मानसून सत्र के निर्बाध संचालन के लिए तैयारियां पूरीं : ओम बिरला - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 14 सितंबर 2020

मानसून सत्र के निर्बाध संचालन के लिए तैयारियां पूरीं : ओम बिरला

parliament-ready-for-monsoon-session-om-birla
नयी दिल्ली ,13 सितंबर, संसद के मानसून सत्र से पूर्व लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने रविवार को संसद परिसर का दौरा कर स्वास्थ्य सुरक्षा उपायों तथा अन्य तैयारियों का जायजा लेने के बाद कहा कि मानसून सत्र के निर्बाध संचालन के लिए तैयारियां पूरी कर ली गयीं हैं। श्री बिरला ने प्रवेश द्वार से लेकर सभा कक्ष तक एक-एक स्थान को बारीकी से देखा तथा जो भी कमियां दिखाई दी उन्हें तत्काल दूर करने को कहा। उन्होंने सबसे पहले प्रवेश द्वार का निरीक्षण किया तथा वहां लगाए गए थर्मल कैमरा की कार्यप्रणाली को समझा। 



उन्होंने प्रवेश द्वार पर तैनात प्रत्येक कर्मचारी को भी सैनेटाइजर उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। इसके बाद उन्होंने सभा कक्ष, काॅरिडोर, इनर लाॅबी, आउटर लाॅबी, वेटिंग हाॅल, मीडिया स्टैंड और परिसर में अन्य स्थानों को देखा तथा छोटी-मोटी कमियों को दूर करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के बाद श्री बिरला ने कहा कि संसद का मानसून सत्र विपरीत परिस्थितियों में आयोजित किया जा रहा है। मानसून सत्र के लिए स्वास्थ्य सुरक्षा के माकूल इंतजाम किए गए हैं। केंद्र सरकार की गाइडलाइंस तथा विशेषज्ञ संस्थानों के सुझावों का पालन करते हुए सभी स्थानों पर सैनेटाइजेशन व अन्य व्यवस्थाएं माकूल रहें, यह सुनिश्चित किया गया है। बिरला ने विश्वास जताया कि सदन का संचालन निर्बाध तथा व्यवस्थित रहेगा तथा सभी दलों के सहयोग से संसद पूर्व की भांति कार्य उत्पादकता हासिल करने में सफल रहेगी। श्री बिरला ने बताया कि सत्र से पूर्व सभी सांसदों व उनके परिजनों का कोविड टेस्ट करवाया गया। सभी सांसदों को सैनेटाइजर, मास्क, ग्लव्ज सहित अन्य स्वास्थ्य सुरक्षा संबंधी सामग्री की किट भेजी गई है। संसद के सभी अधिकारियों-कर्मचारियों का भी टेस्ट करवाया गया। सत्र की पूरी अवधि के दौरान परिसर में टेस्ट की सुविधा रहेगी। यदि किसी सदस्यों को स्वास्थ्य संबंधी शिकायत होती है तो उनके उचित उपचार की पूरी व्यवस्था की गई है। श्री बिरला ने बताया कि संसद परिसर में एक नियंत्रण कक्ष लगातार सेवारत है जो सांसदों की कोवीड -19 जरूरतों का निवारण करेगा। इससे पहले श्री बिरला ने रविवार सुबह संसदीय सौध में बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक की अध्यक्षता की। इस सन्दर्भ में उन्होंने मीडिया को बताया कि बैठक में इस बात पर जोर दिया गया कि असाधारण परिस्थितियों में स्वास्थ्य संबंधी प्रोटोकाॅल्स की पालना करते हुए सत्र के दौरान विधायी विषयों पर अधिक से अधिक सार्थक एवं सकारात्मक चर्चा हो। सभी दलों ने विधायी कार्यों और अन्य विषयों में अधिकतम सहयोग के लिए आश्वस्त किया है। सभी सांसद संवैधानिक दायित्वों की पूर्ति के लिए कटिबद्ध हैं। श्री बिरला ने संसद सदस्यों के लिए संसदीय सौध स्थित स्थापित कोवीड -19 टेस्टिंग व्यवस्था का दौरा किया और वहाँ उपलब्ध तैयारियों का जायजा लिया। गौरतलब है कि संसद का मानसून सत्र सोमवार से शुरू हो रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं: