सर जडेजा का कमाल, चेन्नई जीता, कोलकाता फंसा - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 30 अक्तूबर 2020

सर जडेजा का कमाल, चेन्नई जीता, कोलकाता फंसा

jadeja-blast-beat-kkr
दुबई, 29 अक्टूबर, युवा बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड की 72 रन की शानदार पारी और सर रवींद्र जडेजा की आखिरी दो गेंदों पर दो छक्कों सहित नाबाद 31 रन की तूफानी पारी की बदौलत चेन्नई सुपरकिंग्स ने कोलकाता नाईट राइडर्स को गुरुवार को छह विकेट से हराकर आईपीएल मुकाबला जीत लिया और कोलकाता को प्लेऑफ की होड़ में फंसा दिया। कोलकाता ने सलामी बल्लेबाज नीतीश राणा की 87 रन की दमदार पारी के दम पर 20 ओवर में पांच विकेट पर 172 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया जबकि चेन्नई ने 20 ओवर में चार विकेट पर 178 रन बनाकर रोमांचक जीत हासिल कर ली। जडेजा ने आखिरी दो ओवरों में कोलकाता से जीत छीन ली। जडेजा ने मात्र 11 गेंदों पर नाबाद 31 रन में दो चौके और तीन छक्के लगाए।

चेन्नई की 13 मैचों में यह पांचवीं जीत है लेकिन वह तालिका में आखिरी स्थान पर है। कोलकाता को 13 मैचों में सातवीं हार का सामना करना पड़ा और वह 12 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर है। कोलकाता की हार के साथ मुंबई इंडियंस ने अब आधिकारिक तौर पर प्लेऑफ में जगह बना ली है। कोलकाता के लिए इस हार से स्थिति बिगड़ गयी है। कोलकाता को एक नवम्बर को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ जीतना होगा और साथ ही दूसरी टीमों के परिणाम पर नजर रखनी होगी। चेन्नई का आखिरी मुकाबला एक नवम्बर से किंग्स इलेवन पंजाब से होगा। लक्ष्य का पीछा करते हुए चेन्नई ने 50 रन की ठोस शुरुआत की। शेन वाटसन 19 गेंदों में एक चौके और एक छक्के की मदद से 14 रन बनाकर रहस्यमय स्पिनर वरुण चक्रवर्ती की गेंद पर आउट हुए। युवा बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड ने वाटसन के साथ ओपनिंग साझेदारी के सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए अंबाटी रायुडू के साथ दूसरे विकेट के लिए 68 रन जोड़ डाले। इस जोड़ी के क्रीज पर रहते चेन्नई की स्थिति अच्छी दिखाई दे रही थी। पैट कमिंस ने रायुडू को सुनील नारायण के हाथों कैच कराया। रायुडू ने 20 गेंदों पर 38 रन में पांच चौके और एक छक्का लगाया। रायुडू का विकेट 118 के स्कोर पर गिरा। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी मैदान पर उतरे लेकिन फिर निराश कर गए। चक्रवर्ती ने अपनी तेज गेंद से धोनी को बोल्ड कर दिया। धोनी चार गेंदों में एक रन बनाकर पवेलियन लौट गए। धोनी का विकेट 121 के स्कोर पर गिरा। चक्रवर्ती ने धोनी को कोलकाता और चेन्नई के पिछले मुकाबले में भी बोल्ड किया था। गायकवाड ने लगातार दूसरा अर्धशतक पूरा किया और वह चेन्नई की उम्मीदों को आगे बढ़ा रहे थे लेकिन कमिंस की गेंद को विकेट के पीछे मारने की कोशिश में बोल्ड हो गए। गायकवाड ने 53 गेंदों पर 72 रन में छह चौके और दो छक्के लगाए। गायकवाड का विकेट 140 के स्कोर पर गिरा और चेन्नई के लिए मैच फंस गया।

कोलकाता की स्थिति अब मजबूत नजर आ रही थी। चेन्नई को आखिरी दो ओवर में जीत के लिए 30 रन चाहिए थे। रवींद्र जडेजा ने 19 वें ओवर में लॉकी फर्ग्युसन की चौथी गेंद को लेग साइड पर चौके के लिए निकाल दिया। फर्ग्युसन की अगली गेंद नो बॉल रही जिस पर जडेजा ने दो रन ले लिए। इस गेंद पर कुल तीन रन गए। जडेजा ने फ्री हिट पर शानदार छक्का मार दिया। अंतिम गेंद पर विकेट के पीछे चौका निकल गया और आखिरी ओवर में टारगेट 10 रन रह गया। 19वें ओवर में 20 रन गए।आखिरी ओवर में कमलेश नागरकोटी की पहली गेंद डॉट रही। दूसरी गेंद पर दो रन बने। तीसरी गेंद पर सिंगल बना। चौथी गेंद डॉट रही। लेकिन जडेजा ने पांचवीं गेंद पर छक्का मारकर स्कोर बराबर कर दिया। आखिरी गेंद पर छक्का पड़ा और चेन्नई ने जीत अपने नाम कर ली। सैम करेन 13 रन पर नाबाद रहे। गायकवाड मैन ऑफ द मैच रहे। इससे पहले राणा ने 61 गेंदों पर 87 रन की पारी में 10 चौके और चार छक्के लगाए। राणा चौथे बल्लेबाज के रूप में टीम के 137 के स्कोर पर आउट हुए। कोलकाता ने आखिरी पांच ओवरों में 66 रन जोड़े और टीम 172 तक पहुंच गयी। चेन्नई ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया था। राणा ने पहले विकेट के लिए शुभमन गिल के साथ 53 रन जोड़े। गिल ने 17 गेंदों पर 26 रन में चार चौके लगाए। तीसरे नंबर पर उतरे सुनील नारायण सात गेंदों पर एक छक्के के सहारे सात रन बनाकर आउट हुए। राणा ने रिंकू सिंह के साथ तीसरे विकेट के लिए 33 रन जोड़े। रिंकू ने 11 गेंदों में एक चौके के सहारे 11 रन बनाये। रिंकू का विकेट 93 के स्कोर पर गिरा। राणा ने फिर कप्तान इयोन मोर्गन के साथ चौथे विकेट के लिए 44 रन जोड़े। राणा ने 16वें ओवर में लेग स्पिनर कर्ण शर्मा की गेंदों पर लगातार तीन छक्के मारे। राणा आईपीएल का अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाने के बाद 18वें ओवर की पहली गेंद पर आउट हुए। मोर्गन 12 गेंदों पर 15 रन बनाकर आउट हुए जबकि पूर्व कप्तान दिनेश कार्तिक 10 गेंदों में तीन चौकों के सहारे 21 रन बनाकर नाबाद रहे। चेन्नई की तरफ से लुंगी एनगिदी ने 34 रन पर दो विकेट लिए जबकि मिशेल सेंटनर, रवींद्र जडेजा और कर्ण शर्मा ने एक-एक विकेट लिया। 

कोई टिप्पणी नहीं: