सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 24 दिसंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 24 दिसंबर 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 24 दिसंबर

किसान खेत पाठशाला का तृतीय चरण  


sehore news
जिले में किसान खेत पाठशाला का तृतीय चरण 22 दिसंबर से प्रारंभ होकर 1  जनवरी 2021 तक हो रहा है। तृतीय चरण की खेत पाठशाला ग्राम पंचायत भवन में न होकर ग्राम चौपाल, गौ-शाला या किसी प्रगतिशील कृषक के खेत पर आयोजित की जा रही है। तृतीय चरण में डेयरी विकास पर फोकर रहेगा जिसमें पशुों का टीकाकरण, डीवर्मिंग, सुदाना उपयोग ए.आई. एवं चारा उत्‍पादन आदि के संबंध में दुग्‍ध उत्‍पादक किसानों को प्रशिक्षित किया जायेगा। दुग्‍ध समिति के निष्‍क्रय सदस्‍यों को सक्रिय कर दुग्‍ध कलेक्‍शन में 50 प्रतिशत की बढ़ोत्‍तरी करने का लक्ष्‍य निर्धारित किया गया है। गोबर गैस संयत्र एवं गौ-मूत्र से कीटनाशक औषधि बनाने के विषय में भी कृषकों को जागरूक किया जा रहा है। कृषि अधिनियम 2020 सं संबंधित भ्रांतियों का निराकरण करने एवं कृषि अधिनियम 2020 के प्रावधानों की विसतृत जानकारी किसानों को दी जा रही है। नरवाई जलाने से होने वाले दुष्‍परिणाम तथा नरवाई प्रबंधन पर कृषकों को जागरूक करने की सलाह दी जा रही है। 25 दिसंबर को प्रधानमंत्री जी के कार्यक्रम के लाईव प्रसारण को सुनने हेतु कृषकों को विकासखण्‍ड एवं ग्राम पंचायत स्‍तर पर उपस्थित होने हेतु भी कृषकों को अवगत कराया जा रहा है  


अंतव्यवसायी से स्वीकृत होने के बाद भी बैंक नहीं दे रहा है लोन परेशान है हितग्राही


sehore news
सीहोर। ऑफ महाराष्ट्र शाखा खड़ी के द्वारा हितग्राही को  लोन नहीं दिया  जा रहा है जबकी अंतव्यवसायी विभाग से प्रकरण स्वीकृत हो चुका है। विभाग के  द्वारा सभी प्रकार के जरूरी दस्तावेजों  के साथ प्रकरण को बैंक भेजा है। बैंक के द्वारा हितग्राही को परेशान किया जा रहा  है।   ग्राम टिटोरिया तहसील आष्टा के लखन सिंह आ. घासीराम ने कलेक्टर को की गई शिकायत में बताया  की जिला अंतव्यवसायी योजना के अंतर्गत स्वरोजगार योजना के तहत 2,52,000 रूपये का लोन स्वीकृत किया  है। सभी दस्तावेज उपलब्ध कराकर बैंक ऑफ  महाराष्ट्र शाखा खड़ी में जमा कराए है।  लेकिन बैंक लोन के लिए  बीते एक वर्ष से चक्कर पर चक्कर लगावा रहा है। बैंक प्रबंधक भी सही जबाव देने को तैयार नहीं है। हितग्राही ने अजीविका चलाने के लिए  लोन बैंक से  लोन दिलाने की गुहार कलेक्टर से लगाई है।


कराटे प्रतियोगिता का समापन आज


सीहोर। शहर के शुगर फैक्ट्री स्थित कराटे कोचिंग के तत्वाधान में जारी ब्लाक स्तरीय कराटे प्रतियोगिता का समापन शुक्रवार को किया जाएगा। इस मौके मुख्य अतिथि के रूप में भाजपा नेता और कृष्ण गोपाल कामधेनु गौवंश सेवा संरक्षण के जिलाध्यक्ष मनीष राठौर, सानंद कुशवाहा, आनंद त्यागी सहित अन्य मौजूद रहेंगे। इस संबंध में जानकारी देते हुए कराटे कोच जिमांशु शर्मा ने बताया कि कोचिंग का आयोजन किया जा रहा है, गत दिनों सीनियर और जूनियर स्तरीय ब्लाक स्तरीय मुकाबलों का आयोजन किया गया था, वहीं शुक्रवार को दोपहर एक बजे प्रतियोगिता का समापन किया जाएगा। इस मौके पर खिलाडिय़ों का उत्साहवर्धन करने के लिए पुरस्कार वितरण का आयोजन किया जा रहा है।


राज की 76 रन की धमाकेदार पारी की बदौलत पीपीसीए ने सीएम स्पोट्र्स को हराकर किया सीरिज पर कब्जा


sehore news
सीहोर। शहर के प्रतिभाशाली बल्लेबाज राज कुशवाहा की 76 रन और कृष्णा शर्मा की 50 रन की अद्र्धशतकीय पारियों की मदद से पीपीसीए ने तीन मैच के मुकाबलों में 2-1 से हराकर सीरिज अपने नाम की। शहर के बीएसआई मैदान पर स्कूली विद्यार्थियों को तराशने के लिए जारी तीन मैच की सीरिज में गुरुवार को खेले गए अंतिम मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी पीपीसीए ने निर्धारित 30 ओवर में आठ विकेट खोकर 222 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। जिसमें राज कुशवाहा ने 76 रन, कृष्णा महेन्द्र शर्मा ने 50 रन, स्पनिल ने 39 रन की पारी खेली। वहीं सीएम स्पोट्र्स की ओर से गेंदबाजी करते हुए अक्षत-आकाश ने दो-दो विकेट और अजय-अभि वर्मा ने एक-एक विकेट हासिल किया। जवाब में चुनौती का पीछा करने उतरी सीएम स्पोट्र्स की पूरी टीम मात्र 140 रन पर ढेर हो गई। इस प्रकार पीपीसीए ने सीएम स्पोट्र्स को 82  रन के विशाल अंतर से हराकर महत्वपूर्ण सीरिज 1-2 से अपने नाम की। सीरिज का पहला मैच सीएम स्पोट्र्स ने पूर्व में जीता था। डीसीए के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि गुरुवार को खेले गए इस मुकाबले में सीएम स्पोट्र्स की ओर से आकाश ने 41 रन और अजय ने 20 रन की संघर्षपूर्ण पारी खेली। इसके अलावा पीपीसीए की ओर से गेंदबाजी करते हुए अजय, अर्थ जैन, गोविन्दा ने दो-दो विकेट और कृष्णा शर्मा ने एक विकेट हासिल किया। मैच के अंत में पीपीसीए टीम के बल्लेबाज राज कुशवाहा को मैन आफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। 


जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद के तत्वाधान में बैठक का आयोजन
उपभोक्ता कोई भी सामग्री खरीदें तो बिल आवश्यक रूप से ले-शैलेश पटेल
 
sehore news
सीहोर। जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद के तत्वाधान में गुरुवार को शहर के बस स्टैंड स्थित पेट्रोल पंप पर राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस का आयोजन किया गया। इस मौके पर परिषद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शैलेश पटेल की अध्यक्षता में एक विशेष बैठक का आयोजन किया गया। इस मौके पर श्री पटेल ने कहा कि उपभोक्ता दिवस को मनाने को लेकर लोगों में जागरूकता आएं। उन्होंने कहा कि उपभोक्ता कोई भी सामग्री खरीदें तो बिल आवश्यक रूप से ले व क्वालिटी का ध्यान में रखते हुए ही सामग्री खरीदें। शिक्षा विभाग के माध्यम से स्कूलों में बच्चों को जानकारी देकर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन करवाया जाएं ताकि बच्चों में जागरूकता आएगी तो आने वाले पीढ़ी जागरूक रहकर उपभोक्ता अपने अधिकारों के प्रति सजग रहेंगे। व्यापारी व राशन डीलर आमजन को जागरूक करने के लिए बोर्ड अवश्य लगाएं ताकि उपभोक्ताओं को उनके हितो के प्रति जानकारी मिले व अपने अधिकारों के प्रति सजग रहे। उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से ही राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस सार्थक व सफल होगा। इस मौके पर परिषद के जिलाध्यक्ष विष्णु सम्राट प्रजापति और महिला विंग की जिला उपाध्यक्ष श्रीमती प्रेमलता राठौर ने कहा कि प्रशासन की अनदेखी और लापरवाही के कारण आम उपभोक्ता कदम-कदम पर शोषण का शिकार हो रहा है, उपभोक्ताओं को जागरूक करने के लिए शीघ्र ही पूरे जिले में सदस्यता अभियान के साथ जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोई भी पीडि़त उपभोक्ता परिषद में इसकी शिकायत करे, उसके लिए संघर्ष किया जाएगा।

उपभोक्ता को दी जाएगी सहायता
इस मौके पर परिषद के वरिष्ठ पदाधिकारी हरीश आर्य, मांगीलाल टिमराई, नंदकिशोर संधानी, हीरु बेलानी, जेपी दुबे, केशव कुशवाहा आदि ने कहा कि उपभोक्ता अपने हितों के प्रति सजग रहें। वहीं व्यापारी उपभोक्ता के साथ अच्छा व्यवहार करें व उपभोक्ता हितों का संरक्षण करें। उपभोक्ता कोई भी चीज खरीदें तो बिल अवश्य लें व सामग्री ब्रांडेड व परखकर ही ले। उपभोक्ता कोई भी समान खरीदने से पहले सामान के बारे में जानकारी लें कि वह आपकी सेहत के लिए कोई खराब चीज तो नही है।

रविवार को किया जाएगा परिषद का विस्तार
जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद के मीडिया प्रभारी मनोज दीक्षित मामा ने बताया कि रविवार को परिषद की एक विशेष बैठक के दौरान नसरुल्लागंज, आष्टा, बुधनी, जावर, कोठरी, इछावर, शाहगंज, श्यामपुर, दोराहा आदि के ब्लाक अध्यक्षों के अलावा कार्यकारिणी का गठन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिले की कार्यकारिणी का गठन किया गया है। इसमें नवीन सदस्यों को शामिल किया गया है। 

वर्ष 2021 के लिए स्थानीय अवकाश घोषित

सामान्य प्रशासन विभाग के निर्देशानुसार कलेक्टर श्री अजय गुप्ता द्वारा सीहोर जिले के लिए वर्ष 2021 में तीन स्थानीय अवकाश घोषित किए गए हैं। जारी आदेश के तहत 10 सितंबर 2021 को गणेश चतुर्थी, 14 अक्टूबर 2021 को दुर्गा नवमीं एवं 6 नवंबर 2021 को भाई दूज के अवसर पर स्थानीय अवकाश घोषित किया गया है। यह अवकाश कोषालय तथा उप कोषालय के लिए लागू नहीं होगा।  

सुशासन दिवस पर अपर कलेक्‍टर ने दिलाई शपथ

सुशासन दिवस पर कलेक्टर कार्यालय में कार्यरत कर्मचरियों और अधिकारियों ने कर्तव्य निष्ठा की शपथ ली। अपर कलेक्‍टर श्रीमती गुन्‍चा सनोबर द्वारा शपथ दिलाई गई , जिसके अनुसार सुशासन के उच्‍चतम मापदण्‍डों को स्‍थापित करने, शासन को अधिक पारदर्शी सहभागी जनकल्‍याण केन्द्रित तथा जवाबदेह बनाने हेतु हर संभव प्रयास करने तथा नागरिकों के जीवन स्‍तर में सुधार के लक्ष्‍य को पाने की दिशा में उत्‍कृष्‍ट और कर्तव्‍य-निष्‍ठा से कार्य करने की शपथ ली गई। 

जिला स्‍तरीय सतर्कता एवं मॉनीटरिंग समिति की बैठक 28 दिसंबर को

जिला संयोजक श्री हरजीत सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि अत्‍याचार निवारण अधिनियम 1989 के तहत जिला स्‍तरीय सतर्कता एवं मानीटरिंग समिति की बैठक का आयोजन 28 दिसंबर को 04 बजे कलेक्‍ट्रेट के सभा कक्ष में किया जायेगा।

कृषि विज्ञान केन्‍द्र सेवनियां में प्रधानमंत्री सम्‍मान निधि कार्यक्रम का सजीव प्रसारण

भारत सरकार के दिशा निर्देशानुसार सी. आर. डी. ई. कृषि विज्ञान केन्द्र, सेवनिया, तहसील इछावर, जिला सीहोर द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि कार्यक्रम का सजीव प्रसारण जिले के समस्त विकासखण्डों के 150 कृषकों की उपस्थिति में 25 दिसंबर 2020 को कृषि विज्ञान केन्द्र, प्रक्षेत्र सेवनियां पर आयोजित किया जायेगा । सजीव प्रसारण कार्यक्रम में माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी 9 हजार करोड किसानों के खातें में 18 हजार करोड रूपये की राशि का सीधा हस्तान्तरण व साथ ही प्रधानमंत्री जी द्वारा कृषकों को सम्बोधित किया जावेगा। सजीव प्रसारण कार्यक्रम के पश्चात कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिकों द्वारा कृषकों को रबी फसलों की तकनीकी जानकारी विस्तारपूर्वक दी जावेगी। कार्यक्रम पश्चात समस्त कृषकों को कृषि विज्ञान केन्द्र प्रक्षेत्र पर प्रदर्शित तकनीकों का भ्रमण कराया जावेगा।

स्वास्थ्य संस्थाओं में अधिकारियों/ कर्मचारियों ने ली सुशासन की शपथ

sehore news
24 दिसंबर सुशासन दिवस के अवसर पर जिले की समस्त स्वास्थ्य संस्थाओं में सुशासन की शपथ अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा ली गई। जिला चिकित्सालय सीहोर में डॉ.आनंद शर्मा, सीएमएचओ कार्यालय में डीपीएम श्री धीरेन्द्र आर्य, सीएचसी इछावर मे बीएमओ डॉ.बीबी शर्मा, सीएचसी श्यामपुर में डॉ.एचपी सिंह, सिविल अस्पताल आष्टा में डॉ.प्रवीर गुप्ता ने सुशासन की शपथ कर्मचारियों को दिलाई। शपथ में कहा गया कि सुशासन के उच्च मापदण्डों को स्थापित करने के लिए सदैव संकल्पित रहेंगे और शासन को अधिक पारदर्षी , सहभागी, जनकल्याण, केन्द्रित तथा जवाबदेह बनाने के लिए हरसंभव प्रयासरत रहेंगे। प्रदेष के नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार के लक्ष्य को पाने के लिए सदैव तत्पर रहेंगे। जिले की प्राथमिक स्वास्थ्य संस्थों में भी प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारियों ने सुशासन की शपथ अधिकारी कर्मचारियो को दिलाई। 

जिला स्‍तरीय गौशाला परियोजना समन्‍वय की बैठक संपन्‍न

sehore news
मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी श्री हर्ष सिंह द्वारा गुरूवार को कलेक्‍ट्रेट सभाकक्ष में पशुपालन विभाग की जिला स्‍तरीय गौशाला परियोजना समन्‍वय की समीक्षा की गई । बैठक में गौशालाओं में पानी/बिजली की व्‍यवस्‍था, चाराग्रह निर्माण इत्‍यादि के विषय में चर्चा की गई। नवीन गौशालाओं, गौवंश के भरण पोषण हेतु राशि प्रदाय एवं उनकी प्रभावी संचालन के संबंध में चर्चा की गई। द्वितीय चरण में जिले की गौशाला निर्माण की चर्चा की गई। बैठक में मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी श्री सिंह द्वारा निर्देशित किया गया कि गौशालाओं में जहां बिजली व पानी की व्‍यवस्‍था नहीं है वहां बिजली का प्राकलन तैयार कर उपसंचालक पशुपालन को प्रस्‍तुत करें। उपसंचालक को निर्देशित किया कि भरण पोषण राशि गौपालन बोर्ड से समन्‍वय कर शीघ्र प्राप्‍त करने का प्रयास किया जाये। बैठक में उप संचालक डॉ. आर.एस.बघेल, एस.डी.ओ. फॉरेस्‍ट श्री राजेश शर्मा, डीडीए एग्रीकल्‍चर श्री राजपूत, एई एमपीईबी सहित अन्‍य अधिकारी उपस्थित थे । 

लगभग 1 करोड़ की शासकीय भूमि से हटाया गया अतिक्रमण

sehore news
24 दिसंबर को ग्राम मुगीसपुर स्थित भूमि सर्वे नम्‍बर 169/5 रकबा 1.50 एकड़ अनुमानित भूमि की कीमत लगभग 1 करोड़ पर हुजैफा पिता हुसैन द्वारा टीन शेड 20*40 फीट में बनाकर अतिक्रमण किया गया व शाहबाज अहमद पिता शकील अहमद द्वारा 01 ऐकड़ शासकीय भूमि पर प्‍लॉटिंग की जाकर अतिक्रमण किया गया था जिसमें विधिवत प्रकरण दर्ज कर सुनवाई उपरांत बेदखली आदेश जारी किया गया । अतिक्रमणकारियों को स्‍वयं अतिक्रमण हटाए जाने के लिए समय दिया गया परन्‍तु समय सीमा में अतिक्रमण ना हटाए जाने पर एकपक्षीय कार्यवाही कर कलेक्‍टर के निर्देशानुसार अ‍नुविभागीय अधिकारी श्री आदित्‍य कुमार जैन के मार्गदर्शन में राजस्‍व व नजूल के दल, नगर पालिका सीहोर व होमगार्ड के नगर सैनिकों द्वारा संयुक्‍त कार्यवाही कर अपराधिकृत कब्‍जा हटाया गया। इसी प्रकार अमर टॉकीज सीहोर स्थित नजूल भूमि नजूल शीट पर क्रमांक 98 भूखण्‍ड क्रमांक 9, 10, 12, 13, 14 पर मोहम्‍मद अकबर खान द्वारा किये गए अपराधिकृत कब्‍जे को प्रकरण क्रमांक 0002/अ-70/2020-21 में उभयपक्ष की सुनवाई उपरांत 03.12.2020 को कब्‍जा हटाये जाने का आदेश पारित किया । अनावेदक मोहम्‍मद अकबर को स्‍वयं कब्‍जा हटाए जाने के लिए अवसर दिया परन्‍तु आज दिनॉंक तक कब्‍जा ना हटाए जाने पर एक पक्षीय कार्यवाही करते हुए राजस्‍व व नजूल के दल नगर पालिका सीहोर व होमगार्ड के नगर सैनिकों द्वारा संयुक्‍त कार्यवाही कर मोहम्‍मद के द्वारा किय गए अपराधिकृत कब्‍जे को हटाकर आवेदक सौरभ झंवर को कब्‍जा सोंपा गया। 

12 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई, वर्तमान में कोरोना एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 84 है

sehore news
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि पिछले पिछले 24 घंटे के दौरान 12 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। सीहोर के शुगर फेक्‍ट्री चौराहा, नेहरू कॉलोनी, इंग्लिशपुरा, से 05 व्‍यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्‍त हुई है। बुदनी के वार्ड नं.4 से 3 व्‍यक्ति, श्‍यामपुर के कोलांस से 01 तथा श्‍यामपुर स्‍थानीय से 01 व्‍यक्ति संक्रमित मिला, नसरूल्‍लागंज के वार्ड नं. 15 से 02 व्‍यक्तियों की रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्‍त हुई ।  जिले में एक्टिव/संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 84 है। आज कुल  15 व्यक्तियों को रिकवर होने के उपरांत डिस्चार्ज किया गया, डिस्‍चार्ज व्‍यक्तियों में 02 डीसीएचसी से तथा 13 होम आइसोलेशन से रिकवर होने के उपरांत डिस्‍चार्ज किये गये । कुल रिकवर की संख्या 2482 है। 48 संक्रमितों की उपचार के दौरान मृत्यु हुई है। आज 350 सैम्पल लिए गए है । सीहोर शहरी क्षेत्र से 50  सैम्पल लिए गए, नसरूल्लागंज 83 आष्टा से 44, इछावर से 98, श्यामपुर से 24,  बुदनी से 51 सैम्पल लिए गए है । आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है । सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम. आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 2614 है जिसमें से 48 की मृत्यु हो चुकी है 2482 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 84 है। आज 350 सैंपल जांच हेतु लिए गए। कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 53923 हैं जिनमें से 50888  सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज 395 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 350 सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-7247704181 है कोविड-19 से संबंधित जानकारी इस संपर्क नंबर पर ली व दी जा सकती है। वहीं जिला चिकित्सालय सीहोर में टेलीमेडिसीन के लिए संपर्क नंबर 07562-401259 जारी किया गया है तथा राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। ई-संजीवनी ओपीडी सेवा हेतु  www.esanjeevaniopd.in  पंजीयन कराया जा सकता है। कलेक्टेट कार्यालय में भी जिला स्तरीय काल सेंटर बनाया गया है जिसका संपर्क नंबर 07562-226470 है तथा होम क्वारंटाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है जिस पर संस्थागत क्वारंटाइन अथवा होम क्वारंटाइन व्यक्ति या उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकोलाजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से निःशुल्क प्राप्त कर सकते है 

कोई टिप्पणी नहीं: