विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 14 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 14 अगस्त 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 14 अगस्त

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने डाक्टर पदम जैन के निधन पर दुःख व्यक्त किया

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने विदिशा निवासी वरिष्ठ चिकित्सक व पत्रकार डॉ पदम जैन के निधन पर दुःख व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दिवंगत आत्मा की शांति और उनके शोकाकुल परिजनों को यह दुःख सहन करने की शक्ति देने की प्रार्थना ईश्वर से की है। 

स्वतंत्रता दिवस पर कलेक्टर द्वारा किया जाएगा ध्वजारोहण, सार्वजनिक कार्यक्रमों का नहीं होगा आयोजन

vidisha news
नोवेल कोरोना वायरस कोविड-19 महामारी के कारण प्रदेश, जिला, जनपद एवं ग्राम स्तर पर 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह के आयोजन के संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा निर्देश दिए गए हैं। नवीन कलेक्ट्रेट के सभाकक्षो में मुख्यमंत्री जी के लाइव उद्बोधन को देखने सुनने की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई है। कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने जिले में स्वतंत्रता दिवस पर कोविड-19 संक्रमण के संबंध में केन्द्र तथा राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किए जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। 

जिला स्तर पर कलेक्टर द्वारा ध्वजारोहण किया जाएगा
जिला स्तर पर कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा नवीन कलेक्ट्रेट कार्यालय में प्रातः साढे आठ बजे ध्वजारोहण कर सलामी ली जाएगी इसके पश्चात् राष्ट्रगान का गायन किया जाएगा। 

स्वतंत्रता दिवस पर सार्वजनिक कार्यक्रमों का नहीं होगा आयोजन
स्वतंत्रता दिवस पर जिला स्तर एवं जनपद स्तर पर कोई भी सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किए जाएंगे। स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में जनसामान्य और स्कूली बच्चों को शामिल नहीं किया जाएगा। कार्यक्रम स्थल पर प्राथमिक चिकित्सा, स्वास्थ्य की आवश्यक व्यवस्था अनिवार्य रूप से सुनिश्चित की जाएगी। साथ ही हैण्ड सेनेटाइजर, मास्क एवं सामाजिक दूरी आदि का विशेष ध्यान रखा जाएगा। स्वतंत्रता दिवस पर किसी भी सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जाएगा। 

होम आइसोलेशन हेतु नवीन दिशा निर्देश जारी

कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने नोडल अधिकारियों की समीक्षा बैठक मेंं बताया कि कोविड-19 के पॉजिटिव प्रकरणो हेतु होम आइसोलेशन के संबंध में स्वास्थ्य आयुक्त द्वारा नवीन दिशा निर्देश जारी किए गए है। कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सहित अन्य को निर्देशो का अक्षरशः पालन कराए जाने हेतु निर्देशित किया है। स्वास्थ्य आयुक्त द्वारा 13 अगस्त को जारी नवीन होम आइसोलेशन दिशा निर्देशो के तहत पात्रता के संबंध में बताया गया कि कोविड 19 पॉजिटिव व्यक्ति जो लक्षण रहित हो अथवा अत्यन्त कम जैसे मात्र सर्दी, खांसी गले में खराश तथा शरीर का तापमान 100 फेरानाइड से कम होना, एसपीओ02 95 प्रतिशत से अधिक होना। कोविड 19 पॉजिटिव व्यक्ति को सांस लेने में कोई तकलीफ ना होना, सीने में जकड़न, दर्द जैसे लक्षण ना होना, कोविड 19 पॉजिटिव व्यक्ति की आयु 60 से कम हो और डाइबिटिज हाइपरटेशन, अंग प्रत्यारोपण, कैंसर तथा एचआईवी इत्यादि से ग्रसित ना हो को होम कोरोन्टाइन किया जाएगा। उपचार प्रदान करने वाले चिकित्सक द्वारा उसका परीक्षण कर प्रमाणित किया जाएगा। कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा होम आइसोलेशन हेतु उपलब्ध आवश्यक व्यवस्था, होम आइसोलेशन हेतु अंडर टेकिंग देना, होम आइसोलेशन में रोगी द्वारा रखी जाने वाली सावधानियां, होम आइसोलेशन की अवधि में रोगी के घर के सदस्यों, संपर्को द्वारा रखी जाने वाली सावधानियां, होम आइसोलेशन की अवधि, कोविड 19 पॉजिटिव व्यक्तियों में लक्षण पाए जाने पर परिवहन की व्यवस्था, होम आइसोलेशन हेतु किसे सम्पर्क करना चाहिए। इसके अलावा निगरानी हेतु किए जाने वाले प्रबंधो पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी है। 

होम कोरोन्टाइन का उल्लंघन करने वालो को संस्थागत कोरोन्टाइन में रखा जाए

कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने आज नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए है कि विदिशा जिला मुख्यालय पर कोरोना पॉजिटिव मरीजो के परिजनोंं द्वारा होम कोरोन्टाइन नियमों का पालन नही किया जा रहा है। अतः ऐेसे निकटतम परिजन जिनके द्वारा अवहेलना की जा रही है उन्हें संस्थागत कोरोन्टाइन एसएटीआई के गर्ल्स हॉस्टल में रखने के प्रबंध सुनिश्चित किए जाए। संस्थागत कोरोन्टाइन के लिए श्री विनय प्रकाश सिंह को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। 

कलेक्टर द्वारा जायजा

vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने एसएटीआई के गर्ल्स छात्रावास में बनाए जाने वाले संस्थागत कोरोन्टाइन का अवलोकन किया है। इस दौरान पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा, एसडीएम श्री गोपाल सिंह वर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार, सीएसपी श्री विकास पांडे के अलावा अन्य अधिकारी साथ मौजूद थे। कलेक्टर डॉ जैन ने कहा कि कोविड केयर सेन्टर की तर्ज पर संस्थागत कोरोन्टाइन सेन्टर में रहने वालो के लिए भोजन, चाय, नाश्ता, एवं फल जूस की व्यवस्थाएं  के साथ-साथ रहने वालो के लिए नियमित अखबारो के अलावा साहित्यिक पुस्तकों की उपलब्धता को सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए है। कलेक्टर डॉ जैन ने कहा कि संस्थागत कोरोन्टाइन में रहने वाले आपस में मिले ना पर विशेष बल देते हुए कक्षो में ही तमाम व्यवस्थाओं की पूर्ति कराने के निर्देश दिए है। सुरक्षा की दृष्टिकोण से किए जाने वाले प्रबंधो के परिपेक्ष्य में पुलिस अधीक्षक द्वारा तथा चिकित्सीय व्यवस्थाओं के क्रियान्वयन हेतु मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के द्वारा अधीनस्थ स्टाफ को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए है। इस अवसर पर तहसीलदार श्रीमती सरोज अग्निवंशी, बीएमओ डॉ एके उपाध्याय, संस्थागत कोरोन्टाइन हेतु छात्रावास में व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने हेतु नियुक्त एसएटीआई के श्री राजेश आर्य के अलावा अन्य अधिकारी, कर्मचारी मौजूद थे। 

कंटेनमेंट जोन का अवलोकन

vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन तथा पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा ने संयुक्त रूप से विदिशा शहर के कंटेनमेंट जोनो का औचक निरीक्षण किया। कलेक्टर डॉ जैन एवं पुलिस अधीक्षक ने सबसे पहले युवराज क्लब के समीप बनाए गए कंटेनमेंट जोन का अवलोकन किया है यहां आने जाने के रास्ते के संबंध में उनके द्वारा जानकारी प्राप्त की गई। इसके पश्चात् डंडापुरा में बनाए गए कंटेनमेंट जोन का बारीकी से अवलोकन किया। यहां कलेक्टर ने मकान के पीछे के दरवाजे से कोई आना जाना ना कर पाए इसके लिए बेरिकेट्स लगाने के निर्देश दिए है। निरीक्षण के दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार, एसडीएम श्री गोपाल सिंह वर्मा, सीएसपी श्री विकास पांडे, तहसीलदार श्रीमती सरोज अग्निवंशी भी साथ मौजूद थी। 

एम्बुलेंस में स्थापित वेंटिलेटर का जायजा

vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने एम्बुलेंस में स्थापित नवीन तकनीकी एएनएस वेंटिलेटर का जायजा लिया। कलेक्ट्रेट परिसर में पहुंची एम्बुलेंस में स्थापित किए गए आधुनिक तकनीकी के वेंटिलेटर के संचालन प्रक्रिया के संबंध में कलेक्टर द्वारा सवाल कर जानकारियां प्राप्त की गई। इसके पहले वेंटिलेटर का अवलोकन पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा, जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल ने संयुक्त रूप से किया। एम्बुलेंस में स्थापित किए गए वेंटिलेटर की जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि एडवांस लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस में सुविधा है कि आक्सीजन ना होने के बावजूद वेंटिलेटर स्वंय आक्सीजन बनाकर मरीज तक सपोर्टिग कार्य करेगा। इसके पहले वाले वेंटिलेटरों में सिलेण्डर की आवश्यकता पड़ती थी जो अब नए वेंटिलेटर में जरूरत नही पडे़गी। वर्तमान में 12 वेंटिलेटर क्रियाशील है। 

उल्लघंनकर्ता को जेल भेजने की कार्यवाही

गृह विभाग भारत सरकार एवं मध्यप्रदेश शासन द्वारा गाइड लाइन के अनुसार कोई भी व्यक्ति बगैर सक्षम अनुमति के कंटेनमेंट जोन में प्रवेश एवं बाहर नहीं निकल सकता है। विदिशा एसडीएम श्री गोपाल सिंह वर्मा ने एक उल्लघंनकर्ता को जेल भेजने की कार्यवाही सम्पादित कराई है। अनावेदक प्रेम सिंह कुशवाह पुत्र स्वर्गीय श्री रामप्रसाद कुशवाह निवासी तोपपुरा विदिशा बगैर सक्षम अनुमति के कंटेनमेंट जोन के बेरिकेट्स को हटाकर घूम रहा था। मौक पर उपस्थित राजस्व एवं पुलिस के कर्मचारियों द्वारा समझाने के बावजूद नही मानने पर विदिशा एसडीएम श्री गोपाल सिंह के द्वारा संबंधित को 15 दिवस के लिए जेल भेजने की कार्यवाही की है। 

बासौदा एसडीएम का दायित्व श्री राजेश मेहता को

कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा बासौदा अनुविभागीय अधिकारी उपखण्ड मजिस्ट्रेट का दायित्व संयुक्त कलेक्टर श्री राजेश मेहता को सौंपा है। कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा जारी आदेश का हवाला देते हुए अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने बताया कि संयुक्त कलेक्टर श्री राजेश मेहता सीधी से स्थानांतरण उपरांत विदिशा में कार्यभार ग्रहण करने के उपरांत प्रशासकीय कार्य सुविधा की दृष्टि से श्री मेहता को बासौदा एसडीएम का दायित्व सौंपा गया है। जबकि बासौदा के निवर्तमान एसडीएम, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती अंजली शाह की नवीन पदस्थापना जिला कार्यालय विदिशा में की गई है। 

जिले में अब तक 580.3 मिमी औसत वर्षा दर्ज

जिले में अब तक 580.3 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है कि जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि 14 अगस्त को जिले में 9.4 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है। तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रो पर 14 अगस्त शुक्रवार को दर्ज वर्षा की जानकारी तदानुसार विदिशा में चार मिमी, बासौदा में 10.6 मिमी, कुरवाई में 3.6 मिमी,  सिरोंज में 13 मिमी, ग्यारसपुर में 34 मिमी, गुलाबगंज तथा नटेरन में क्रमशः पांच-पांच मिमी वर्षा दर्ज की गई है जबकि लटेरी तहसील में वर्षा नगण्य रही। 
प्रवेश हेतु ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन 23 तक
डीएल एड द्विवर्षीय नियमित पाठ्यक्रम सत्र 2020-21 में प्रवेश हेतु कार्यक्रम जारी किया गया है कि जानकारी देते हुए जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान डाइट के प्राचार्य ने बताया कि इच्छुक आवेदक एमपी ऑन लाइन के कियोस्क सेन्टर से अपना रजिस्ट्रेशन 23 अगस्त तक करा सकते है।

शुष्क दिवस घोषित

स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को सम्पूर्ण विदिशा जिले में शुष्क दिवस घोषित करने का आदेश कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी डॉ पंकज जैन के द्वारा जारी कर दिए गए है। जारी आदेश में उल्लेख है कि 15 अगस्त 2020 शनिवार को विदिशा जिले की समस्त देशी, विदेशी मदिरा दुकानों से मदिरा विक्रय एवं मद्य भण्डारगारों से मदिरा परिवहन निषिद्व किया गया है। कलेक्टर डॉ जैन ने जिला आबकारी अधिकारी श्री डीएन त्रिवेदी को जारी आदेश का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराने के निर्देश प्रसारित किए है। जारी आदेश का तामीली वृत्त से संबंधित लायसेंसो में कराने हेतु भी निर्देशित किया गया है।

रोशनी के निर्देश

स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त के पावन पर्व पर जिले के सभी शासकीय सार्वजनिक भवनों एवं राष्ट्रीय महत्व की इमारतों पर प्रकाश की व्यवस्था करने के निर्देश सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी किए गए है।  कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने ततसंबंध में समस्त जिला अधिकारियों को निर्देशित किया है कि प्रकाश की व्यवस्था 14 अगस्त की सायंकाल तक पूर्ण की जाए।

कोई टिप्पणी नहीं: