झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 16 सितम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 16 सितंबर 2020

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 16 सितम्बर

कोरोना ने पारा मे लगाई अर्द्ध शतक एक ही परिवार के तीन सदस्य निकले पॉजिटिव

jhabua news
पारा । अंचल मे कोरोना ने फिर से पेर पसारना शुरु कर दिए हे। 25 दिनो के बाद फिर से निकलना शुरु हुवे कोरोना संक्रमीत मरीज का आंकडा एक सप्ताह मे 11 पर पहुच गया हे। हालात इतने बिगड गये कि बर्तमान मे कोरोना के संक्रमण ने पारा क्षेत्र मे अर्द्ध शतक लगा दिया हे। जो कि असुरक्षित रहने का प्रमाण हे। विगत एक सप्ताह मे पारा क्षेत्र मे लगातार कोराना के संक्रमीत मरीज निकल रहे हे। जिसके कारण पारा ़क्षेत्र मे कोरोना के संक्रमीत मरीजो मे बहुत वृद्धि हुई। ़क्षेत्र मे संक्रमण का आंकडा 50 तक पहुच गया है।आज बुधवार की सुबह एक बार फिर पारावासियों के लिए बेचैन करने वाली खबर लेकर आई  जिसमे स्थानीय सदर बाजार निवासी 36 वर्षीय युवक के साथ इसी के 15 वर्षीय भतीजा भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया वही इसी परिवार की बेटी 62 वर्षीय महिला की रिपोर्ट भी कोरोना पॉजिटिव आई है। इस प्रकार एक साथ आये कोरोना संक्रमीत मरीज के 3 मामलों के बाद पारा में कोरोना वायरस के संक्रमितों का आंकड़ा 50 तक पहुंच गया है। हांलाकी अर्द्ध शतक के इस आंकडे मे पारा ग्रामीण के भी पांच से सात मरीज हे। पर पारा जेसे छोटे से तीन से चार हजार कि आबादी वाले गांव मे कोराना के करिब 45 संक्रमीत मरीजो का निकला विचारणीय हे। क्षेत्र मे लगातार बढ रहे कोरोना का संक्रमण कही न कही शासन प्रशासन द्वारा दिए गए दिश निर्देशो कि अवहेलना करने का ही परिणाम हे। इतनी अधिक मात्रा मे कोरोना के संक्रमीत मरिज निकले के बाद भी न तो नगरवासी न ही ग्रामीण जन सोसल डिस्टेंसीग का पालन कर रहे व न ही मास्क लगा कर घर से बाहर निकल रहे। हाथो को सेनिटाईज करने कि बात तो बहुत दुर हे। दुकानो पर भी अनियंत्रीत ग्राहको की भीड हमेशा लगी रहती है। प्रतिदिन बाजार खुलने के बाद भी ग्राहको मे यह भय बेठा हुआ हे कि कही बाजार मे फिर से लाॅकडाउन न लग जाए। इसीलिए ग्राहक भी हर दिन बाजार के हाल जानने व कुछ न कुछ छोटा बडा सामान लेने के लिए बाजार मे आ रहा हे।  नगर के कोरोना वारियर्स डॉ के एस डोडवा ने क्षेत्रवासियों से अपील की है अगर हमे कोरोना के जाल में नही फंसना  तो सावधानियां रखनी होगी। उसके लिए छोटी छोटी बातों का ख्याल रखना है जिसमे पहली तो यही है कि जरुरी होने पर ही घर से बाहर निकले, इसके अलावा मास्क का उपयोग करना नही भूलें। सोशल डिस्टेंस का विशेष ध्यान रखें और सेनेटाइजर का उपयोग करते रहे।
      


मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना में किया पात्रता पर्ची वितरण

jhabua news
पारा । मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना अंतर्गत उत्सव कार्यक्रम का आयोजन आज पूरे मध्यप्रदेश में किया गया । जिसमे प्रदेश भर के  37 लाख नवीन लाभार्थियों को राशन वितरण हेतु पात्रता पर्ची का वितरण किया गया । इसी क्रम आज ग्राम पंचायत पारा, नरसिह पुरा, रातिमाली में नवीन लाभार्थियों को पात्रता पर्ची वितरित की गई ताकि सरकार द्वारा आने वाली योजनाओ के लाभ और राशन से गांव में रहने वाले लोग वंचित ना रहे यह सोचकर ग्राम पंचायत के सरपंच,सचिव ने मिलकर यह निर्णय लिया कि ग्राम पंचायत मे जिनके पास  पात्रता पर्ची नही हे ऐसे लोगो की पात्रता पर्ची बनाई जाये ताकि गांव मे कोई भी व्यक्ति सरकार की योजनाओ के लाभ व राशन से वंचित ना रहे इसके लिए आज जिन जिन लोगो कि पात्रता पर्ची आई उनक परिवारो को ग्राम पंचायत द्वारा पर्ची वितरित की गई।इस अवसर पर सरपंच प्रतिनिधि सेकु रावत ,सचिव जामसिह डामोर , उपभोक्ता सेल्समेन विजय कोठारी सहीत जन प्रतिनिधि उपस्थिति थें।

सेवा सप्ताह के तीसरे दिन भाजपा मंडल झाबुआ ने 10 दिव्यांगजनों का सम्मान कर उन्हें टायसिकल, बैसाखी और श्रवण मषीन प्रदान की, जिला विकलांग पुर्नवास केंद्र पर हुआ आयोजन

jhabua news
झाबुआ। देष के प्रधामंत्रंी नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष में भाजपा मंडल झाबुआ द्वारा शहर में मनाए जा रहे सेवा सप्ताह के तीसरे दिन 16 सितंबर, बुधवार को दोपहर 1.30 बजे से जिला विकलांग एवं पुर्नवास केंद्र रंगपुरा पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें कुल 10 दिव्यांगजनों का स्वागत कर उन्हें टायसिकल, बैसाखी और श्रवण मषीन भेंट की गई। जिसेे पाकर दिव्यांगजन अत्यधिक प्रसन्नचित हुए। इस अवसर पर भाजपाईयों ने उनसे चर्चा कर समस्याएं भी जानी। आयोजित कार्यक्रम में अतिथि के रूप में भाजपा के प्रदेष कार्यकारिणी सदस्य एवं पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष दौलत भावसार तथा भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक उपस्थित थे। संबोधित करते हुए भाजपा के प्रदेष कार्यकारिणी सदस्य श्री भावसार ने कहा कि देष के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मप्र के  मुख्यमंत्री षिवराजसिंह की सरकार में हर वर्ग, समाज एवं व्यक्ति का ध्यान रखा जा रहा है। किसे भी उपेक्षित नहीं किया जा रहा है। हमे बड़ी खुषी हो रहीं है, हम देष के यषस्वी प्रध््राानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस को सेवा सप्ताह के रूप में मना रहे है। 17 सितंबर को उनका जन्मदिवस है। इसे संपूर्ण देष में भव्य स्तर पर मनाया जाएगा।

दिव्यांगजनों को आत्मनिर्भर बनाना केंद्र एवं मप्र सरकार की मंषा
कार्यक्रम का संचालन करते हुए भाजपा मंडल अध्यक्ष झाबुआ के अध्यक्ष दीपेष बबलू सकलेचा ने बताया कि आज 10 दिव्यांगजनों को टायसिकल, बैसाखी और श्रवण मषीन प्रदान की जा रहीं है, जो उनके लिए अत्यधिक आवष्यक है एवं वह आत्म निर्भर बने, ऐसी केंद्र सरकार और मप्र सरकार की भी मंषा है। इसी प्रकार 17 सितंबर को देष के प्रधाानमंत्री के जन्मदिवस पर युवा मोर्चा द्वारा जिला चिकित्सालय में रक्तदान किया जाएगा। 18 सितंबर को निर्धन बस्तीयांे में फल वितरण,, 19 सितंबर को वर्चुअल रैली तथा 20 सितंबर को प्रत्येक बुथ पर पर्यावरण को बढ़ावा देने के उद्देष्य से पौधारोपण होगा।

दिव्यांगजनों का सम्मान कर सामग्री वितरण किया
पश्चात् सभी भाजपाईयों द्वारा दिव्यांगजनों का पुष्पामाला पहनाकर सम्मान कर उन्हें सामग्री वितरण किया गया। जिसमें रमाकांत मोहनलाल सोनी, गणपतलाल सोलंकी, शंभु पीडिया, मूलजी वसना कटारा, प्रषांत जगदीष, संगीता कल्लाजी, वसना भूरिया, भूरा रंगा, विनोद मोहन आदि का स्वागत कर उन्हें टायसिकल, बैसाखी और कान के उपकरण प्रदान किए। बाद उनसे उनकी समस्याओं पर भी सभी ने चर्चा की।

यह रहे विषेष रूप से उपस्थित
कार्यक्रम में भाजपा जिला उपाध्यक्ष अजय पोरवाल, पूर्व नगरपालिका उपाध्यक्ष विजय चैहान, कार्यक्रम प्रभारी जुवानसिंह गुंडिया, मंडल महामंत्री हेमेन्द्र नाना राठौर, मितेष गादिया, महेष वर्मा, वरिष्ठ भाजपा नेता रमेष शर्मा, अमरीष त्रिवेदी, पार्षद नरेन्द्र राठौरिया, कार्तिक हटिला, जितेन्द्र जैन, राजेष नागरू, भारत बामनिया, भाजपा महिला मोर्चा जिला मंत्री सायरा खान, रमिला निनामा, रतनी भगोरा, शालिनी डामोर, सुनीता वर्मा आदि सहित अन्य भाजपाई सहित विकलांग केंद्र का स्टाॅफ भी उपस्थित था।

श््राास्त्रीय संगीत में पारंगत होकर झाबुआ की निधि सारोलकर पूरे देेष में कर रहीं अपना नाम रोषन
सोेनी टीवी पर आने वाले शोे ‘‘इंडियन आईडियल’’ के लिए हुआ सिलेक्षन, स्वर-योग कला एकेडमी के माध्यम से फेसबुक पर दी लाईव प्रस्तुति
jhabua news
झाबुआ। शहर की होनहार युवती निधि सारोलकर उम्र 24 वर्ष शास्त्रीय संगीत में पारंगत होकर आज ना केवल झाबुुआ जिले, अपितु मप्र और देष में भी अपना नाम रोेषन कर रहीं है। निधि का चयन हाॅल ही में ंसोनी टेलीविजन पर आने वालेे फेमस शो ‘इंडियन आईडियल’’ के लिए भी हुुआ है। उनके द्वारा इस विद्या में अब तक झाबुआ जिले, मप्र एवं अन्य राज्यों में प्र्रस्तुति देकर विनर होकर कई पुरस्कार भी प्राप्त हो चुके है। साथ ही नेषनल लेवल पर भी वह अपनी परफारमेंस दे चुकी है। 14 सितंबर, सोमवार शाम को उन्होंने स्वर योग कला एकेेडमी के माध्यम से फेसबुक पर अपनी लाईव प्रस्तुति दी, जिसे हजारों लोगों ने देखा और पसंद किया। झाबुआ के कुरैषी कपांउंड में रहने वाली निधि को बचपन से ही शास्त्रीय संगीत (गायन) में रूचि थी, उनका सपना भी इस विद्या में भविष्य में अपना कॅरियर बनाने का है। उनकी नानी को भी संगीत का बहुुत शोक था।ं जिसके चलते ही वह झाबुआ के शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय से ग्र्रुजेएषन कंपलीट करने के बाद वर्तमान में इंदौर में स्थित माता जीजाबाई काॅलेज से ‘‘शास्त्रीय हिन्दूस्तानी संगीत’’ की मास्टर डिग्री प्राप्त कर रहंी है। उनकी गुरू स्वर योग कला एकेडमी इंदौर की प्रमुख वैषाली बकोरे है। जिनका उन्हे समय-समय पर मार्गदर्षन एवं प्रेरणा प्राप्त होती रहती है। इसके साथ ही उन्हें इस कार्य में अपनी माता प्रिया सारोलकर, पिता विजय सारोलकर एवं बड़े भाई रोहित का भी विषेष सहयोग प्राप्त होता है एवं वह उन्हें समय-समय पर इस हेतु प्रेेरित करने के साथ ही उनका उत्साहवर्धन भी करते रहते है।

लाॅकडाउन अविध में घर पर रहकर की लगातार रिहर्सल्स
निधि से चर्चा करने पर उन्होंनेे बताया कि शास्त्रीय संगीत में उनके पास तानपुरा, हारमोनियम, इलेक्टानिक तबला और गिटार भी है। जिससे वह प्रतिदिन अपने घर पर ही रहकर एकांत में अलग कमरे में रिहर्सल्स करती रहती है। कोराना वायरस के कारण गत 21 मार्च से लगे लाॅकडाउन में उनका इंदौर स्थित काॅलेज बंद होने से सत्त अपने घर पर ही रहकर अभ्यास किया और आज वह इस विद्या में पूरी तरह से पारंगत होने की ओर लगातार अग्रसर हो रहंी है।

मिल चुके है कई पुरस्कार
निधि को इस विद्या में अपनी सर्वश्रेष्ठ प्रस्तुति के लिए अब तक कई अवार्ड एवं पुरस्कार प्राप्त हो चुके है। जिसमें लता मंगेषकर अलंकरण अवार्ड समारोह में रनर अप रहीं, वाईस आॅफ बत्रा में फस्र्ट प्राईज, एमपी सिंगिंग स्टार प्रतियोगिता में प्रथम स्थान, युथ फेस्टीवल में राज्य स्तर पर प्रथम, झोनल में द्वितीय रहने के साथ नेषनल लेवल पर भी अपना परफारमेंस दिया। इसके अतिरिक्त झाबुआ जिलेे, मप्र एवं अन्य राज्यों में भी वे अब तक अपनी अनेक प्रस्तुति से लोगों का दिल जीत चुकी है ओर उनकी जमकर दाद बटोरी है।ं उन्होंनेे र्पूर्व में साज रंग झाबुुआ में भी आयोेजित षिविर में इस विद्या का प्रषिक्षण प्राप्त किया है। जिसमें उन्हें संस्था के वरिष्ठ शैलेन्द्रसिंह राठौर एवं प्रीतेष सक्सेना का विषेष सहयोग प्राप्त हुआ।

झाबुआ जिले में वह एक ही षिक्षित शास्त्रीय संगीतज्ञ
निधि सारोेलकर के वीडियों यू-टयूब चैन पर भी अपलोड है।ं वह समय-समय पर गायन के ेवीडियों बनाकर यू-टयूब पर अपलोड करनेे के साथ फेसबुक पर भी लाईव करती है, जिसे काफी सराहना एवं प्र्रसंषा मिलती है। ज्ञातव्य रहे कि निधि झाबुआ जिले में मात्र एक ही शास्त्रीय संगीतज्ञ है, जो इस विद्या में ंडिग्री हासिल कर रहीं ंहै ओर इस विद्या मंे ही अपनी कॅरियर बनाना चाहती है। हाॅल ही में उनका चयन सोनी टेलीविजन पर आने वाले फेसम शो ‘‘इंडियन आईडियल’’ के लिए हुआ है, जो काफी टफ काॅम्पिटिषन होने के साथ ही इस शो में चयन होना बहुत ही मुष्किल होता है।

फेसबुक पर दी लाईव प्रस्तुति
युुवा निधि ने स्वर योग एकेडमी इंदौर की संचालिका वैषाली बकोरे से मार्गदर्षन एवं प्रेरणा लेकर ही 14 सितंबर, सोमवार शाम 7.30 बजेे सेे फेसबुक पर अपनी लाईव प्रस्तुत दी। करीब 45 मिनिट तक निधि नेे ‘‘राग-रागेष्वरी, बड़ा ख्याल, शुभ दिन घड़ी, छोटा ख्याल’’ अलाप प्रस्तुुत कर उनकी इस परफारमेंस को फेसबुक पर लोगों ने शेयर, लाईक करने के साथ सकारात्मक कमेंट भी किया। हजारों लोगों ने उनके वीडियों को देखा और पंसंद किया। वह समय-समय पर अपनी परफारमेंेस देती रहती है और लोगांे की वाहवाही लेती रहती  है।

 मुख्यमंत्री षिवराजसिंह चैहान हर वर्ग को कर रहे लाभान्वित:- भाजपा जिलाध्यक्ष श्री नायक
मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना केे तहत 4 वार्डों के हितग्राहियों का एकसाथ कार्यक्रम वार्ड 18 में हुआ संपन्न
jhabua news
झाबुआ। मप्र के मुख्यमंत्री षिवराजसिंह चैहान हर वर्ग और व्यक्ति का ध्यान रखते हुए उन्हें कोरोेनाकाल में लगे लाॅकडाउन में आर्थिक मंदी को देखते हुए उनकी मद्द के लिए तत्पर है। इसी के अंतर्गत प्रदेष के मुखिया द्वारा महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्रंी अन्नपूर्णा योजना के तहत आज एक साथ संपूर्ण प्रदेष में 37 लाख नवीन हितग्राहियों को लाभांन्वित करते हुए उन्हें पात्रता पर्चीयों का वितरण किया जा रहा है। जिसे पात्र करने के बाद हितग्राही अपने समीपस्थ उचित मूल्ल्य दुकानों और सोसायटियों पर राषन प्राप्त कर सकेंगे। उन्हें आर्थिक मंदी के दौर में भोजन संबंधी समस्या से परेषान नहीं होना पड़ेगा। उक्त बात शहर के वार्ड क्र. 18 में पशु चिकित्सालय परिसर में 16 सितंबर, बुधवार को दोपहर 11.30 बजेे से मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के तहत आयोजित पात्रता पर्ची वितरण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित भाजपाा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक ने कहीं। उन्होंने आगे बताया कि केंद्र सरकार एवं मप्र सरकार द्वारा निर्धन वर्ग के उत्थान एवं विकास के लिए कई योजनाएं संचालित की गई है। मप्र के मुख्यमंत्री ने अन्नपूर्णा योेजना के तहत आपको अनाज उपलब्ध करवाया है, तो देष के प्रधानमंत्री द्वारा प्रध््राानमंत्री उज्जवला योजना के तहत निःषुल्क गैस चूल्हे एवं गैस टंकीया ंप्रदान कर आपकी प्रमुख भोजन संबंधी समस्त समस्याओं से निजात दिलवाने के प्रयास किए है। इस अवसर पर विषेष रूप से भाजपा की प्रदेष मंत्री संगीता सोनी एवं भाजपा जिला उपाध्यक्ष अजय पोरवाल भी उपस्थित थे।

29 हितग्राहियों को किया गया पात्रता पर्चीयों का वितरण
कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा शहर के वार्ड क्र. 15, 16, 17 एवं 18 के हितग्राहियों को एकसाथ पात्रता पर्चियों का वितरण किया गया। इस दौेरान कुल 29 हितग्र्राही लाभान्वित हुए, जिन्हें पात्रता पर्ची मिलने के बाद वे अपने-अपने वार्ड में शासकीय उचित मूल्य दुकान या सोसायटी पर जाकर राषन सामग्रीयां प्राप्त कर  सकेंगे। इस दौरान वार्ड क्र. 15 से पार्षद पति विवेक मेड़ा, वार्ड क्र. 17 से मालू डोडियार एवं दीपू डोडियार तथा वार्ड क्र. 18 के युवा और जागरूक पार्षद नरेन्द्र राठौरिया ने भी विषेष रूप से उपस्थित रहकर अपने-अपने वार्ड के रहवासियों को इस योजना के तहत पात्रता पर्चियों को प्रदान कर उन्हें योजना संबंधी जानकारी भी दी।

यह रहे उपस्थित
कार्यक्रम में विषेष सहयोग भाजपा मंडल झाबुुआ के पदाधिकारी हेमेन्द्र नाना राठौर, रोटरी क्लब आजाद के पूर्व अध्यक्ष एवं निजी चिकित्साा संघ से जुड़े डाॅ. अरविन्द दातला, नगरपालिका के कर्मचारी श्री बुंदेला के साथ वार्ड क्र. 18 के समर्पित कार्यकर्ताओं में राजेष सतोगिया, अमरसिंह कुषवाह, बबलूगिरी गोस्वामी आदि का रहा। साथ ही इस दौरान पशुु चिकित्सालय के अधिकारी-कर्मचारियो के साथ हितग्राही भी उपस्थित रहे। संचालन भाजपा मंडल झाबुआ के अध्यक्ष दीपेष बबलू सकलेचा ने किया एवं अंत में आभार वार्ड 18 के पार्षद नरेन्द्र राठौरिया ने माना। इस अवसर पर पार्षद श्री राठौरिया ने बताया कि योजना अंतर्गत आगामी दिनों में भी पात्र हितग्राहियोां को पात्रता पर्ची वितरण एवं राषन सामग्री वितरण का कार्य जारी रखा जाएगा।

सरकार की सद्बुद्धि के लिए जिला टेंट एवं लाईट एसोसिएषन तथा झाबुआ तहसील टेंट-लाईट एसोसिएषन ने संयुक्त रूप से किया सद्बुद्धि यज्ञ, मांगे नहंीं पूरे होने पर जताई नाराजगी

jhabua news
झाबुआ। मप्र फेडरेशन ऑफ टेंट एसोसिएशन के आव्हान पर सरकार को जगाने के लिए संपूर्ण प्रदेष में टेंट एवं लाईट व्यापारियों ने एसोसिएषन के माध्यम से अपने-अपने क्षेत्रों में 16 सितंबर, बुधवार को सद्बुद्धि यज्ञ का आयोजन किया। इसी क्रम मंे जिला मुख्यालय झाबुआ पर जिला टेंट एवं लाईट एसोसिएषन तथा झाबुआ तहसील टेंट-लाईट एसोसिएषन ने संयुक्त रूप से पैलेस गार्डन पर सद्बुद्धि यज्ञ कर अपनी मांगों की संबंधी सरकार के सम्मुख रखा। यज्ञ विधि-विधान से युुवा ज्योतिषाचार्य एवं पंडित द्विजेन्द्र व्यास ने संपन्न करवाया। सद्बुद्धि यज्ञ कर सरकार सेे टेंट-लाईट व्यवसाईयों की सभी मांगे पूरी करने हेतु प्रार्थना की गई। जिला टेंट-लाईट एसोसिएशन एवं झाबुआ तहसील टेंट--लाईट एसोसिएशन के जिला प्रभारी नीरजसिंह राठौर, जिलाध्यक्ष अजयसिंह पंवार, जिला महामंत्री जेमता बिलवाल, तहसील अध्यक्ष योगेश सोनी, सरफराज सैयद, अब्दुल रहीम ‘अब्बू दादा’, जगदीश राठौर, अंकित रुनवाल, बैंड व्यवसाय से जुड़े रमेश भाई, गौवर्धन भाई और जगदीश भाई इस दौरान उपस्थित थे। यज्ञ करीब एक घंटे तक चला।

यह है एसोसिएषन की मांग
सभी ने एक स्वर में मप्र सरकार से मांग की है कि आगामी नवंबर-दिसंबर माह में शादियों के सीजन में  टेंट, लाईट, केटरिंग, बैंड, घोड़ी, हलवाई से जुड़े व्यापार को चलाने के लिए कम से कम 500 लोगों को शादी समारोह में शामिल होने की सरकार अनुमति प्रदान करे। बीते 5 माह से अधिक समय से आर्थिक तंगी झेल रहे इन सभी व्यवसाइ्रयों को आर्थिक पैकेज देकर संकट समाप्त करने के लिए योजना बनाई जाए, 5 लाख रू. तक का ऋण बिना ब्याज देकर इन सभी व्यापारियों को राहत प्रदान की जाए आदि मांगे रखी गई। इस अवसर पर ‘‘भारत माता की जय एवं वंदे मातरम्’’ के घोष से पूरा परिसर गूंजायमान हो गया। प्रदेश सरकार से यह भी मांग की गई कि गांव में बसे उक्त छोटे-छोटे व्यापारियों को चिन्हित कर उनके भी आर्थिक हितों का विशेष ध्यान रखा जाए।

जिला चिकित्सालय मार्ग पर बीच सड़क पर खुला एवं लिकेज चेंबर दे रहा बड़ी दुर्घटना को बुलावा, राहगीरों, वाहन चालकों सहित समीप मंदिर में आने-जाने वाले भक्तजनों को होती है काफी परेषानी

jhabua news
झाबुआ। श््राहर के जिला चिकित्सालय मार्ग पर बीच सड़क पर स्थित एक खुला एवं लिकेेज चेंबर बड़ी दुर्घटनाओ को बुलावा दे रहा है। चेंबर में गिरने से कभी भी किसी भी व्यक्ति केे साथ बडी दुर्घटना घटित हो सकती है तो वहीं चेंबर लिकेज होने से इसका गंदा पानी ओवर फलो होकर अक्सर सड़क पर आ जाता है। इस कारण भी राहगीर, वाहन चालकों सहित समीप रामदेव मंदिर में आने-जाने वाले भक्तजन भी काफी परेषान होते है। इस ओर नगरपालिका एवं पीएचई विभाग कोे ध्यान देकर इसे व्यवस्थित करवाया जाना चाहिए। ज्ञातव्य रहे कि जिला चिकित्सालय मार्ग से चैवीसो घंटे राहगीरों और वाहन चालकों का आवागमन लगा रहता है। यह व्यस्ततम मार्ग होकर दिनभर में यहां हजारों पैदल लोगों और सैकड़ों छोटे-बड़े वाहन निकलते है। ऐसे में सड़क के बीचो-बीच स्थित यह चेंबर सभी के लिए काफी असुविधा एवं ंपरेषानी का कारण बनता है। रात्रि में अंधेरे में कई बार पैदल लोग गिरने के साथ दो पहिया वाहन चालक पूर्व में दुर्घटनाग्रस्त हो चुके है, बावजूद इसके प्रषासन की नींद नहीं खुल रहीं है।

चेंबर खुला होने के साथ गंदा पानी बहता है सड़क पर
मार्ग पर स्थित उक्त चेंबर खुला होने के साथ तेज बारिष होने पर चेंबर केे अंदंर से बह रहा नाले का गंदंा पानी ओवर फलोे होकर सड़क पर आ जाता है और पूरी सड़क पर यह गंदा पानी जमा होने से अत्यधिक बदबू के साथ गंदगी के कारण राहगीरों और वाहन चालकों को आवागमन में भी परेषानी होेती है। समीप मंदिर मे आने-जाने वाले श्रद्धालु भी गंदा पानी जमा होने से बदबू से परेषान है, चूंकि यह चेंबर मंदिर के बाहर सड़क पर ही बना है।

चेंबर को पूरी तरह से बंद करने की मांग
आसपास के कई जागरूक व्यापारिरयों नेे कई बार इससे नगरपाालिका एवं पीएचई विभाग को अवगत करवाया, लेकिन उनके कानो में जूूं तक नहीं रेंग रहीं है। शायद प्रषासन को बड़े हादसे का इंतजार है, इसकेे बाद ही इसके सुव्यवस्थित का कार्य किया जाएगा। आसपास के दुकानदारों एवं मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं द्वारा नपा एवं पीएचई विभाग से इस ज्वलंत समस्या की ओर अतिषीघ्र ध्यान देकर चेंबर को सुरक्षा की दृष्टि से पूरी तरह से बंद करवाने की मांग की है।

सांसद श्री डामोर द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 एवं मुख्यमंत्री अन्न पूर्णा योजना अंतर्गत नवीन हितग्राहियों को पात्रता पर्ची तथा खाद्यान्न वितरण समारोह का सुभारम्भ

jhabua news
झाबुआ, 16 सितम्बर, 2020। सांसद श्री गुमान सिंह डामोर द्वारा बुधवार को यहां नवीन जिला पंचायत भवन में आयोजित राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 एवं मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना अंतर्गत नवीन हितग्राहियों को पात्रता पर्ची तथा खाद्यान्न वितरण समारोह का माॅ सरस्वती के चित्र पर माल्यापण एवं दीप प्रज्जवलीत कर विधिवत सुभारम्भ किया। श्री डामोर ने इस समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी गरीब-गुरबों के हितों का बहुत ध्यान रखते हैं। सभी लोग अपना आधार कार्ड आवश्यक रूप से बनवाएं ताकि यह आधार कार्ड पूरे देश में पहचान का काम करेगा। सरकार ने गांव-गांव सड़के,ं पुलिया, स्कुल भवन, आंगनवाड़ी केन्द्र व स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराइ है। श्री डामोर ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चैहान ने प्रदेश में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण सप्ताह के आयोजन करने का निर्णय लिया है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस 17 सितम्बर से यह पखवाडा शुरू किया जा रहा है। इसी दिन से आंगनवाडी केन्द्रों में कुपोषित बच्चों को दुग्ध प्रदाय किया जावेगा। इसके अलावा बहुत सारी योजनाओं का क्रियान्वयन किया जावेगा। श्री डामोर ने कहा कि मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के तहत प्रति सदस्य पांच किलो ग्राम खाद्यान्न, एक किलो ग्राम दाल प्रति परिवार निःशुल्क तथा प्रति परिवार एक किलो ग्राम आयोडाईज्ड नमक 1 रूपया की दर से और प्रति परिवार 1.5 लीटर केरोसीन कलेक्टर द्वारा निर्धारित दर पर उपलब्ध कराया जाएगा। कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने इस समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के अंतर्गत नवीन पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने के लिये पात्रता पर्ची व खाद्यान्न का वितरण कार्यक्रम रखा गया है। प्रदेश सरकार की यह अनोखी पहल है। इसके अंतर्गत यह प्रयास किया जा रहा है कि जिले में जितने भी पात्र हितग्राही है उन्हें खाद्यान्न मिले, जो व्यक्ति किन्हीं कारणों से पात्रता पर्ची से वंचित हैं उनको पात्रता पर्ची उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है। जिले में 61 हजार 316 हितग्राहियों को लाभान्वित करने का कार्य किया जावेगा और आज हम 94 प्रतिशत इसमें उपलब्धी हासिल कर चुकें है। यह अभियान इसलिए भी आवश्यक है कि इस अभियान के दौरान मध्य प्रदेश सरकार की वन नेशन वन राशन कार्ड योजना है। यह योजना चालू की जा रही है। हमारे जिले में काफी लोग काम के लिये गुजरात एवं अन्य जगह जीवकोपार्जन का साधन मिलता है वहा जाते हैं और उस समय उन्हें कठिनाई जाती है। राशन कार्ड यहां का बना हुआ है। इसलिये उन्हंे खाद्यान्न नहीं मिल पाता है। इसलिये भारत सरकार ने वन नेशन वन राशन कार्ड योजना आरम्भ की है। इसका मुख्य उद्देश्य यह है कि कोई भी व्यक्ति व देश के अन्य राज्यों में कहीं भी पलायन करें। कहीं भी काम करें उनको खाद्यान्न से वंचित न रहना पडे। प्रदेश सरकार पूरे प्रदेश में 37 लाख नवीन हितग्राहियों को लाभ देने जा रही है। श्री सिंह ने कहा कि जिन व्यक्तियों के पास आधार कार्ड नहीं है वह अपना आधार कार्ड बनवालें। भविष्य में आधार कार्ड होने पर ही उन्हें खाद्यान्न उपलब्ध हो सकेगा। श्री सिंह ने अगवत कराया कि 17 सितम्बर से गरीब कल्याण सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। 17 सितम्बर को पोषण आहार के अंतर्गत बच्चों को कुपोषण से मुक्त करने का कार्य किया जावेगा। आंगनवाडी के माध्यम से बच्चों को दुध वितरण किया जावेगा। 18 सितम्बर को 33 लाख किसानों को बीमा राशि उज्जैन से मुख्यमंत्री द्वारा सिंगल क्लीक के माध्यम से वितरण किया जावेगा। 19 सितम्बर को वन अधिकार अधिनियम के अंतर्गत पात्र हितग्राहियों को पट्टे वितरीत किये जावेगें। 20 सितम्बर को स्व सहायता समूह को सशक्त बनाने के लिये 150 करोड रूपये प्रति माह महिलाओं को उपलब्ध कराया जाएगा। 21 सितम्बर को आयोजित कार्यक्रम में ग्रामीण क्षेत्र में वेन वन्डर्स को 10 हजार रूपये का ब्याज मुक्त ऋण दिया जावेगा। यह कार्यक्रम ग्रामीण क्षेत्र में हर पंचायत में होगा। 22 सितम्बर को जिले के 59 मेधावी विद्याथियों को लेपटाप के लिये 25-25 हजार रूपये उनके खाते में अंतरित किया जावेगा। हमारा प्रयास होगा की आगामी शिक्षा सत्र में जिले में 590 विद्याथियों को लेपटाप उपलब्ध हो सकें। 23 सितम्बर को प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के हितग्राहियों को किसान क्रेडिट कार्ड वितरण और किसानों को बिना ब्याज पर ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। प्रदेश में सहकारी बैंक ऋण हेतु 800 करोड की राशि प्रदाय किया जावेगा। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति शांति राजेश डामोर ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा नवीन हितग्राहियों को पात्रता पर्ची तथा खाद्यान्न का वितरण किया गया। कार्यक्रम के प्रारम्भ में जिला आपूर्ति अधिकारी श्री मुकुल त्यागी ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की। कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष श्री लक्ष्मणसिंह नायक, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री दिनेश वर्मा, खाद्य विभाग के समस्त कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी हितग्राही तथा पत्रकारगण तथा बडी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे। इस कार्यक्रम में कोविड-19 के नियमों का कठाई से पालन किया गया। कार्यक्रम के अंत में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री एम.एल.मालवीय ने आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन श्री हरिश कुण्डल ने किया।

कोई टिप्पणी नहीं: