झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 28 दिसंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 29 दिसंबर 2020

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 28 दिसंबर

शिवगंगा द्वारा चलाई हलमा कि परंपरा से गांवो मे लहलहाने लगे जंगल, पर्यावरण संवर्धन कि देशी परंपरा माता वन


jhabua news
पारा । शिवगंगा झाबुआ अचंल कि हलमा कि परंपरा का लगातार उपयोग कर पर्यवरण के संरक्षण व संर्वधन मे अहम भुमीका निभा रहा हे। इस परंपरा को अब झाबुआ मुख्यालय से ग्रामीण अंचल कि ओर रुख करके गांव गांव मे कट चुके जगंल पुनः जीवित करने का कार्य किया जा रहा हे। शिवगंगा झाबुआ की प्रेरणा से अंचल की परमार्थी परम्परा हलमा करके गांव वालों ने कर दिया अद्भुत कार्य पर्यावरण संरक्षण की पहल से गांव गांव हो रहे हैं जंगल। ग्राम ऊकाला में शिवगंगा की प्रेरणा से यहां के ग्रामवासी युवा युवतियों ने मिलकर अपने माता वन के संरक्षण का संकल्प लिया पिछले डेढ़ साल से यह लोग पौधे फलदार वृक्ष और अलग-अलग वृक्ष बांस, सागोन, सीताफल,आम,नींबू,अमरूद,पत्थरचट्टा, गलवेल,पीपल, बिलिपत्र, खाकरा,खेरिया, करंज,निम,इमली, अलग-अलग प्रकार के पौधे 1200 सो से ज्यादा लगाएं और उनका संरक्षण कर रहे हैं । इसी क्रम मे आज ऊकाला, लिमखोदरा, गुलाबपुरा,बड़कुई, घाव लिया,सजवानी,मोहनपुरा आदि गांवो मे हलमा कर के ग्रामवासीयो ने पौधों की क्यारियों की सफाई कर, पानी दिया, घास काटी ऐसे ही शिवगंगा की प्रेरणा से अनेकों गांव में गांववासी स्वयं जागकर पर्यावरण संरक्षण को लेकर अपने अपने स्तर गांव में माता वन जंगल खड़े कर रहे हैं । गांव वासियो द्वारा किए शिवगंगा कि प्रेरणा व स्व प्रेरणा से आज क्षेत्र के ग्रामाीण अंचल मे माता वन जंगल से पुनः छोटी बडी पहाडीया लह लहाने लगी हे। उक्त कार्य मे कृष्णा निनामा किशेर मावी वालसिहि मावी रमेश डामोर कमेश डामोर अमन वाखला शेकर भाभर, रामसिह मेडा जेसे कई लोग इस पुनित कार्य मे तनमन से लगे हे। उक्त जानकारी राजाराम कटारा व राजेन्द्र डिडोड ने दी।


कलेक्टोरेट स्पोटर्स झाबुआ के तत्वाधान में आयोजित 6 दिवसिय क्रिकेट टूर्नामेंट का समापन हुआ


jhabua news
झाबुआ। कलेक्टोरेट स्पोटर्स झाबुआ के तत्वाधान में 11 वाॅ विभागीय टेनिस बाॅल क्रिकेट टूर्नामंेट आनंद उत्सव ट्राफी का 6 दिवसिय मैंच यहां पीजी काॅलेज मैदान पर सम्पन्न हुआ। इस समापन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कलेक्टर श्री रोहित सिंह तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता ने की। कलेक्टर श्री सिंह ने पुलिस इलेवन टीम तथा ग्रामीण विकास विभाग इलेवन टीम को बधाई दी। साथ ही आयोजन कर्ताओं, मैंच में भाग लेने वाले खिलाडियों को तथा विजेता, उप विजेता टीमों को बधाई दी है। इस टूर्नामेंट के आयोजन के लिए अनोखी पहल की गई है। श्री सिंह ने इस स्टेडियम के मैदान के समतलीकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता ने विजेता टीम को बधाई दी और कहा कि हम पुरे वर्ष भर योजनाओं की लक्ष्यपूर्ति में लगे रहते हैं। यहां मैदान पर आकर खेल में व्यस्थ हो जाते है। इस क्रिकेट टूर्नामंेट में खिलाडियों ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि यह मैंच बहुत ही ऊर्जा तथा उत्साह से खेला गया है। सभी खिलाडियों को बधाई दी है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कलेक्टर श्री सिंह तथा पुलिस अधीक्षक श्री गुप्ता ने विजेता, उप विजेता टीमों को ट्राॅफी प्रदान की और छात्र-छात्राओं को पुरूस्कार वितरित किए। इस अवसर पर सहायक आयुक्त जनजातिय कार्यविभाग श्री प्रशांत आर्या, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग श्री आर.जे.शाक्य, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ0 जयपाल सिंह ठाकुर, सिविल सर्जन डाॅ0 बी.एस.बघेल, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री दिनेश वर्मा, रोटरी क्लब के अध्यक्ष श्री मनोज अरोडा सहित इस टूर्नामेंट में भाग लेने वाले टीमों के खिलाड़ी तथा बडी संख्या में दर्शक उपस्थित थे।


जैन संत सुयश सूरीश्वर जी का झाबुआ में चातुर्मास, देवझरी जैन तीर्थ पर सुयश सूरिजी का आगामी चातुर्मास तय


झाबुआ । जैन समाज के सबसे बड़े तीर्थ श्री सम्मेद शिखर पर जहाज मंदिर के प्रेरणा पुंज श्री सुयश सूरीश्वरजी का आगामी 2021 का चातुर्मास झाबुआ जिले में माँ नर्मदा की कलरव से गुंजीत देवझिरी तीर्थ पर होना निश्चित हुआ है। इस तीर्थ पर आचार्य श्री की प्रेरणा से झाबुआ के ख्याति प्राप्त अभिभाषक श्री निर्मल जी मेहता के भूखंड पर नवग्रह मंदिर का निर्माण किया जा रहा है। वर्तमान में यहा अरिहंत परमात्मा, गौतम स्वामी,श्री मद राजेंद्र सूरीश्वरजी एवं श्री मणिभद्र दादा की प्रतिमा स्थापित की गई है।जिससे दर्शनार्थियों की आवा जाहि प्रारम्भ हे। आवास एवं भोजन की व्यवस्था भी भाविकों के लिए सुनिश्चित है। आचार्य सुयश सूरिजी अपने हींकार गिरी तीर्थ इंदौर में चातुर्मास पूर्ण कर देवझिरी में एक माह की मोन साधना में रत थे। 25 दिसम्बर मोन एकादशी के पावन अवसर पर साधना की पूर्णाहुति आयोजित की गई थी।इसी दिन आचार्य श्री का अवतरण दिवस भी था। दो प्रसंगों ने देवझिरी तीर्थ पर एक मेले जैसा माहौल निर्मित कर दिया। दाहोद,लिमड़ी,इंदौर, रतलाम,राणापुर,थांदला,झाबुआ आदि नगरों के  सेकड़ो समाज जन उपस्थित थे। मणिभद्र दादा का हवन पूजन एवं आरती का लाभ भी लिया गया।ज्ञातव्य हो की आचार्य श्री को मणिभद्र दादा का साक्षात दर्शन होता है। ट्रस्ट मंडल के सभी भक्तो द्वारा आगामी चातुर्मास देवझिरी में करने की विनती की गई जिसे सहर्ष स्वीकार करते हुए आगामी वर्षावास करने की स्वीकृति दी जिससे पूरा परिसर जय जयकारों से गुंजायमान हो गया। आचार्य सुयश सुरीं ने अपने संबोधन में कहा की मानव अपने लिए आलिशान एवं भौतिक सुविधाओं से युक्त मकान भवन बनाता है पर उसे कोई याद नही करता परन्तु परमात्मा के लिए एक छोटा सा मंदिर का निर्माण कर अपनी सदलक्ष्मी का उपयोग करता है तो पूरे समाज में नाम कमा लेता है। इस मंदिर के निर्माण में जितना भी हो सके ह्रदय की विशालता से सहयोग करे। अंत में तीर्थ संस्थापक निर्मल मेहता आचार्य जी के दर्शन वंदन कर एवं उनके ज्ञानचर्चा का लाभ बडी संख्या में श्रावक श्राविकाये एवं ग्रामीणजन यहा पधारकर ले रहे है।


पेंशनर एसोसिएशन का सराहनीय कार्य


झाबुआ। जिला पेशनर ऐसोसिएशन कर्मचारीयों के लिए हमेशा सहयोग एवं उनकी समस्याओं के निदान जिला प्रशासन के सहयोग से कर रहा है। विगत दिनों  स्व.सुरेश कुमार बामनिया वाहन चालक अनु. विभाग अधि.(राजस्व) पेटलावद का निधन दिनांक 07.06.201820 को हो गया था। मृत्यु पश्चात कोषालय द्वारा परिवार पेंशन प्राप्त करने हेतु पत्नि सुधा बामनिया के नाम पेंशन अदायगी आदेश (पीपीओ) दिनांक 20.06.2019 को भारतीय स्टेट बैंक द्वारा गुमा दिये जाने से सुधा बामनिया को मूल पीपीओ के अभाव में परिवार पेशन नहीं मिल रही थी। उक्त बात जब जिला पेंशनर एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष रतनसिंह राठौर के संज्ञान में आई तो उन्होंने अपने स्तर से कार्यवाही प्रारम्भ की और डूप्लीकेट पी.पी.ओ जारी करवाने की कार्यवाही प्रारंभ की गई। कोषालय, बैंक संयुक्त संचालक इन्दौर तथा संचालक भोपाल स्तर से प्रारम्भ की गई । लम्बे समय के बाद संचालक भोपाल से स्वीकृती डूप्लीकेट पी.पी.ओ जारी  करने की स्वीकृती प्राप्त हुई तब कोषालय अधिकारी द्वारा डूप्लीकेट पी.पी.ओ जारी किया जाकर सुधा बामनिया को जो कलेक्टोरेट झाबुआ में स.ग्रेड-तीन के पद पर (अनुकंपा नियुक्ति ) पदस्थ है जो कि दिनांक 07.06.2018 से 30.11.2020 तक परिवार पेंशन एरियर की राशि 2 लाख 41 हजार का भुगतान जिला कोषालय अधिकारी द्वारा किया गया तथा परिवार पेंशन प्रारम्भ की गई । श्रीमती ममता चंगोड़ कोषालय अधिकारी एवं स्टाफ का सरहानीय सहयोग रहा। सुधा बामनिया द्वारा बताया गया कि प्रकरण के निराकरण में रतनसिंह राठौर जिलाध्यक्ष पेंशनर एसो. झाबुआ का कार्य सराहनीय रहा। जिला पेंशनर एसोसिएशन के श्री बालमुकन्दसिंह चैहान, भेरूसिंह सोलंकी,रायपुरियाजी एवं गोपालसिंह चैहान, भागीरथ सतोगिया, निरंजन चैहान, रूपसिंह खपेड, बाबुसिंह कटारा, बाथूंिसह चैहान आदी ने जिला कोषालय के अधिकारी एवं कर्मचारीयों का उक्त कार्यवाही हेतु आभार व्यक्त किया है।


झाबुआ तथा राणापुर में आयोजित जनपद स्तरीय रोजगार मेले में 190 युवक युवतियों का नौकरी के लिए चयन


झाबुआ। कलेक्टर श्री रोहित सिंह के प्रयासों से जिले में जनपद स्तरीय रोजगार मेलों का आयोजन किया जा रहा है। इसी श्रंृखला में झाबुआ में ग्रामीण आजीविका मिशन भवन में तथा राणापुर में जनपद पंचायत सभा कक्ष में जनपद स्तरीय रोजगार मेलों का आयोजन किया गया। इन मेलों में 5 कम्पतिनयों ने हिस्सा लिया। झाबुआ में 435 युवक-युवतियों का पंजंीयन किया गया। इनमें से 138 युवक-युवतियों का कम्पनियों द्वारा नौकरी देने के लिए चयन किया गया है। इसी प्रकार राणापुर में आयोजित रोजगार मेले में 122 युवक-युवतियों का पंजीयन किया गया। जिसमें से कम्पनीयों द्वारा 52 युवक-युवतियों का चयन किया गया है। इस मेले को सफल बनाने में महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र श्री वीरेन्द्र सिंह ईश्क्या, रोजगार अधिकारी श्री टी.एस.डुडवे तथा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत झाबुआ श्री चन्दरसिंह मण्डलोई, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत राणापुर श्री जोसवा फिटर, तहसीलदार श्री रविन्द्र चैहान का विशेष योगदान रहा।


कलेक्टोरेट स्पोटर्स झाबुआ के तत्वाधान में आयोजित 6 दिवसिय क्रिकेट टूर्नामेंट का समापन हुआ


झाबुआ। कलेक्टोरेट स्पोटर्स झाबुआ के तत्वाधान में 11 वाॅ विभागीय टेनिस बाॅल क्रिकेट टूर्नामंेट आनंद उत्सव ट्राफी का 6 दिवसिय मैंच यहां पीजी काॅलेज मैदान पर सम्पन्न हुआ। इस समापन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कलेक्टर श्री रोहित सिंह तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता ने की। कलेक्टर श्री सिंह ने पुलिस इलेवन टीम तथा ग्रामीण विकास विभाग इलेवन टीम को बधाई दी। साथ ही आयोजन कर्ताओं तथा मैंच में


झोला छाप डाॅक्टरों के खिलाफ कार्यवाही की जावे  : श्री सिंह


jhabua news
झाबुआ। जिले में झोला छाप डाॅक्टरों की जांच के लिए विशेष मुहीम चलाई जाए और ऐसे डाॅक्टर पाए जाने पर उनके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जावे ताकि आम जनता के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड न हो सके। यह निर्देश कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने सोमवार को यहां कलेक्टेªट सभा कक्ष में समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा अनुविभागीय अधिकारियों राजस्व को दिए हैं। श्री सिंह ने निर्देश दिए हैं कि जिले में जांच अभियान के दौरान पाए जाने वाले झोला छाप डाॅक्टरों के खिलाफ सख्त कार्यवाही सुनिश्चित करें। इस कार्य में किसी भी प्रकार की कोताही न बरती जावें। कलेक्टर श्री सिंह ने इस बैठक में समयावधि के लंबित पत्रों की विभागवार समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे इन पत्रों के निराकरण के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता दें और लम्बित पत्रों का तत्काल निराकरण करें। इस बैठक में जिले में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत उचित मूल्य दुकानों के माध्यम से वितरित किए जा रहे खाद्यान्न वितरण की स्थिति की समीक्षा की गई और खाद्यान्न वितरण का कार्य संतोषजनक नहीं पाए जाने पर नाराजगी जाहिर करते हुए आगामी एक सप्ताह में शतप्रतिशत खाद्यान्न वितरण कराने के निर्देश दिए। साथ ही रामा, राणापुर तथा थांदला के कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारियों की एक-एक वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिए। इन अधिकारियों को आगामी 5 दिवस में खाद्यान्न वितरण के कार्य में सुधार लाने का मौका दिया गया है। बैठक में प्रधानमंत्री शहरी पथ विक्रेता योजना तथा मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना की प्रगति की सघन समीक्षा की गई और ऋण प्रकरणों को तत्काल स्वीकृत कर वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत हितग्राहियों को राशि का भुगतान की स्थिति की समीक्षा की गई तथा राशि का तत्काल भुगतान की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। ग्राम पंचायत के सरपंच, सचिव की शिकायतों की तत्काल जांच कर नोटिस दिए जाने के निर्देश दिए। साथ ही एक माह से शिकायत लंबित पाए जाने पर संबंधित का वेतन काटने और विभागीय जांच शुरू करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर श्री सिंह ने थांदला में बस स्टैण्ड के लिए स्थल का चिन्हांकन करने के कार्य की समीक्षा की और अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को स्थल का चिन्हांकन शीघ्र करने के निर्देश दिए। उन्होने लोक परिसम्पत्ति प्रबंधन पोर्टल पर परिसम्पत्तियों की जानकारी दर्ज करने के कार्य की विस्तार से समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जिन शासकीय परिसम्पत्तियों पर अतिक्रमण है ऐसी परिसम्पत्तियों को अतिक्रमण से मुक्त कराने की कार्यवाही सुनिश्चित करंेे। साथ ही अविवादित तथा अतिक्रमण से मुक्त परिसम्पत्ति ही पोर्टल पर दर्ज कराएं। उन्होने कहा कि नए भवन होने के बावजूद भी जीर्ण-शीर्ण अवस्था में रहने वाले शासकीय भवनों का उपयोग किए जाने पर नाराजगी जाहिर करते हुए निर्देश दिए हैं कि वे ऐसे जीर्ण-शीर्ण भवनों को तत्काल खाली करें। इस बैठक में प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के हितग्राहियों के भौतिक सत्यापन के कार्य की विस्तार से समीक्षा की गई और मेघनगर तथा राणापुर विकास खण्ड को छोड़कर शेष विकास खण्डों में आगामी एक सप्ताह में हितग्राहियों के भौतिक सत्यापन का कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। इस बैठक में विभिन्न मदों में राजस्व वसूली कार्य की तहसीलवार समीक्षा की गई और राजस्व की वसूली में प्रगति कम पाए जाने पर नाराजगी जाहिर की गई। वसूली के लिए शिविर आयोजित कर राजस्व वसूली कार्य में सुधार लाने के निर्देश दिए हैं। इस बैठक में खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के तहत दर्ज 15 प्रकरणों में आरोपित राशि की वसूली कार्य की समीक्षा की कई और आरोपित राशि की वसूली की कार्यवाही तत्काल  करने के निर्देश दिए गए। साथ ही खाद्य पदार्थो में मिलावटी मुक्त अभियान के तहत की गई कार्यवाही की विस्तार से समीक्षा की गई और जिले में खाद्य पदार्थों में मिलावट को रोकने के लिए प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए हैं। इस बैठक में गैर आदिवासी साहूकार अधिनियम के तहत की गई कार्यवाही की समीक्षा की गई तथा अनुविभागीय अधिकारियों और तहसीलदारों को अपने-अपने क्षेत्र में इस अधिनियम के तहत कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस बैठक में मिशन चिरंजीवी के तहत आयुष्मान भारत योजना के कार्ड बनाने के कार्य की प्रगति की विस्तृत समीक्षा की गई और कार्ड बनाने के कार्य में सुधार लाने के निर्देश दिए गए हैं। इस बैठक में जिले में अवैद्ध खनिज उत्खनन तथा परिवहन की रोकथाम के लिए की गई कार्यवाही की समीक्षा की  गई और अवैद्ध उत्खनन रोकने के लिए कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए हैं। इस बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, अपर कलेक्टर श्री जे.एस.बघेल, सहायक कलेक्टर श्री आकाश सिंह, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री एम.एल.मालवीय, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व थांदला श्री अनिल भाना, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर श्री एल.एन.गर्ग, डिप्टी कलेक्टर सुश्री ज्योति परते सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी, तहसीलदार मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, मुख्य नगरपालिका अधिकारी मौजूद थे।


580 हितग्राहियों को मिलेगा आवास योजना का लाभ


झाबुआ। कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मेघनगर तथा झाबुआ नगरपालिका क्षेत्र में कुल 580 हितग्राहियेां के लिए आवास स्वीकृत किए हैं। मेघनगर नगरीय क्षेत्र में 406 तथा झाबुआ नगरीय क्षेत्र में 174 हितग्राहियों के लिए आवास स्वीकृत किए हैं। इन हितग्राहियों को योजना का लाभ मिलने से रहने के लिए छत मिलेगी।


प्रधानमंत्री शहरी पथ विक्रेता योजना के तहत झाबुआ जिला प्रदेश में तीसरे स्थान पर


झाबुआ। प्रधानमंत्री शहरी पथ विक्रेता योजना के तहत जिले में इस वित्तीय वर्ष में 2 हजार 759 हितग्राहियों को लाभान्वित करने का लक्ष्य है। जिसके विरूद्ध बैंकों में 1 हजार 939 हितग्राहियों के ऋण प्रकरण तैयार कर बैंकों में प्रस्तुत किए गए है। बैंकों द्वारा 1 हजार 539 प्रकरण स्वीकृत कर 1 हजार 413 प्रकरणों में ऋण वितरण किया गया है। इस योजना के तहत झाबुआ में 826, पेटलावद में 111, थांदला में 133, राणापुर में 128 तथा मेघनगर में 215 हितग्राहियों को ऋण वितरण किया गया है। इस योजना के तहत झाबुआ जिला प्रदेश में तीसरे स्थान पर है। कलेक्टर श्री रोहित सिंह के विशेष प्रयासों से यह सम्भव हो सका है। इस योजना के तहत जारी वित्तीय वर्ष में 2 हजार 759 हितग्राहियों को लाभान्वित करने का लक्ष्य है। जिसके विरूद्ध अब तक 3 हजार 322 हितग्राहियों का इस योजना के तहत पंजंीयन किया गया है और इतने ही हितग्राहियों का सत्यापन किया जा चुका है। जिसमें जिले में 2 हजार 430 हितग्राही पात्र पाए गए हैं। कलेक्टर श्री सिंह ने इस योजना के तहत झाबुआ जिला प्रदेश में तीसरे स्थान पर आने पर परियोजना अधिकारी शहरी विकास अभिकरण तथा मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को बधाई दी है।


कलेक्टर श्री सिंह द्वारा मिशन चिरंजीवी के तहत आयुष्मान भारत योजना की प्रगति की सघन समीक्षा


झाबुआ। मिशन चिंरजीवी के तहत आयुष्मान भारत योजना की प्रगति की समीक्षा बैठक गत दिवस यहां कलेक्टेªट सभा कक्ष में कलेक्टर श्री रोहित सिंह की अध्यक्षता में आयोजित हुई। श्री सिंह ने विकास खण्डवार इस योजना के तहत बनाए गए कार्ड की विस्तार से समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमण कर कार्ड बनाने के कार्य में और अधिक प्रगति लावें। बैठक में अवगत कराया कि जिले में 10 लाख 33 हजार 371 आयुष्मान भारत योजना के कार्ड बनाने का लक्ष्य है। अब तक 3 लाख 26 हजार 586 आयुष्मान भारत के कार्ड बनाए जा चुके हैं। गत दिवस एक ही दिन में जिले में 5 हजार 638 आयुष्मान भारत के कार्ड बनाने की प्रक्रिया पूर्ण की गई है। जिसमें झाबुआ में 350, रामा में 425, राणापुर में 506, थांदला में 1528, मेघनगर में 1543 तथा पेटलावद में 1286 आयुष्मान भारत के कार्ड बनाने की प्रक्रिया पूर्ण की गई है। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, सहायक कलेक्टर एवं नोडल अधिकारी श्री आकाश सिंह, डिप्टी कलेक्टर डाॅ0 अभयसिंह खराडी , डिप्टी कलेक्टर सुश्री ज्योति परते, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री एम.एल.मालवीय, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व थांदला श्री अनिल भाना, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर श्री एल.एन.गर्ग, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री जयपाल सिंह ठाकुर,  अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री दिनेश वर्मा सहित विभिन्न विभागों  के अधिकारी एवं कलस्टर प्रभारी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत तथा मुख्य नगरपालिका अधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: