विराट का सपना फिर टूटा, फाइनल के लिए भिड़ेंगे हैदराबाद-दिल्ली - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 7 नवंबर 2020

विराट का सपना फिर टूटा, फाइनल के लिए भिड़ेंगे हैदराबाद-दिल्ली

srh-beat-rcb
अबु धाबी, 06 नवम्बर, अनुभवी केन विलियम्सन की नाबाद 50 रन की बेशकीमती अर्धशतकीय पारी और आलराउंडर जैसन होल्डर (25 रन पर तीन विकेट और नाबाद 24) के जबरदस्त हरफनमौला प्रदर्शन की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को आईपीएल के एलिमिनेटर में शुक्रवार को छह विकेट से हराकर क्वालीफायर दो में जगह बना ली जहां उसका मुकाबला आठ नवम्बर को दिल्ली कैपिटल्स से होगा। हैदराबाद ने बेंगलुरु को 20 ओवर में सात विकेट पर 131 रन के स्कोर पर रोका और कुछ नाजुक क्षणों से गुजरते हुए 19.4 ओवर में चार विकेट पर 132 रन बनाकर रोमांचक जीत हासिल कर ली। इस हार के साथ ही विराट कोहली की बेंगलुरु टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गयी और विराट का लगातार आठवें साल अपनी कप्तानी में खिताब से हाथ खाली रह गया।


हैदराबाद का आठ नवम्बर को अबु धाबी में ही होने वाले दूसरे क्वालीफायर में दिल्ली कैपिटल्स के साथ मुकाबला होगा और इस मुकाबले की विजेता टीम 10 नवम्बर को फाइनल में गत चैंपियन मुंबई इंडियंस से भिड़ेगी। वार्नर ने इस आईपीएल में 11वीं बार टॉस जीता और क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया। होल्डर ने अपने कप्तान के फैसले को सही साबित करते हुए बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली और देवदत्त पडिकल को 15 रन के स्कोर तक पवेलियन भेजकर बेंगलुरु को शुरुआत से ही बैकफुट पर धकेल दिया।एबी डिविलियर्स ने एकतरफा संघर्ष करते हुए 43 गेंदों में पांच चौकों की मदद से सर्वाधिक 56 रन बनाये और 18वें ओवर में जाकर आउट हुए। आरोन फिंच ने 30 गेंदों पर 32 रन में तीन चौके और एक छक्का लगाया। फिंच और डिविलियर्स ने तीसरे विकेट के लिए 41 रन की साझेदारी की। बेंगलुरु की पारी में यही सबसे बड़ी साझेदारी रही। विराट ने कल अपना जन्मदिन मनाया था लेकिन अपने जन्मदिन के अगले दिन वह सात गेंदों में छह रन बनाकर आउट हुए। होल्डर की गेंद पर विराट का कैच विकेटकीपर श्रीवत्स गोस्वामी ने लपका। पडिकल ने एक रन बनाया और उनका कैच प्रियम गर्ग ने लपका। पिछले मैच के मैन ऑफ द मैच लेफ्ट आर्म स्पिनर शाहबाज नदीम ने फिंच का शिकार किया जबकि मोईन अली खाता खोले बिना फ्री हिट पर रन आउट हो गए। शिवम दुबे आठ रन बनाकर होल्डर का तीसरा शिकार बने। वाशिंगटन सुंदर पांच रन बनाकर टी नटराजन की गेंद पर आउट हुए। डिविलियर्स ने 16वें ओवर की आखिरी गेंद पर चौका लगाकर इस सत्र का अपना पांचवां और आईपीएल में अपना 38वां अर्धशतक पूरा किया। नटराजन ने 18वें ओवर में डिविलियर्स को बोल्ड किया। नवदीप सैनी ने नाबाद नौ और मोहम्मद सिराज ने नाबाद 10 रन बनाकर बेंगलुरु को 131 तक पहुंचाया। दोनों ने एक-एक चौका लगाया। होल्डर ने 25 रन पर तीन विकेट, नटराजन ने 33 रन पर दो विकेट और नदीम ने 30 रन पर एक विकेट लिया।


लक्ष्य का पीछा करते हए हैदराबाद की शुरुआत अच्छी नहीं रही। चोटिल रिद्धिमान साहा की जगह लाए गए श्रीवत्स गोस्वामी खाता खोले बिना मोहम्मद सिराज के पहले ही ओवर में विकेटकीपर एबी डिविलियर्स के हाथों कैच आउट हो गए। कप्तान डेविड वार्नर और मनीष पांडेय ने दूसरे विकेट के लिए 41 रन की साझेदारी की। सिराज ने छठे ओवर में वार्नर को विकेट के पीछे एबी डिविलियर्स के हाथों कैच करा दिया। वार्नर ने 17 गेंदों पर 17 रन में तीन चौके लगाए। कप्तान विराट कोहली ने मध्य ओवरों में अपने स्पिनरों के दम पर हैदराबाद पर शिकंजा कस दिया। हैदराबाद के बल्लेबाजों के लिए रन बनाने मुश्किल होने लगे। लेग स्पिनर एडम जम्पा ने बहुत ही कसी हुई गेंदबाजी की। जम्पा ने अपने चार ओवर में मात्र 12 रन देकर मनीष पांडेय का विकेट लिया। पांडेय ने 21 गेंदों पर 24 रन में तीन चौके और एक छक्का लगाया। पांडेय का विकेट 55 के स्कोर पर गिरा। प्रियम गर्ग 14 गेंदों में 7 रन बनाकर लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल का शिकार बन गए। गर्ग टीम के 67 के स्कोर पर आउट हुए। चार विकेट गिर जाने के बाद केन विलियम्सन और जैसन होल्डर ने मोर्चा संभाला और स्कोरबोर्ड को बढ़ाना जारी रखा। विलियम्सन ने चहल के पारी के 16वें ओवर की आखिरी गेंद पर छक्का मारकर कुछ दबाव कम किया। विलियम्सन ने अगले ओवर में शिवम दुबे पर चौका मारा। हैदराबाद को अब आखिरी तीन ओवर में चाहिए थे 28 रन। विलियम्सन ने 18वें ओवर में नवदीप सैनी की गेंद को विकेट के पीछे चौके के लिए निकाल दिया। हैदराबाद को अंतिम दो ओवरों में 18 रन चाहिए थे और मैच रोमांचक होता जा रहा था। होल्डर ने 19वें ओवर सिराज की दूसरी गेंद पर चौका मार दिया। अंतिम ओवर में स्थिति नौ रन की रह गयी। कह पाना मुश्किल था कि मैच किसके पक्ष में जाएगा। विलियम्सन ने 20 वें ओवर की पहली गेंद पर सिंगल लेकर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। दूसरी गेंद डॉट रही। होल्डर ने तीसरी गेंद पर चौका जड़ दिया और फिर अगली गेंद पर चौका मारकर मैच समाप्त कर दिया। होल्डर ने विजयी शॉट मारने के बाद विलियम्सन को गले लगा लिया और हैदराबाद का पूरा खेमा ख़ुशी से झूम उठा। विलियम्सन ने 44 गेंदों पर नाबाद मैच विजयी 50 रन में दो चौके और दो छक्के लगाए जबकि होल्डर ने 20 गेंदों पर नाबाद 24 रन में तीन चौके लगाए। विलियम्सन और होल्डर ने पांचवें विकेट के लिए 65 रन की मैच विजयी साझेदारी की।  

कोई टिप्पणी नहीं: