विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 14 ऑक्टूबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 15 अक्तूबर 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 14 ऑक्टूबर

पत्रकार श्री अनिल यादव की स्मृति में रक्तदान, भाजपा जिलाध्यक्ष की पहल पर 80 यूनिट संग्रहित

vidisha news

बासौदा के राज्य स्तरीय स्वतंत्र अधिमान्य पत्रकार एवं पर्यावरणविद्, सामाजिक चिन्तक स्वर्गीय श्री अनिल यादव की स्मृति में आज बुधवार को जैन पाठशाला परिसर बासौदा में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया था। रक्तदाताओं ने रक्तदान कर व दो मिनिट का मौन धारण कर स्वर्गीय श्री अनिल यादव जी को श्रद्वांजलि अर्पित की है। भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ राकेश जादौन की पहल पर जिला चिकित्सालय के ब्लड बैंक में रक्त कम होने की जानकारी भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ राकेश जादौन के संज्ञान में आने पर डाक्टर जादौन की पहल पर बुधवार को बासौदा में स्वर्गीय पत्रकार श्री अनिल यादव की स्मृति में परिवारजनों के साथ-साथ जनप्रतिनिधियों, गणमान्य नागरिको एवं पत्रकारो ने स्वेच्छा से रक्तदान किया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि रक्तदान शिविर में 80 यूनिट रक्त डोनेट हुआ है।

जिलो की मांग के अनुरूप खाद की उपलब्धता सुनिश्चित होगी-एपीसी श्री सिंह

vidisha news
कृषि उत्पादन आयुक्त श्री केके सिंह ने आज कृषि आदान कार्यो की समीक्षा वीडियो काफ्रेंसिग के माध्यम से की। भोपाल एवं होशंगाबाद संभाग के जिलो की संयुक्त बैठक में एपीसी श्री सिंह ने कहा कि जिलो की मांग के अनुरूप खाद की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाएगी। किसानो को रबी सीजन के दौरान खाद की आपूर्ति समय सीमा पूर्व कराई जाएगी।  कलेक्टर डॉ पंकज जैन के अलावा उद्यानिकी, कृषि, कॉ-आपरेटिव, मत्स्य, जिला विपणन अधिकारी, सहकारिता विभाग के अधिकारी एनआईसी के वीडियो काफ्रेसिंग कक्ष में मौजूद थे। बैठक में रबी सीजन के लिए खाद, बीज की उपलब्धता के अलावा किसानो की आमदनी बढाने के लिए अन्य विभागों के माध्यम से क्र्रियान्वित योजनाओं में हुए नवाचार से अगवत कराया गया है। इसके अलावा बैठक में दोनो संभाग अंतर्गत निर्मित अद्योसंरचनाएं, आत्म निर्भर भारत अभियान के तहत वन डिस्ट्रिक, वन प्रोडक्शन (ओडीओपी) अंतर्गत जिलो में चयनित फसल की जानकारी दी गई। इस अवसर पर बताया गया कि विदिशा जिला ओडीओपी के तहत प्याज उत्पादन हेतु चिन्हित किया गया है। इसी प्रकार रबी सीजन मेंं गेंहू, चना सहित अन्य फसलों के समर्थन मूल्य पर क्रय करने हेतु पूर्व में किए जाने वाले प्रबंधो पर प्रकाश डाला गया है। जिसमें मुख्य रूप से खरीफ 2019-20 में फसल ऋण वितरण की तुलनात्मक जानकारी, अल्प अवधि रबी फसल ऋण वितरण की जानकारी के तहत तातारीख ऋण वितरण, लक्ष्य, स्वंय के संसाधन, अपेक्स बैंक, नावार्ड, लक्ष्य की पूर्ति के विरूद्व उपलब्ध स्त्रोतो में कमी की राशि तथा पीएम किसान के पात्र किसानो को केसीसी में ऋण वितरण, रबी 2020-21 में रासायनिक खाद के अग्रिम भण्डारण की जानकारी के अलावा खरीफ 2019-20 एवं रबी 2020-21 में गेंहू, चना, सरसो, मसूर एवं धान के अंतिम देयक भुगतान प्रस्तुत करने के कार्यो की समीक्षा की गई है इसके अलावा एपीसी के द्वारा कॉ-आपरेटिव बैंको में जिला स्तर पर गवन, धोखाधडी के प्रकरणो की त्रैमासिक बैठक में लिए गए निर्णयों की जानकारियां प्राप्त की। 

सफलता की कहानी : अजीविका ने समीना के सपनो को साकार किया

vidisha news
अजीविका मिशन ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को स्वरोजगारमुखी बना रही है। नटेरन विकासखण्ड मुख्यालय पर रह रही समीना बानो की भी कहानी अन्य महिलाओं के समान है। जैसे ही अजीविका मिशन के समूह की सदस्य बनने के बाद दो वर्ष के भीतर ही समीना स्वरोजगारमुखी हुई है अजीविका मिशन के माध्यम से सिलाई के काम और महिलाओं को जागरूक करने के कामो में मदद मिलने से पहले की अपेक्षा अब आर्थिक रूप से सबल हुई है वही सामाजिक स्तर पर भी पहचान पृथक से बनी है। घरेलू कामकाज के साथ-साथ अब आर्थिक रूप से सक्षमता की ओर कदम बढ़ने से समीना अब अन्य के लिए पेन कार्ड, आयुष्मान कार्ड, बैंक में खाता खुलवाना, बीमा करवाना, समग्र आईडी पर काम, जॉब कार्ड, आय जाति प्रमाण पत्र, स्ट्रीट वेण्डर के आवेदन, केसीसी सहित अन्य योजनाओं से हितग्राहियों को लाभांवित करने में समूह के माध्यम से मदद हो रही है।  समीना ने बताया कि विवाह के छह वर्ष बीत जाने के बाद चार वर्षो तक गृहणी काम में लगी रहती थी किन्तु दो वर्षो से जैसे ही अजीविका मिशन के समूह से जुड़ी हुई तो जीवन में प्रगति के द्वार खुले है।

कोई टिप्पणी नहीं: