सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 13 दिसंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 13 दिसंबर 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 13 दिसंबर

सर्व ब्राह्मण समाज के तत्वाधान में लगातार तीन सालों से कराया जा रहा सम्मलेन

युवक-युवतियों का जीवन साथी चुनने का सुनहरा मौका होता परिचय सम्मेलन

sehore news
सीहोर। आज के व्यस्त काल में परिचय सम्मेलन जीवन साथी चुनने का सुनहरा मौका होता है, सर्व ब्राह्मण समाज के तत्वाधान में लगातार तीन सालों से श्यामपुर स्थित कृषि उपज मंडी परिसर में आयोजन किया गया इसके लिए समिति बधाई की पात्र है। उक्त विचार रविवार को आयोजित युवक-युवती परिचय सम्मेलन के दौरान मुख्य अतिथि समाजसेवी तरुण शर्मा ने व्यक्त किए। इस मौके पर परिचय सम्मलेन के आयोजक समाजसेवी मुकेश शर्मा का सम्मान  मंच पर मौजूद जिला संस्कार मंच के मनोज दीक्षित मामा, शिव प्रदोष सेवा समिति के कुणाल व्यास, मनमोहन शर्मा, रामनारायण अवस्थी, शिव शर्मा, कैलाश चंद्र शर्मा, मनोवर शर्मा, अतुल शर्मा, शुभम शर्मा, अशोक तिवारी, बंटी शर्मा और अमित शर्मा आदि ने किया। इस मौके पर मंच पर मौजूद मनमोहन शर्मा ने कहा कि परिचय सम्मेलन आज के समय में सुयोग्य वर-वधु चयन के सबसे सुलभ और सशक्त माध्यम है। एक तरह से यह अपनों का अपनों से परिचय भी है। किसी भी समाज के संगठित रहने का मूल मंत्र है कि आपसी निंदा बंद करें। एक-दूसरे के हर सुख-दुख में काम आएं। परिचय सम्मेलन में जो भी रिश्ते बनें, संभव हो तो उनके विवाह, सामूहिक विवाह सम्मेलन से कराएं। यह आज की जरूरत और समाज को सही दिशा में ले जाने के लिए बेहद जरुरी है। इससे दहेज प्रथा भी रुकती है। ब्राह्मण समाज भी इस दिशा में प्रयास कर ऐसा सामूहिक विवाह सम्मेलन करे जो सबके लिए अनुकरणीय बन जाए। इस दौर में कोरोना संक्रमण काल चल रहा है, लेकिन इसके बावजूद भी आधा दर्जन से अधिक युवक-युवतियों के संबंध में इस मंच से बने और करीब 250 से अधिक युवक-युवतियों ने अपना जीवन परिचय समिति को जमा कराया है। इस मौके पर मंच पर युवकों ने मंच से आकर अपना परिचय देकर अपनी पसंद बताई। अधिकतर युवतियों ने अच्छी नौकरी वाले जीवनसाथी को लेकर अपनी पसंद बताई तो युवकों ने कुशल गृहिणी पसंद बताई।

सादगी से निकाली श्रद्धालुओं ने कलश यात्रा भगवान शिव को देवों का देव कहा जाता : पंडित प्रदीप मिश्रा

sehore news
सीहोर। शिव के बिना जीवन नहीं है, जीवन में जिसने भगवान शिव को साध लिया, उस पर सभी-देवी-देवताओं की कृपा और-आशीर्वाद बरसता है। जब-जब भी धरा या देवलोक में कोई भी संकट आया, भूत भावन शंकर भगवान ही तारणहार बने और सबका उद्धार किया। इसलिए भगवान शिव को देवों का देव कहा जाता है। भगवान के जो भी अवतार हुए है, सभी में सर्वकल्याण का भाव है, इसीलिए शिव आराधना से जीवन को सार्थक बनाया जा सकता है। उक्त विचार जिला मुख्यालय के समीपस्थ चितोडिया हेमा स्थित निर्माणाधीन मुरली मनोहर एवं कुबेरेश्वर महादेव मंदिर में जारी सात दिवसीय शिव महापुराण कथा के पहले दिन भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहे। रविवार को पहले दिन सादगी से कलश यात्रा निकाली गई। इसके बाद सीधा प्रसारण आस्था चेनल  सहित अन्य फेबुक,यूट्यूब चैनल पर किया गया। इस मौके पर पंडित श्री मिश्रा ने कहा कि अच्छे मार्ग से धन संग्रहित करें और संग्रहित धन के तीन भाग करके एक भाग धन वृद्धि में, एक भाग उपभोग में और एक भाग धर्म-कर्म में व्यय करें। इससे जीवन में सफलता मिलती है। क्रोध कभी नहीं करना चाहिए और न ही क्रोध उत्पन्न करने वाले वचन बोलने चाहिए। क्रोध से विवेक नष्ट हो जाता है और विवेक के नष्ट होने से जीवन में कई संकट खड़े हो जाते हैं। शिव महापुराण में भैरव को परमात्मा शंकर का पूर्ण रूप बताया गया है।

संस्कारों के प्रति हमारी उदासीनता
कथा के पहले दिन पंडित श्री मिश्रा ने कहा कि आज के दौर में धर्म के जागरण की आवश्यकता है। जैसे-जैसे शिक्षित नागरिकों का प्रतिशत बढ़ रहा है, वैसे-वैसे समाज में जीवन मूल्यों में गिरावट आ रही है। हमें मूल्यों के सौंदर्य का बोध होना चाहिए। विद्यार्थी जो देश का भविष्य हैं वे तनाव, अवसाद, बाहय आकर्षण और अनुशासनहीनता के शिकार हैं। इसका कारण पाश्चात्य संस्कृति, विद्यालय या समाज ही नहीं, बल्कि संस्कारों के प्रति हमारी उदासीनता है। परिवार बालक की प्रथम पाठशाला है। परिवार में प्रत्येक सदस्य का दायित्व है कि बच्चों में भौतिक संसाधनों के स्थान पर संस्कारों की सौगात दें। विठलेश सेवा समिति के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि सात दिवसीय शिव महापुराण के पहले दिन सादगी के साथ कलश यात्रा निकाली गई और कथा के पहले दिन महाकाल और काल भैरव आदि के प्रसंग के बारे में विस्तार से वर्णन किया गया। 

एसएसडी मंडल के तत्वाधान में दो दिवसीय कार्यक्रम

sehore news
सीहोर।
शहर के संत कंवरराम कालोनी स्थित भगवान श्री झूलेलाल जी के मंदिर में एसएसडी मंडल के तत्वाधान में रविवार से दो दिवसीय धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसके पहले दिन श्री अखंड धुनी पाठ साहिब का 296 वां रविवार एवं 396 वां कार्यक्रम में शाम को स्वामी शांति प्रकाश आश्रम सुखधाम संत हिरदाराम नगर विद्या भाभी के संगत के द्वारा सत्संग का आयोजन किया गया। इस संबंध में जाानकारी देते हुए मंडल की श्रीमती हिमांशी असनानी ने बताया कि पहले दिन सत्संग और कीर्तन का आयोजन किया गया। इस मौके पर जारी सत्संग में स्वामी शांति प्रकाश जी ने कहा कि संत्सग सुनने से व्यक्ति का मन निर्मल होता है। कभी भी मन में बुरे विचार नहीं आते हैं। प्रत्येक मुनष्य को भगवान का स्मरण करना चाहिए। उन्होंने कहा कि भक्त द्वारा स्मरण करने से भगवान प्रसन्न होते है। जब जीव अपना कदम सत्संग की तरफ बढ़ता है, तो एक-एक कदम पर इसका फल मिलता है। अपने जीवन को पवित्र बनाए रखने का साधन एक मात्र सत्संग है। सत्संग मनुष्य को जीने की कला सिखाती है। श्रीमती असनानी ने बताया कि सोमवार को सोमवती अमावस्या की शुभ तिथि पर सुखमनी साहिब के पाठ का कार्यक्रम शाम को चार बजे से छह बजे तक किया जाएगा। 

वनाधिकार पट्टा वितरण कार्यक्रम के संबंध में कलेक्टर ने दिए अधिकारियों को निर्देश

sehore news
कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने रविवार 13 दिसंबर को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिले के विभिन्न विभागों के प्रमुखों की बैठक ली। बैठक में 20 दिसंबर को प्रस्तावित मुख्य मंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के कार्यक्रम के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए। नसरुल्लागंज के ग्राम भिलाई में 20 दिसंबर को वनाधिकार पट्टों का वितरण किया जाएगा कलेक्टर श्री गुप्ता ने अनुविभागीय अधिकारी नसरुल्लागंज को कार्यक्रम स्थल पर सभी महत्वपूर्ण व्यवस्थाएं कराने के निर्देश दिए जिसमें पार्किंग व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने के लिए कहा। कार्यक्रम में सम्मिलित होने वाले ग्रामीण आदिवासियों को वितरित किए जाने वाले भोजन के पैकेट की गुणवत्ता की जांच के निर्देश भी अनुविभागीय अधिकारी को दिए। इसी प्रकार विद्युत विभाग के अधिकारी को कार्यक्रम स्थल पर बिजली की व्यवस्था आबकारी विभाग को मुख्यमंत्री श्री चौहान के भोजन ग्रीन हाउस आदि की व्यवस्था करने के निर्देश दिए  जिला परिवहन अधिकारी को आसपास के क्षेत्रों से ग्रामीणों को लाने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए। कार्यक्रम स्थल पर चलित शौचालयों और मास्क की व्यवस्था करने के निर्देश संबंधितों को दिए। कलेक्टर कमिश्नर कॉन्फ्रेंस से संबंधित विषयों पर कलेक्टर ने जिले के समस्त अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि मिलावटखोरों, सूदखोरों तथा विभिन्न प्रकार के माफियाओं के विरुद्ध कठोर से कठोर कार्यवाही करें । जिले के समस्त विकासखंडो के मुख्य नगरपालिका अधिकारियो को कलेक्टर द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की तैयारी करते हुए अभी से अपने अपने क्षेत्र में साफ सफाई पर ध्यान देने के लिए कहा गया। उन्होंने समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को निर्देश दिए कि सभी अपने क्षेत्र की उचित मूल्य की दुकानों से जानकारी प्राप्त करें, जिन व्यक्तियों को पात्रता पर्ची जारी हो चुकी है पर वे फिर भी राशन लेने नहीं आते हैं ऐसी स्थिति में उनकी सूची तैयार कर दिसंबर के आखिरी सप्ताह में कलेक्टर के सम्मुख रिपोर्ट प्रस्तुत करें । साथ ही खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत आने वाले सभी व्यक्तियों को आयुष्मान कार्ड बना कर दिए जाएं। बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर,मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री हर्ष सिंह सहित अन्य विभागों के विभाग प्रमुख उपस्थित थे ।

13 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई, वर्तमान में कोरोना एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 129 है

sehore news
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि पिछले पिछले 24 घंटे के दौरान 13 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। सीहोर के कुल 06 संक्रमित मिले जिसमें सीहोर इंग्लिशपुरा, वार्ड क्रं-24, बडा बाजार, डी.डी.स्‍टेट, लिसा टॉकीज चौराहा, कस्‍बा, हाउसिंग बोर्ड से संक्रमित मिले  एवं,  नसरूलागंज एवं गिल्‍लोर से 1-1 संक्रमित‍ मिला, इछावर के नयापुरा एवं अमलहा से 02 व्‍यक्ति संक्रमित मिले, आष्‍टा के नजरगंज एवं बुदनी के बनपुरा से 01-01 व्‍यक्ति संक्रमित मिला है।   जिले में एक्टिव/संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 129  है। आज कुल  04  व्यक्तियों को रिकवर होने के उपरांत डिस्चार्ज किया गया। कुल रिकवर की संख्या 2349  है। 48 संक्रमितों की उपचार के दौरान मृत्यु हुई है। आज 388  सैम्पल लिए गए है । सीहोर शहरी क्षेत्र से 29 सैम्पल लिए गए, नसरूल्लागंज 75 , आष्टा से 77, इछावर से 105, श्यामपुर से 37,  बुदनी से 65 सैम्पल लिए गए है ।   आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है । सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम. आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 2526 है जिसमें से 48 की मृत्यु हो चुकी है 2349 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में एक्टिव/ पॉजीटिव की संख्या 129 है। आज 388 सैंपल जांच हेतु लिए गए। कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 49605 हैं जिनमें से 46620  सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज 381 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 388 सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-7247704181 है कोविड-19 से संबंधित जानकारी इस संपर्क नंबर पर ली व दी जा सकती है। वहीं जिला चिकित्सालय सीहोर में टेलीमेडिसीन के लिए संपर्क नंबर 07562-401259 जारी किया गया है तथा राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। ई-संजीवनी ओपीडी सेवा हेतु www.esanjeevaniopd.in पंजीयन कराया जा सकता है। कलेक्टेट कार्यालय में भी जिला स्तरीय काल सेंटर बनाया गया है जिसका संपर्क नंबर 07562-226470 है तथा होम क्वारंटाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है जिस पर संस्थागत क्वारंटाइन अथवा होम क्वारंटाइन व्यक्ति या उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकोलाजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से निःशुल्क प्राप्त कर सकते है ।

कोई टिप्पणी नहीं: