सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 14 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 14 जनवरी 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 14 जनवरी

356 क्रांतिकारियों के समाधी स्थल पर श्रद्धांजली समारोह सम्पन्न


sehore news
सीहोर। देश के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में शहीद हुए सैनानियों को शहीद समाधी स्थल पर आज नागरिकों ने श्रद्धांजली अर्पित की। इस अवसर पर संगीतिका संगीत महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा देशभक्ति गीतों की आकर्षक प्रस्तुति दी गई। शहीद सिपाही बहादुर स्मारक निर्माण समिति के आव्हान पर आज समाधी स्थल पर आयोजित श्रद्धांजली कार्यक्रम में बड़ी संख्या में शहर के समाजसेवी, राजनेता, पत्रकार, प्रशासनिक अधिकारी, पुलिस विभाग, नागरिक गण पहुॅचे थे। सभी ने सामुहिक रूप से यहॉ क्रांतिकारी सैनिकों को पुष्पांजली अर्पित की। सर्वप्रथम समिति अध्यक्ष ओमदीप ने सभी उपस्थित जनों से समाधी पर पुष्पांजली अर्पित कराई। इसके बाद आनन्द गॉधी ने 1857 की क्रांति के इतिहास का स्मरण किया और बताया कि इतिहासकारों ने सीहोर की क्रांति को मालवा का जालियावाला बाग काण्ड लिखा है। यहॉ 14 जनवरी 1858 को जनरल ह्यूरोज ने सामुहिक रूप से करीब 356 से अधिक क्रांतिकारियों को एक साथ गोलियों से भून दिया था। यह इतिहास दिल्ली गजट 1858, किताब हयाते सिकन्दरी सहित सभी ऐतिहासिक किताबों में उल्लेखित है। शहीदों को श्रद्धांजली देते हुए पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष जसपाल सिंह अरोरा ने समिति के आयोजकों को धन्यवाद दिया साथ ही शहादत को याद करते हुए कहा कि हमें गर्व है कि हम इस धरती पर पैदा हुए हैं जहॉ ऐसे महान क्रांतिकारियों ने देश के लिये अपना सर्वस्व बलिदान कर दिया था। आज कार्यक्रम को कांग्रेस अध्यक्ष बलवीर तोमर, पत्रकार रामनारायण ताम्रकार ने भी संबोधित किया। संगीतिका संगीत महाविद्यालय के छात्रों की सुमधुर गीतों की प्रस्तुति पर उन्हे श्री अरोरा ने अपनी और से 11 सौ रुपये का पुरुस्कार प्रदान किया। आज नगर पुलिस अधीक्षक दीपक नायक और कोतवाली टीआई नलिन बुधोलिया, मुख्य नगर पालिका अधिकारी संदीप श्रीवास्तव ने भी शहीदों को नमन करते हुए पुष्प अर्पित किये। यहॉ थाना कोतवाली टीआई नलिन बुधोलिया ने अपनी और से संगीतिका संगीत महाविद्यालय प्रभारी श्री मांगीलाल ठाकुर व सभी बच्चों को बहुत प्रसन्नता से एक हजार रुपये पुरुस्कार स्वरुप प्रदान कर उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी। आज समाधी स्थल पर क्रांति का इतिहास लिखे हुए पत्थर को लगवाने के लिये नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमति अमीता अरोरा ने समिति को प्रेरित किया तथा जो भी खर्च होगा करने की स्वीकृति दी। श्रद्धांजली देने में नगर के हर वर्ग के जनप्रतिनिधि, अधिकारी वर्ग, समाजसेवी, स्थानीय नागरिक, बुजुर्ग, महिलाएं अनेक सामाजिक संस्थाएं आदि लोग उपस्थित थे। अंत में सभी ने 2 मिनिट का मौन रखकर शहीदों को श्रद्धांजली दी। समिति ने नगर पालिका को कार्यक्रम स्थल पर व्यवस्था कराने के लिये आभार प्रकट किया। 


बच्चों के खिले चेहरे, गर्म कपड़े पहनकर मनाएंगे संक्रांति, गांवों की बालमिकी बस्तियों में पहुंची इंदिरा की टीम    

sehore news
सीहोर। शहरी क्षेत्रों के गरीब बच्चों को अकसर उपहार मिलते हीं रहते है लेकिन गांवों की गरीब बालमिकी बस्तियों तक समाजसेवी कम हीं पहुंचते है यहीं करण है की ग्रामीण बच्चे गर्म कपडों के अभाव में ठंड सहते रहते है। एैसे में समाजसेवी इंदिरा भील के नेतृत्व में स्वयंसेवी कार्यकर्ताओं के द्वारा   ग्राम शाहपुरा कोडिय़ा, संग्रामपुर, महोडिय़ा सहित अन्य गांवों में स्थित बालमिकी बस्तियों में बच्चों को मकर संका्रति पर्व के पूर्व गर्म कपड़ों उनी स्वटर जरकीन, मखलर, शॉल हाथ पेरों के मौजे, गर्म टोपे आदि का वितरण किया गया। पकड़े वितरण के दौरान बच्चों को तिल्ली के लडडृ भी दिए गए। सेवाकार्य में भगवती बाई, कृष्णा  बाई,  बाबूलाल,  रानी बाई,  उषा  बाई,  राधा  बाई, रावती बाई, फूलकुवंर बाई, प्रेमलता बाई आदि शामिल रहे।


अपहरणकर्ता के चुंगल में फंसी नाबालिक बेटी मदद के लिए जहां तहां भटक रहे माता पिता कलेक्टर एसपी से लगाई है मदद की गुहार

sehore news
सीहोर। जिले के दोराहा थाना क्षेत्र के ग्राम अमरोद से नाबालिक बालिका का अपहरण कर लिया गया है। अपहरण की घटना को तीस दिन हो चुके है। परिजना रिश्तेदारों सहित सभी संभावित स्थानों पर खोज चुके है। थाना दोराहा  में रिपोर्ट भी दर्ज कराई है। अबतक नाबालिक बालिका का  कोई सुराग नहीं लगा है। जबकी पीडि़त पिता ने एक व्यक्ति पर शंका जाहिर करते हुए नामजद रिपोर्छ की है लेकिन पुलिस अपहरकर्ता को तलाशने में रूची नहीं दिखा रहीं है। पडि़त परिजन मंगलवार को कलेक्ट्रेट जनसुनवाई में भी पहुंचे एसपी कार्यालय में भी दस्तक दी। पीडि़त पिता  लखन मेेवाड़ा ने बताया की  बेटी 15 वर्ष 2 माह की है वह कक्षा 10 की छात्रा है। बीेते माह ।। दिसंबर को करीब 9 बजे रात को ड्यूटी से घर पहुंचा तो बडी बेटी ने बताया कि रचना (बदला हुआ नाम) आधे घण्टे से घर पर नहीं है। कई स्थानों पर तलाशा वहनहीं मिली पडोसी अशोक मवाड़ा का हाली दिवेक धाकड भी लापता पाया गया। विवेक धाकड मेरी बेटी को बहला फुसलाकर अपहरण कर ले गया है। पीडि़त माता पिता ने बेटी को तलाश ने और अपहरणकर्ता विवेक पर सख्त कार्रवाहीं करने की मांग करते हुए मदद की गुहार लगाई है।  

महिला पोलोटेकनिक कॉलेज के प्राचार्य ने दी झूठी जानकारी, अनुसुचित जाति छात्राओं को छात्रवृति वितरण का मामला
खंगराले ने की महिला पोलोटेकनिक कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य जैन को तत्काल पद से हटाने की मांग
sehore news
सीहोर। महिला पोलोटेकनिक कॉलेज के प्राचार्य के द्वारा झूठी जानकारी दी जा रही है। प्राचार्य छात्राओं के साथ शासन को भी भ्रमित कर रहे है। अनुसुचित जाति छात्राओं को छात्रवृति वितरण में प्राचार्य के  द्वारा लापरवाहीं बरती जा रही है। महिला पोलोटेकनिक डॉ अम्बेडकर महाविद्यालाय में छ: माह से छात्राओ को प्रति  माह एक हजार मान से छात्रवृति के रूप में सयोग राशि शासन के द्वारा दी जाती है। मध्य प्रदेश शासन तकनीकी शिक्षा एवं प्रशिक्षण विभाग के तत्कालीन अपर सचिव शमीम उददीन द्वारा दिनांक 10  मई 2007 को मुरेना और सीहेार महाविद्याायों को  ओदश जारी कर संस्था में प्रवेशित प्रति छात्र छात्राओं को प्रति  माह रूपये एक हजार के मान से सहयोग राशि देने के आदेश दिए गए थे। जबकी महिला पोलोटेकनिक डॉ अम्बेडकर महाविद्यालाय सीहेार के प्रभारी प्राचार्य पंकज जैन छात्राओं को छात्रवृति प्रदान नहीं कर केवल परेशान कर रहे है। प्राचार्य के द्वारा छात्राओं को प्रोत्साहन देने के स्थान पर हतोत्साहित किया  जा रहा है। छात्राओ को राशि नहीं मिलने के कारण काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। कई छात्राएं अपनी जरूरत की चीजे नहीं खरीद पा रही है। जबकी महिला पोलोटेकनिक डॉ अम्बेडकर महाविद्यालय सीहेार के प्रभारी प्राचार्य पंकज जैन के द्वारा जानबूुझकर आवंटन नहीं बुलाया गया है जैन अपने कत्र्तव्य नहीं निभा रहे है छात्राओं को प्रताडि़त कर रहे है। सेवादल कांग्रेस जिलाध्यक्ष  नरेंद्र खंगराले के द्वारा  छात्राओं के हित  में कलेक्टर को भी शिकायत की गई है। खंगराले ने तकनीकी शिक्षा विभाग  के आला अधिकारियों को भी अवगत करा चुके है। लेकिन इस  मामले में कोई सुनने को  तैयार नहीं खामियाजा गरीब छात्राओं को भुगतना पड़  रहा है। सेवादल कांग्रेस जिलाध्यक्ष  नरेंद्र खंगराले के द्वारा महिला पोलोटेकनिक डॉ अम्बेडकर महाविद्यालय सीहेार के प्रभारी प्राचार्य पंकज जैन को तत्काल पद से हटाने और छात्राओं को शीघ्र छात्रवृति प्रदान कराने की मांग की 

कथा में बच्चों ने किया माता पिता का पूजन लिया आशिर्वाद, सुदामा श्रीकृष्ण मित्रता प्रसंग सुन भाव विभोर हुए श्रद्धालु

sehore news
सीहोर। श्रीराम कॉलोनी स्थित आरके पैलेस मैरिज गार्डन में चल रही श्रीमद भागवत कथा में गुरूवार को पंडित राजेश शुक्ला के सानिध्य में बच्चों के माता  पिता की परिक्रमा कर विधिवत पूजा  अर्चना  की गई। माता पिता ने बच्चों को चिरंजीवी होने का आशिर्वाद दिया। श्रद्धालुओं को पंडित श्री शुक्ला  के द्वारा सुदामा और श्रीकृष्ण प्रसंग सुनाया गया। श्रद्धालुगण सुदामा श्रीकृष्ण की मित्रता प्रेम स्नेह एवं  भगवान के प्रति भक्त के लिए दयाभाव श्रवण कर भावविभोर हो गए। गायत्री प्रज्ञा मंडल एवं योग वैदांत सेवा समिति के संयुक्त तत्वाधान में श्रीराम कॉलोनी स्थित आरके मैलेश  मैरिज  गार्डन  में हुई सात दिवयीय संगीमय श्रीमद भागवत कथा में पंडित राजेश शुक्ला के द्वारा श्रद्धालुओं को सरल शब्दों में भजनों के साथ राजा परिक्षित और सुखदेव, हिरणाक्ष वध वामन अवतार, नरसिंह अवतार, श्रीकृष्ण जन्म, कंस वध, रूकमणी विवाह, पूतना वध, सुदामा कृष्ण मिलन, रासलीला आदि कथाओं को श्रवण कराया। कथा प्रसंगों के समय अंशिका व्यास ने श्रीकृष्ण, आशीष  यादव ने रूकमणी, और बलराम शर्मा के द्वारा सुदामा का पात्र निभाया गया। कथा में पंडित  दीपक तिवारी, शनि गुरू, अंकित शर्मा, लोकेश शुक्ला गोमुखी से निरंतर भगवन नाम का जाप किया। मुख्य  यजमान चुन्नीलाल परमार, अनिल  श्रीवास्तव, राजेंद्र वर्मा  ने प्रतिदिन श्रीमदभागवत और  देवी देवताओ की विधिवत पूजा  अर्चना कर विश्व कल्याण की भगवान से प्रार्थना की। श्रीमद भागवत कथा के दौरान मधुर भजनों के लिए महेंद्र राजपूत, सतेंद्र शुशांत, गोविंद ने संगीत दिया। कथा के समापन अवसर पर आरती के बाद बच्चों को संस्कार देने के लिए माता पिता का बच्चों से पूजन कराया गया। प्रसादी भंडारा के उपरांत सात दिवसीय कथा का मंगलमय समापन किया गया।  

पूर्व अध्यक्ष राकेश राय ने चर्च ग्राउंड पर उड़ाई पतंग, मीठे गुड में मिल गई तिल, उड़ी पतंग और खिल गए दिल
सभी को मकरसंक्रांति की शुभकामनाएं देते हुए पतंग उड़ाते हुए नपा के पूर्व अध्यक्ष राकेश राय
sehore news
सीहोर। मीठे गुड़ मे मिल गई तिल,उड़ी पतंग और खिल गए दिल, सभी को मकरसंक्रांति की शुभकामनाएं देते हुए नपा के पूर्व अध्यक्ष राकेश राय ने चर्च ग्राउंड पर पतंग उड़ाई।  इस अवसर पर नपा सीहोर के पूर्व अध्यक्ष राकेश राय ने अपने संबोधन में कहा की उत्तरायण होते सूर्य की कृतज्ञ वंदना का पर्व मकर संक्रांति आप सब के लिए शुभ हो। आज के दिन का उत्सव देश भर में अलग-अलग नामों से मनाया जाता है। मकर संक्रांति, उत्तरायण, खिचड़ी, पोंगल, तिल संक्रांति, टुसू, माघ बिहु, सकट पर्व या कोई और नाम हो, उत्सवधर्मिता, प्रकृति की उपासना और सौहार्द का भाव इन सब में समान रूप से निहित है। आप सब में भी सूर्य की सात्विकता, ऊर्जा और तेज का संचार हो।

16 जनवरी से प्रारंभ होगा कोविड-19 टीकाकरण, सीएमएचओ ने प्रेसवार्ता में पत्रकारों को दी विस्तार से कार्ययोजना की जानकारी

14 जनवरी, गुरूवार को प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.सुधीर कुमार डेहरिया ने पत्रकारों को जानकारी दी कि जिले में 16 जनवरी से 4 चिन्हित केन्द्रों जिला चिकित्साल सीहोर, सिविल अस्पताल आष्टा, सामुदायियक स्वास्थ्य केन्द्र बुदनी तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र श्यामपुर में कोविड-19 टीकाकरण किया जाएगा। सप्ताह के तीन दिन रविवार, मंगलवार और शुक्रवार को छोड़कर शेष 4 दिन कोविड-19 टीकाकरण सत्र लगेंगे। कोविशील्ड कंपनी की 8300 डोज जिले को प्राप्त हुए है। स्वास्थ्य विभाग तथा प्रायवेट चिकित्सा संस्थानों के कुल 6980 हितग्राहियों का टीकाकरण किया जाएगा। पत्रकार वार्ता में सिविल सर्जन डॉ.आनंद शर्मा, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.एम.चंदेल सहित ईलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया के संवादाता उपस्थित थे। पत्रकारों द्वारा पूछै गए सवाल के जवाब में सीएमएचओ डॉ.डेहरिया ने कहा प्रत्येक सत्र में 100 हितग्राहियों को कव्हर करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। एक दिन में चार सत्र होंगे एक दिन में 400 हितग्राहियों को वेक्सीन लगाई जाएगी। प्रत्येक टीकाकरण सत्र पर एक-एक दल की ड्यूटी लगाई गई है। प्रत्येक दल में 6 कर्मचारी होंगे। प्रथम वैक्सीनेटर ऑफिसर सुरक्षा कर्मी होगा जो मुख्य द्वार पर तैनात रहेगा वह टीकाकरण अधिकारी एक कहलाएगा। दूसरा टीकाकरण अधिकारी वेरीफाइयर होगा जो हितग्राही का फोटो आईडी टीकाकरण वाली सूची देखकर मिलान करेगा। वैक्सीनेटर ऑफिसर 3 का कार्य हितग्राही को कोविड-19 टीकाकरण लगाने का होगा। वैक्सीनेशन के उपरांत संबंधित हितग्राही की कोविन पोर्टल पर इंट्री की जाएगी यह कार्य वैक्सीनेशन ऑफिसर-2 को कार्यदायित्व होगा। वैक्सीनेशन की कार्ययोजना से संबंधित सवाल का जवाब देते हुए सीएमएचओ ने कहा  वेक्सीनेशन ऑफिसर 4 का कार्य टीकाकरण के उपरांत हितग्राही का रिकार्ड संधारण करने का होगा तथा टीकाकरण के उपरांत उसे 30 मिनट तक आब्जर्वेशन रूम में हितग्राही को बिठाएगा तथा संबंधित हितग्राही का 30 मिनट पूर्ण होने पर उसके सत्र से वापस लौटने  का समय नोट करेगा। आब्जर्वेशन रूम से ही एईएफआई कक्ष होगा जहां एक बेड होगा इस कक्ष में एक चिकित्सा अधिकारी की ड्यूटी लगाई गई है। यहां एईएफआई किट उपलब्ध रहेगी। 5 वें नंबर पर एक सोशल मोबीलाईजेशन टीम होगी जिसका कार्य हितग्राही को प्रत्येक कमरे में जाने के लिए संबंधित हितग्राही को मार्ग दर्शन का होगा। वैक्सीनेशन रूम में एएनएम के पास एनाफाइलिस किट उपलब्ध रहेगी। बाहर के गेट पर 108 एम्बूलेंस की व्यवस्था रहेगी किसी भी प्रकार की गंभीर एईएफआई होने पर 108 एम्बूलेंस की सेवाएं ली जाएगी। सभी 4 टीकाकरण स्थलों के लिए जिला स्तर से 4 जोनल ऑफिसर बनाए गए है जो अपनी जिम्मेदारी संबंधित ड्यूटी वाले विकासखंड में करेंगे। जिन्हें टीका लगना है उन हितग्राहियों को मेसेज के जरिए सूचित किया जाएगा कि किस तारीख को उन्हें टीकाकरण के लिए पहुंचना है। हितग्राही वैक्सीनेशन के लिए ढीले कपडे पहनकर जिससे वैक्सीनेशन में आसानी हो सकें जो भी हितग्राही टीकाकरण सत्र पर आएंगे उन्हें धैर्य बनाए रखना होगा तथा उनसे अपेक्षा है कि वैक्सीनेशन के दौरान सभी दलों का अपेक्षित सहयोग करेंगे जिससे टीकाकरण व्यवस्थित रूप संपन्न कराया जा सके।

"सम्मान"अभियान अंतर्गत जनजागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन

sehore news
महिलाओं पर घटित अपराधों की रोकथाम एवं महिला सुरक्षा को समाज के केन्द्र बिन्दु पर लाने हेतु प्रदेश स्तरीय 15 दिवसीय  जन जागरूकता अभियान ‘‘सम्मान‘‘ का शुभारंभ माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा किया गया है। अभियान का उद्देश्य महिलाओं एवं बालिकाओं के प्रति समाज में जागरूकता सक्रिय भागीदारी हेतु अनुकूल वातावरण बनाये जाने एवं संभावित अपराधी को हतोत्साहित करना हैं ‘‘सम्मान‘‘ अभियान अंतर्गत महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए विभिन्न गतिविधियाँ संचालित की जा रही है। इसी क्रम में गुरूवार दिनांक 14 जनवरी को थाना इछावर, बस स्टैण्ड तथा कलेक्टर में कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। महिला सुरक्षा हेतु पुलिस विभाग तथा महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा शपथ कार्यक्रम तथा महिलाओं की सुरक्षा संबंधी पोस्टर चस्पा किये गये। बस, ऑटो रिक्शा आदि वाहनों में तथा ड्रायवर, कंडक्टर आदि को शपथ दिलवाकर हस्ताक्षर करवाए गए। सम्मान अभियान अंतर्गत कलेक्ट्रेट परिसर मे शपथ एवं हस्ताक्षर अभियान कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें  सीहोर विधायक श्री सुदेश राय, आष्टा विधायक श्री रघुनाथ सिंह मालवीय, कलेक्टर श्री अजय गुप्ता, श्रीमती अमिता अरोरा, अपर कलेक्टर, महिला एवं बाल विकास अधिकारी तथा समस्त विभागों के अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे। थाना प्रभारी इछावर उषा मरावी द्वारा डायल 100,1098,1090 आदि नंबर की जानकारी दी गई। तथा बालिकाओं को आत्मनिर्भर बनाने हेतु आत्मरक्षा प्रशिक्षण प्राप्त करने हेतु कहा गया। अपने साथ घटित छोटी से छोटी घटना को भी अपने परिवारजन को बताने संबंधी चर्चा की गई। श्रीमती टिनी पाण्डे प्रशासक वन स्टॉप सेंटर द्वारा वन स्टॉप सेंटर में दी जाने वाली सुविधाएं जैसे- आश्रय सुविधा, स्वास्थ्य सेवा परामरर्श, पुलिस सहायता, विधिक सहायता आदि की जानकारी प्रदान की गई। साथ ही महिला हिंसा रोकथाम हेतु विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। बस स्टेण्ड पर यातायात थाना प्रभारी प्राची राजपूत द्वारा बस आटो ड्रायवर कन्डक्टर आदि को महिला सुरक्षा की शपथ दिलवाई गई। तथा महिला सुरक्षा एवं सशक्तिकरण संबंधी कानून की जानकारी दी गई। 

अवैध मदिरा के विरूद्ध चलाया जा रहा है विशेष अभियान, अवैध मदिरा के विक्रय/निर्माण/संग्रहण/ परिवहन की सूचना 07562-224141 पर दें।

म.प्र. आबकारी आयुक्‍त के अवैध मदिरा के विरूद्ध विशेष अभियान चलाए जाने के निर्देश के अनुक्रम में तथा अन्‍य स्‍थानों में अवैध मदिरा से हुई जनहानियों को देखते हुए कलेक्‍टर श्री अजय गुप्‍ता निर्देशानुसार जिला आबकारी अधिकारी श्रीमती किर्ति दुबे के वृत्त सीहोर की आबकारी उपनिरीक्षक सुश्री शारदा कारोलिया के द्वारा थाना इछावर अंतर्गत ग्राम जामनछापरी में प्रेम पिता सीताराम बारेला के कब्जे से 2 लीटर कच्ची शराब तथा वृत्त बुदनी के आबकारी उपनिरीक्षक श्री प्रहलाद सिंह मीणा के द्वारा ग्राम नांदनेर में सज्जुखाँ के कब्जे से 18 पावं देशी मदिरा प्लेन जप्त कर आरोपियों के विरूद्ध म.प्र. आबकारी अधिनियम 1915 की धारा 34(1)(क) के प्रकरण कायम कर गिरफतार किया। विगत दिवस अवैध जहरीली शराब पीने से मुरैना जिले में तथा पूर्व में उज्जैन, जिले में कई लोगों की मृत्यु हुई है। इसको दृष्टिगत रखते हुए आबकारी विभाग सीहोर सभी मदिरा उपभोक्ताओं से अपील करता है कि जीवन को सुरक्षित रखने के लिए अवैध जहरीली शराब के सेवन से बचें जिससे होने वाली जनहानि की अप्रिय घटनाओं से बचा जा सके। यदि जिला सीहोर के किसी भी क्षेत्र में अवैध मदिरा का विक्रय/निर्माण/संग्रहण/परिवहन किसी भी व्यक्ति के प्रकाश में आता है तो कृपया कर निम्न नंबरों पर संम्पर्क कर सूचना दें- कार्यालय जिला आबकारी जिला सीहोर-07562-224141, श्री प्रहलाद सिंह मीना वृत्त प्रभारी नसरूल्लागंज/बुदनी- 999172130, सुश्री शासदा करोलिया, वृत प्रभारी सीहोर/दौराहा/आष्टा- 9179427968, जिससे अवैध मदिरा के विक्रय पर प्रभावी रूप से रोकथाम लगाई जा सके।

जिला स्तरीय रोजगार मेला का आयोजन अब 20 जनवरी 2021 को शासकीय महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज भोपाल नाका सीहोर में

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह द्वारा कलेकटर/कमिश्नर वीडियो कॉन्फ्रेस में जिला स्तरीय रोजगार मेला आयोजित करने के निर्देशानुसार 20 जनवरी 2021 बुधवार को शासकीय महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज भोपाल नाका सीहोर में प्रात: 10 बजे से 5 बजे जिला स्तरीय रोजगार मेला का आयोजन किया जायेगा। जिसमें वर्धमान फेब्रिक्स बुदनी, ट्राइडेण्ट कम्पनी बुदनी, सेल मेन्यूफेक्चिरिंग लिमिटेड जावर, नवकिसान बायो प्लांटेक भोपाल, एच.डी.एफ.सी. लाईफ सीहोर, चेकमेट सिक्योरिटी सर्विसेज भोपाल, आदित्य इवेंट भोपाल, शिवशक्ति बायो प्लांटेक भोपाल, सेनापति सिक्योरिटी सर्विसेस सीहोर, भारतीय जीवन बीमा निगम सीहोर, एस.बी.आई. लाईफ सीहोर, अंश सेवा समिति बैतूल, आईएमसी हर्बल लुधियाना, एक्वाधन इन्दौर, एजूकेटेड टेक्नॉलोजी साफटवेयर इंस्टिटयूट सीहोर, नवभारत फर्टीलाइजर भोपाल के प्रतिनिधि द्वारा साक्षात्कार लिया जाकर मशीन ऑपरेटर, सेल्स एक्जिक्यूटिव, सिक्योजिटी गार्ड, मनमेन, सिक्योरिटी सुपरवाइजर, ट्रेनी, कम्प्यूटर ऑपरेटर, मार्केटिंग, फाइनेंस एडवाइज, लोखापाल, काउंसलर, टेक्निशियन, इलेक्ट्रिकल्स, टेली, सेल्स मेनेजर, एडवाइज, डेवलेपमेंट मेनेजर, इन्टीपेंडेंट बिजनेस कसंलटेंअ, हयूमन रिसोर्स, कुशल/अर्द्धकुशल  श्रमिक पदों पर भर्ती की जायेगी/ आवेदक www.mprojgar.gov.in पर अपना पंजीयन कर समस्त प्रमाण-पत्रों सहित प्रात: 10 बजे शासकीय महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज सीहोर में आयें ।

01 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई, वर्तमान में कोरोना एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 70 है

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान 01 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। सीहोर के राठौर धर्मशाला क्षेत्र गंज स्थित 1 व्यक्ति की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुई हे । जिले में एक्टिव/संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 70 है। कुल 06 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है कुल रिकवर की संख्या 2640 है। 48 संक्रमितों की उपचार के दौरान मृत्यु हुई है। आज 413 सैम्पल लिए गए है । सीहोर शहरी क्षेत्र से 12 सैम्पल लिए गए, नसरूल्लागंज 45, आष्टा से 163, इछावर से 17, श्यामपुर से 113,  बुदनी से 63 सैम्पल लिए गए है । आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है । सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम. आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 5758 है जिसमें से 48 की मृत्यु हो चुकी है 2840 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 70 है। आज 413 सैंपल जांच हेतु लिए गए। कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 62115 हैं जिनमें से 58187  सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज 305 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 413 सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-7247704181 है कोविड-19 से संबंधित जानकारी इस संपर्क नंबर पर ली व दी जा सकती है। वहीं जिला चिकित्सालय सीहोर में टेलीमेडिसीन के लिए संपर्क नंबर 07562-401259 जारी किया गया है तथा राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। ई-संजीवनी ओपीडी सेवा हेतु  www.esanjeevaniopd.in  पंजीयन कराया जा सकता है। कलेक्टेट कार्यालय में भी जिला स्तरीय काल सेंटर बनाया गया है जिसका संपर्क नंबर 07562-226470 है तथा होम क्वारंटाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है जिस पर संस्थागत क्वारंटाइन अथवा होम क्वारंटाइन व्यक्ति या उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकोलाजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से निःशुल्क प्राप्त कर सकते है ।

चैक पोस्ट बनाने के सकारात्मक परिणाम, सीहोर जिले में लगभग तीन से चार गुना बढ़ी रेत की रायल्टी

बिना रायल्टी के रेत के परिवहन, भंडारण और विक्रय पर रोक लगाने के लिए बनाए गए चैक पोस्ट पर जांच के भोपाल, सीहोर और रायसेन जिले में एक माह में ही सकारात्मक परिणाम देखने को मिले हैं। अकेले सीहोर जिले में ही 27 दिसम्बर से 9 जनवरी तक लगभग दो सप्ताह में ही पिछले माह की तुलना में 3 से 4 गुना राजस्व में बढ़ोत्तरी हुई है।  कमिश्नर श्री कियावत ने वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से रेत खनिज रायल्टी की समीक्षा की। कलेक्टर्स ने बताया कि उनके जिलों में बनाए गए चैक पोस्ट में अनवरत जांच कार्य चल रहा है और बिना रायल्टी चुकाए कोई भी वाहन गंतव्य तक नहीं जा पा रहा है। श्री कियावत ने निर्देश दिए कि ईटीपी में दूर दराज के जिलों के लिए दी जा रही समय अवधि की समीक्षा करें और परिवहन समय को युक्तियुक्त संगत बनाएं। उन्होंने कहा कि नीमच और भिंड जिलों के लिए जा रही रेत में ईटीपी पर अत्यधिक समय दिया जा रहा है, इसे कम किया जाए। उन्होंने ईटीपी में वाहन के रूट में किन किन स्थलों से वाहन गुजरेगा, उसकी पूरी जानकारी अंकित करने के लिए कहा है।  बैठक में यह तथ्य उभरकर आया कि अकेले सीहोर जिले में ही जहां 10 से 16 दिसम्बर तक मात्र 1 करोड़ 30 लाख रायल्टी मिली थी वहां 27 दिसम्बर से 2 जनवरी के बीच 4 करोड़ 15 लाख और 3 से 9 जनवरी के सप्ताह में रायल्टी की राशि बढ़कर 8 करोड़ 8 लाख रूपये हो गई है। कलेक्टर सीहोर ने बताया कि जिले में 5 जांच चौकियों पर की जा रही जांच से यह परिवर्तन आया है। उन्होंने बताया कि एक दो खदानों पर और भी मुस्तैदी से कार्य किया जाएगा जिससे राजस्व में अधिक फायदा होगा।  कमिश्नर श्री कियावत ने संभाग के सभी जिलों के कलेक्टर से कहा कि वे गिट्टी, मुरम और कोपरा के परिवहन, भंडारण और विक्रय पर भी निगाह रखें। उन्होंने कहा कि शासन की मंशा अनुरूप किसी भी प्रकरण में राजस्व का नुकसान बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

आईसेक्ट प्रधानमंत्री कौशल केंद्र सीहोर रोजगार पखवाड़ा का शुभारंभ, पहले दिन ही उम्मीदवारों को मिले ऑफर लेटर्स
13 से 19 जनवरी तक चलेगा रोजगार पखवाड़ा, देशभर की 26 कम्पनियों में युवाओं को रोजगार पाने का मिल रहा अवसर।
भारत सरकार के द्वारा प्रत्येक जिले में मॉडल प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किये गए हैं, जिन्हें प्रधानमंत्री कौशल केंद्र कहा जाता है। सीहोर के भोपाल इंदौर बाईपास क्रिसेंट वाटर पार्क के पास इछावर रोड स्थित आईसेक्ट प्रधानमंत्री कौशल केंद्र लगातार युवाओं के रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण एवं प्लेसमेंट हेतु कार्य कर रहा है। आईसेक्ट भारत की बड़ी कौशल विकास प्रदाता संस्था है। इसी तारतम्यता को स्थापित करते हुए युवा दिवस पर 13 जनवरी से आईसेक्ट के द्वारा सीहोर जिले के कुशल एवं अकुशल युवाओं के लिए रोजगार पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है जो कि 19 जनवरी तक चलेगा। इसके तहत गुजरात, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, आन्ध्रप्रदेश सहित कई राज्यों से भारतीय कंपनियां इस रोजगार पखवाड़े में शामिल होकर प्रदेश एवं जिले से उम्मीदवारों का चयन कर रही हैं। कार्यक्रम में “स्वरोजगार” पुस्तिका का अनावरण किया गया। साथ ही रोजगार एप्प “avsar” का लोकार्पण भी किया जाएगा जिसको डाऊनलोड करके युवा रोजगार खोजने में मदद प्राप्त कर सकेंगे।  आईसेक्ट की इस पहल के बारे में जानकारी देते हुए आईसेक्ट जोनल हेड श्री राजेश शुक्ला जी ने कोविड-19 के चलते हुए लॉकडाउन के कारण अन्य राज्यों से बड़ी संख्या प्रवासी कामगार प्रदेश वापस आए, साथ ही स्थनीय स्तर पर भी कई लोगों की नौकरियां चली गई। ऐसे में आईसेक्ट इस रोजगार पखवाड़े के जरिए लोगों को नौकरियां दिलाकर सहायता करने की अभिनव पहल कर रहा है। रोजगार पखवाड़े के तहत मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ एवं उत्तरप्रदेश समेत 20 स्थानों पर आयोजन किए जा रहे हैं जहां कुशल एवं अकुशल युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे। आज भी चयनित उम्मीदवारों को तुरंत ऑफर लेटर्स प्रदान किए गए हैं।  

कार्यक्रम का संचालन आईसेक्ट भोपाल के क्षेत्रीय प्रबंधक श्री संतोष उपाध्याय ने किया।
कार्यक्रम में उपस्थित मुख्यालय से नेशनल प्लेसमेंट हेड उदीपन चटर्जी ने विभिन्न लोकेशन में वेकैंट जॉब के बारे में कैंडिडेट को जानकारी प्रदान की। इस रोजगार पखवाड़े में आईसेक्ट प्रधानमंत्री कौशल केंद्र के केंद्र प्रमुख राजेश गुप्ता ने सबका आभार व्यक्त किया।

चिकित्सा शिक्षा के विभिन्न आयामों पर होगा मंथन, मंत्री श्री सारंग ने की समीक्षा

चिकित्सा शिक्षा विभाग के सभी आयामों में बेहतरी तथा गुणवत्ता प्राप्ति के उद्देश्य से "मंथन-2021'' का आयोजन जल्द किया जा रहा है। इस संबंध में चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग ने आज मंत्रालय में बैठक ली। मंथन में चिकित्सा क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने वाले देश-विदेश और प्रदेश के विख्यात चिकित्सा शिक्षक, चिकित्सक, शोधकर्ता, विभिन्न संवर्गों के चिकित्सकीय छात्र, नर्सिंग, पैरा-मेडिकल तथा अनुषांगिक चिकित्सकीय सेवाएँ प्रदायदाता, नैदानिक सेवाएँ प्रदायदाता, चिकित्सकीय सामाजिक कार्यकर्ता एवं स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि शामिल होंगे। मंथन में चिकित्सा शिक्षा विभाग से संबंधित सभी आयामों में बेहतरी तथा गुणवत्ता प्राप्ति के लिये प्राप्त सभी उपयोगी सुझावों को चरणबद्ध तरीके से क्रियान्वित किया जायेगा। मंत्री श्री सारंग ने कहा कि इस संबंध में विभाग रूपरेखा तैयार कर उसे मूर्तरूप दे। कार्यक्रम में वरिष्ठ अधिकारियों से लेकर छोटे कर्मचारियों तक का योगदान हो। मंथन में विभिन्न विषयों पर चर्चाएँ हों, जिसमें छात्र, कर्मचारी, मरीज सुरक्षा, मेडिकल टेक्नालॉजी और वेलफेयर से संबंधित विषयों का भी समावेश किया जाये। लगभग 8 ग्रुप बनाकर हर विषय पर चर्चा कर निष्कर्ष निकले। इसमें चिकित्सा शिक्षा में शैक्षणिक गुणवत्ता, टर्शरी, स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता की सुनिश्चितता विषय को भी शामिल किया जाये। अनुसंधान, बेहतर मैनेजमेंट, मानव अंग एवं ऊतक प्रतिरोधक के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य एवं मानक स्थापित करने पर भी विचार-विमर्श हो। बैठक में अपर मुख्य सचिव श्री मोहम्मद सुलेमान, आयुक्त चिकित्सा शिक्षा श्री निशांत वरवड़े और संचालक डॉ. उल्का श्रीवास्तव उपस्थित थीं।

कोई टिप्पणी नहीं: