येलो लाइन पर मेट्रो की शुरूआत सोमवार से - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 7 सितंबर 2020

येलो लाइन पर मेट्रो की शुरूआत सोमवार से

yellow-line-metro-starts-from-tuesdaay
नयी दिल्ली, 06 सितंबर, दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) की येलो लाइन (समयपुर बादली से हुड्डा सिटी सेंटर और रैपिड मेट्रो,गुरुग्राम) पर मेट्रो रेल का संचालन सोमवार सुबह सात बजे से 11 बजे और शाम को भी चार घंटे ,शाम चार बजे से रातआठ बजे तक होगा। इसका अर्थ है कि मेट्रो दो शिफ्ट में चलेगी और इस दौरान गाड़ियों को सैनिटाइज किया जाएगा तथा मेट्रो स्टेशन पर कोरोना से बचाव के लिए साफ सफाई और अन्य आवश्यक उपाय किए जाएंगे। सोमवार और मंगलवार को सिर्फ येलो लाइन पर मेट्रो सेवाएं उपलब्ध रहेंगी और 57 ट्रेनें 462 फेरे लगाएंगी। 



दिल्ली मेट्रो का परिचालन 22 मार्च से बंद हैं और अब 169 दिनों बाद मेट्रो के पहिए पटरी पर आने के तैयार हैं । इसके लिए डीएमआरसी ने पूरी तैयारियां कर ली है और धीरे धीरे अन्य लाइनों पर भी मेट्रो का परिचालन हो जाएगा। अगले पांच दिनों यानि 12 सितंबर से मेट्रो की सभी लाइनों पर परिचालन शुरू हो जाएगा। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) की ट्रेनें चलाने के लिए मानक संचालन प्रकिया (एसओपी) बुधवार को घोषित की गयी थी जिसमें कर्मचारियों तथा यात्रियों के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। दिशानिर्देशों के अनुसार मेट्रो स्टेशन के प्रवेश बिंदुओं पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग करने के बाद ही उन्हें प्रवेश दिया जाएगा और कंटेनमेंट जोन के सभी स्टेशनों पर लोगों का प्रवेश तथा निकास वर्जित रहेगा। यात्रियों और स्टॉफ के लिए फेस मॉस्क अनिवार्य होगा। स्मार्ट फोन रखने वाले सभी यात्रियों को “आरोग्य सेतु” एप डाउनलोड करने की सलाह दी गई है। पहले चरण में सात,नौ और 10 सितंबर को मेट्रो ट्रेन सेवाएं संचालित होंगी। सात और आठ सितंबर को येलो लाइन (समयपुर बादली से हुड्डा सिटी सेंटर और रैपिड मेट्रो,गुरुग्राम) का संचालन सुबह चार घंटे (सात बजे से 11 बजे) और शाम को भी चार घंटे (शाम चार बजे से रातआठ बजे) तक होगा।

कोई टिप्पणी नहीं: