बिहार : महावीर पुरस्कार से पुरस्कृत होंगे आनंद कुमार - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 27 जनवरी 2021

बिहार : महावीर पुरस्कार से पुरस्कृत होंगे आनंद कुमार

anand-kumar-honored-mahaveer-award
पटना, सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार को प्रतिष्ठित महावीर पुरस्कार के लिए चुना गया है। पुरस्कार में 10 लाख रुपये नकद, प्रशस्ति पत्र और एक स्मृति चिन्ह है। यह पुरस्कार 29 जनवरी को चेन्नई में एक समारोह में आनंद कुमार को दिया जाएगा। पुरस्कार समारोह के मुख्य अतिथि तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित के हाथों आनंद को सम्मान दिया जाएगा। वार्षिक रूप से दिया जाने वाला यह पुरस्कार भगवान महावीर फाउंडेशन द्वारा स्थापित किया गया है। इसे 1994 में एन सुगलचंद जैन द्वारा स्थापित किया गया था, जो समाज में कमजोर और कमजोर लोगों के कल्याण के लिए निःस्वार्थ सेवा कर रहे व्यक्तियों और संस्थानों की पहचान कर उन्हें प्रोत्साहित करने और उनका सम्मान करने के लिए स्थापित किया गया था। आनंद कुमार पिछले 18 वर्षों से भारत के प्रीमियर आईआईटी-जेईई के लिए एक वर्ष के आवासीय कोचिंग के माध्यम से 30 छात्रों को मुफ्त में प्रशिक्षण देने के लिए एक अत्यधिक नवीन तकनीक से सुपर 30 कार्यक्रम चलाने के लिए जाने जाते हैं। सफलता की दर अभूतपूर्व है, इसमें वंचित वर्गों के छात्रों को प्रीमियर संस्थानों में प्रवेश करके एक पीढ़ीगत परिवर्तन देखा गया है।


आनंद कुमार को 2017 में भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा राष्ट्रीय बाल कल्याण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। शिक्षा के क्षेत्र में बिहार सरकार का सर्वोच्च पुरस्कार, “मौलाना अब्दुल कलाम आज़ाद शिक्षा पुरस्कार” से नवंबर 2010 में उन्हें भी सम्मानित किया गया था। यशवंतराव केलकर युवा पुरस्कार, 2010 में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) द्वारा बैंगलोर में मिला। अप्रैल 2011 में आनंद को यूरोप की पत्रिका फोकस द्वारा “वैश्विक व्यक्तित्वों में से एक” के रूप में चुना, जिनके पास प्रतिभाशाली लोगों को छोड़ कर पिछड़ों को नया आयाम देने की क्षमता है। उन्हें यूके की पत्रिका मोनोकल द्वारा दुनिया के 20 अग्रणी शिक्षकों की सूची में चुना गया है। उन्हें ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा की सरकार द्वारा सम्मानित भी किया गया था। आनंद के लिए अन्य सम्मानों में गरीबों के लिए विशेष शिक्षण के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा सनलाइक अचीवमेंट अवार्ड, रियल हीरो अवार्ड ’और अन्य शामिल हैं। अपनी नवीनतम उपलब्धि पर, आनंद कुमार ने कहा कि यह पुरस्कार और सम्मान उन्हें और बेहतर करने के लिए प्रेरणा देते हैं। यह दर्शाता है कि समाज गरीबों की जरूरतों के प्रति संवेदनशील है। कम लोग ही उनके उत्थान के लिए बहुत ही मामूली प्रयास कर रहे हैं। वह अपने आप में एक बड़ी प्रेरणा है। मैं अपने काम को और अधिक जुनून के साथ जारी रखूंगा।

कोई टिप्पणी नहीं: