विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 19 ऑक्टूबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 19 अक्तूबर 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 19 ऑक्टूबर

लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक सम्पन्न

vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने सोमवार को विभिन्न विभागो में लंबित आवेदनों की समीक्षा की। कलेक्टर डॉ जैन ने समस्त विभागो के अधिकारियों को सचेत करते हुए कहा कि एक ही परिसर में अधिकांश कार्यालय संचालित हो रहे है। अतः विभागो के जिलाधिकारियों का यह नैतिक दायित्व है कि एक दूसरे विभाग से संबंधित समस्याओं के निदान हेतु परस्पर चर्चा कर हल कर सकें। ऐसे मुद्दे जो अंर्तविभागीय समन्वयक से समाधान नही हो सकते है उन प्रकरणो अथवा समस्याओं की ओर मेरा ध्यान आकर्षित कराएं।  कलेक्टर डॉ जैन ने बासौदा कृषि उपज मंडी परिसर में बैंक संचालन हेतु अब तक क्या कार्यवाही की गई है कि जानकारी प्राप्त करते हुए उन्होंने लटेरी के आनंदपुर में संचालित एक बैंक निजी चिकित्सालय परिसर में शिफ्ट किन के आदेश पर हुई है कि जानकारी प्रस्तुत करने के निर्देश दिए है  साथ ही बैंक पुनः अधिक से अधिक ग्रामीणजनों को सुविधा हो को ध्यानगत रखते हुए कमर्शियल क्षेत्र में संचालित कराने के प्रबंध सुनिश्चित किए जाए। कलेक्टर डॉ जैन ने उदयपुर से घटेरा एवं पठारी से खुरई की ओर टू लेन सड़क के मार्ग में गडढो की मरम्मत करने के निर्देश लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री को दिए है। कलेक्टर द्वारा पशु चिकित्सा सेवाएं विभाग के लंबित आवेदनों की समीक्षा के दौरान राष्ट्रव्यापी कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम के द्वितीय चरण में शत प्रतिशत प्रगति हासिल करने के निर्देश दिए है। बैठक में बताया गया कि कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम के तहत 2465 गायो एवं 1973 भैसे इस प्रकार कुल 4438 पशुधन को कृत्रिम गर्भाधान किया गया है। पशुपालन के क्रेडिट कार्डो की स्वीकृति हेतु बैंक स्तर पर समन्वय स्थापित कर मूर्तरूप दिया जा रहा है। विभाग के उप संचालक ने बताया कि निराश्रित गौवंश की टैगिंग कार्य नगरपालिका के सहयोग से हो सकेगा। जिला खेल अधिकारी ने युवराज क्लब में इनडोर स्टेडियम की संभावनाओं को ध्यानगत रखते हुए अब तक की प्रगति से अवगत कराते हुए बताया कि खेल विभाग के नाम भूमि हस्तांतरित करने पर अग्रिम आधिपत्य में लेने की सहमति संचालनालय के द्वारा प्रदाय की गई है। ततसंबंध में आवश्यक कार्यवाही हेतु पत्राचार किया गया है। बैठक में नहरो की मरम्मत, पुल-पुलियों का निर्माण, किसानो को खाद, बीज की आपूर्ति के अलावा बिजली, शिक्षा, ग्रामीण विकास विभाग, स्वास्थ्य, पीएमजीएसवाय, सांख्यिकी, कॉ-आपरेटिव बैंक, खाद्य विभाग के अलावा राजस्व एवं अन्य विभागो में लंबित आवेदनों पर संबंधित विभागो के अधिकारियों द्वारा की गई कार्यवाही से अवगत कराया गया है। नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई इस बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्रीमती नीतू माथुर, अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह के अलावा संयुक्त कलेक्टर श्री रोशन राय, श्री शैलेन्द्र सिंह के अलावा अन्य विभागो के जिलाधिकारी मौजूद थे। 

13 नवीन कंटेनमेंट जोन घोषित

नेशनल पोर्टल पर प्रदर्शित जानकारी के अनुसार कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट प्राप्त होने पर जिला आरआरटी के निर्णय अनुसार रविवार 18 अक्टूबर को 13 नवीन क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन घोषित किय गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि 13 नवीन घोषित  कंटेनमेंट जोन में सर्वाधिक दस विदिशा शहर में तथा दो बासौदा और एक कुरवाई विकासखण्ड शामिल है। विदिशा शहर में बडा जैन मंदिर, किला अंदर, बडा बाजार बांसकुली, गुरूद्वारा के पास स्वर्णकार कालोनी, बंदाबैरागी मार्ग बरईपुरा, वी-30 मुखर्जीनगर, दुर्गानगर, वार्ड 25 वात्सल्य स्कूल के पास हरिपुरा, वार्ड 36 गली नम्बर पांच, दुर्गानगर, सिंधी कालोनी एवं मुखर्जीनगर शामिल है। उक्त कंटेनमेंट जोनो के लिए बीएमओ डॉ उपाध्याय को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार बासौदा विकासखण्ड में बरेठ रोड गंजबासौदा कंटेनमेंट जोन हेतु नोडल अधिकारी डॉ रविन्द्र चिड़ार तथा ग्राम त्योंदा के कंटेनमेंट जोन हेतु नोडल अधिकारी हेतु डॉ लोकेश रघुवंशी को जबकि कुरवाई विकासखण्ड में ग्राम खामखेडी कंटेनमेंट जोन के लिए नोडल अधिकारी डॉ एके श्रीवास्तव को नियुक्त किया गया है। 

फिट इंडिया कार्यक्रम की रिपोर्ट भेजने के निर्देश

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने समस्त जन चिकित्सा अधिकारी, बीएमओ एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रा प्रभारियो को पत्र प्रेषित कर फिट इंडिया कार्यक्रम की रिपोर्ट अब हर रोज भेजने के निर्देश दिए है। डॉ अहिरवार ने संबंधितों को सचेत करते हुए कहा है कि पूर्व में भी कई बार मौखिक रूप से रिपोर्ट भेजने हेतु संबंधितों से संवाद किया गया है किन्तु रिपोर्ट आज दिनांक तक प्राप्त नही हुई है जिस पर स्वास्थ्य आयुक्त द्वारा अप्रसन्नता जाहिर की गई है पुनः पूर्व उल्लेखित स्वास्थ्य अधिकारियों से अपेक्षा है कि प्रतिदिन रिपोर्ट तत्काल प्रेषित करना सुनिश्चित करें अन्यथा संबंधितों के विरूद्व अनुशासनात्मक कार्यवाही प्रस्तावित की जाएगी। 

नल-जल योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश

कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने सौ दिवसीय अभियान के अंतर्गत शालाओं, आंगनबाडी केन्द्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, आश्रम, छात्रावासों सहित अन्य शासकीय संस्थानो में नलजल प्रदाय योजना के माध्यम से पेयजल उपलब्ध कराने की समुचित जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश संबंधित विभागो के साथ-साथ लोक स्वास्थ्य  यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री को दिए है। जानकारी संकलित करने हेतु निर्धारित प्रपत्र अनुसार पूर्व उल्लेखित विभागो के ग्राम स्तरीय अमले से जानकारी प्राप्ति कर जिला स्तर पर एकजाई कर वस्तुस्थिति से अवगत कराने के निर्देश दिए गए है। ततसंबंध में महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे ने समस्त परियोजना अधिकारियों से पत्राचार कर निर्धारित प्रपत्र में जानकारी तैयार कराकर पांच दिवस के भीतर जिला कार्यालय को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है। 

जिले में 43 स्थलो पर आधार कार्ड बनाने का कार्य जारी

ई-गवर्नेंस के जिला प्रबंधक श्री निजामुद्दीन शेख ने बताया कि विदिशा जिले में आधार कार्ड बनाने के लिए 43 स्थलों पर कार्य सम्पादित किए जा रहे है। जिसमें जनपद, लोक सेवा केन्द्र, बैंकर्स, एसडीएम आफिस, बीईओ कार्यालय, तहसील कार्यालयों में सेन्टर संचालित हो रहे है। सर्वाधिक विदिशा विकासखण्ड में 13, बासौदा में आठ, गुलाबगंज में एक, ग्यारसपुर, लटेरी, शमशाबाद, त्योंदा, कुरवाई सहित प्रत्येक में क्रमशः दो-दो, सिरोंज में आठ, नटेरन तहसील अंतर्गत तीन केन्द्र संचालित हो रहे है। 

शुल्क

नवीन आधार पंजीयन के लिए शासन स्तर पर शुल्क जारी की गई है जिसके तहत प्रदाय की जाने वाली सेवाओं के लिए सौ रूपए, पचास रूपए, तीस रूपए तक शुल्क देय होगी। ई गवर्नेंस के जिला प्रबंधक ने बताया कि निःशुल्क कार्य नवीन आधार पंजीयन एवं अनिवार्य वायोमेट्रिक अपडेशन, अनिवार्य बायोमेट्रिक अपडेशन मय डेमोग्राफिक अपडेशन का कार्य निःशुल्क किया जाएगा जबकि बायोमेट्रिक अपडेशन (डेमोग्राफिक अपडेशन के साथ अथवा नहीं) कार्य हेतु शुल्क सौ रूपए नियत किया गया है। आधार में डेमोग्राफिक अपडेशन के लिए पचास रूपए तथा आधार कलर प्रिन्टआउट प्रति के लिए तीस रूपए शुल्क शासन द्वारा निर्धारित किया गया है। 

धान पंजीयन का सत्यापन 

जिले में समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन हेतु पंजीकृत किसानो के सत्यापन हेतु दिशा निर्देश जारी किए गए है कि जानकारी देते हुए जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रश्मि साहू ने बताया कि एसडीएम, तहसीलदार स्तर भूमि के सत्यापन की जानकारी निर्धारित प्रपत्र में अंकित करनी होगी। द्वितीय चरण में किसान भूमि सत्यापन को चुनकर प्रदाय यूजर आईडी पासवर्ड के अनुसार लॉगिग करना होगा। तृतीय स्टेप में सत्यापन पेज खुल जाने के उपरांत एसडीएम तहसीलदार के द्वारा गांव का चयन कर किसान की भूमि का सत्यापन सिकमी चार हेक्टेयर अधिक एवं किसानवार दर्ज करना होगा। चतुर्थ चरण में सभी सत्यापन के प्रकारो का चयन कर एक-एक किसान के सत्यापन की जानकारी अंकित कर वेरिफाईट की जाएगी। जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती साहू ने बताया कि एसडीएम एवं तहसीलदार स्तर पर चार हेक्टेयर से अधिक के 314 किसानो का जबकि टोटल रजिस्ट्रेशन पंजीयन कार्य 1027 का किया जाना है। क्रमांक 100 अहरवाल 

चार सेम्पल पॉजिटिव प्राप्त हुए

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि सोमवार 19 अक्टूबर को जिले में कोरोना वायरस कोविड 19 के कुल चार सेम्पल पॉजिटिव प्र्राप्त हुए है। उक्त चारो सेम्पल विदिशा शहर में प्राप्त हुए है। 

कोई टिप्पणी नहीं: