सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 10 जनवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 10 जनवरी 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 10 जनवरी

हिन्दी के विस्तार में हिन्दी समाचार पत्रों का महत्वपूर्ण योगदान, राष्ट्रीय मानव अधिकार मंच ने मनाया पार्क में विश्व हिन्दी दिवस


sehore news
सीहोर। विश्व हिन्दी दिवस पर राष्ट्रीय मानव अधिकार मंच और ऑल इंडिया राजीव गांधी मंच के कार्यकर्ताओं ने हिन्दी भाषा को प्रतिदिन करोड़ों नागरिकों तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले सम्मानीय विभिन्न समाचार पत्रों की प्रतियां हाथों में रखकर हजारों हिन्दी भाषा के पत्रकारों का आत्मीयता से सम्मान किया। राष्टीय मानव अधिकार मंच के प्रदेशाध्यक्ष नौशाद खान ने विश्व हिन्दी दिवस के उपलक्ष्य में गांधी पार्क में आयोजित कार्यक्रम में कहा  की अंग्रेज भी हिन्दी सीख रहे है हिन्दी विश्वस्तरीय भाषा है हिन्दी की छोटी बहन उर्दु है। हिन्दी भाषी प्रदेशों में हिन्दी के साथ उर्दु भी प्रचलन में है। हिन्दी के विस्तार में हिन्दी समाचार पत्रों का महत्वपूर्ण योगदान है। कार्यक्रम के दौरान ऑल इंडिया राजीव गांधी मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष कुतुबुददीन शेख ने कहा की हिन्दी भाषा हमारे कार्य व्यवहार में समाहित है हम हिन्दी से दिन का  शुभारंभ करते है और हिन्दी से हीं संध्या होती है। विश्व हिन्दी दिवस की बधाई देते  हुए  आमिल मौलाना खान ने कहा की हिन्दी सर्वमान्य भाषा है अन्य भाषाओं से विश्व अधिक बोली जाती है। उन्होने कहा की मेडिकल की भाषा भी हिन्दी हो चुकी है। हिन्दी भाषा शब्दों की मौहताज भी नहीं है हिन्दी  वर्णमाला में 48 अक्षर है जबकी अंग्रेजी भाषा में कुल 26 अक्षर है। कार्यक्रम में अजहर बाबा, किशनलाल मनवा, अकील मियां, रईशा बी, सैयद आफताफ अली,कृष्णा, प्रहलाद, नरेंद्र सीठा आदिल मियां आदि उपस्थित रहे।


हमारे पास जो कुछ भी है वह परमात्मा की संपत्ति है-पं  शुक्ला  

संगीमय श्रीमद भागवत कथा में हुआ वामन अवतार

sehore news
सीहोर। श्रीराम कॉलोनी स्थित आरके गार्डन में संगीममय श्रीमद भागवत कथा का आयोजन किया जा रहा है। श्रीमद भागवत कथा वाचक पंडित राजेश शुक्ला ने श्रद्धालुओं के समक्ष अजामिल और वामन अवतार चरित्र का सुन्दर प्रसंग प्रस्तुत किया। रविवार को आयोजन कथा में पंडित श्री शुक्ला ने धन की उपलब्धता और उपयोगिता के संबंध में कहा की भगवान की भक्ति से  बढ़ा  कोई धन नहीं है। हमारे पास जो कुछ भी है सब भगवान का हीं दिया हुआ है और धन संपत्ति परमात्मा की हीं है। उन्होने कहा की मानव जीवन को भक्ति के माध्यम से सार्थक बनाते  हुए  राजाबली के तरह अपना सबकुछ तनमनधन परमात्मा को समर्पित कर देना चाहिए।   कथा के  प्रारंभ में यजमान चुन्नीलाल परमार, अनिल श्रीवास्तव, राजेंद्र वर्मा ने विधिवत पंडित शुक्ला के  सानिध्य में भगवान की पूजा अर्चना की। गार्डन में श्रीमद भागवत कथा प्रतिदिन दोपहर एक से शाम चार बजे  की की जा रहीं है आयोजक मंडल के द्वारा श्रद्धालुओं से  कथा  श्रवण  करने पहुंचने की अपील की गई है।    


मंत्री सिलावट बोले रामायण के नल जैसे कर्मठ जुझारू है विधायक राय, क्रिकेट स्पर्धा के समापन कार्यक्रम में खिलाडिय़ों को किया पुरूस्कृत

sehore news
सीहेार। बीएसआई मैदान पर रविवार शाम क्रिकेट स्पर्धा के समापन एवं पुरूस्कार वितरण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे जल संसाधन एवं मछुआ कल्याण तथा मत्य विकास विभाग मंत्री तुलसी सिलावट ने खिलाडिय़ों को संबोधित करते रामायण का रामसेतू निर्माण का प्रंसग सुनाते हुए कहा की विधायक सुदेश राय नल नील जैसे कर्मठ जुझारू जनता के योद्धा है और सिलावट आप के आंगन की तुलसी है। कार्यक्रम के विशेष अतिथि वरिष्ठ समाजसेवी अखिलेश राय एवं विधायक सुदेश राय ने मंत्री श्री सिलावट का पुष्प मालाओं से स्वागत किया। वरिष्ठ समाजसेवी अखिलेश राय ने क्रिकेट टीमों को बधाई दी उन्होने कहा की भाविष्य में भी भव्य खेल प्रतियोगिताएं शहर में आयोजित की जाती रहेगी। किसी भी प्रकार की कोई कमी खिलाडिय़ों नहीं आने दी जाएगी। विधायक सुदेश राय ने अपने संबोधन में कहा की सालों तक मंत्री सिलावट के साथ कार्य किया है। भगवान की कृपा से फिर साथ कार्य करने का मौका प्राप्त हुआ है। बीएसआइ मैदान खिलाडिय़ों के लिए हीं आरक्षित कर दिया गया है। देश प्रदेश के अनेक खिलाड़ी यह पर खेल चुके है। मंत्री श्री सिलावट और समाजसेवी श्री राय सहित विधायक श्री राय ने प्रथम स्थान पर रहीं विजेता क्रिकेट टीम को शील्ड प्रशंसा पत्र और नगद 31 हजार की राशि प्रदान की। कार्यक्रम के दौरान भाजपा नेता राजेश  राठौर, दामोदर राय, सुदीप व्यास, नरेंद्र राजपूत दिनेश मेवाड़ा बड़ी संख्या में खिलाड़ी और गणमानीय नागरिक उपस्थित रहे।   

मंत्री श्री तुलसी सिलावट जल संसाधन एवं मछुआ कल्‍याण तथा मत्‍स्‍य विकास विभाग, आज सीहोर आये

sehore news
जल संसाधन एवं मछुआ कल्याण तथा मत्‍स्‍य विकास विभाग मंत्री श्री तुलसी सिलावट रविवार 10 जनवरी को सीहोर आए एवं बीएसआई ग्राउंड पर राज्य् स्तरीय क्रिकेट टूर्नामेंट के समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। उन्होंने कार्यक्रम में विजेताओं को पुरस्कार वितरित किये। कार्यक्रम में सीहोर विधायक श्री सुदेश राय, श्री अखिलेश राय, श्री अजीत सिंह, श्री सीताराम यादव, श्री दामोदर राय, श्री राजेश राठौर, आदि उपस्थित थे। 

मुख्‍य मंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे 11 जनवरी से सम्‍पूर्ण प्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा तथा सशक्तिकरण के संबंध में ‘’सम्‍मान‘’ अभियान का शुभारंभ

महिलाओं के विरूद्ध अपराधों की रोकथाम एवं महिला सुरक्षा को समाज के केन्‍द्र बिंदु पर लाने के लिए प्रदेश स्‍तरीय जन जागरूकता अभियान  ’’सम्‍मान’’ का शुभारंभ मुख्‍यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 11 जनवरी 2021 से किया जायेगा। इस कार्यक्रम में समस्‍त कलेक्‍टर, पुलिस अधीक्ष्‍ाक, संभाग आयुक्‍त तथा जोनल पुलिस महानिरीक्षक एनआईसी द्वारा दिये गये लिंक के माध्‍यम से जुड़ेंगे।  इस अवधि में प्रदेश में सभी विभागों में समन्‍वय कर महिला एवं बालिकाओं की सुरक्षा और सम्‍मान हेतु विभिन्‍न गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा। वन स्‍टॉप सेंटर- महिला हेल्‍पलाईन 181 और वन स्‍टॉप सेन्‍टर के सभी लंबित प्रकरणों का पुलिस, विधि और अन्‍य विभागों से निराकृत  करवाया जायेगा। महिला एवं बाल विकास विभाग, पुलिस और प्रशासन के समन्वित प्रयासों से महिला अपराधों के विरूद्ध सख्‍त कार्यवाही की जाये। पुलिस थानों में दर्ज सभी महिला अपराध के प्रकरणों को वन स्‍टॉप सेंन्‍टर में पंजीकृत कराया जाकर महिलाओं को सहायता प्रदान की जाये। सेफसिटी कार्यक्रम- प्रदेश के सभी जिलों में सेफसिटी कार्यक्रम को प्ररंभ कर सभी शहरों में हॉट स्‍पॉट चिन्हित किये जाये। महिलाओं में सुरक्षा की भावना को जागरूपक करने के लिए जन समुदाय में वातावरण निर्माण किया जाये तथा सभी  सर्वजनिक स्‍थलों को महिलाओं के लिए सुरक्षित बनाये जाने का प्रयास किया जाये। महिलाओं/ बालिकाओं की सुरक्षा हेतु सामुहिक शपथ का आयोजन। साइबर सुरक्षा, महिलाओं से संबंधित कानून के बारे में अवगत कराने हेतु बालिकाओं/महिलाओं को वेबीनार के माध्‍यम से कार्यशाला/संवाद आयोजित किये जाये। शौर्यदल- जिलों में शौर्यदल का पुर्नगठन यथाशीघ्र कर लिया जाये। महिला अपराधों को रोकथाम हेतु हस्‍ताक्षर अभियान आयोजित किये जायें।जिन महिलाओं/बालिकाओं ने बाल विवाह रोकने अथवा महिला हिंसा/छेड़छाड़ आदि रोकने में अहम भूमिका निभाई है उनको SHEROES घेषित कर सम्‍मानित किया जाये। शौर्यदल की बालिकाओं को बाल अधिकार व बाल हिंसा के प्रति जागरूक करने हेतु पुलिस से संवाद भी आयोजित करें। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना- संचालनालय द्वारा प्रेषित केलेण्‍डर अनुसार सभी जिलों में गतिविधियां आयोजित की जाये। महिला अपराध रोकने हेतु पोस्‍टर, स्‍लोगन, प्रदर्शन, नारे लेखर, नुक्‍कड़ नाटक, चित्रकला/पोस्‍टर प्रतियोगिता के माध्‍यम से व सोशल मीडिया के माध्‍यम से प्रचार प्रसार किया जाये।

04 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई वर्तमान में कोरोना एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 83 है

sehore news
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि पिछले पिछले 24 घंटे के दौरान 04 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। सीहोर के कोतवाली चौराहा एवं गंगा आश्रम से 1-1, तथा इछावर के वार्ड नं. 01 से 02 व्‍यक्ति की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्‍त हुई है । जिले में एक्टिव/संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 83 है। कुल रिकवर की संख्या 2608 है। 48 संक्रमितों की उपचार के दौरान मृत्यु हुई है। आज 407 सैम्पल लिए गए है । सीहोर शहरी क्षेत्र से 20  सैम्पल लिए गए, नसरूल्लागंज 118, आष्टा से 75, इछावर से 25, श्यामपुर से 111,  बुदनी से 58 सैम्पल लिए गए है । आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है । सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम. आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 2739 है जिसमें से 48 की मृत्यु हो चुकी है 2608 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 83 है। आज 407 सैंपल जांच हेतु लिए गए। कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 60504 हैं जिनमें से 56607  सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज 310 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 407 सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-7247704181 है कोविड-19 से संबंधित जानकारी इस संपर्क नंबर पर ली व दी जा सकती है। वहीं जिला चिकित्सालय सीहोर में टेलीमेडिसीन के लिए संपर्क नंबर 07562-401259 जारी किया गया है तथा राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। ई-संजीवनी ओपीडी सेवा हेतु  www.esanjeevaniopd.in  पंजीयन कराया जा सकता है। कलेक्टेट कार्यालय में भी जिला स्तरीय काल सेंटर बनाया गया है जिसका संपर्क नंबर 07562-226470 है तथा होम क्वारंटाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है जिस पर संस्थागत क्वारंटाइन अथवा होम क्वारंटाइन व्यक्ति या उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकोलाजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से निःशुल्क प्राप्त कर सकते है । 

निर्वाचक नामावली में टंकण त्रुटि में सुधार के निर्देश

निर्वाचक नामावली में टंकण त्रुटि में सुधार किए जाने के संबंध में राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा सभी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। निर्वाचक नामावली कार्य में डाटा एन्ट्री के दौरान टंकण या लिपिकीय त्रुटि के कारण मतदाता की जानकारी गलत दर्ज होने पर निर्वाचन आयोग की गाइडलाईन का पालन किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देश में कहा गया है कि सामान्यतः मतदाताओं की जानकारी में विसंगतियां ईआरओ को दो चरणों में दृष्टिगत होती है। निर्वाचक नामावली के अंतिम प्रकाशन के पूर्व डाटा एन्ट्री करते समय और निर्वाचक नामावली के अंतिम प्रकाशन के उपरांत। यदि ईआरओ को टंकण, लिपिकीय त्रुटि डाटा एन्ट्री के समय दृष्टिगत होती है तो अन्तिम प्रकाशन के पूर्व संबंधित आवेदक का फार्म-6 ईआरओ नेट से मिलान करना होगां इस फार्म की नामावली अपडेशन की प्रोसेस रिवर्स किए जाने और फार्म 6 में उल्लेखित जानकारी के अनुसार सही जानकारी दर्ज कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं। ईआरओ को टंकण या लिपिकीय त्रुटि की जानकारी संबंधित निर्वाचक द्वारा पत्र या ईमेल से अंतिम प्रकाशन के उपरांत दी जाती है तो ईआरओ संबंधित आवेदक का ईआरओ नेट में दर्ज फार्म 6 उपलब्ध होने पर उससे मिलान करेंगे। साथ ही फार्म 6 के अनुसार जानकारी संशोधित की जाएगी। ईआरओ रिकार्ड में फार्म 6 उपलब्ध नहीं होने पर ईआरओ द्वारा संबंधित निर्वाचक से फार्म 8 भरवाया जाएगा। अंतिम प्रकाशन के उपरांत फार्म 6 अथवा फार्म 8 के बिना किसी भी प्रकार का संशोधन नहीं किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। ईआरओ स्तर से टंकण या लिपिकीय त्रुटि होने पर निर्वाचक से इपिक बदलने का किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिए जाने के निर्देश दिए गए हैं। 

अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति के आवेदन की अंतिम तिथि अब 20 जनवरी

भारत सरकार के अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा अल्पसंख्यक समुदाय के पोस्ट मैट्रिक विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति योजना का लाभ दिया जाता है। इसी तरह पात्र विद्यार्थियों को मेरिट कम मीन्स योजना से भी छात्रवृत्ति दी जाती है। इनके लिये ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि में वृद्धि की गई है। अब आवेदन पत्र 20 जनवरी 2021 तक जमा किये जा सकते हैं। इस संबंध में पिछड़ावर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण ने बताया है कि पात्र विद्यार्थी पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना तथा मेरिट कम मीन्स छात्रवृत्ति योजना के नवीन आवेदन पत्र एवं नवीनीकरण आवेदन पत्र ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं। आवेदन पत्र national scholarship portal 2.0 पर 20 जनवरी तक दर्ज किये जा सकते हैं। इनका प्रथम स्तर का सत्यापन 5 फरवरी तक तथा द्वितीय स्तर का सत्यापन 20 फरवरी तक किया जायेगा। 

कोई टिप्पणी नहीं: