में शिकायतें मिल रही थी। श्री सिंह ने कहा की दिये गये समय में कार्य नहीं कराए जाने पर ठेकेदार के विरूद्ध कार्यवाही सुनिश्चित की जावेगी। इस अवसर पर नायब तहसीलदार श्री हर्षल बहरानी व पुलिस विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

“राष्ट्रीय खेल दिवस पर ब्लबसपदह थ्वत भ्मंसजी का आयोजन”
  
jhabua news
झाबुआ। राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर शनिवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जिला न्यायालय झाबुआ के तत्वाधान में “पंच-ज” अर्थात जल, जंगल, जमीन, जन और जानवर के संतुलित पर्यावरणीय विकास की अवधारणा को ध्यान में रखते हुए जन अर्थात् जनता के अच्छे स्वास्थ्य को बनाये रखने के उद्देश्य से ब्लबसपदह थ्वत भ्मंसजी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। हाॅकी के जादूगर मेजर ध्यानचन्द्र की जंयती राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर  जिला न्यायालय परिसर से 15 साईकिल चालकों को जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री राजेश गुप्ता ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया । कार्यक्रम के सहआयोजकगण नेहरू युवा केन्द्र भारत सरकार एवं खेल और युवा विभाग मध्यप्रदेश शासन झाबुआ थे। जन स्वास्थ्य को बनाये रखने और कोरोना संक्रमण काल में हूमन एमूनिटी बढ़ाने तथा शरीर स्वस्थ्य रखने के लिये साईकिल चालन एक सर्वोत्तम खेल व्यायाम है। वर्तमान में साईकिल चालन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एवं अपर जिला न्यायाधीश श्री राजेश देवलिया के निर्देशन में साईकिल चालन जागरूकता के लिये आयोजन किया गया। साईकिल यात्रा न्यायालय परिसर से होकर पुलिस लाईन के सामने से राजगढ़ नाका होते हुए राणापुर रोड तिराहा पर शहीद टंट्या भील की प्रतिमा पर माल्यार्पण करते हुए वेे पी.जी. काॅलेज के पास से राजवाड़ा होते हुए अमर शहीद चन्द्र शेखर आजाद की प्रतिमा पर माल्यार्पण करते हुए बाजार से बस स्टैण्ड पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करते हुए जेल तिराहे से होते हुए पुनः जिला न्यायालय परिसर में सभी साईकिल चालक एकत्रित हुए। स्वास्थ्य जागरूकता एवं पर्यावरण संरक्षण के लिये झाबुआ के निवासियों को बहुत ही प्रेरक संदेश दिया गया। साईकिल पर्यावरण मित्र है। साईकिल चलाने से शरीर स्वस्थ्य रहता है कार्बन का उत्सर्जन नहीं होता जगह कम लगती है। दुर्घटना का खतरा भी नहीं के बराबर होता है। कार्यक्रम आयोजन में विशेष न्यायाधीश श्री महेश शर्मा, एडीजे श्री सुनील मालवीय, सीजेएम श्री गौरव प्रज्ञानन, मजिस्टेªटगण श्री राजकुमार चैहान, श्री राजेन्द्र बर्मन, श्री हर्ष ठाकुर, श्री अंशुल जैन, सुश्री प्रतिभा वास्कले, सुश्री अंजलि सिंह, टेªनी जज श्री रवि तंवर, नेहरू युवा केन्द्र की जिला समन्वयक सुश्री प्रीति, जिला खेल अधिकारी श्री विजय कुमार, अधिवक्ता श्री उमंग सक्सेना, एथलेटिक्स के छात्र-छात्राऐं उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: