सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 05 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 5 जनवरी 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 05 जनवरी

तोड़ दिया गया थूनाकलां नाले पर बना डेम कलेक्ट्रेट पहुंचकर ग्रामीणों ने की कार्रवाहीं  


sehore news
सीहेार। किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा ग्राम थूनाकलां भोपाल रोड़ के नाले पर कई वर्षो से बने डेम को तोड़ दिया गया है। किसानों को फसल की सिंचाई के  लिए  पानी नहीं मिल रहा है। कलेक्ट्रेट पहुंचकर ग्रामीणों ने की प्रशासन से डेम को दुरूस्त कराने और संबंधित पर कार्रवाहीं की मांग की है।   किसानों  ने बताया  की डेम तोडऩे से बरसाती पानी नहीं रूकेगा। खेत पर आने जाने का रास्ता भी बंद हो जाण्गा। ग्रामीणजन अपने खेत कुएं पर उसी डेम पर से होकर रास्ते  से  आते जाते है । डेम के तोड़ दिये जाने से रास्ता बंद हो गया है। ग्रामीणों  ने कहा  की  इससे थोड़ा आगे भी किसी प्रायवेट संस्था द्वारा जमीन खरीद कर रास्ता रोक दिया है रास्ता दो जगह से रोक दिये जाने से परेशानियों  का सामना करना पड़ रहा है। समस्या के निराकरण  की के लिए मनोहर सिंह चौहान गुलाब सिंह मेवाडा कृपाल सिंह मालवीय भेरूलाल मुन्नालाल सुमेर सिंह बाबूलाल केदार सिंह राकेश राज फतेह सिंह गुलाब सिंह नारायण सिंह महेश भाटी हरि सिंह कमल सिंह आदि  ने कलेक्टर के नाम ज्ञापन दिया है।  

गांव तक नहीं पहुंचती है एम्बुलेंश , ग्रामीणों ने की सडक निर्मांण की मांग  

sehore news
सीहोर। हकीमपुरा के ग्रामीणों को परेशासनियों का सामना करना पड़ रहा है। सड़क नहीं होने के कारण गंाव में एम्बुलेंश सहित अन्य आपातकालीन वाहन गांव में नहीं पहुंच पा रहे है। ग्रामीणों ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट पहुंचकर जिलाधीश और जिला पंचायत सीईओ के नाम ज्ञापन दिया है। ग्रामीणों ने हकीमपुर से चंदनपुर तक  सड़क निर्माण कराने की मांग जिला प्रशासन से की है।   ग्रामीणों ने बताया की हकीमपुरा ग्राम पंचायत फूडरा जनपद पंचायत आष्टा के तहत आमा है। हकीमपुर से चंदनपुर तक कच्चा रास्ता है बना हुआ है। गांव में 30 से  अधिक  परिवार निवासरत है। सड़क  नहीं होने से  ग्राम वासियों को आवागमन में रोज परेशानी होती है। कोई व्यक्ति गंभीर रूप  से  बीमार  हो जाए तो गांव में एम्बुलेंश पहुंचना भी मुश्किल होता है। गांव  के ज्ञान सिंह, मामू खा, महबूब खान, इरफान, अकबर, मकसूद, शकील, मांगीलाल, मेहर खान, चांद खान, सकिम सद्दाम आदि ने जिला प्रशासन से जलहित में सड़क निर्माण  कराने की मांग की है।  

कुकर्मी और जानलेवा हमला करने वालों को गिरफतार नहीं किया तो थाने का  घेराव कर प्रदर्शन करेंगे अंर्तराष्ट्रीय हिन्दु परिषद के सैकड़ों कार्यकर्ता  
कलेक्ट्रेट में नारेबाजी कर कलेक्टर के नाम दिया कार्रवाही की मांग को लेकर ज्ञापन
sehore news
सीहेार।
अंर्तराष्ट्रीय हिन्दु परिषद,और राष्ट्रीय बजरंग दल के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट पहुंचकर जोरदार नारेबाजी कर प्रदर्शन किया। जिलाध्यक्ष मनीष मेवाड़ा के नेतृत्व में कार्यकर्ता ओं ने कलेक्टर के नाम ज्ञापन दिया। कार्यकर्ताओं ने पुलिस के द्वारा आरोपियों पर कार्यवाहीं नहीं करने पर इछावर एवं अहमदपुर थाने का घेरव कर प्रदर्शन करने की चैतावनी भी प्रशासन को दी। अंर्तराष्ट्रीय हिन्दु परिषद,और राष्ट्रीय बजरंग दल के द्वारा नादान समापुरा की मासूम बालिका के साथ दूसरी बार बालात्कार कर गंभीर चोंट पहुंचाने वाले दरिंदे पर सख्त कार्रवाहीं करने और अहमदपुर सरपंच पति उपसरपंच पर षडय़ंत्रपूर्वक जानलेवा हमला करने सहित धार्मिक रैलियों पर शामिल कार्यकर्ताओं  पर पत्थर मारने वाले बदमाशों पर सख्त कार्यवाही करने की मांग की गई। जिलाध्यक्ष श्री मेवाड़ा ने कहा दरिंदा आजाद घूम रहा है। अबोध नाबालिग बालिका का दो माह पूर्व जबरन शाहरूख पिता नौशे खां ने बालात्कार किया। थाना इछावर पुलिस ने सही धाराओ में कार्यवाही नही की और आरोपी को लाभ पहुंचाया। आरोपी फर्जी नंबरों  से ट्रको चलाकर रेत एवं सागौन का अवैध परिवहन करता है। आरोपी ने शासकीय भूमि पर भी अतिक्रमण कर मकान एवं दुकान बनार रखे  है। इधर थाना अहमदपुर में जन प्रतिनिधि सरपंच पति उपसरपंच, लखन गूजर और उसके परिवार पर षडय़ंत्रपूर्वक प्राध घातक हमला किया। अंर्तराष्ट्रीय हिन्दु परिषद,और राष्ट्रीय बजरंग दल दोनों मामलों के आरोपियों को शीघ्र गिरफ्तार करने की मांग करता है। मांग  पूरी नहीं किए जाने पर संंगठन उग्र प्रदर्शन के लिए बाध्य होगा।  

अन्याय अत्याचार को बर्दाश्त नहीं करेंगे दिव्यांग, दिव्यांग संगठन बल के बाबू बने अध्यक्ष
सर्वसहमति से लक्ष्मण चुने गए उपाध्यक्ष
sehore news
सीहोर।
दिव्यांग विकलांग बल मध्यप्रदेश के द्वारा मंगलवार को आष्ठा में संगठन विस्तार को लेकर बैठक का आयोजन किया। प्रदेश प्रभारी हेमंत सिंह कुशवाह ने बैठक का शुभारंभ किया। सर्वसहमति से दिव्यांग विकलांग बल संगठन का सीहोर जिला अध्यक्ष आष्टा तहसील के बाबूलाल मालवीय को नियुक्त किया। इसी प्रकार बैठक के  द्वारा  समाजसेवी दिव्यांग लक्ष्मण सिंह मालवीय  को संगठन का जिला  उपाध्यक्ष चुना गया। प्रदेश प्रभारी श्री कुशवाह ने कहा की मध्यप्रदेश में दिव्यांग विकलांग बल का गठन दिव्यांगजनों ्रके साथ हो रहे अन्याय व अत्याचार को रोकने तथा उनके अधिकारों को दिलाने के लिए किया गया है।  जिलाध्यक्ष बाबूलाल मालवीय  ने कहा की तत्पर रहकर दिव्यांगजनों के  लिए  कार्य किया जाएगा।  दिव्यांगजनों  पर किसी प्रकार का अन्याय व अत्याचार को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। दिव्यांगजनों ने  एकता का संकल्प लिया। बैठक में प्रमुख रूप से राम  सिंह, महेश डुना,जीवनलाल, विजेंद्र राहुल सिंह, अनिल, लखन सिंह आदि दिव्यांगजन शामिल रहे।

किसानों ने केंद्र सरकार की सद्बुद्धि के लिए की भगवान से प्रार्थना
दिल्ली जाएंगे राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ के सैकड़ों कार्यकर्ता
सीहोर।
राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ ने मंगलवार को मंडी परिसर मेंं बैठक आयोजित कर प्रदर्शन के लिए दिल्ली कूच करने का निर्णय लिया। कृषि विरोधी कानून को वापस नहीं लेने पर अड़ी केंद्र सरकार की सद्बुद्धि के लिए किसानों ने भगवान से प्रार्थना की। किसानों ने आंदोलन में शहीद हुए किसानों को विनम्र श्रद्धांजलि दी। किसानों ने अब आगे प्रदर्शन कर रहे किसान शहीद ना हो ऐसी कामना भगवान से  की। किसान नेता बाबूलाल पटेल ने कहा की 26 जनवरी को सैकड़ों की संख्या में जिले से  किसान दिल्ली कुच करने के लिए निकलेंगे। बलराम सिंह मुकाती ने कहा की अबतक किसानों को खरीफ 2019 का बीमा नहीं मिला है। इस संबंध में महासंघ के प्रतिनिधि मंडल के भी कलेक्टर से चर्चा  की थी लेकिन कोर्अ नतीजा नहीं निकला है। बैठक में आत्माराम सूर्यवंशी ने कहा की केंद्र सरकार अपनी हट छोडऩे को  तैयार नहीं है और दिल्ली में किसान शहीद हो रहे है। किसान नेता  कैलाश चंद्र वर्मा ने कहा  की  यदि 8 जनवरी को सरकार से किसान संगठन के बीच में वार्तालाव का कोई निष्कर्ष नहीं निकलता है तो संगठन जिलास्तर पर धरना प्रदर्शन करेगा। बैठक में प्रमुख रूप से देवकरण मेवाड़ा, सेवन सिंह,  योगेश चंद्रवंशी, लखन सिंह परमार सहित अन्य किसानगण मौजूद रहे।  

बढ़े भाई ने की छोटी भाई की पत्नि की पिटाई, ईलाज के लिए अस्पताल लेकर पहुंची एम्बुलेंस  
मंडी थाना क्षेत्र के ग्राम बिजोरा का है मामला, शिकायत पर पुलिस ने दर्ज की आफआइआर 
sehore news
सीहोर।
खेत की मेंढ़ के पास पाईप पड़े होने की मामूली बात को लेकर मंगलवार सुबह ग्राम बिजोरा  में रहने वाले बढ़े भाई ने अपने छोटे भाई की पत्नि की पिटाई लगा दी। खेत की मेंड़ पर बेहौश पड़ी पीडि़ता को परिजनों ने गंभीर अवस्था में बुलाकर एंबुलेंस से जिला अस्पताल भेजा। मंडी थाना पुलिस  ने छोटे भाई की शिकायत पर बढ़े भाई के खिलाफ एफआइआर दर्ज की। ग्राम बिजोरा में रहने वाले स्वरूप सिंह और बढ़े भाई रूप सिंह पुत्र मिश्रीलाल परमार में पैसे के देनदेन को लेकर विवाद चल रहा है मंंगलवार सुबह स्वरूप सिंह की पत्नि लाड़कुंवर खेत पर कृषि कार्य कर रही थी। इसी दौरान रूप सिंह पहुंचा और खेत की मेंड पर पाइप पड़े होने की बात को लेकर छोटे भाई की पत्नि लाड़कंवर को भलाबुऱा कहने लगा विरोध करने पर जेठ रूप सिंह ने मारपीट शुरू कर दी। घटना स्थल से दूर खेत में काम कर रहे अन्य परिजन मौके पर पहुंचे और बीच बचाव लिया। पिटाई के कारण की बहू लाड़कंवर बेसुद हो गई। पुलिस ने स्वरूप सिंह की शिकायत पर रूप सिंह के खिलाफ धारा 352, 504 के तहत मामला कायम किया है। पुलिस ने प्रकरण में जांच शुरू कर दी है। 

10 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई, वर्तमान में कोरोना एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 77 है

sehore news
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि पिछले पिछले 24 घंटे के दौरान 10 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। सीहोर के ऑफीसर कॉलोनी, छावनी सीहोर, खजांची लाईन से 05, नसरूल्लागंज के सतराना व स्थानीय नसरूल्लागंज से 03, इछावर के वार्ड नं11, आष्टा के हरनावदा तथा बुदनी स्थानीय से 1-1 व्यक्ति की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुई है । जिले में एक्टिव/संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 77 है। । कुल रिकवर की संख्या 2577 है। 48 संक्रमितों की उपचार के दौरान मृत्यु हुई है। आज 379 सैम्पल लिए गए है । सीहोर शहरी क्षेत्र से 33  सैम्पल लिए गए, नसरूल्लागंज 75, आष्टा से 74, इछावर से 43, श्यामपुर से 114,  बुदनी से 40 सैम्पल लिए गए है । आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है । सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम. आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 2702 है जिसमें से 48 की मृत्यु हो चुकी है 2577 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 77 है। आज 379 सैंपल जांच हेतु लिए गए। कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 58531 हैं जिनमें से 55100  सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज 383 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 658 सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-7247704181 है कोविड-19 से संबंधित जानकारी इस संपर्क नंबर पर ली व दी जा सकती है। वहीं जिला चिकित्सालय सीहोर में टेलीमेडिसीन के लिए संपर्क नंबर 07562-401259 जारी किया गया है तथा राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। ई-संजीवनी ओपीडी सेवा हेतु  www.esanjeevaniopd.in  पंजीयन कराया जा सकता है। कलेक्टेट कार्यालय में भी जिला स्तरीय काल सेंटर बनाया गया है जिसका संपर्क नंबर 07562-226470 है तथा होम क्वारंटाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है जिस पर संस्थागत क्वारंटाइन अथवा होम क्वारंटाइन व्यक्ति या उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकोलाजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से निःशुल्क प्राप्त कर सकते है । 

सोलर ऊर्जा एवं ग्रीन टेक्नोलॉजी अपनाकर कम किया जा सकता है कार्बन फुटप्रिंट : श्री चेतन सिंह सोलंकी,सोलर एनर्जी के उपयोग को जन आंदोलन बनाएं

एनर्जी स्वराज्य मिशन के ऊर्जा विशेषज्ञ प्रोफेसर चेतन सिंह सोलंकी ने सोलर एनर्जी के उपयोग को जन आंदोलन बनाने का आव्हान किया है। उन्होंने कहा कि दुनिया 21वीं सदी के तीसरे दशक में प्रवेश कर रही है। यह दशक तय करेगा कि पृथ्वी के समक्ष मौजूदा संकटों और चुनौतियों से निपटने में हम कितने समर्थ हो पाएंगे। ग्लोबल वार्मिंग-जलवायु परिवर्तन रोकना पूरी दुनिया के लिए एक बहुत बड़ी चुनौती है। प्रोफेसर श्री सोलंकी ने कहा कि परंपरागत ईंधनों के अंधाधुंध उपयोग और औद्योगिक गतिविधियों के कारण कार्बन उत्सर्जन बढ़ता जा रहा है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पेरिस समझौते के अंतर्गत तमाम कामों के बावजूद हमारा कार्बन फुटप्रिंट कम नहीं हुआ है। कार्बन के इस बोझ को ग्रीन टेक्नोलॉजी अपनाकर कम किया जा सकता है। इस संबंध में सर्वाधिक महत्वपूर्ण ऊर्जा का स्त्रोत सोलर एनर्जी है। सोलर एनर्जी के बढ़ावे से बहुत हद तक प्रकारांतर से कार्बन फुटप्रिंट का कम किया जा सकता है। प्रोफेसर सोलंकी मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के मुख्यालय स्थित पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन ट्रेनिंग सेन्टर में ‘‘सोलर एनर्जी और पर्यावरण‘‘ विषय पर व्याख्यान दे रहे थे। इस अवसर पर मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक श्री विशेष गढ़पाले एवं बिजली इंजीनियर मौजूद थे।  प्रोफेसर सोलंकी आई.आई.टी. मुंबई में प्रोफेसर हैं और वर्तमान में मध्यप्रदेश में सोलर एनर्जी के क्षेत्र में राज्य शासन द्वारा नियुक्त ब्रांड एम्बेसेडर हैं। उन्होंने कहा कि एयर क्वालिटी इंडेक्स 50 से भी कम होना चाहिए। देश में 40 फीसदी वन क्षेत्र कम हो गया है। उन्होंने कहा कि सोलर एनर्जी को बढ़ावा देना होगा ताकि पर्यावरण को सुधारा जा सके। प्रो. सोलंकी ने बताया कि खरगौन में सोलर काम्प्लेक्स बनाया गया है जहॉं प्रकाश से लेकर सभी कार्य सौर ऊर्जा से संपन्न हो रहे हैं। उन्होंने ऊर्जा दक्ष उपकरणों एवं 5 स्टार रेटिंग उपकरणों के उपयोग की सलाह दी। प्रोफेसर सोलंकी ने मध्यप्रदेश को आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश एवं सोलर ऊर्जा के क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनाने के लिए जनसहयोग का आव्हान किया। इस अवसर पर एनर्जी स्वराज्य की टीम मेम्बर सुश्री अभिलाषा सिंह सहित सभी बिजली कार्मिक उपस्थित थे। 

आरोग्यम केन्द्रों को समन्वय से सुदृढ़ बनाएं – संभागायुक्त श्री कियावत

कमिश्नर श्री कवीन्द्र कियावत ने पंचायत महकमे को निर्देश दिए हैं कि संभाग में सबका स्वास्थ्य सबका विकास हमारा मूल मंत्र है और आरोग्यम केन्द्रों का सुदृढ़ीकरण मात्र स्वास्थ्य विभाग का अभियान न होकर मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत व अपर कलेक्टर्स का भी अभियान है। उन्होंने अधिकारियों से कहा है कि समेकित प्रयासों से समावेशी विकास संभव है स्वास्थ्य विभाग, जिला पंचायत व राजस्व विभाग के संयुक्त प्रयासों की ताकत से स्वास्थ्य सेवाएं अपनी अड़चनों व मुश्किलों से निजात पाकर आमजन को उत्कृष्ट सेवाएं उपलब्ध करा पाने में सक्षम होंगी। उन्होंने आरोग्यम केन्द्रों के सुदृढ़ीकरण में राजस्व विभाग व जिला पंचायत की समन्वयक की भूमिका का निर्वहन किया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

प्रदेश में पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को 325 करोड़ रूपये से अधिक की पोस्टमैट्रिक छात्रवृत्ति वितरित

प्रदेश में पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा इस वर्ष अब तक पिछड़ा वर्ग के 2 लाख 49 हजार विद्यार्थियों को 325 करोड़ 23 लाख रूपये की छात्रवृत्ति वितरित की जा चुकी है। विभाग द्वारा इस वर्ष पोस्टमैट्रिक छात्रवृत्ति में 419 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है। प्रदेश में पोस्टमेट्रिक छात्रवृत्ति कक्षा 11वीं, 12वीं, स्नातक, स्नात्कोत्तर तथा तकनीकी और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को राज्यशासन द्वारा निर्धारित दरों पर प्रदान की जा रही है। विभाग ने कक्षा 11वीं एवं कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों की पोस्टमैट्रिक छात्रवृत्ति की स्वीकृति एवं वितरण का दायित्व स्कूल शिक्षा विभाग को सौंपा है।


मेघावी विद्यार्थी छात्रवृत्ति
प्रदेश में पिछड़ा वर्ग के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक विभाग द्वारा मेघावी विद्यार्थी छात्रवृत्ति दी जा रही है। योजना में प्रत्येक जिले से 4 विद्यार्थियों जिनमें दो छात्र एवं दो छात्राओं को पुरस्कृत किये जाने का प्रावधान है। योजना में इस वर्ष 208 विद्यार्थियों को मेघावी छात्रवृत्ति दी जायेगी। योजना में कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को 26 जनवरी को जिलास्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में पुरस्कृत किया जायेगा।

बाल देखरेख संस्थानों के 18 वर्ष के ऊपर के बालक/बालिकाओं को रोजगार देने "लॉन्च पैड स्कीम" प्रारंभ

महिला-बाल विकास विभाग द्वारा समेकित बाल संरक्षण योजना के अन्तर्गत नवाचार के रूप में "लॉन्च पैड स्कीम" प्रारंभ करने का निर्णय लिया है। इस स्कीम के तहत प्रदेश के बाल देखरेख संस्थाओं के संस्थागत देखरेख से बाहर आने वाले 18 वर्ष पूर्ण कर चुके बालक/बालिकाओं को एक ऐसा प्लेटफार्म उपलब्ध कराना है, जिसके माध्यम से वे संस्थागत जीवन से बाहर आने के बाद अपने शिक्षण एवं प्रशिक्षण को जारी रखते हुए आत्मनिर्भर हो सकेंगे। लॉन्च पैड स्कीम में प्रदेश के 52 जिलों को 5 क्लस्टर में बाँटा गया है। पाँच संभागीय मुख्यालय इंदौर, सागर, ग्वालियर, जबलपुर तथा भोपाल में प्रारंभ किये जा रहे हैं। मध्यप्रदेश शासन के इस नवाचार को भारत सरकार की स्वीकृति प्राप्त हो गई है और इसका क्रियान्वयन चालू वित्तिय वर्ष में किया जायेगा। इस स्कीम के अंतर्गत बाल गृहों के 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके 6 से 8 युवाओं के समूह को कॉफी शॉप, स्टेशनरी, फोटोकॉपी, कम्प्यूटर टाइपिंग, डी.टी.पी. कार्य, नोटरी आदि कार्य के लिए कलेक्टर कार्यालय परिसर अथवा अन्य सार्वजनिक स्थल पर खोलने के लिए जिला प्रशासन द्वारा स्थान उपलब्ध कराया जायेगा। महिला-बाल विकास विभाग द्वारा प्रत्येक लॉन्च पैड की स्थापना के लिए 6 लाख रूपये की राशि उपलब्ध कराई जाएगी। यह लॉन्च पैड अशासकीय संस्था के माध्यम से संचालित होंगे और संस्था द्वारा पैड संचालन का विस्तृत प्रशिक्षण भी प्रदान किया जायेगा।

दूरदर्शन पर कक्षा छठवीं से आठवीं तक के शैक्षणिक कार्यक्रम का प्रसारण प्रारंभ

स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री इन्दर सिंह परमार के निर्देश पर स्कूल शिक्षा विभाग ने कक्षा छठवीं से आठवीं तक के शैक्षिक कार्यक्रमों का प्रसारण दूरदर्शन मध्यप्रदेश पर प्रारंभ किया है। यह कार्यक्रम सप्ताह में 6 दिवस सोमवार से शनिवार तक प्रसारित किए जाएंगे। कक्षा आठवीं के लिए प्रातः 11 से 11:30 तक,  सातवीं के लिए 11:30 से 12 एवं छठवीं के लिए दोपहर 12 से 12:30 तक वीडियो पाठों का प्रसारण किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि कक्षा 9वीं एवं 11वीं के लिए दूरदर्शन मध्यप्रदेश पर पूर्व से ही शैक्षिक कार्यक्रमों का प्रसारण किया जा रहा है। इसमें सोमवार से शुक्रवार तक कक्षा 11वीं के लिए प्रातः 10 से 11 और कक्षा 9वीं के लिए दोपहर 3 से 4 बजे के बीच शैक्षिक कार्यक्रमों का प्रसारण किया जा रहा है। इसके साथ ही स्पोकन इंग्लिश के कार्यक्रम का प्रसारण प्रातः 9:30 से 10 बजे तक किया जाता है।

बढिय़ा खेड़ी बजरंग अखाड़ा से निकाला हनुमानजी का झंडा, विधायक ने की पूजा अर्चना, नागरिकों की समृद्धि की कामना

sehore news
सीहोर। बढिय़ा खेड़ी बजरंग अखाड़ा से साल के प्रथम मंगलवार को हनुमान जी का झंडा निकाला गया। श्रद्धालुओं के साथ वरिष्ठ समाज सेवी अखिलेश राय विधायक सुदेश राय ने हुनमानजी महाराज की विधिवत पूजा अर्चना की और भगवान से नागरिकों की सुख समृद्धी की कामना की गई।  जय श्री राम के जयकारे के साथ हनुमान जी के झंड़ा शोभायात्रा का शुभारंभ किया गया। हनुमान भक्त  युवा राम भजन एवं राम धुन पर झूमते बडिय़ा खेड़ी,कोली मोहल्ला, ब्रहमपुरी कॉलोनी पाटी मोहल्ला क्षेत्र  से निकले। झांडा यात्रा में प्रमुख रूप  से वार्ड पार्षद मनोज  राय, नैतिक  राय, विनीत राय, सुनील राय सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालुगण शामिल रहे। 


कार्य ऐसा हो कि एक साल बाद लोग मध्य प्रदेश को दें बधाई आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश  के लिए नव वर्ष में, नव चिंतन कर  कार्य योजना अमल में लाएं:मुख्यमंत्री श्री चौहान
सीहोर के कोलार के वन विश्राम ग्रह में सी. एम. ने मंत्रियों से की चर्चा
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज सीहोर अंतर्गत कोलार  के वन विश्राम गृह में मंत्रिपरिषद के सदस्यों के साथ प्रदेश के विकास के संबंध में विस्तार से चर्चा की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश के नागरिकों के कल्याण के लिए ऐसा कार्य हो कि एक वर्ष बाद मध्य प्रदेश को बधाइयां मिलें। उन्होंने आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश के निर्माण के लिए विभाग वार एक्सरसाइज कर अच्छे कार्यों को संपादित करने के निर्देश दिए।

अब तक किये कार्य जनता के हित की प्रतिबद्धता के परिचायक है ; इन्हें जन समर्थन भी मिला
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बीते 9,10 माह में प्रदेश के विकास, प्रदेश की तस्वीर बदलने के लिए अनेक महत्वपूर्ण कदम उठाए गए। आम जनता से भी  सरकार के अनेक कार्यों के प्रति समर्थन प्रतिक्रिया मिली है। माफिया के विरुद्ध की जा रही कार्रवाई और नशे से युवा वर्ग को बचाने के ठोस प्रयासों का अच्छा संदेश गया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जब मार्च के आखिरी सप्ताह में सरकार बनी तब कोरोना की बड़ी चुनौती सामने थी। इससे नागरिकों को बचाने का कार्य तत्परता से किया गया। प्रभावी कदम उठाए गए। वायरस के नियंत्रण के साथ ही सबसे पहले मध्य प्रदेश में आत्म निर्भर मध्य प्रदेश का रोड मैप बनाया गया।

आत्मनिर्भर भारत की लक्ष्य प्राप्ति में मध्य प्रदेश ने पहले पहलकर बनाया रोडमेप
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जैसे ही प्रधानमंत्री श्री मोदी ने आत्मनिर्भर भारत की बात कही उनके चिंतन की प्रक्रिया शुरू हो गई।  आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश के लिए  ठोस पहल की गई। सभी मंत्रियों, अर्थशास्त्रियों, नीति आयोग के पदाधिकारियों और वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों ने विचार मंथन कर मध्य प्रदेश रोड मैप की तैयारी की। प्रयास सार्थक हुए। मध्य प्रदेश सबसे पहले  यह रोड  मैप बनाने में सफल हुआ। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अर्थव्यवस्था, रोजगार सुशासन, स्वास्थ्य एवं शिक्षा के मुद्दों पर रोड मैप में विस्तार से कार्य का निर्धारण किया गया है।

राजस्व बढ़ाने का कार्य तेज हो
प्रदेश में अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए अच्छी राजस्व वसूली का कार्य कुछ प्रयासों से ही संभव है। इस दिशा में अच्छी उपलब्धि मिल रही है। विशेषकर जीएसटी कलेक्शन में मध्य प्रदेश अन्य राज्यों से आगे है। राजस्व वृद्धि के प्रयास तेज किए जाएं।

मिली उपलब्धियां
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री  स्वनिधि योजना की बात हो या ग्रामीण विकास के अंतर्गत स्वयं सहायता समूहों की सक्रियता, मध्यप्रदेश ने कुछ कार्यों में रिकॉर्ड बनाया है। देश में सबसे अधिक गेहूं उपार्जन किए जाने के बाद किसानों के खातों में राशि पहुंचाने का कार्य हुआ। प्रदेश में दो एक्सप्रेस-वे प्रगति पर हैं। भोपाल के ग्लोबल स्किल पार्क से व्यापक पैमाने पर रोजगार की संभावनाओं को साकार किया जाएगा। बफर में सफर शुरू हो चुका है। जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र तत्काल देने की व्यवस्था, किसानों को बिना चक्कर लगाए विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करने का कार्य प्रदेश में बखूबी किया जा रहा है। इसे और गति देना है। पत्थर बाजी पर प्रतिबंध के लिए कड़ा कानून बनाया जा रहा। धर्म स्वातंत्र्य कानून की प्रशंसा हुई है। अन्य नवाचार भी किए जा रहे हैं।

मध्यप्रदेश बने उदाहरण
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मंत्री गण चिंतन कर विभाग की योजनाओं को तेजी से क्रियान्वित करवाएं। क्षमता का पूरा उपयोग कर बेहतर परिणाम दे सकते हैं। प्रयास होना चाहिए कि आने वाले एक वर्ष में हम बहुत सी उपलब्धियां अर्जित कर लें और सभी राज्य मध्यप्रदेश को बधाई दें। हम ऐसी स्थिति में आ जाएं कि मध्य प्रदेश अग्रणी स्थिति में आकर एक उदाहरण माना जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विकास के विभिन्न क्षेत्रों में श्रेष्ठ परिणाम लाने की अपेक्षा की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रेत उत्खनन के संबंध में लागू की जा रही नई व्यवस्था की भी जानकारी दी, जिससे राजस्व आय बढ़ेगी। साथ ही अवैध गतिविधियों पर अंकुश लगेगा।

कोरोना वैक्सीनेशन
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कोरोना वैक्सीनेशन के संबंध में  की गई व्यवस्थाओं के बारे में बताया और मंत्री गण से इस कार्य में नेतृत्व एवं सहयोग प्रदान करने का आग्रह किया।

नव चिंतन कर कार्य योजना पर अमल हो
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शुरू में सभी मंत्री गण को नववर्ष की बधाई दी और नवचिंतन के साथ नवीन कल्पनाओं को साकार कर मध्य प्रदेश को समृद्ध बनाने के लिए सक्रिय भूमिका निभाने की उम्मीद की। 

कोई टिप्पणी नहीं: