विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 23 सितम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 23 सितंबर 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 23 सितम्बर

छोटे किसानों के लिए वरदान साबित होगी मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
हर साल 2 किस्तों में मिलेंगे चार हजार  पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्म दिवस पर 25 सितंबर को प्रारंभ होगा राशि वितरण
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में प्रदेश के किसानों को प्रति वर्ष तीन किस्तों में दो 2-2 हज़ार रुपये, कुल 6000 रूपये प्रति किसान प्रदान किए जाते हैं। अब मध्यप्रदेश सरकार ने किसानों के हित में बड़ा फैसला करते हुए उन्हें राज्य सरकार की ओर से प्रतिवर्ष दो किस्तों में दो-दो हज़ार रुपये कुल 4000 रूपये की सम्मान देने का फैसला किया है। केंद्र व राज्य सरकार की इन योजनाओं की कुल राशि अब 10 हजार हो जाएगी। मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से प्रदेश के सभी किसानों को लाभ होगा। विशेषकर छोटे किसानों के लिए यह योजना वरदान साबित होगी।



सभी किसानों को देंगे लाभ
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश के 70 लाख किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिल रहा है। मध्यप्रदेश सरकार किसानों का सर्वे कर प्रदेश के प्रत्येक किसान को मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ देगी। प्रदेश में खातेदार किसानों की अनुमानित संख्या एक करोड़ है।

25 सितंबर को प्रारंभ होगा राशि वितरण
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत के किसानों को सम्मान निधि की पहली किस्त के वितरण की शुरुआत पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्मदिन पर किया जाएगा। शुक्रवार 25 सितम्बर के दिन किसानों के खातों में मुख्यमंत्री स्वयं भोपाल से तथा मंत्रीगण व अन्य जन-प्रतिनिधि अन्य जिलों में आयोजित कार्यक्रमों में राशि अंतरित करेंगे। 

प्रक्रिया
मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की प्रक्रिया के विषय में बताया कि लाभान्वित किए जाने वाले किसानों की जानकारी किसान सम्मान निधि पोर्टल पर दर्ज रहेगी। क्षेत्र के पटवारी जानकारी का सत्यापन करेंगे। किसानों को सिर्फ एक बार क्षेत्र के पटवारी को भौतिक रूप से आवेदन देना होगा। आगे की प्रक्रिया मोबाइल पर ही हो जाएगी। किसानों को राशि प्राप्त होने की सूचना भी उनके मोबाइल पर ही मिल जाएगी। 

विशेषताएं
मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की विशेषताओं के संबंध में बताया गया कि योजना में पीएम किसान डाटाबेस का उपयोग किया जाएगा। किसानो के आवेदनों का ऑन लाइन प्रमाणीकरण हेतु सारा एप का उपयोग, किसान से बैंक खाता प्राप्त करने की आवश्यकता नही, किसान के खाते में राज्य स्तर से सीधा भुगतान किया जाएगा। 

हितग्राही की जानकारी
मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना से लाभांवित हितग्राहियों की जानकारी सारा एप पर उपलब्ध रहेगी। इसके लिए नवीन माड्यूल ईजाद किया गया है इसमें पटवारी को संबंधित ग्राम की सूची एवं ग्रामवार कुल लाभांर्थियों की संख्या की जानकारी, ग्राम चयन पर ग्राम के सभी लाभार्थियों की सूची, कृषक के चयन पर कृषक से संबंधित व्यक्तिगत जानकारी जिसमें बैंक एकाउंट नम्बर, मोबाइल नम्बर, विभिन्न ग्रामों में कृषक की भूमि का विवरण प्रदर्शित होगा। सारा एप पर फोटो सहित जानकारी सुरक्षित रखने के प्रबंध सुनिश्चित किए गए है।

ग्रामीण स्ट्रीट वेण्डर को ऋण वितरण कार्यक्रम आज

गरीब कल्याण सप्ताह के तहत गुरूवार को जिले में ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत ग्रामीण स्ट्रीट वेण्डर्सो को मुख्यमंत्री जी द्वारा ऋण वितरण सिंगल क्लिक से किया जाएगा। ग्रामीण आजीविका मिशन के जिला प्रबंधक श्री देवेन्द्र श्रीवास्तव ने बताया कि 24 सितम्बर की पूर्वान्ह 11.30 बजे से आयोजित कार्यक्रम में ग्रामीण स्ट्रीट वेण्डर ऋण वितरण कार्यक्रम के माध्यम से दस-दस हजार रूपए का ब्याज ऋण हितग्राहियों के खातो में जमा किया जाएगा। प्रधानमंत्री जी के जन्म दिवस अवसर पर गरीब कल्याण सप्ताह के तहत आयोजित ग्रामीण स्ट्रीट वेण्डर कार्यक्रम का आयोजन जिले के सभी जनपद मुख्यालयों पर एक साथ आयोजित किया जाएगा।

पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति का वितरण पोर्टल एमपीटीएएएस के माध्यम से 

आदिम जाति कल्याण विभाग के माध्यम से पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति वितरण के लिए निर्मित पोर्टल एमपीटास के माध्यम से 2018-19 एवं 2019-20 की छात्रवृत्ति वितरित की जा रही है। एमपीटास के के पीएमएस मॉडयूल पर डेटा, नॉन रिफन्डेबल फीस अपलोड करने हेतु संबंधित शैक्षणिक संस्था के नोडल विभागो को आईडी पासवर्ड प्रदाय किए गए है। पूर्व उल्लेखित वर्षो का फायनल डेटा भारत सरकार को भेजा जाना है इसके लिए अधीनस्थ शैक्षणिक संस्थान के डेटा एवं नॉन रिफन्डेबल फीस अपलोड की नियत अंतिम तिथि के उपरांत 30 सितम्बर 2020 तक इन वर्षो के विद्यार्थियों को एमपीटास पोर्टल के माध्यम से पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति हेतु आवेदन का लाभ ले सकेंगे। अक्टूबर से शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए एमपीटास पोर्टल पर पीएमएस का डेटा एवं नॉन रिफन्डेबल फीस संबंधित नोडल विभाग अपलोड कर सकेंगे। ततसंबंध में आदिवासी विकास आयुक्त श्री बी चन्द्रशेखर के द्वारा आवश्यक दिशा निर्देश संबंधितों के लिए प्रसारित किए गए है और उन्हें निर्देशित किया गया है कि अपने कार्यालय के छात्रवृत्ति प्रभारी अधिकारी एवं शैक्षणिक संस्थाओं को तथा विद्यार्थियों को आवश्यक सूचनाएं जारी कर उन्हें अवगत कराएं।

निकाय क्षेत्रों की फोटो मतदाता सूची हेतु कार्यक्रम जारी

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा विदिशा जिले की नगरपालिका परिषद विदिशा, सिरोंज तथा नगर परिषद लटेरी की मतदाता सूची तैयार करने हेतु कार्यक्रम जारी किया गया है। एक जनवरी 2020 के संदर्भ तारीख के आधार पर फोटोयुक्त मतदाता सूची के वार्षिक पुर्नरीक्षण हेतु जारी कार्यक्रम की जानकारी देते हुए उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने राज्य निर्वाचन आयोग के संशोधित कार्यक्रम के संबंध में बताया कि प्रारूप मतदाता सूची तैयार करने के लिए द्वितीय चरण में 25 सितम्बर तक फोटोयुक्त प्रारूप मतदाता सूची का मुद्रण कर रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को प्रदाय करने हेतु वेण्डरो को दायित्व सौंपा गया है। 28 सितम्बर 2020 तक फोटोयुक्त प्रारूप मतदाता सूची का नगरपालिका वार्ड एवं अन्य विहित स्थानो पर सार्वजनिक प्रकाशन का दायित्व रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को सौंपा गया है। 29 सितम्बर तक प्रारूप मतदाता सूची का सार्वजनिक प्रकाशन किए जाने संबंधी प्रमाण पत्र स्केन कर अपलोड करने के लिए रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को उत्तरदायित्व सौंपा गया है। 29 सितम्बर 2020 मंगलवार को ही नगरपालिका की प्रारूप मतदाता सूची मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनैतिक दलो को उपलब्ध कराना तथा स्टेण्डिग कमेटी की बैठक आहूत की जाएगी। निकायो के लिए जारी संशोधित कार्यक्रम के तृतीय चरण में अंतिम मतदाता सूची तैयार करने का कार्य सम्पादित किया जाएगा। इसके लिए जारी तिथिवार कार्यक्रम अनुसार 25 सितम्बर को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को जांच सूची और डुप्लीकेट सूची प्रदाय करना, 28 सितम्बर से सात अक्टूबर की अपरान्ह तीन बजे तक (रविवार छोड़कर) दावे आपत्तियां केन्द्र पर प्राप्त की जाएगी। इसके लिए प्राधिकृत कर्मचारी नियुक्त किए गए है। प्राप्त दावा आपत्तियां आवेदनों के निराकरण की अंतिम तिथि 14 अक्टूबर 2020 नियत की गई है। निराकृत दावा आपत्तियां आवेदनो की ईआरएमएस में प्रविष्टि की अंतिम तिथि 16 अक्टूबर नियत की गई है। दावे आपत्तियों की चेकलिस्ट तैयार करने के लिए 19 अक्टूबर तथा चेकलिस्ट की जांच कर त्रुटिसुधार उपरांत वेण्डर को वापिस करने के लिए अंतिम तिथि 22 अक्टूबर नियत की गई है। 24 अक्टूबर को फोटोयुक्त और फोटोरहित अंतिम मतदाता सूची जनरेट करने तथा फोटोरहित अंतिम मतदाता सूची को बेवसाइट पर अपलोड करने का कार्य सम्पादित किया जाएगा। फोटोयुक्त अंतिम मतदाता सूची को मुद्रित कर रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को उपलब्ध कराने की समय सीमा 26 अक्टूबर नियत की गई है। फोटोयुक्त अंतिम मतदाता सूची का नगरपालिका वार्ड तथा अन्य विहित स्थानो पर सार्वजनिक प्रकाशन के लिए 28 अक्टूबर 2020 नियत की गई है। 28 अक्टूबर को ही अंतिम मतदाता सूची की फोटोरहित सीडी विक्रय के लिए उपलब्ध रहेगी। 29 अक्टूबर तक नगरपालिका की फोटोयुक्त मतदाता सूची मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलो को निःशुल्क उपलब्ध कराना तथा फोटोयुक्त अंतिम मतदाता सूची के सार्वजनिक प्रकाशन का प्रमाण पत्र स्केन कर अपलोड करने का कार्य सम्पादित किया जाएगा।

पांच हजार का इनाम घोषित

पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा ने विदिशा के थाना सिविल लाइन में दर्ज अपराध क्रमांक 519 का फरार आरोपी की सूचना देने अथवा गिरफ्तारी कराने में मदद करने वालो को पांच हजार रूपए नगद राशि से पुरस्कृत करने की घोषणा की है। सूचनाकर्ता चाहे तो उसका नाम गोपनीय रखा जाएगा। सिविल लाइन थाना विदिशा में दर्ज अपराध क्रमांक 519/19 का फरार आरोपी प्रेमनारायण पुत्र कालूराम कुशवाह निवासी चिरौल वाली माता मंदिर के पास विदिशा की सूचना देने वाले को पूर्व उल्लेखित राशि से पुरस्कृत किया जाएगा।

54 कंटेनमेट जोन मुक्त

जिला स्तरीय आरआरटी के द्वारा 54 कंटेनमेंट जोन को मुक्त करने के निर्णय का अनुमोदन किया गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि कंटेनमेंट जोन की नोडल अधिकारी एवं अनुविभागीय अधिकारी द्वारा प्रेषित प्रतिवेदन के आधार पर सर्वे एवं प्रतिदिन फालोअप में कंटेनमेंट जोन में 14 दिन तक कोई भी अन्य व्यक्ति संक्रमित चिन्हित नही पाया जाने पर कंटेनमेंट जोन से मुक्त हुए 54 क्षेत्र शामिल है।

41 नवीन कंटनेमेंट जोन घोषित

नेशनल पोर्टल पर प्रदर्शित जानकारी के अनुसार कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट प्राप्त होने पर जिला आरआरटी के निर्णय अनुसार 41 नवीन कंटेनमेंट जोन घोषित किए गए है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने नवीन घोषित कंटेनमेंट जोन की जानकारी उपलब्ध कराई है के अनुसार विदिशा विकासखण्ड में क्रमशः मेन गेट के पास अरिहंत बिहार कालोनी, जालोरी गार्डन के सामने, वार्ड सात बरईपुरा, न्यू मस्जिद सब्जी मंडी बस स्टेण्ड, सेक्टर बी मुखर्जीनगर, 220 शास्त्री नगर, धर्माधिकारी चौराहा किले अन्दर, 111 फेस दो अरिहन्त बिहार कालोनी, लिंक रोड दो पूरनपुरा, काछी मोहल्ला लवकुश मार्ग बरईपुरा, सी 38 मुखर्जीनगर, परफेक्ट मार्बल के पास अहमदपुर, ओबीसी बैंक के पास किरी मोहल्ला, जिला आबकारी विदिशा, लडढा ऐजेन्सी खरी फाटक, कृष्णा मंदिर के सामने माधवगंज, गली नम्बर तीन दुर्गा चौक तलैया, शंकर नगर गली नम्बर पांच तलैया, मयूर बाजार आज्ञाराम कालोनी बालाजी एवेन्यू राजीवनगर, सावरकर बाल बिहार, शीतलधाम के सामने हरिपुरा, फेस दो उदयनगर कालोनी सागर रोड, कपूर गार्डन के पास बालाजीपुरम शामिल है। ग्यारसपुर विकासखण्ड में ग्राम चकपाटनी, ग्राम गुन्नोठा, कुरवाई विकासखण्ड में बिजली घर के सामने कुरवाई, गली नम्बर दो मंडी बामोरा, केथोरा रोड वार्ड नम्बर दो आजाद चौक, ग्राम बिलगोना तथा वार्ड नम्बर एक कुरवाई शामिल है। बासौदा विकासखण्ड में कस्बाबागरोद, त्योंदा एवं गोकुलधाम कालोनी, मकान नम्बर सी-आठ एग्रीकल्चर कॉलेज, वार्ड नम्बर सात सुभाष निकेतनवाली  गली, वार्ड नम्बर 15 मेला ग्राउण्ड तथा मंडी गेट के सामने त्योंदा रोड एवं लटेरी विकासखण्ड में ग्राम बैरागढ़ लटेरी को कंटेनमेंट जोन में शामिल है।

किसानों की बात मुख्यमंत्री के साथ संवाद कार्यक्रम को जिले में भी सुना गया

कृषि बिल पर किसानों की बात मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान के साथ संवाद कार्यक्रम का प्रसारण मंगलवार की सायं सात बजकर बीस मिनिट पर शुरू हुए प्रसारण का विदिशा जिले में भी किसानों ग्रामीणों एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा सुना गया। विभिन्न टीवी चैनल्स, आकाशवाणी तथा सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर किसानों ने मुख्यमंत्री जी को सुना। जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी ने स्वंय एवं अन्य के साथ अपने निवास स्थल पर मुख्यमंत्री जी के संवाद को टेलीविजन के माध्यम से सुना देखा है। विदिशा नगरपालिका के पूर्व अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन ने रेडियो पर प्रकाशित हो रहे मुख्यमंत्री जी के संवाद कार्यक्रम को सुना है। इसी प्रकार जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में भी कृषकबंधुओं ने किसानो की बात मुख्यमंत्री जी के साथ प्रसारित संवाद कार्यक्रम को तन्मयता से सुना देखा है।

राष्ट्रीय पोषण माह में पोर्टल पर ऑनलाइन प्रतियोगिताओं का आयोजन

vidisha map
पोषण अभियान अंतर्गत पूरे सितंबर माह में राष्ट्रीय पोषण माह के तहत कई गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। इनका उद्येश्य पोषण जागरूकता को जन-जन तक पहुँचाना है। इसके अंतर्गतूू.उलहवअ.पद पोर्टल पर स्कूल बच्चों के लिये भोजन और पोषण से संबंधित क्विज और मीम प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया है। प्रतियोगिता में भाग लेने की अंतिम तिथि 30 सितंबर निर्धारित है। पोषण क्विज में खाद्य और पोषण के विषयों पर आधारित बहुविकल्पीय प्रश्न हैं। ये प्रश्न प्रतिभागियों को गर्भवती महिलाओं, माताओं और बच्चों के समग्र विकास, पर्याप्त पोषण के बारे में जानने और जागरूक करने के लिए तैयार किए गए हैं। अधिकतम सही उत्तरों की संख्या के आधार पर विजेताओं के नाम घोषित किए जायेंगे । मीम प्रतियोगिता के अंतर्गत प्रतिभागी जंक फूड छोड़ें, मेरी किराने की सूची में खाद्य पदार्थ, मेरे लंच बॉक्स का मेन्यू, फलों के साथ मेरी बातचीत, मेरी खाने की मेज पर सब्जियाँ, वृद्धि की रेसिपी आपका पोषण आपके साथ, हमारे जिगरी दोस्त - विटामिन, आयरन, कैल्शियम, मेरे राज्य का भोजन, खाद्य और पोषण से संबंधित कोई भी अन्य विषय पर अपने मीम अपलोड कर सकते हैं। प्रत्येक राज्यध्केन्द्र शासित प्रदेश के शीर्ष 5 सर्वश्रेष्ठ मीमों को एनसीईआरटी के पास विजेता के चयन के लिए भेजा जाएगा। राष्ट्रीय स्तर के विजेताओं को स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग तथा एनसीईआरटी द्वारा संयुक्त रूप से प्रमाण-पत्र जारी किया जाएगा।इसी श्रंखला में रेसिपी प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया है। प्रतियोगिता में प्रतिभागी पौष्टिक व्यंजन विधियों को भेज सकते हैं। जिसकी अंतिम तिथि 30 सितंबर निर्धारित की गई है। 


कोई टिप्पणी नहीं: