बिहार : लालू का ट्वीट "पियजवा अनार हो गइल बा" - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 3 नवंबर 2020

बिहार : लालू का ट्वीट "पियजवा अनार हो गइल बा"

lalu-tweet-piyaj-anar-ho-gail
पटना। इस बार के बिहार विधानसभा चुनाव में भले ही राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव राज्य से अलग झारखंड की जेल में सजा काट रहे हों, लेकिन उनके ट्विटर हैंडल से लगातार विरोधियों पर निशाना साधा जा रहा है। इसी क्रम में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव ने दूसरे चरण के मतदान से पहले सोमवार को केंद्र और राज्य सरकार को महांगाई के मुद्दे पर घेरेने की कोशिश की। आरजेडी प्रमुख ने बढ़ती महंगाई पर तीखा कटाक्ष किया है। लालू यादव ने सोमवार को अपने ट्विटर हैंडल के जरिए एक समाचार पत्र की कतरन को ट्वीट करते हुए आम आदमी की जरूरत की सब्जियों के भाव (मूल्य) बताए। इसमें लालू ने अपने अंदाज में मूल्य के मामले में प्याज की तुलना अनार से करते हुए भोजपुरी भाषा में ट्वीट किया, "पियजवा अनार हो गइल बा। (प्याज अनार हो गया है)।" बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव इस समय चारा घोटाले के मामलों में रांची की जेल में सजा काट रहे हैं और फिलहाल स्वास्थ्य कारणों से रांची के रिम्स अस्पताल में भर्ती हैं। आरजेडी प्रमुख की अनुपस्थिति में उनके पुत्र और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने बिहार चुनाव में पार्टी की पूरी कमान संभाल रखी है। तेजस्वी यादव पूरे प्रदेश में ताबड़तोड़ चुनावी सभाओं को संबोधित कर रहे हैं और जेडीयू और बीजेपी पर एक साथ निशाना साध रहे हैं। बिहार में विधानसभा चुनाव का दूसरे चरण का मतदान मंगलवार को है। सभी की निगाहें  महागठबंधन और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन पर है।  महागठबंधन में राजद,कांग्रेस,सीपीआई और सीपीआई एम है। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन   जदयू,भाजपा,हम और वीआईपी पार्टी हैं।ग्रैंड डेमोक्रेटिक सेक्युलर फ्रंट में असदुद्दीन ओवैसी की ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) और मायावती की बहुजन समाज पार्टी (BSP),समाजवादी दल डेमोक्रेटिक, जनतांत्रिक पार्टी सोशलिस्ट और राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी (RLSP) शामिल हैं। प्रोग्रेसिव डेमोक्रेटिक अलायंस यानी पीडीए में जन अधिकार पार्टी, चंद्रशेखर आजाद की आजाद समाज पार्टी, बीएमपी और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) हैं।इनके प्रत्याशियों के दिल की धड़कन तेज हो गई है। 

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक बिहार विधान सभा के दूसरे चरण के तहत 94 विधानसभा क्षेत्रों में तीन नवम्बर को मतदान होना है। ये सीटें राज्य के 17 जिलों में हैं, जिनमें पश्चिमी चम्पारण, पूर्वी चम्पारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, सीवान, सारण, वैशाली, समस्तीपुर, बेगूसराय,खगड़िया, भागलपुर, नालंदा तथा पटना शामिल हैं। चुनाव आयोग के मुताबिक दूसरे चरण के चुनाव में कुल 1463 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं, जिनमें 146 महिला तथा एक ट्रान्सजेण्डर उम्मीदवार शामिल हैं। इस चरण में कुल 2,85,50,285 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के योग्य हैं, जिनमें 1,35,16,271 महिला और 980 ट्रान्सजेण्डर मतदाता भी शामिल हैं।महाराजगंज विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 27 उम्मीदवार तथा दरौली विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम चार उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। इस चरण में राजद के 52, भाजपा 46, बसपा 33, सीपीआई 4 सीपीआईएम 4, कांग्रेस के 24, एनसीपी 29, जदयू 43, लोजपा 52, रालोसपा के 36 और निर्दलीय 513 उम्मीदवार भाग्य आजमा रहे हैं। वहीं पटना जिला की बात करें तो यहां 9 सीटों पर चुनाव होने जा रहा है। यहां के 5 सीट पर पहले चरण में चुनाव हो चुके हैं। इन 9 सीटों पर  32 लाख मतदाता 176 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। दूसरे चरण में कई प्रमुख दिग्गज मैदान में हैं, जिनमें बिहार सरकार में मंत्री नंद किशोर यादव, सिटिंग विधायक नितिन नवीन, पुष्यम प्रिया चौधरी, लव सिन्हा, संजीव चौरसिया, शशि यादव और दबंग छवि के विधान पार्षद रीतलाल यादव प्रमुख हैं। इनके किस्मत का फैसला होना है।


पटना जिला के बचे जिन सीटों पर चुनाव होने हैं उनमें बख्तियारपुर, फतुहा, पटना साहिब, कुम्हरार, दीघा, बांकीपुर, दानापुर, मनेर, फुलवारी में सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा। सबसे अधिक मतदाता दीघा विधानसभा क्षेत्र में 4 लाख से अधिक हैं। जिसमें 140 ट्रांसजेंडर मतदान का प्रयोग करेंगे। द्वितीय चरण के लिए कुल 4830 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। दूसरे चरण के लिए कल मतदान होगा। इस दौर में कुल 94 सीटों पर मतदान होना है जो एनडीए और महागठबंधन दोनों की किस्मत का फैसला कर देगा। इससे पहले 28 अक्टूबर को पहले चरण में 71 सीटों के लिए चुनाव संपन्न हो चुका है। कल के बाद अब 7 नवंबर को तीसरे और अंतिम चरण के लिए वोट डाले जाएंगे। इसके बाद 10 नवंबर को वोटों की गिनती के बाद चुनाव के नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: