2020 में ट्विटर पर छाए रहे विराट, गीता फोगाट ने सिंधू को पीछे छोड़ा - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 14 दिसंबर 2020

2020 में ट्विटर पर छाए रहे विराट, गीता फोगाट ने सिंधू को पीछे छोड़ा

virat-ahead-on-twitter
नयी दिल्ली, 14 दिसंबर, टीम इंडिया के कप्तान और सुपरस्टार बल्लेबाज विराट कोहली 2020 में सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर सबसे अधिक छाये रहे जबकि दंगल गर्ल के नाम से मशहूर महिला पहलवान गीता फोगाट ने महिला खिलाड़ियों में बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधू को पीछे छोड़ दिया। इस साल दुनियाभर में कोरोना के कारण लॉकडाउन लगा था जिसकी वजह से खेल गतिविधियां काफी समय तक ठप्प रही थीं। इस दौरान खिलाड़ी और प्रशंसक ट्विटर पर एक दूसरे से जु़ड़े रहे। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह ने इस साल 15 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की थी जिसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्रिकेट में धोनी के योगदान की सराहना करते हुए एक पत्र लिखा था। धोनी ने इस पत्र का जवाब दिया था जो इस साल भारतीय खेलों में ट्विटर पर सर्वाधिक री-ट्वीट किया जाने वाले ट्वीट रहा। विराट ने ट्विटर पर अपनी पत्नी अनुष्का शर्मा के साथ फोटो शेयर कर नया मेहमान घर आने के बारे में जानकारी दी थी। उनकी यह पोस्ट ट्विटर पर सर्वाधिक पसंद की गयी। खेलों में सर्वाधिक हैशटैग के मामले में आईपीएल 2020 पहले स्थान पर रहा। कोरोना के कारण इस बार आईपीएल के 13वें सत्र का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में किया गया था जिसमें मुंबई इंडियंस ने पांचवीं बार खिताबी जीत हासिल की जबकि धोनी की चेन्नई ने सबसे ज्यादा निराश किया।

धोनी के नेतृत्व वाली चेन्नई सुपर किंग्स की टीम आईपीएल 2020 में सर्वाधिक ट्वीट की जाने वाली टीम रही और व्हीसलपोडु हैशटैग इस साल ट्विटर पर सबसे ज्यादा ट्वीट किए जाने के मामले में दूसरे स्थान पर रहा जबकि टीम इंडिया हैशटैग तीसरे नंबर पर रहा। इस साल ट्विटर पर सर्वाधिक चर्चा किए जाने वाले भारतीय पुरुष खिलाड़ियों में विराट पहले स्थान पर रहे जबकि धोनी दूसरे और रोहित शर्मा तीसरे नंबर पर रहे। महिलाओं में दंगल गर्ल के नाम से मशहूर पहलवान गीता फोगाट ट्विटर पर छायी रहीं और पहले स्थान रहीं जबकि बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधू और सायना नेहवाल क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहीं। हालांकि सिंधू ने इस साल रिटायर शब्द का इस्तेमाल कर सबसे ज्यादा सनसनी फैला दी थी लेकिन उन्होंने तुरंत बाद ही स्पष्ट किया कि वह कोरोना के कारण उपजी नकारात्मक परिस्थितियों से रिटायर हो रही हैं और अगले साल जनवरी में कोर्ट पर वापसी करेंगी। भारत में क्रिकेट सर्वाधिक पसंद किया जाने वाले खेल है लेकिन इस साल ट्विटर पर क्रिकेट के अलावा फुटबॉल के बारे में सबसे ज्यादा ट्वीट किए गए जबकि इस सूची में बास्केटबॉल (एनबीए) दूसरे और एफ-1 रेसिंग तीसरे स्थान पर रहा। भारत में वैश्विक खेल हस्तियों के बारे में ट्वीट किए जाने के मामले में फुटबॉल स्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो पहले स्थान पर रहे जबकि ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर दूसरे और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर एबी डीविलियर्स तीसरे स्थान पर रहे। भारतीयों ने वैश्विक टीमों में मैनचेस्टर यूनाइटेड टीम पर सर्वाधिक ट्वीट किए। इस सूची में एफसी बार्सिलोना दूसरे और आर्सेनल तीसरे स्थान पर है।

कोई टिप्पणी नहीं: